समझने के लिए कि क्या आपके पास असम है

अस्थमा एक इलाज बीमारी है जो एलर्जी की प्रतिक्रिया की तरह बर्ताव करता है: कुछ पर्यावरणीय कारकों वायुमार्ग की सूजन को गति प्रदान, इसलिए वे सांस की समस्याओं के कम ही जब सूजन का इलाज किया और कम हो जाता है विकास। यह विकार बहुत आम है और दुनिया भर में लगभग 334 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है, जिसमें अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में 25 मिलियन शामिल हैं अगर आपको अस्थमा से पीड़ित होने का डर है, तो आप कुछ लक्षण और लक्षण देख सकते हैं, जोखिम वाले कारकों का विश्लेषण कर सकते हैं और सुनिश्चित करने के लिए निदान परीक्षणों से गुजर सकते हैं।

कदम

भाग 1

जोखिम कारक जानिए
1
लिंग और उम्र के संयोजन पर विचार करें उदाहरण के तौर पर, संयुक्त राज्य अमेरिका में, लड़कियों की तुलना में 18 से कम उम्र के बच्चों में अस्थमा के 54% अधिक मामले हैं। लेकिन 20 साल से, लड़कियां लड़कों से ज्यादा पीड़ित हैं। 35 वर्ष बाद यह अंतर बढ़ता जा रहा है और पुरुषों की 5.6% पुरुषों की तुलना में 10.1% महिलाओं को अस्थमा से पीड़ित है। रजोनिवृत्ति के बाद यह प्रतिशत महिलाओं में कम हो जाता है और अंतराल कम हो जाती है, भले ही यह पूरी तरह से गायब न हो। विशेषज्ञों के कुछ सिद्धांत हैं कि क्यों अस्थमा से पीड़ित होने के जोखिमों पर लिंग और आयु का असर पड़ता है:
  • किशोर पुरुषों में एपोटीक सिंड्रोम में बढ़ोतरी (एलर्जी संबंधी संवेदनशीलता की स्थिति)
  • लड़कियों की तुलना में पुरुष किशोरावस्था में एक कम वायुमार्ग की मात्रा।
  • मासिक धर्म के दौरान और महिलाओं में रजोनिवृत्ति के दौरान, मासिक धर्म के दौरान, हार्मोनल उतार-चढ़ाव
  • अध्ययनों से पता चला है कि रजोनिवृत्त महिलाओं ने हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी से गुजरने वाले अस्थमा के नए मामलों की संख्या में वृद्धि की है।
  • 2
    पारिवारिक इतिहास की जांच करें विद्वानों ने पाया है कि अस्थमा और एलर्जी से जुड़े 100 से अधिक जीन हैं। परिवारों पर किए गए शोध से, खासकर जुड़वा बच्चों पर, यह पाया गया है कि दमा वंशानुगत कारकों के कारण होता है 2009 के एक अध्ययन में, विशेष रूप से, यह अनुमान लगाया गया था कि परिवार में अस्थमा के पिछले इतिहास इस विकार के विकास में प्रमुख जोखिम कारक है। अगर एक सामान्य, मध्यम और उच्च आनुवंशिक जोखिम वाले परिवारों की तुलना एक दूसरे से की जाती है, तो यह स्पष्ट है कि मध्यम जोखिम वाले व्यक्ति विकार को विकसित करने की संभावना 2.4 गुना अधिक है, जबकि उच्च जोखिम वाले लोगों की संभावना 4.8 गुना अधिक है ।
  • यदि आपके परिवार में अस्थमा के आनुवंशिक प्रतीत होने पर माता-पिता या अन्य रिश्तेदारों से पूछें।
  • अगर आपको अपनाया गया है, तो आपके जैविक माता-पिता ने दत्तक परिवार को अपने नैदानिक ​​इतिहास प्रदान किया हो सकता है।
  • 3
