बच्चों में अस्थमा के आक्रमण को कैसे पहचानें

अस्थमा एक ऐसी स्थिति है जिसमें वायुमार्ग सिकुड़ते हैं, उनका अस्तर सूख जाता है और इसके चारों ओर मांसपेशियों को अनुबंध होता है। बीमारियों को पत्रिकाओं द्वारा वर्णित किया जाता है "आक्रमण" - गंभीर एपिसोड जो लक्षण खराब कर देते हैं, जिसके दौरान व्यक्ति को साँस लेने में समस्या होती है। अगर जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है, तो अस्थमा के हमले में प्रगति हो सकती है और गंभीर बीमारी या मृत्यु भी हो सकती है। इसलिए एक बच्चे के अस्थमा के दौरे को जितनी जल्दी हो सके पहचानना आवश्यक है।

कदम

भाग 1

बाल सुनना
शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 1
1
साँस लेने की समस्याओं के किसी भी उल्लेख पर ध्यान दें। एक बच्चा जो थोड़ी अधिक उम्र का है या जिस पर पिछले अस्थमा के हमले होते हैं, वह आपको सीधे बता सकता है "वह सांस नहीं ले सकता" या जो श्वास की समस्याएं ले रहा है
  • बच्चों के चरण 2 में अस्थमा अटैक को पहचानें
    2
    गंभीर छाती में दर्द के किसी भी शिकायत को सुनें एक बच्चा जिस पर अस्थमा का आघात होता है, छाती में दर्द या छाती में तनाव की भावना भी बता सकता है। हमलों के दौरान छाती में दर्द सामान्य होता है, क्योंकि वायु के संकुचित होने में हवा फंस जाती है और छाती में दबाव बढ़ सकता है।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 3
    3
    बच्चों की सीमाओं को पहचानें ध्यान रखें कि एक छोटा बच्चा या जिसे पहले कभी भी अस्थमा का दौरा नहीं हुआ है, उसे पता नहीं कि श्वास या सीने में दर्द की कमी कैसे हो सकती है। यह आतंक और स्पष्ट रूप से लक्षणों का वर्णन करने में सक्षम नहीं है - यह एक अजीब भावना या असुविधा के बारे में सामान्य वक्तव्य कर सकता है। मान लें कि आपको अस्थमा का दौरा नहीं है क्योंकि आप श्वास या सीने में दर्द के साथ समस्याओं का संचार नहीं करते हैं।
  • भाग 2

    बच्चे के श्वसन का मूल्यांकन करें
    शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 4
    1
    देखो अगर आपके पास तेजी से श्वास है सामान्य श्वसन दर में 20 से अधिक साँस प्रति मिनट नहीं होना चाहिए। यदि बच्चा तेजी से साँस ले रहा है, तो इसमें श्वास की समस्या हो सकती है
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 5
    2
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या वह सांस लेने के लिए अधिक प्रयास कर रहा है। एक सामान्य रूप से साँस लेने वाला बच्चा मुख्य रूप से डायाफ्राम का उपयोग करता है, लेकिन अगर वह अस्थमा का दौरा कर रहा हो, तो वह अन्य मांसपेशियों को अधिक हवा पेश करने के प्रयास में प्रयास में मजबूर करता है आप देख सकते हैं कि गर्दन, छाती, पेट की मांसपेशियां कड़ी मेहनत कर रही हैं
  • एक बच्चा जो साँस लेने के लिए संघर्ष कर रहा है, वह शिकार के आसन पर ले जाता है, उसके हाथ उसके घुटनों पर या टेबल पर आराम कर रहे हैं इससे हथियारों और कंधे के ब्लेड को पकड़ने में मदद मिलती है जिससे कि मांसपेशियों को आमतौर पर सीने में हाथ ले जाया जा सकता है, इसलिए यह रिबैकेज को बड़ा करने के लिए काम कर सकता है। यदि आप देखते हैं कि आप यह स्थिति ले रहे हैं, तो आपके बच्चे को अस्थमा का दौरा पड़ सकता है
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 6
    3
    वापसी के लिए खोजें देखें कि क्या कोई दृश्यमान है "ताला" पसलियों के बीच और जब बच्चा साँस लेता है - नीचे इन्हें कहा जाता है वे तब आते हैं जब मांसपेशियों को हवा में श्वास करने का संघर्ष होता है, लेकिन हवा को स्थान भरने के लिए जल्दी से स्थानांतरित नहीं किया जा सकता क्योंकि वायुमार्ग अवरुद्ध कर रहे हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 7
    4
    जांचें कि क्या यह नाक को चौड़ा करता है। जब एक बच्चे को साँस लेने में कठिनाई हो रही है, तो आप देख सकते हैं कि यह चौड़ी हो गई है।
  • यह शिशुओं और बहुत छोटे बच्चों में अस्थमा के हमले की उपस्थिति को सत्यापित करने के लिए एक विशेष रूप से उपयोगी संकेत है, जो अपने लक्षणों की रिपोर्ट करने की संभावना नहीं रखते हैं या पुराने बच्चों के सामान्य शिकार की स्थिति को मानते हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 8
    5
    सांस लेने की बात सुनो जिन बच्चों को अस्थमा के हमले होते हैं वे अक्सर एक कंपन घटक के साथ पतली सीटी बनाते हैं, जब वे सांस लेते हैं। यह सांस तब होती है जब हवा को एक संकीर्ण मार्ग से मजबूर किया जाता है।
  • आप साँस लेना और साँस छोड़ने के दौरान दोनों सीटी सुन सकते हैं, लेकिन ध्यान दें कि हल्के हमलों में या गंभीर हमले की शुरुआत में, आप केवल उच्छेदन के दौरान ही उनकी आवाज सुन सकते हैं।



