कैसे एंजीिना Pectoris पहचानने के लिए

एनजाइना, जिसे एनजाइना पेक्टर्सिस भी कहा जाता है, छाती में दर्द या बेचैनी होती है। यह आमतौर पर कोरोनरी हृदय रोग का लक्षण है, जिसे कोरोनरी धमनी रोग भी कहा जाता है। दर्द अचानक (तीव्र) पैदा हो सकता है या आंतरायिक और आवर्तक चरणों में हो सकता है (इस मामले में समस्या क्रॉनिक है)। हृदय की मांसपेशी में रक्त के प्रवाह को कम करने के कारण एंजिनिया कार्डियाक इस्किमिया का कारण बन सकता है - आमतौर पर कोलेस्ट्रॉल जमा का परिणाम जो दिल की धमनियों को कठोर और अवरुद्ध करता है प्रसिद्ध सीने में दर्द के अलावा इसमें कई लक्षण हैं, और यह जानने के लिए जानना महत्वपूर्ण है कि क्या डॉक्टर से संपर्क करना उचित है या नहीं।

कदम

भाग 1

अंगाइना साइन्स की पहचान
एन्जाइना पेन्स चरण 1 को पहचानें
1
स्तनपान के पीछे स्थित एक दर्द पर ध्यान दें एनजाइना का मुख्य लक्षण छाती में दर्द या असुविधा है जो आम तौर पर इस क्षेत्र में होता है। इसे अक्सर दबाव, कुचल, दमन और भारीपन की भावना के रूप में वर्णित किया जाता है।
  • इस पीड़ा से श्वास लेने में भी कठिनाई होती है। छाती के कसना को अक्सर छाती पर बैठे हाथी की वजह से दबाव की तुलना में किया जाता है।
  • कोई भी इसे अपच के दर्द के समान समझता है।
  • एन्जिना पेनस चरण 2 को पहचानें
    2
    निरीक्षण करें कि दर्द शरीर के अन्य हिस्सों तक फैलता है यह सीने से शुरू हो सकता है और हथियार, कंधे, जबड़े या गर्दन तक पहुंच सकता है। यह छाती के अलावा अन्य क्षेत्रों में प्राथमिक दर्द के रूप में भी प्रकट हो सकता है, जैसे कि अभी उल्लेख किया गया है या पीठ में भी।
  • महिलाओं को छाती के मुकाबले अन्य क्षेत्रों में एंजिनिया की प्राथमिक दर्द को विकसित करने की संभावना अधिक है और धड़कते छाती की परेशानी से पीड़ित होती है, कसना या पीड़ा की भावना की तुलना में अधिक तीव्र होती है।
  • एन्जाइना पेन्स को पहचानें शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    संबंधित लक्षण पहचानें दिल को रक्त के प्रवाह में कमी के कारण आइनाइना पेक्टर्सिस का कारण मायोकार्डियल इस्किमिया के कारण होता है, जो इस तरह से पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त नहीं कर सकता है। नतीजतन, यह संभावना है कि मरीज क्लासिक दर्द के अलावा विभिन्न प्रकार के लक्षण पेश करेंगे। सामान्य तौर पर, महिलाओं को इन अतिरिक्त लक्षणों को प्रकट करने की अधिक संभावना होती है, कभी-कभी यहां तक ​​कि छाती के दर्द से पीड़ित होने के बावजूद। ये लक्षण हैं:
  • थकावट की भावना,
  • मतली;
  • चक्कर आना / बेहोशी;
  • पसीना।
  • एन्जिना पेनस चरण 4 को पहचानें
    4
    दर्द की अवधि की गणना करता है जब आप छाती के दर्द को महसूस करना शुरू करते हैं कि आप एनजाइना के साथ सहयोग कर सकते हैं, तो आपको तत्काल आराम करनी चाहिए और किसी भी गतिविधि को रोकना चाहिए जिससे हृदय पर अवांछित तनाव हो सकता है। एक बार बैठे और आराम से, दर्द को कम समय के भीतर सिकुड़ना शुरू हो जाना चाहिए- लगभग पांच मिनट - यदि आप प्रकट होते हैं कि क्या परिभाषित है "स्थिर एनजाइना", इस विकार का सबसे आम रूप है
  • एक प्रकार अस्थिर एनजाइना है, जो तब होता है जब दर्द अधिक तीव्र होता है और तीस मिनट तक रह सकता है। इस मामले में, यह एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति है और आपको यह सुनिश्चित करने के लिए तुरंत आपातकालीन कमरे में जाना होगा कि यह दिल के दौरे में विकसित नहीं हो।
  • एंजाइना पेंस पहचाने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    दर्द के मूल में विशिष्ट पैटर्न की जांच करें स्थिर एनजाइना को इस प्रकार माना जाता है क्योंकि कारण और तीव्रता आमतौर पर स्थिर और अनुमान लगाई जाती हैं - कभी-कभी जब दिल को भी प्रयासों की मांग करने के अधीन होता है इसका मतलब यह है कि शारीरिक गतिविधि के बाद लगातार दर्द उठता है, जब सीढ़ियों पर चढ़ने पर, जब आप विशेष रूप से जोर देते हैं और इसी तरह।
  • यदि आप स्थिर एनजाइना के लक्षणों की निगरानी के लिए उपयोग किया जाता है और आपको पता चलता है कि दर्द, इसका कारण, अवधि या कोई अन्य लक्षण विशेष रूप से असामान्य है और सामान्य से अलग है, तो आपको तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए, क्योंकि विकार अस्थिर हो सकता है और संकेत मिलता है एक दिल का दौरा
  • प्रिंज़मेटल की एनजाइना (जिसे संस्करण एन्जाइना भी कहा जाता है) विकार का एक और रूप है, लेकिन हृदय संबंधी ऐंठन से जुड़ा है जो रक्त के प्रवाह में हस्तक्षेप करते हैं इस प्रकार का एनजाइना चिंता का कारण हो सकता है, क्योंकि यह पूर्वानुमानित पैटर्न से अलग है हालांकि, ऐसी समस्याएं हैं जो ड्रग्स की मदद से इस समस्या के ऊपर की ओर बढ़ती हुई हृदय रोग का प्रबंधन कर सकते हैं। इस प्रकार के लक्षण अक्सर गंभीर होते हैं और आराम से होते हैं, इसलिए अस्थिर एनजाइना के साथ भ्रमित हो सकते हैं। किसी उचित निदान के लिए तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • भाग 2