    एलर्जी के हर संकेत पर ध्यान दें कुछ अध्ययनों से कहा जाता है कि इम्युनोग्लोब्युलिन को जोड़ा गया है "आईजीई" अस्थमा के विकास के लिए यदि आपके शरीर में आईजीई के उच्च स्तर हैं, तो आपको एलर्जी से वंशानुगत कारणों से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है। यदि आपके रक्त में यह इम्युनोग्लोब्युलिन है, तो शरीर एलर्जी से भड़काऊ प्रतिक्रिया पैदा करता है जिससे वायुमार्ग, त्वचा पर चकत्ते, खुजली, पानी की आंखें, डिस्प्नोएआ और इतने पर कसना होता है।
  • यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके पास कुछ ट्रिगर, जैसे कि भोजन, तिलचट्टे, जानवर, ढालना, पराग और धूल के कणों की एलर्जी की प्रतिक्रिया है।
  • यदि आपके पास एलर्जी है, तो आप अस्थमा के विकास के अधिक जोखिमों को चलाते हैं।
  • यदि आप विभिन्न एलर्जी प्रतिक्रियाओं से पीड़ित हैं, लेकिन आप ट्रिगर कारक की पहचान नहीं कर सकते, एलर्जी परीक्षण के लिए अपने चिकित्सक से पूछें। आपको त्वचा में प्रतिक्रिया और नियंत्रण में परिवर्तन करने के लिए अलग एलर्जी के छोटे पैड की त्वचा पर रखा जाएगा।
  • 4
    सिगरेट के धुएं को निर्यात न करें जब कण फेफड़ों में ले जाता है, तो शरीर खांसी के साथ प्रतिक्रिया करता है ये धुआं कण जीव और अस्थमा के लक्षणों की भड़काऊ प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार भी हो सकते हैं। जितना अधिक आप तंबाकू के धुएं से अवगत रहेंगे और जितना अधिक आप अस्थमा के विकास का जोखिम उठा सकते हैं यदि आप एक शौकीन धूम्रपान करने वाले हैं और इस आदत से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें ताकि कार्यक्रमों और दवाएं मिल सकें धूम्रपान बंद करो. सबसे आम तरीकों में चबाने वाली गम और निकोटीन पैच, सिगरेट की संख्या में क्रमिक कमी या चांटिक्स या वेलबट्रिन जैसी दवाओं का सेवन भी है किसी भी मामले में, भले ही आपको छोड़ने में कठिनाई हो, अन्य लोगों के पास धूम्रपान न करें, क्योंकि निष्क्रिय धूम्रपान अन्य व्यक्तियों में अस्थमा भी पैदा कर सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने वाली महिलाओं के कारण बच्चे में डिस्पीनिया पैदा हो सकता है, जिससे भोजन में एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है और खून में सूजन करने वाले प्रोटीनों की मात्रा बढ़ जाती है। प्रभाव तब भी बड़ा हो सकता है जब बच्चे को जन्म के बाद भी निष्क्रिय धूम्रपान करने के लिए जारी रहना पड़ता है। धूम्रपान और धूम्रपान छोड़ने के लिए मौखिक दवा लेने से पहले अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • 5
    तनाव के स्तर को कम करें. कई अध्ययनों से पता चला है कि हार्मोन के उच्च स्तर तनाव अस्थमा के कारण हो सकता है, एलर्जी के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाती है और सीने में जकड़न की भावना होती है। उन कारकों की पहचान करने की कोशिश करें जो आपको दबाव में डालते हैं और प्रतिबद्ध हैं से छुटकारा.
  • जैसे छूट तकनीकों की कोशिश करें गहरी साँस लेने, ध्यान या लो योग.
