हार्ट अटैक के बाद ट्रेन कैसे करें

दिल का दौरा पड़ने के बाद, दिल अब शरीर में खून को सही दक्षता के साथ पंप करने में सक्षम नहीं हो सकता है। यदि आप हमले के पहले घंटे के भीतर आपातकालीन चिकित्सा उपचार पार कर चुके हैं, तो अंग को सीमित क्षति हो सकती है और सामान्य रूप से सामान्य रोज की गतिविधियों पर वापस आ सकते हैं। हालांकि, आपको हार्ट अटैक पर एक चेतावनी संकेत के रूप में विचार करना चाहिए कि आपको कुछ जीवन विकल्प बदलने होंगे, अन्यथा आप इसी तरह के एपिसोड या अन्य जटिलताओं से पीड़ित हो सकते हैं। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि शारीरिक गतिविधि दिल की समस्याओं से संबंधित सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है अध्ययन ने यह भी स्थापित किया है कि जो लोग दिल का दौरा पड़ने के बाद एक शारीरिक गतिविधि को नियमित करते हैं, वे कम हृदय रोग के साथ बेहतर अस्पताल में भर्ती, और भविष्य में रहते हैं।

कदम

भाग 1

व्यायाम के लिए तैयार
1
अपने चिकित्सक से बात करें सुनिश्चित करें कि आप इसे शुरू करने से पहले अपने शारीरिक गतिविधि कार्यक्रम को स्वीकृति दें। जब ऑक्सीजन की हानि के कारण हृदय क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो इससे पहले कि वह ठीक करता है और अपने कार्यों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए वापस आने के कई सप्ताह पहले ले जाता है। अस्पताल छोड़ने से पहले आप एक अभ्यास परीक्षा से गुजर सकते हैं, जिससे हृदय रोग विशेषज्ञ आप को नियंत्रित करने की तीव्रता का मूल्यांकन कर सकते हैं। आम तौर पर, शारीरिक रूप से गतिविधि का एक नियमित शुरू होने से पहले बाकी के कोई भी मानक अवधि है डॉक्टर जो निर्धारित करता है कि आप क्या उम्मीद, वर्तमान स्वास्थ्य की स्थिति, दिल की विफलता और दिल का दौरा पड़ने के रूप में पिछले स्वास्थ्य की स्थिति की गंभीरता के आधार है ।
  • डॉक्टर आपको सलाह देंगे कि जब तक यह ठीक न हो जाए तब तक व्यायाम या यौन क्रिया के साथ अपने दिल को तनाव न करें।
  • 2
    शारीरिक व्यायाम के महत्व से अवगत रहें यह हृदय की मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है, ऑक्सीजन परिवहन की दक्षता में सुधार कर सकता है, रक्तचाप को कम कर सकता है, रक्त शर्करा को स्थिर कर सकता है, मधुमेह का खतरा कम कर सकता है, तनाव का प्रबंधन, वजन कम करने और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकता है। एक और दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम करने के लिए एरोबिक अभ्यास, या कार्डियो के साथ पुनर्वास शुरू करें
  • उन एनारोबिक्स एक तीव्रता के होते हैं जैसे कि लैक्टिक एसिड के गठन को प्रेरित किया जाता है, जो हृदय में जमा हो सकता है। एनारोबिक गतिविधि मुख्य रूप से गैर-धीरज के खेल के लिए बनाई गई है, जिससे ताकत, गति और शक्ति को बढ़ावा दिया जा सकता है, और दिल का दौरा पड़ने के बाद आपको इसे से बचना चाहिए।