  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 9
    6
    किसी भी प्रकार की खाँसी पर ध्यान दें खांसी का मतलब अस्थमा के दौरे का भी मतलब हो सकता है, क्योंकि यह वायुमार्ग में दबाव बढ़ाता है, और संकीर्ण वायुमार्ग को खोलने के लिए मजबूर करता है, जिससे हवा का एक अस्थायी बेहतर संचलन हो सकता है।
  • बच्चों में हल्के अस्थमा का एक आम लक्षण एक निरंतर रात का खांसी है। हालांकि, यदि लंबे समय से बच्चे को बार-बार खांसी होती है, तो शायद उन्हें अस्थमा का दौरा पड़ रहा है।
  • भाग 3

    बच्चे की उपस्थिति का मूल्यांकन करें
    शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 10
    1
    अपने सामान्य रूप का मूल्यांकन करें अस्थमा के हमले वाले बच्चे अक्सर बहुत बीमार होते हैं यदि आप देखते हैं कि बच्चे को एक भारी समझ है जिसके खिलाफ वह संघर्ष कर रहा है या वह "कुछ गलत है", अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 11
    2
    जांच लें कि आपकी त्वचा पीली और नम है। जब बच्चों को अस्थमा के हमले होते हैं, तो उनके शरीर का सांस लेने के लिए संघर्ष होता है। इस प्रकार, त्वचा पसीनेदार या नम दिखाई दे सकती है, लेकिन शारीरिक गतिविधि के बाद गीला और गुलाबी होने की बजाय, यह हल्का या सफेद दिखाई दे सकता है ऐसा इसलिए है क्योंकि बच्चे को पर्याप्त हवा नहीं मिलती है और ऑक्सीजन युक्त रक्त त्वचा तक नहीं पहुंचता है।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 12
    3
    जांच लें कि त्वचा नीली है यदि आप त्वचा पर एक नीले रंग का टंकना देखते हैं, या होंठ और नाखून नीले रंग की बारी, बच्चे के हमले बहुत गंभीर है वह गंभीर रूप से ऑक्सीजन से वंचित है और तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है
  • भाग 4

    बच्चे की सहायता करें
    शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 13
    1
    उन्हें अस्थमा दवाएं दें यदि आपके बच्चे के पिछले हमलों हुए हैं, तो संभवतः आपके पास पहले से ही अस्थमा के लिए निर्धारित दवाएं हैं इस मामले में, तत्काल उस दवा दें
    • अगर सवाल में बच्चा आपका बच्चा नहीं है, तो माता-पिता, स्कूल के अधिकारियों, या जो भी उन्हें दवा देने में सक्षम हो, उन्हें पहचानने का प्रयास करें।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 14
    2
    बाल रोग विशेषज्ञ को कॉल करें यदि लक्षण हल्के होते हैं यदि हमला हल्का है लेकिन नशीली दवा देने के बाद भी लक्षण बने रहें, तो बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। आपका डॉक्टर आपके अध्ययन में उसे उपचार देने का निर्णय ले सकता है।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 15
    3
    आपातकालीन कक्ष पर जाएं यदि लक्षण गंभीर हैं यदि गंभीर लक्षण दवा के बाद भी जारी रहें, या यदि बच्चा सियानटिक (नीला होंठ या नाखून) है, तो उसे जितनी जल्दी हो सके आपातकालीन कक्ष में ले जाएं - उसे मस्तिष्क क्षति की संभावना से बचने के लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है या मौत।
  • यदि आपके पास अस्थमा की दवाएं हैं, तो आप उन्हें आपातकालीन कमरे में जाने के रूप में दे सकते हैं, लेकिन जब तक लक्षण गंभीर नहीं होते तब तक प्रतीक्षा न करें। उसे तत्काल सहायता देकर बच्चे की सुरक्षा सुनिश्चित करें
  • टिप्स

    • बच्चों के अस्थमा के दौरे कभी-कभी एलर्जी, लंबे समय तक शारीरिक गतिविधि, निष्क्रिय धूम्रपान, श्वसन संक्रमण और मजबूत भावनाओं के संपर्क में पैदा होने या उत्तेजित करते हैं, इसलिए इन परिस्थितियों में अधिक ध्यान दें।

    चेतावनी

    • अस्थमा के हमले खतरनाक और संभावित रूप से घातक हो सकते हैं अगर बच्चे को गंभीर लक्षण, जिनमें कठिनाई श्वास, नीच रंग, तेज पल्स, पसीना पसीना या अचानक गंभीर चिंता या भ्रम शामिल है, तो हमेशा तत्काल सहायता प्राप्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com