  • शारीरिक गतिविधि करो एंडोर्फिन को नियमित रूप से जारी करने के लिए, इस प्रकार दर्द से राहत और तनाव के स्तर को कम करना।
  • तुम्हारा सुधार नींद की आदतों: जब आप थका हुआ हो, बिस्तर पर चले जाएं, सोते समय से पहले न खाना खाएं, शाम को कैफीनयुक्त पेय लेने से बचें, और हर दिन नियमित नींद अनुसूची रखें।
  • 6
    हवा में पर्यावरण प्रदूषण को निर्यात न करें बच्चों में अस्थमा के मामलों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कारखानों, निर्माण स्थलों, वाहनों और औद्योगिक सुविधाओं से प्रदूषित हवा के कारण होता है। तंबाकू के धुएं फेफड़ों को उत्तेजित करते हैं, वैसे ही प्रदूषित हवा में भड़काऊ प्रतिक्रियाएं होती हैं जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती हैं और सीने में जकड़न की भावना पैदा होती है। यहां तक ​​कि अगर आप प्रदूषक को समाप्त नहीं कर सकते, तो आप जोखिम कम करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • यदि आप उच्च यातायात वाले क्षेत्रों में लंबे समय तक रहने और राजमार्गों के करीब रहने से बच सकते हैं।
  • अगर बच्चों को सड़क पर खेलने के लिए उन्हें राजमार्गों या निर्माण स्थलों से दूर रखना चाहिए
  • यदि आपके पास स्थानों को स्थानांतरित करने और बदलने का अवसर है, तो अपने क्षेत्र के एआरएपी में जानकारी प्राप्त करें या जिसे आप विभिन्न स्थानों के वायु गुणवत्ता वाले आंकड़ों के बारे में जानना चाहते हैं।
  • 7
    अपनी दवाओं को ध्यान में रखें यदि आप कुछ दवाएं ले रहे हैं, तो जांच लें कि क्या चिकित्सीय चिकित्सा शुरू होने के बाद से दमा के लक्षण खराब हो गए हैं। यदि हां, तो उपचार रोकना, दवा को कम करने या दवा के प्रकार को बदलने के बारे में सोचने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि एस्पिरिन और इबुप्रोफेन इन दवाओं के प्रति संवेदनशील अस्थमा के रोगियों में फेफड़ों के कसना पैदा कर सकते हैं।
  • धमनी उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए निर्धारित एसीई इनहिबिटर अस्थमा का कारण नहीं है, लेकिन एक सूखी खांसी का कारण है जो इस विकार के लिए गलत हो सकता है। हालांकि, इन दवाओं के कारण अत्यधिक खाँसी फेफड़ों को परेशान कर सकते हैं और अस्थमा संकट को ट्रिगर कर सकते हैं। सबसे आम एसीई इनहिबिटर रेमिप्रिल और पेरिन्डोप्रिल हैं।
  • हृदय रोगों, उच्च रक्तचाप और माइग्रेन का इलाज करने के लिए बीटा ब्लॉकर्स ले जाया जाता है - ये फेफड़ों के मार्गों का कसना भी पैदा कर सकते हैं। कुछ डॉक्टर अस्थमा की उपस्थिति में भी इन दवाओं को लिख सकते हैं - महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी भी परिवर्तन या लक्षणों की निगरानी करना। सबसे आम बीटा ब्लॉकर्स मेटोपोलोल और प्रोप्रेनोलॉल हैं।
  • 8
    आदर्श में वजन रखें अनुसंधान ने वजन में वृद्धि और अस्थमा के अधिक जोखिम के बीच एक संबंध की पुष्टि की है। अतिरिक्त भार श्वास को अधिक कठिन बना देता है और शरीर में रक्त को पंप दिलाने के प्रयास को बढ़ाता है। इससे शरीर में सूजन प्रोटीन (साइटोकिन्स) में बढ़ोतरी होती है, जिससे वायुमार्ग की सूजन और वक्षीय कसना का विकास होता है।
  • भाग 2

    हल्के और मध्यम लक्षणों को पहचानना
    1