  • तथाकथित अनैरोबिक सीमा एक बिंदु है जहां शरीर एरोबिक से एनारोबिक गतिविधि तक गुजरता है। प्रतिरोध प्रशिक्षण का उद्देश्य इस सीमा को बढ़ाने के लिए, ताकि आप लैक्टिक एसिड के उत्पादन के बिना उच्च तीव्रता पर व्यायाम कर सकें।
  • 3
    कार्डियक रिहेबिलिटेशन प्रोग्राम का पालन करें यदि यह उपलब्ध है। दिल के दौरे से पहले हर इंटर्क्टेड रोगी को दिल की क्षति और शारीरिक प्रदर्शन के आधार पर एक अलग दर पर ठीक हो जाता है। हृदय पुनर्वास के दौरान, चिकित्सक व्यायाम कार्यक्रम को इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम के साथ रखता है और चोट से बचने के लिए रक्तचाप का उपाय करता है। एक पेशेवर के पर्यवेक्षण के तहत 6 से 12 सप्ताह की वसूली पथ पूरा करने के बाद, आप घर पर अपनी शारीरिक गतिविधि की नियमितता को फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • एक चिकित्सक या अस्पताल के कर्मचारियों द्वारा निर्धारित हृदय पुनर्वास कार्यक्रम से गुजरने वाले लोग लंबे समय तक बेहतर परिणाम प्राप्त करते हैं और तेजी से ठीक हो जाते हैं। इसके बावजूद, एक पुनर्वास कार्यक्रम या बाद में रोधगलन अभ्यास पथ की सिफारिश की जाती है या केवल 20% रोगियों को ऐसा करने के लिए योग्य है - इसके अलावा, यह मूल्य बुजुर्ग और महिला रोगियों के बीच कम है।
  • 4
    जानने के लिए दिल की दर को मापने. कैरोटिड कलाई (गर्दन में) का उपयोग न करें, लेकिन रेडियल (अंगूठे के पास), क्योंकि आप गलती से पता लगाने के दौरान धमनी को अवरुद्ध कर सकते हैं। अंगूठे के नीचे अपने तर्जनी और मध्य उंगली (दूसरे हाथ की अंगूठी, क्योंकि इसकी अंगूठी नहीं है, बल्कि एक दूसरे के कलाई पर) आपको हाथ मारना चाहिए। दालों की संख्या की गणना करें जिसे आप 10 सेकंड में देखते हैं और 6 से प्राप्त मूल्य को बढ़ाते हैं।
  • आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि हृदय पंप कितनी तेजी से है, ताकि आप अपने दिल की धड़कन को अपने दायरे के साथ परिभाषित एक सीमा के भीतर रखें
  • यह अंतराल उम्र, वजन, शारीरिक प्रदर्शन स्तर और दिल को नुकसान के आधार पर भिन्न हो सकती है।
  • 5
    अपने चिकित्सक से यौन गतिविधि के बारे में बात करें दिल के लिए, हालांकि, यह शारीरिक गतिविधि है और दिल का दौरा पड़ने के बाद इसे अभ्यास करने से पहले 2-3 सप्ताह इंतजार करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, प्रतीक्षा समय हार्ट अटैक की गंभीरता और तनाव परीक्षण से प्राप्त परिणामों पर निर्भर करता है।
  • आपका डॉक्टर भी तय कर सकता है कि आपको सेक्स करने से पहले तीन सप्ताह से ज्यादा इंतजार करना होगा।
  • भाग 2