    पता है कि आपातकालीन कमरे में कब जाना है
    एन्जिना पेन के चरण 6 को पहचानें
    1
    यदि आप अतीत में एनजाइना से कभी भी पीड़ित नहीं हुआ है, तो 118 पर कॉल करें यदि आप इस विकार से जुड़े दर्द का अनुभव नहीं करते हैं और आपको कभी भी किसी भी हृदय की समस्याओं का निदान नहीं किया गया है, तो आपको पहले एपिसोड में एम्बुलेंस को बुलाना चाहिए। लक्षण दिल का दौरा पड़ने का संकेत दे सकते हैं, इसलिए आपको स्वयं के लिए गायब होने की प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ती है। यदि वे कोरोनरी हृदय रोग के लक्षण हैं, तो डॉक्टर आपके साथ संभव उपचार का मूल्यांकन करेंगे और एंजाइना के भविष्य के एपिसोड को कैसे प्रबंधित करें।
  • एन्जाइना पेन्स पहचानें शीर्षक 7
    2
    सहायता के लिए कॉल करें यदि हमले में स्थिर एनजाइना के उन हमलों से अलग है जो आपने अभी तक प्रगट किया है। यदि आपको कोरोनरी धमनी रोग का निदान किया गया है और आप दर्द के ठेठ ट्रिगर को जानते हैं, तो लक्षणों की सामान्यता से अलग होने पर आपको तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए। इस मामले में इसका मतलब यह हो सकता है कि वर्तमान हार्ट अटैक है। लक्षण अलग-अलग तरीकों से भिन्न हो सकते हैं, उदाहरण के लिए:
  • वे अधिक गंभीर हैं;
  • वे आराम से होते हैं;
  • वे तब होते हैं जब आप सामान्य गतिविधियों से कम करते हैं;
  • नए लक्षण विकसित होते हैं, जैसे कि मतली, श्वास या ठंडे पसीने की कमी।
  • एन्जिना पीन्स स्टेप 8 पहचानें
    3
    118 कॉल करें यदि स्थिर एनजाइना दवा का जवाब नहीं देती है नाइट्रोग्लिसरीन अक्सर कोरोनरी धमनी रोग से पीड़ित रोगियों के लिए निर्धारित है क्योंकि यह धमनियों को फैलाने में सक्षम है, जिससे रक्त के प्रवाह को पर्याप्त रूप से बहाल करने में मदद मिलती है यदि आप आराम कर रहे हैं और अगर आप नाइट्रोग्लिसरीन लेने से कम नहीं करते हैं, तो आपको एम्बुलेंस को कॉल करना चाहिए, अगर दर्द गायब नहीं हो।
  • गोलियों या स्प्रे में इस दवा के बारे में उपयोग करने के संकेत आम तौर पर जब आप खुराक लेने की सलाह देते हैं हर पांच मिनट (तीन खुराक तक), जबकि लक्षण बने रहते हैं आपको दिए गए निर्देशों के मुताबिक दवा ले लो और अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आपको कोई सुधार दिखाई नहीं देता है
  • भाग 3