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें, भले ही लक्षण हल्के होते हैं आमतौर पर सामान्यतः सामान्य गतिविधियों या रोजमर्रा की जिंदगी में हस्तक्षेप करने के लिए पहले लक्षण विशेष रूप से गंभीर नहीं होते हैं हालांकि, जब विकार प्रगति के लिए शुरू होता है, तो आप सामान्य दैनिक गतिविधियों को प्रदर्शित करने में अधिक कठिनाई महसूस करते हैं। ज्यादातर मामलों में लक्षण बदलते नहीं हैं, लेकिन केवल अधिक तीव्र और अक्षम हो जाते हैं
    • अगर उनका निदान या उपचार नहीं किया जाता है, तो अस्थमा के पहले प्रकाश लक्षण, समय बीतने के साथ, बदतर और बदतर हो रहे हैं यह विशेष रूप से सच है अगर आप ट्रिगर को पहचान नहीं सकते हैं और उनसे बच सकते हैं।
  • 2
    अत्यधिक खांसी पर ध्यान दें अस्थमा के साथ, कसना या सूजन के कारण वायुमार्ग को अवरुद्ध किया जाता है - शरीर फिर से खांसी के साथ साँस लेने के मार्ग को साफ़ करने की कोशिश कर रहा है। बैक्टीरिया संक्रमण के मामले में बहुत सारे बलगम के साथ वसा होता है, जबकि अस्थमा की उपस्थिति में वे सूखे होते हैं, बहुत कम कफ के साथ।
  • यदि खांसी शुरू होती है या रात के दौरान खराब हो जाती है, तो यह वास्तव में अस्थमा हो सकता है - वास्तव में, जब आप जागते हैं तो रात का खांसी या सुबह खांसी इस विकार का एक सामान्य लक्षण है।
  • जब अस्थमा की प्रगति होती है और खराब हो जाता है, तो पूरे दिन में खाँसी भी फैली हुई है।
  • 3
    जब आप श्वास बाहर निकलते हैं तो उस शोर को सुनें जो आप उत्सर्जित करते हैं। एस्थमाटिक्स अक्सर सीलाबाज़ी के चरण के दौरान सीटी बजाते हुए ध्वनि या तीव्र सीटी सुनते हैं, जो हवा के व्यास के व्यास में कमी के कारण होता है। जब आप इस ध्वनि को सुनते हैं तो सावधान रहें- अगर यह उकसाने के आखिरी चरण में होता है, तो यह अस्थमा का प्रारंभिक संकेत है। जब समस्या प्रकाश से लेकर मध्यम तक बिगड़ जाती है, तो हंसिंग को साँस छोड़ने के दौरान सुना जाता है
  • 4
    साँस की एक असामान्य कमी का ध्यान रखें "व्यायाम द्वारा प्रेरित ब्रोन्कोकोनट्रक्शन", या तनाव अस्थमा, एक प्रकार का दमा है जो कि उन लोगों में प्रकट होता है जिन्होंने प्रशिक्षण की तरह कुछ विशेष रूप से मांग वाली गतिविधियों को किया है। वायुमार्ग का कसना थकावट महसूस करता है और सामान्य से पहले आपको बेदम छोड़ देता है - नतीजतन आप जितना चाहें उतनी जल्दी गतिविधि छोड़ने के लिए मजबूर हो सकते हैं। यह तुलना करने का प्रयास करें कि आप सामान्य रूप से कितनी देर तक ट्रेन कर सकते हैं और कितनी बार आप थके हुए हैं और सांस से बाहर हैं।
  • 5
    त्वरित श्वास पर ध्यान दें। संकीर्ण श्वसन चैनलों के माध्यम से अधिक ऑक्सीजन को इकट्ठा करने की कोशिश करने के लिए, शरीर सहजता से तेजी से साँस लेता है। अपनी छाती पर हाथ की हथेली रखो और गिनती करें कि छाती एक मिनट में कितनी बार लिफ्ट करती है। एक स्टॉपवॉच या एक घड़ी का प्रयोग करें जो सेकंड दिखाता है, जिससे कि आप सही तरीके से गिन सकें सामान्य श्वास में, आपको आमतौर पर 60 सेकंड में 12 से 20 साँस के बीच होना चाहिए।
  • मध्यम अस्थमा के मामले में, एक मिनट में श्वसन लगभग 20-30 होता है।
  • 6
    ठंड या फ्लू के लक्षणों की उपेक्षा न करें यद्यपि ठंडा या फ्लू, बैक्टीरिया या वायरस की वजह से अस्थमा की खाँसी अलग होती है अस्थमा को भी ट्रिगर कर सकती है। संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें जो इस विकार का कारण बन सकते हैं: छींकने, गले, गले में खराश और भीड़। यदि आप एक अंधेरे, हरे या सफेद बलगम का पर्दाफाश करते हैं, तो संक्रमण बैक्टीरिया हो सकता है - यदि यह पारदर्शी या सफेद है, तो यह वायरल हो सकता है।