    शारीरिक गतिविधि शुरू
    1
    खींच बनाओ एक शारीरिक गतिविधि सत्र शुरू करने से पहले। जब तक आपका चिकित्सक आपको अनुमति देता है, तब तक आप खींच कर शुरू कर सकते हैं जब आप अस्पताल में रहें- व्यायाम करने के लिए अपने शरीर को तैयार करने के लिए कम से कम एक दिन ऐसा करने का प्रयास करें। हिस्सों के दौरान आराम और साँस लेने के लिए याद रखें आपके जोड़ों को थोड़ा मोड़कर रखें और खींच के दौरान उन्हें ब्लॉक नहीं करती, अगर आप से बचने के लिए lesioni- भी झटकेदार आंदोलनों बनाने या पद सँभालने लहराते से बचने चाहते हैं, आप खींच तरल पदार्थ के बजाय करते हैं और उन्हें 10-30 सेकंड के लिए रहते हैं। 3-4 बार दोहराएं
    • खींचने से मांसपेशियों की ताकत या कार्डियक दक्षता में सुधार नहीं होता है, बल्कि लचीलेपन को विकसित किया जाता है, जिससे आप सरल तरीके से विभिन्न प्रकार के व्यायाम कर सकते हैं, संतुलन में सुधार कर सकते हैं और मांसपेशियों में तनाव से मुक्त हो सकते हैं।
  • 2
    चलने के साथ अपना फिटनेस प्रोग्राम प्रारंभ करें चाहे आप इन्फ्रक्शन से पहले एक मैराथन धावक या आलसी व्यक्ति थे या नहीं "pantofolaio"आपकी वर्तमान शारीरिक स्थिति में आपको हमेशा इस तरह से एक व्यायाम दिनचर्या शुरू करनी होगी 3 मिनट के लिए एक गर्म-चलने की सैर करें - फिर एक गति से आगे बढ़ें जिससे आप बैठे बैठे समय की तुलना में आसानी से साँस लेते हैं, लेकिन फिर भी आपको बातचीत करने और बातचीत करने की सुविधा मिलती है। इस दर के बारे में 5 मिनट के लिए चलना, जब तक आप आधे घंटे तक चलने तक रोजाना एक या दो मिनट का अभ्यास बढ़ाते हैं
  • कुछ हफ्तों तक एक दोस्त के साथ चलो और घर के नजदीक रहें, अगर आपको बुरा लगता है या बहुत थका हुआ है अपने साथ एक सेल फोन लें, अगर आपको घर पर मदद मांगना है या 118 आपातकाल के लिए कॉल करना है
  • इसे थोड़ा सा करने के लिए याद रखें नीचे कूल प्रशिक्षण के बाद
  • 3
    जब आप अन्य शारीरिक गतिविधियों को एकीकृत करते हैं तो सावधान रहें दिल के दौरे के पहले 4-6 सप्ताह के दौरान कठोर लोगों से बचें। दिल की जरूरत के मुताबिक दिल की जरूरत होती है, भले ही आप हृदय रोग का दौरा करने से पहले अच्छी स्थिति में थे। ऐसी गतिविधियों में संलग्न न करें जैसे कि भारी भार उठाना, वैक्यूमिंग करना, धुलाई करना, सफ़ल करना, पेंटिंग करना, चलाना, घास काटने या अचानक आंदोलन करना। आप गतिविधियों से शुरू कर सकते हैं जैसे कि एक समय में कुछ मिनट के लिए एक सपाट सतह पर चलना, खाना पकाना, डिश, खरीदारी करना, बागवानी के बारे में चिंता न करें, और घर के काम के बारे में चिंता न करें।
  • यह व्यायाम की अवधि और तीव्रता को धीरे-धीरे बढ़ाता है, बिना एनारोबिक गतिविधि तक पहुंचने के।
  • अपने हाथों और पैरों की मांसपेशियों को घंटों और दिनों में थोड़ी गड़बड़ होने की अपेक्षा करें बाद में प्रशिक्षण के शुरुआती दिनों की शुरुआत- उन्हें गले नहीं होना चाहिए और आपको दर्द नहीं होना चाहिए दौरान व्यायाम।