    जोखिम कारक पहचानें
    एन्जिना पेन के चरण 9 को पहचानें छवि
    1



    आयु एक जोखिम कारक है। वर्षों के उत्थान के साथ एनजाइना से पीड़ित होने की संभावना बढ़ जाती है विशेष रूप से, वे पुरुषों में 45 से अधिक पुरुष और 55 से अधिक महिलाओं में वृद्धि करते हैं। सामान्य तौर पर, पुरुषों के मुकाबले औसत 10 साल बाद महिलाओं में इस बीमारी का विकास होता है। पोस्टमेनोपोस के दौरान एस्ट्रोजन में एक प्राकृतिक कमी एक कारक हो सकता है जो एनजाइना और दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है।
  • एन्जिना पीनेस पहचानें शीर्षक 10
    2
    विचार सेक्स में ले लो। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कोरोनरी धमनी रोग का सबसे सामान्य लक्षण एंजिनिया है Postmenopausal महिलाओं में कम एस्ट्रोजन का स्तर कोरोनरी microvascular विकारों के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है - और इसलिए microvascular एनजाइना के कारण। एंजाइना वाले 50% महिलाओं को कोरोनरी माइक्रोकैस्कुलर रोग से ग्रस्त हैं। कोरोनरी हृदय रोग दोनों लिंगों में मौत का प्रमुख कारण है।
  • एस्ट्रोजेन महिलाओं को दिल के दौरे से बचाता है। हालांकि, रजोनिवृत्ति के बाद उनके स्तर में काफी गिरावट आती है और इस आयु वर्ग के रोगियों में एंजाइना से पीड़ित होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। जिन महिलाओं को शुरुआती रजोनिवृत्ति होती है, दोनों प्राकृतिक कारणों और गर्भाशय से होने वाली शल्य चिकित्सा (शल्यचिकित्सा को हटाने) के कारण, उनके समकक्षों की तुलना में एनजाइना को विकसित करने की दोगुनी होने की संभावना है जो अभी भी मासिक धर्म करते हैं।
  • एन्जिना पेन के चरण 11 को पहचानें
    3
    पारिवारिक इतिहास की जांच करें प्रारंभिक हृदय रोग के साथ परिचित एनजाइना और अन्य हृदय रोग से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है। यदि आपके पास 55 वर्ष से पहले की आयु या इनकी शर्तों का निदान एक पिता या भाई या एक मां या बहन 65 साल की उम्र से पहले बीमार हो गए हैं - दुख का खतरा बहुत अधिक है
  • यदि आपके पास पहले दर्जे के रिश्तेदार हैं जो कुछ शुरुआती हृदय रोग का निदान कर चुके हैं, तो एनजाइना और अन्य हृदय स्थितियों का जोखिम 33% से भी अधिक हो सकता है। यदि आपके पास दो या अधिक बीमार प्रथम श्रेणी के रिश्तेदार हैं तो यह प्रतिशत 50% तक जा सकता है।
  • एन्जिना पीनेस स्टेप 12 पहचानें
    4
    धूम्रपान पर ध्यान दें यह आदत विभिन्न तंत्र के कारण एनजाइना और हृदय की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। धूम्रपान से एथोरोसलेरोसिस (धमनियों में वसा और कोलेस्ट्रॉल ब्योरा) 50% तक बढ़ जाता है। सिगरेट के धुएं में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड रक्त में ऑक्सीजन को बदल देता है जिससे हृदय की कोशिकाओं (कार्डियाक इस्किमिया) में इस कीमती गैस की कमी होती है। बदले में, हृदय अस्थिमिया एनजाइना और दिल का दौरा पड़ सकता है। व्यायाम के दौरान धूम्रपान भी प्रतिरोध को कम करता है, जिससे व्यक्ति शारीरिक गतिविधि के लिए समर्पित समय को कम कर देता है, एनजाइना के विकास से जुड़े एक अन्य कारक।
  • एन्जाइना पेन्स पहचाना जाने वाला चित्र शीर्षक 13
    5
    यदि आप मधुमेह हैं तो ध्यान रखें। मधुमेह हृदय रोग के लिए एक परिवर्तनीय जोखिम कारक है और इसलिए भी एनजाइना के लिए। मधुमेह के रक्त में सामान्य से अधिक चिपचिपापन (घनत्व) होता है - फलस्वरूप, रक्त को रक्त पंप करने के लिए कठिन काम करना पड़ता है। मधुमेह रोगियों में भी गठिया आलिंद दिल की दीवार है, जो बाधाओं की बाधाओं को बढ़ाता है