  • यदि इन लक्षणों को श्वसन के दौरान या श्वास के दौरान शोर से जोड़ा जाता है, तो इसका अर्थ है कि संक्रमण ने अस्थमा को संभवतः ट्रिगर किया है
  • एक सटीक निदान के लिए डॉक्टर से मिलें
  • भाग 3

    गंभीर लक्षणों को पहचानें
    1
    अगर आप शारीरिक गतिविधि के बिना भी साँस नहीं ले सकते तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें सामान्य रूप से, दमा में, व्यायाम के कारण शॉर्ट या मज़बूत साँस लेने में आराम मिलता है हालांकि, जब लक्षण गंभीर होते हैं या अस्थमा का दौरा चल रहा है, तो आपको भड़काऊ प्रक्रिया के कारण आराम पर भी डिस्प्नोएआ से पीड़ित हो सकता है जिससे जब्ती हुई है जब सूजन काफी गंभीर है, तो आप अचानक भूख के लिए बेदम या हांफते महसूस करते हैं।
    • आप पूरी तरह से साँस छोड़ने में सक्षम नहीं होने की भावना का अनुभव भी कर सकते हैं। जब शरीर को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है और हवा में सांस लेती है, तो यह निकास के चरण को कम करता है ताकि ऑक्सीजन को अधिक तेज़ी से अवशोषित किया जा सके।
    • आप यह भी पा सकते हैं कि आप एक पूर्ण वाक्य नहीं दे सकते हैं, लेकिन आप केवल खड़खड़ और अन्य के बीच शब्दों और छोटे वाक्यों का उपयोग कर सकते हैं
  • 2



    श्वसन दर की जांच करें हल्के या मध्यम अस्थमा के हमलों के दौरान, श्वास तेज हो सकता है, लेकिन एक गंभीर संकट में यह ताल तेजी से हो सकता है सड़कों के मजबूर क्षेत्रों में फेफड़ों में ताजा हवा की पर्याप्त आपूर्ति को रोकने के कारण ऑक्सीजन की कमी होती है। त्वरित श्वास शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है जितना संभव हो उतना ऑक्सीजन लेने और अधिक गंभीर समस्याओं से ग्रस्त होने से पहले स्थिति का समाधान।
  • अपनी छाती पर हाथ की हथेली रखो और गिनो कितनी बार छाती बढ़ जाती है और एक मिनट में गिरती है एक स्टॉपवॉच या घड़ी का उपयोग करें जो सेकंडों की सराहना करता है, ताकि आप डेटा को और सही ढंग से रिकॉर्ड कर सकें।
  • एक गंभीर हमले की स्थिति में, आवृत्ति 30 साँस प्रति मिनट से अधिक है।
  • 3
    दिल की धड़कन को मापें रक्त ऑक्सीजन को अवशोषित करता है अंगों और ऊतकों को फेफड़ों में हवा से की आवश्यकता होती है, इसे पूरे शरीर में बांटता है। एक गंभीर हमले के दौरान, जब रक्त शरीर को ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति की गारंटी नहीं दे सकता है, तो इस कमी के लिए दिल को तेजी से पंप करना चाहिए। इसलिए, एक गंभीर हमले के दौरान, आप महसूस कर सकते हैं कि दिल की धड़कन असली प्रेरणा के बिना तेज है।
  • हथेली के ऊपर अपना हाथ बढ़ाएं
  • अंगूठे के नीचे, कलाई के बाहर सूचक और दूसरी ओर की उंगलियां रखो।
  • रेडियल धमनी से आपको तेज गति से स्पंदन करना चाहिए।
  • एक मिनट में बीट्स की गिनती करके अपने दिल की दर की गणना करें सामान्य स्थिति में वे 100 प्रति मिनट से कम होनी चाहिए, लेकिन गंभीर अस्थमा के लक्षणों की उपस्थिति में 120 से अधिक हो सकते हैं।
  • कुछ स्मार्टफ़ोन ऐप्स हैं जो दिल की धड़कन को माप सकते हैं यदि आप रुचि रखते हैं, तो आप उनमें से कुछ डाउनलोड कर सकते हैं।
  • 4