  • 4
    अपने प्रशिक्षण को धीरे-धीरे बढ़ाएं वैसे ही जैसे अगर मैं सामान्य स्वास्थ्य में एक फिटनेस दिनचर्या शुरू करने के लिए, दिल का दौरा पड़ने के बाद भी, आप उत्तरोत्तर अवधि को बढ़ाने के लिए है और आप संभावित चोट के जोखिम को कम करने और आप प्रेरित रखने के लिए intensità- इस अनुमति देता थे। हालांकि, गतिविधि की अवधि और तीव्रता में वृद्धि न करें जब तक डॉक्टर आपको एक दिन चलने के आधे घंटे से अधिक नहीं करने के लिए अधिकृत करता है। दिल का दौरा पड़ने से पहले आपके हृदय की क्षति और फिटनेस स्तरों के आधार पर 30 मिनट की पैदल चलने में आराम से लगने में तीन महीने लग सकते हैं।
  • जब आप दिन में 30 मिनट तक चलने में असहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप साइकिल चालन, लंबी पैदल यात्रा, नौकायन, चलने या टेनिस जैसे अन्य खेलों को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं।
  • 5
    सशक्त गतिविधियों के साथ व्यायाम को पूरक करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। यह संभावना नहीं है कि आपका डॉक्टर अस्पताल छोड़ने के तुरंत बाद शक्ति प्रशिक्षण शुरू करने के लिए आपको सलाह देगा - लेकिन जब आप ऐसे कार्यक्रम का सामना कर सकते हैं तो आप उससे पूछ सकते हैं।
  • आप घर में हैंडलबार या प्रतिरोध बैंड के एक सेट का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं जिसे आप लटका या किसी दरवाज़े के हैंडल से जोड़ सकते हैं। इन बैंडों को हथियारों और पैरों दोनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और आप धीरे-धीरे प्रतिरोध और ऊर्जा का उपयोग करने की अनुमति देते हैं जो आपको उपयोग करने की आवश्यकता है।
  • मांसपेशियों को विभिन्न व्यायाम सत्रों के बीच ठीक होने का समय दें - इसलिए सप्ताह में तीन बार से अधिक समय से बचें और कम से कम 48 घंटों के बीच व्यायाम करें।
  • ताकत बढ़ाने से आपके दिल के दौरे से पहले आपको गतिविधि के स्तर पर वापस लेने की संभावना बढ़ जाती है, जैसे कि घास काटना, अपने पोते के साथ खेलना और घर पर खरीदारी करना - यह भी मदद करता है कि आप शोष और निष्क्रियता से पीड़ित होने के जोखिम को कम करने में मदद करें। मांसपेशियों।
  • भार उठाने या अपने आप को लोचदार बैंड के साथ व्यायाम करते समय अपनी सांस मत रखो, अन्यथा आपके छाती के दबाव में वृद्धि और हृदय के काम का बोझ बढ़ाएं।
  • 6
    दिन के दौरान सक्रिय रहें एक बार जब आप अपना प्रशिक्षण सत्र पूरा कर लेंगे, तो बाकी दिन के लिए अपनी कुर्सी पर बैठ न लें। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि आप शारीरिक गतिविधि के सभी लाभों को खो सकते हैं, भले ही आप प्रति दिन एक घंटे तक काम करते हैं, अगर आप 8 घंटे बाद काम करने या टीवी देखने के लिए बैठते हैं अपने आप को सारा दिन सक्रिय रखो, ऊपर उठने और हर आधे घंटे तक चलने या बढ़ना एक गिलास पानी पी लें, बाथरूम में जाएं, कुछ खींचें या पांच मिनट तक चलें। आंदोलन को बढ़ावा देने के लिए आप यह भी कर सकते हैं:
  • जब आप फोन पर बात करते हैं, या नीचे बैठने के बजाय कम से कम खड़े होकर चलें।
  • कमरे के दूसरी तरफ पानी का गिलास रखो, तो आपको हर आधे घंटे पीने के लिए उठना होगा।
  • अंतरिक्ष को व्यवस्थित करें ताकि आप उठने के लिए प्रोत्साहित करें और दिन के दौरान लगातार नीचे झुकाएं।
  • भाग 3