  • एन्जिना पेन के चरण 14 को पहचानें छवि
    6
    रक्तचाप को मापें बल्कि उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) के मामले में, धमनियों को कठोर और मोटा होना पड़ सकता है। जब उच्च रक्तचाप पुरानी और लगातार है, धमनी की दीवारों को नुकसान पहुंचाया जाता है, जो एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनी सजीले टुकड़े) के प्रति अधिक संवेदनापूर्ण हो जाते हैं।
  • यदि आप 60 वर्ष से कम हो, तो इसे उच्च रक्तचाप कहा जाता है जब आपका रक्तचाप 140/90 मिमी एचजी या उच्च होता है या जब आप एक से अधिक अवसरों पर इन स्तरों तक पहुंच जाते हैं। यदि आप 60 से अधिक हैं, तो उच्च रक्तचाप को परिभाषित किया जाता है जब दबाव कई बार 150/90 mmHg या अधिक होता है।
  • एंजाइना पेंस पहचाना जाने वाला चित्र शीर्षक 15
    7
    कोलेस्ट्रॉल को कम करने का प्रयास करें हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया (उच्च कोलेस्ट्रॉल) दिल की अत्रिअल दीवारों (एथोरोसलेरोसिस) पर सजीले टुकड़े के निर्माण में योगदान देता है। विशेषज्ञों ने एंजाइना और अन्य हृदय स्थितियों के जोखिम का आकलन करने के लिए, हर चार से छह वर्षों में लिपोप्रोटीन प्रोफ़ाइल पर पूर्ण नियंत्रण रखने के लिए 20 साल से अधिक आयु के वयस्कों को सलाह दी है।
  • यह एक रक्त परीक्षण है जो कुल कोलेस्ट्रॉल, उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) को मापता है, जिसे भी जाना जाता है "अच्छा कोलेस्ट्रॉल", एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (वह "बुरा") और ट्राइग्लिसराइड्स
  • दोनों उच्च एलडीएल स्तर और एचडीएल के निम्न स्तर के कारण एथोरोसलेरोसिस हो सकते हैं।
  • एंजाइना पेंस पहचाना जाने वाला चित्र शीर्षक 16
    8
    वजन की उपेक्षा मत करो मोटापा (30 के बराबर या उससे अधिक के एक शरीर द्रव्यमान सूचकांक) अन्य जोखिम कारकों की घटनाओं को बढ़ाता है, क्योंकि यह उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह के विकास से जुड़ा रोग है। वास्तव में, जुड़े लक्षणों के इस सेट को मेटाबोलिक सिंड्रोम कहा जाता है और इसमें शामिल हैं:
  • Hyperinsulinemia (उपवास प्लाज्मा ग्लूकोज का स्तर 100 मिलीग्राम / डीएल से ऊपर);
  • पेट की मोटापा (पुरुषों में 100 से अधिक सेमी और महिलाओं में 90 सेमी से अधिक की कमर परिधि);
  • एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी (पुरुषों में 40 मिलीग्राम / डीएल और महिलाओं में 50 मिलीग्राम / डीएल से कम);
  • हाइपरट्रैग्लिसराइडेमिया (150 मिलीग्राम / डीएल से अधिक ट्राइग्लिसराइड्स);
  • उच्च रक्तचाप।
  • एन्जिना पेन के चरण 17 को पहचानें
    9
    तनाव के स्तर का मूल्यांकन करें एक चिंतित अवस्था दिल को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करती है, ताकि तेज़ और तेज गति से हराया जा सके। पुराने तनाव से पीड़ित लोग हृदय की समस्याओं को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं
  • चेतावनी

    • यदि आपको सीने में दर्द होता है, तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें
    • यद्यपि यह आलेख एनजाइना से संबंधित जानकारी प्रदान करता है, लेकिन उसे एक चिकित्सा राय नहीं माना जाना चाहिए। अपने चिकित्सक से तत्काल संपर्क करें यदि आप विकार से संबंधित कोई लक्षण प्रदर्शित करते हैं
    • ठंड के मौसम के संपर्क में कोरोनरी धमनियों सहित रक्त वाहिकाओं के लुमेन को कम कर सकते हैं। इसके अलावा यह कारक एनजाइना का कारण भी हो सकता है।
    और पढ़ें ... (39)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com