    जांच लें कि त्वचा नीली दिखती है। खून केवल उज्ज्वल लाल है जब यह ऑक्सीजन लेता है, अन्यथा यह बहुत गहरा होता है। हम इसे केवल तब देख सकते हैं जब यह शरीर के बाहर होता है, जहां ऑक्सीजन के संपर्क में आता है और उज्ज्वल रंग में वापस आ जाता है - यही कारण है कि हम इसके बारे में अन्य रंगों में सोचने के लिए उपयोग नहीं करते हैं। अस्थमा के एक गंभीर हमले के दौरान, आप बन सकते हैं "cyanotic" गहरे खून की वजह से, "भूखा" ऑक्सीजन की, जो धमनियों में बहती है। त्वचा नीच या भूरा दिखाई देती है, खासकर होंठ, उंगलियां, नाखून, मसूड़ों या आंख के क्षेत्र में जहां पतली होती है।
  • 5
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या आप अपनी गर्दन और छाती की मांसपेशियों को अनुबंधित कर रहे हैं। जब आपको साँस लेने में या श्वसन की विफलता में कठिनाई हो रही है, गौण मांसपेशियों पर डाल (उन जो आमतौर पर सांस के लिए आवश्यक नहीं हैं)। गर्दन के किनारों पर ये मांसपेशियां हैं: स्टर्नोकिलिडोमास्टीड और स्कैलीन। यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपकी गर्दन की मांसपेशियों में सूजन हो रही है जब आपको लगता है कि आपके पास सांस की कमी है इसके अलावा इंटरकोस्टल की मांसपेशियों पर ध्यान दें, क्योंकि हवा में भूख के समय वे अंदर की ओर से अनुबंधित होते हैं। ये मांसपेशियां हैं जो पीस पिंजरे को उठाने में मदद करते हैं और आप इन्हें देख सकते हैं कि जब स्थिति गंभीर है तो वे पसलियों से पीछे हटते हैं।
  • गर्दन के दोनों तरफ की मांसपेशियों को देखने के लिए दर्पण को देखो, यदि वे बहुत रेखांकित होते हैं और यदि इंटरकोस्टल को वापस ले लिया गया हो।
  • 6
    दर्द और छाती के तनाव पर ध्यान दें। जब आपको साँस लेने में काफी कठिनाई होती है, तो श्वास को सुनिश्चित करने के लिए काम करने वाली छाती की मांसपेशियों को तनाव में काम करना चाहिए। परिणामस्वरूप वे थके हुए होते हैं और दर्द और तनाव पैदा करते हैं। दर्द सुस्त, तीव्र या कष्टकारी लग सकता है और छाती के केंद्रीय क्षेत्र (छाती का क्षेत्र) या थोड़ा बाहर (परराष्ट्रक्षेत्र क्षेत्र) के आसपास हो सकता है। यदि आप इस दर्द का अनुभव करते हैं, तो आपको तत्काल किसी भी दिल की समस्याओं के निवारण के लिए आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए।
  • 7
    जांचें कि श्वास के दौरान शोर खराब हो जाता है या नहीं। जब लक्षण हल्के या मध्यम होते हैं, सीवन और डिस्नेना केवल साँस छोड़ने के दौरान ही प्रत्यक्ष होते हैं। हालांकि, अधिक गंभीर अस्थमा के मामले में, आप इनहेलेशन के दौरान उन्हें भी महसूस कर सकते हैं। प्रेरणा के दौरान सीटी परिभाषित है "खरोंच" और यह ऊपरी श्वास पथ में गले की मांसपेशियों के कसना के कारण होता है। डिस्प्नेए की बजाय समाप्ति के दौरान अधिक बार होता है और इसका कारण श्वसन तंत्र के निचले हिस्से में मांसपेशियों के कसना होते हैं।
  • प्रेरणा के दौरान सुना जाने वाला शोर, दोनों अस्थमा और गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं के कारण हो सकता है। उचित इलाज प्रकार खोजने के लिए उन दोनों के बीच अंतर करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है।
  • छाती पर छिद्रों या लाल चकत्ते के लक्षणों की जांच करें, क्योंकि वे एलर्जी की प्रतिक्रिया दर्शाते हैं और अस्थमा का दौरा नहीं करते हैं। इसके अलावा होंठ या जीभ की सूजन एलर्जी का संकेत है
  • 8
    जितनी जल्दी हो सके अस्थमा के लक्षणों का उपचार करें। अगर आपके पास एक गंभीर अस्थमा का दौरा है जो आपके लिए साँस लेने में मुश्किल बनाता है, तो आपको 118 को कॉल करना होगा और तुरंत निकटतम आपातकालीन कक्ष में जाना होगा। अगर आपको इस विकार से अब तक का निदान नहीं हुआ है, तो शायद आपके पास जीवन-बचत इन्हेलर नहीं होगा अन्यथा, हालांकि, इसका उपयोग करें