    चेतावनी संकेतों का निरीक्षण करें
    1
    उन संकेतों पर ध्यान दें, जो हृदय बहुत कठिन काम कर रहा है। यदि आप शारीरिक गतिविधि के दौरान सीने में दर्द, मतली, चक्कर आना, अतालता या सांस की तकलीफ का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत रोकना होगा दिल के लिए प्रशिक्षण चुनौतीपूर्ण हो सकता है - चिकित्सक को कॉल करें या 118 अगर लक्षण जल्दी से गायब नहीं होते हैं यदि आपको नाइट्रोग्लिसरीन निर्धारित किया गया है, तो यह आपके साथ ले जब आप व्यायाम कर रहे हैं यह भी ध्यान दें कि आपने जो लक्षण अनुभव किए हैं, उस समय आपने उन्हें लगाया था, जब आपने आखिरी बार खाया था, बीमारियों की अवधि और आवृत्ति
    • अपने चिकित्सक से किसी भी अन्य लक्षण के बारे में बात करें, जो आपके प्रशिक्षण की नियमितता को जारी रखने से पहले हो सकता है। व्यायाम शुरू करने से पहले वह आगे अभ्यास परीक्षण कर सकते हैं।
  • 2
    चोटों और दुर्घटनाओं को रोकें आप जिस प्रकार की गतिविधि करते हैं, उसके लिए उचित कपड़ों और जूते पहनें। अभ्यास के दौरान हाइड्रेटेड रहें और सुनिश्चित करें कि किसी को पता है कि आप सड़क पर प्रशिक्षण कब जा रहे हैं हमेशा सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और अपने कौशल की सीमाओं का सम्मान करें।
  • एक चोट की वजह से कई हफ्तों के लिए रोकना या किसी अन्य हार्ट हालत के लिए फिर से प्रवेश करने के बजाय, आप प्रबंधित कर सकते हैं की तुलना में थोड़ी कम तीव्रता पर हर दिन प्रशिक्षण जारी रखना बेहतर है।
  • 3
    जब तापमान बहुत अधिक या बहुत कम हो तो बाहर व्यायाम न करें यदि मौसम कठोर या उष्ण है, तो शरीर को हृदय कोशिकाओं सहित ऑक्सीजन की आपूर्ति में अधिक कठिनाई होती है। जब तापमान नीचे 2 डिग्री सेल्सियस या 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे है, और 80% से अधिक आर्द्रता के साथ सड़क पर व्यायाम न करें।
  • टिप्स

    • जब आप ट्रेन करते हैं तो अपने आप को हाइड्रेट रखें। भले ही आप सड़क पर या जिम में हों, हमेशा आपके साथ पानी ले लो और अक्सर पीने के लिए - जब आप निर्जलित होते हैं, तो रक्त बन जाता है "गाढ़ा" और हृदय पूरे शरीर में इसे पंप करने के लिए कठिन काम करता है
    • शारीरिक गतिविधि करने से पहले अपने दिल की धड़कन का पता लगाने के अभ्यास करें ताकि आपके प्रशिक्षण सत्र के दौरान इसे आसानी हो सके।

    चेतावनी

    • चरम मौसम की स्थिति से बचें - गर्मी और अत्यधिक ठंड तनाव को बढ़ाता है जिस पर दिल का पालन किया जाता है। जब तापमान नमी बहुत कम है, तो तापमान के नीचे सीधे सीधा व्यायाम न करें, जब तक कि आर्द्रता बहुत कम नहीं होती- हालांकि, तापमान तब भी से बचें जब तापमान -10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे के बराबर होती है और एक बर्फीले हवा के साथ।
    • यदि आपको सीने में दर्द, असुविधा, मतली, साँस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, तो तुरंत व्यायाम बंद करो, जो कि आप जो गतिविधि कर रहे हैं, उसके लिए आप क्या उम्मीद कर सकते हैं उससे आगे बढ़ें। लक्षणों को कसरत और मॉनिटर करना बंद करें - यदि आप 3-5 मिनट के भीतर गायब नहीं होते हैं, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com