  • Salbutamol इनहेलर्स को केवल 4 बार एक दिन में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, लेकिन एक हमले के दौरान आप उन्हें 2 घंटे के लिए प्रत्येक 20 मिनट के लिए जितनी बार आवश्यक उपयोग कर सकते हैं।
  • धीमे गहरी साँस लें, मानसिक रूप से 3 से लेकर दोनों को साँस लेना चरण में और साँस छोड़ने के दौरान। ऐसा करने से आप तनाव और श्वसन दर को कम कर सकते हैं।
  • ट्रिगर निर्यात करने से बचें अगर आप उन्हें पहचान सकते हैं
  • यदि आप स्टेरॉयड लेते हैं, तो आपके डॉक्टर ने निर्धारित नियमों में अस्थमा को कम किया जा सकता है। इन दवाओं को एक पंप के माध्यम से साँस लिया जा सकता है या मौखिक रूप से लिया जा सकता है। दवा स्प्रे या पानी के साथ एक संक्षिप्त रूप में इसे ले लो। इससे प्रभावी होने लगने में कुछ घंटों का समय लगेगा, लेकिन यह लक्षणों को नियंत्रण में रखने में सक्षम है।
  • 9
    गंभीर लक्षणों के मामले में तत्काल चिकित्सा देखिए। इस मामले में इसका अर्थ है कि आप एक खतरनाक अस्थमा का दौरा कर रहे हैं और आपका शरीर पर्याप्त हवा को इकट्ठा करने के लिए संघर्ष कर रहा है। आप तुरंत आपातकालीन सेवाओं के लिए बारी चाहिए, क्योंकि समस्या बहुत गंभीर हो सकती है अगर तुरंत इलाज नहीं, जब तक कि यह घातक नहीं है।
  • भाग 4

    एक निदान प्राप्त करें
    1
    अपने चिकित्सक को अपने सभी चिकित्सा इतिहास दें यथासंभव सटीक और सटीक होने की कोशिश करें ताकि चिकित्सक आपको उन समस्याओं के बारे में सामान्य विचार प्राप्त कर सकें जिनकी आप पीड़ित हैं। आपको विषयों को पहले से तैयार करना चाहिए, इसलिए जब आप अपने कार्यालय में जाते हैं तो आपको इन सवालों के बारे में बहुत ज्यादा सोचने की ज़रूरत नहीं है:
    • अस्थमा का कोई लक्षण या लक्षण (खाँसी, सांस की तकलीफ, श्वास के दौरान शोर, आदि);
    • पिछला चिकित्सा इतिहास (पिछले एलर्जी, आदि);
    • पारिवारिक इतिहास (पलटन संबंधी समस्याओं या माता-पिता, भाई बहन, आदि की एलर्जी);
    • आपकी जीवन की आदतों (तंबाकू, पोषण और शारीरिक गतिविधि का उपयोग, आसपास के वातावरण, आदि);
    • कोई भी दवा (जैसे एस्पिरिन) और आप जो पूरक या विटामिन लेते हैं
  • 2
    मेडिकल परीक्षा में जमा करें परीक्षा के दौरान चिकित्सक शरीर के कुछ या सभी भागों को देख सकता है: कान, आंख, नाक, गले, त्वचा, छाती और फेफड़े। वह श्वसन शोर सुनने के लिए या फेफड़ों में कोई आवाज नहीं देख पाने के लिए छाती के सामने और पीछे के स्टेथोस्कोप का भी इस्तेमाल कर सकता है।
  • क्योंकि अस्थमा एलर्जी से संबंधित है, चिकित्सक भी गैंडा, उपस्थिति को नियंत्रित कर सकता है, फाड़ना और खरोंच।
  • अंत में, यह देखने के लिए गले का भी परीक्षण करेगा कि क्या यह सूज गया है और सांस लेने की आपकी क्षमता का पता लगाता है - यह भी असामान्य आवाज़ों पर ध्यान देगी, जो वायुमार्गों के कसना का संकेत कर सकती है।
  • 3
    डॉक्टर को स्पिरोमेट्री परीक्षा करके निदान की पुष्टि करें। परीक्षण के दौरान आपको एक स्प्रैरमीटर से जुड़ा ट्यूब में साँस लेना चाहिए जो आपके वायु प्रवाह को मापता है और आप कितनी हवा में श्वास और साँस छोड़ सकते हैं। एक गहरी साँस लें और सशक्त रूप से लंबे समय तक सांस ले जाएं जबकि डिवाइस शक्ति की गणना करता है। हालांकि, एक सकारात्मक परिणाम के मामले में, अस्थमा की उपस्थिति निश्चित है, लेकिन एक नकारात्मक परिणाम स्वचालित रूप से इसे बाहर नहीं निकालता है।
  • 4
    समापन प्रवाह चरम परीक्षा ले लो। यह परीक्षा स्पायरेमेट्री के समान है और आप कितनी वायु को साँस छोड़ सकते हैं। आपका चिकित्सक या पल्मोनोलॉजिस्ट एक निश्चित निदान के लिए यह सुझा सकता है। परीक्षा से गुजरने के लिए, आपको अपने होंठ को एक उपकरण खोलने पर रखना होगा जो कि शून्य से कैलिब्रेटेड हो। खड़े हो जाओ और एक गहरी साँस लेते हैं, फिर एक एकल साँस छोड़ने में आप जितनी तेजी से उड़ सकते हैं सुसंगत परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया को कुछ बार दोहराया जाना चाहिए। परीक्षण के लिए वैध परिणाम प्राप्त करने के लिए, सबसे बड़ा मूल्य पता चला, जो श्वसन प्रवाह के शिखर पर विचार किया जाना चाहिए। जब आपको लगता है कि अस्थमा के लक्षण बढ़ रहे हैं, तो परीक्षण को दोहराएं और पहले देखा गया शिखर प्रवाह के साथ हवा के इस प्रवाह की तुलना करें।
  • यदि मान का पता चला है सबसे अच्छा एक्सप्लोर किए गए फ्लक्स पीक का 80% से अधिक है, तो आप एक सुरक्षित श्रेणी में हैं।
  • यदि आपको लगता है कि मान सामान्य परिस्थितियों में देखा जाता है, तो आप अस्थमा के उचित उपचार का पालन नहीं कर रहे हैं और डॉक्टर को अन्य उपयुक्त दवाएं मिलनी होंगी। यदि आप मूल्यों की इस श्रेणी के भीतर आते हैं, तो आपको अस्थमा के दौरे से पीड़ित होने का एक सामान्य जोखिम है।
  • यदि परिणामस्वरूप मूल्य सबसे अच्छा पीक प्रवाह का 50% से कम है, तो इसका मतलब है कि आप श्वसन कार्यों के एक गंभीर विकृति से पीड़ित हैं जिन्हें ड्रग्स के साथ इलाज किया जाना चाहिए।
  • 5
    डॉक्टर से मस्तकोलीन के साथ ब्रोन्कियल उत्तेजना परीक्षण करने के लिए कहें यदि आपके डॉक्टर से मिलने पर आपके पास कोई स्पष्ट लक्षण नहीं हैं, तो आपके अस्थमा का निदान करना मुश्किल हो सकता है इस मामले में यह इस परीक्षण को निष्पादित करने के लिए उचित है, जिसमें डॉक्टर आपको इनहेलर युक्त मैथैकोलीन प्रदान करेगा। यह पदार्थ एयरएफ़ कसना का कारण बनता है, यदि आप अस्थमा से पीड़ित होते हैं, और उन लक्षणों को ट्रिगर करते हैं जिन्हें वायु प्रवाह शिखर परीक्षण और स्पिरोमेट्री से मापा जा सकता है।
  • 6
    अस्थमा दवाओं के शरीर की प्रतिक्रिया की जांच करें आपका डॉक्टर हमेशा इन परीक्षणों से गुजरना तय नहीं करता है और आपकी स्थिति को सुधारने के लिए आपको दवाओं के साथ आसानी से उपलब्ध करा सकता है। यदि लक्षण कम हो जाते हैं, तो यह संभावना है कि आप अस्थमा से ग्रस्त हैं। लक्षणों की गंभीरता, दमा के एपिसोड के पिछले इतिहास और शारीरिक परीक्षण के परिणाम मुख्य कारक होते हैं जो दवा को चुनते समय एक डॉक्टर को ध्यान में रखते हैं।
  • एक बहुत ही आम डिवाइस इनहेलर आधारित एल्ब्युटेरोल / सैल्बुटामोल जो खुलापन पर अपने होंठ रखने और दवा है, जो तब फेफड़ों में है छिड़काव द्वारा किया जाता है।
  • ब्रोन्कोडायलेटर दवाएं मजबूर वायुमार्ग को खोलने में मदद करती हैं, इसलिए उनके डराने वाली कार्रवाई के लिए धन्यवाद।
  • टिप्स

    • एलर्जी से बात करें कि समझने के लिए कि आप क्या एलर्जी कर रहे हैं - ट्रिगर्स आपको अस्थमा के हमलों से बचने में मदद कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप इस ट्यूटोरियल में वर्णित कुछ लक्षणों का अनुभव करना शुरू करते हैं, तो तत्काल एक डॉक्टर पर जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com