कैसे शीत Urticaria इलाज के लिए

कोल्ड अर्टिसियारिया कम तापमान पर एलर्जी की त्वचा प्रतिक्रिया है। यह ठंडे पानी या बर्फ के संपर्क से कठोर वातावरण के संपर्क में, लेकिन पेय या जमे हुए भोजन से भी शुरू किया जा सकता है। ठंड पित्ती के लक्षण त्वचा के अस्थायी लालिमा, खुजली एक्जिमा, सूजन हाथ, मुँह और / या गले और सबसे खराब मामलों में, तीव्रग्राहिता (जीव है कि मौत का कारण बन सकता है की एक गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया) प्रभावित करता है शामिल । सबसे बुरे मामलों में, इसलिए, ठंडा अस्थिरिया घातक हो सकता है। कारण अभी भी अज्ञात हैं और गंभीरता से मामला से मामले में व्यापक रूप से भिन्न होता है। यह आमतौर पर घर पर खुद का ख्याल रखना, कम तापमान से बचने, और ठंडे पेय और भोजन लेने के लिए पर्याप्त है, लेकिन कुछ मामलों में चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक है

कदम

भाग 1
कोस्ट होम अर्टिकियारिया से इलाज करें

छवि डील विद शीत ऑर्टिकेरिया चरण 1
1
कठोर वातावरण में निर्यात करने से बचें यदि आपकी त्वचा एक एक्जिमा का विकास करती है जो खुजली का कारण बनती है, जब आप अपने आप को ठंड से उजागर करते हैं, तो सबसे अच्छा एहतियात गर्म रहना है सर्दियों के दौरान यह आसान नहीं होगा, लेकिन बाहर जाने से पहले उचित कपड़े पहनना सुनिश्चित करें। अपने शरीर को गर्म रखने के लिए परतों में स्तरित और ऊन और कपास जैसे सांस प्राकृतिक तंतुओं से बने कपड़े चुनें। हमेशा दस्ताने का प्रयोग करें और स्कार्फ के साथ अपनी गर्दन और चेहरे की रक्षा करने के लिए मत भूलना
  • आम तौर पर त्वचा को अचानक तापमान परिवर्तन से उजागर होने के तुरंत बाद ठंडी अस्थिरियां के लक्षण दिखाई देते हैं। ज्यादातर मामलों में एलर्जी की प्रतिक्रिया तब होती है जब तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से नीचे आता है
  • ऐसा लगता है कि आर्द्रता और हवा की स्थिति ठंडे अत्याधुनिकता की तीव्रता और गंभीरता को बढ़ाती है।
  • नीचे तापमान दहलीज जो शरीर में एलर्जी प्रतिक्रिया विकसित होती है, वह व्यक्ति से अलग होती है: इस रोग से ग्रस्त कुछ लोग 4 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा लक्षण दिखाना शुरू करते हैं।
  • डील विद शीत ऑर्टिकियारिया चरण 2 के साथ छवि
    2
    ठंडे पानी में तैरना न करें। यह सबसे सामान्य कारणों में से एक है या ठंडे अर्चकियारिया के ट्रिगर, खासकर जब मौसम हवा की तरफ है आम तौर पर सबसे खराब एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ठंडे पानी में तैरने से ठीक से तय किया जाता है क्योंकि त्वचा का एक बड़ा क्षेत्र ठंढ से निकला है। शरीर का एक अच्छा हिस्सा का असर त्वचा कोशिकाओं से histamine के एक बड़े पैमाने पर रिलीज है, जो बारी में अचानक हाइपोटेंशन (निम्न रक्तचाप), चक्कर, बेहोशी और पैदा कर सकता है में परिणाम कर सकते यहां तक ​​कि अगर तुम डूब यह पानी में है यदि आप ठंडे अटेरिकारिया से पीड़ित हैं, तो प्राकृतिक पूलों या अनारित पूलों में तैरने से बचें।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, यदि आप ठंडे अर्टिसियारिया से पीड़ित होने वाले पानी (या संदेह) के कारण पानी ठंडा होने के लिए पर्याप्त ठंडा है, तो आप हंस बंड या ठंड लग सकते हैं।
  • वही जानकारी आपके घर पर बना बाथरूम और वर्षा के लिए मान्य है। ठंड या गुनगुने पानी से धोने से बचें इसे कुछ मिनट तक चलने दें और यह सुनिश्चित करें कि यह स्नान या स्नान में प्रवेश करने से पहले गर्म है
  • आमतौर पर ठंडे अर्चकियारिया के लक्षण कम तापमान से अवगत होने के 5 से 30 मिनट बाद होते हैं और 48 घंटे तक रह सकते हैं।
  • छवि डील विद शीत ऑर्टिकियारिया चरण 3
    3
    पेय और जमे हुए भोजन पर ध्यान दें। एक अन्य कारक जो ठंडा अर्चकियारिया को ट्रिगर कर सकता है एक आइस्ड पेय को पकड़ या पीना है। एक कंटेनर या एक आइसक्रीम कप (विशेष रूप से अगर यह बर्फ शामिल हैं), एक बहुत ही खुजली खरोंच और हाथ की सूजन पैदा कर सकता है, जबकि एक बहुत ठंड तरल पीने होंठ, जीभ, गले और घेघा में से कुछ इसी तरह के लक्षण पैदा कर सकता है पकड़ो। इन लक्षणों से पीड़ित व्यक्ति गंभीर जोखिम ले सकता है क्योंकि वे सांस लेने और जोखिम घुटने के लिए संघर्ष कर सकते हैं। एलर्जी की प्रतिक्रिया के रूप में, ठंडी अर्चिकाइरिया एक गंभीर खाद्य एलर्जी के समान लक्षणों का कारण बनती है।
  • जमे हुए पेय से बचें या बहुत से बर्फ के साथ सेवा करें और अपने परिवार के किसी सदस्य या दोस्त को मदद करने के लिए उन्हें हाथ में रखने की पेशकश न करें, जब तक आप दस्ताने नहीं पहनते हैं
  • आपको बर्फ के क्रीम और स्लेश जैसे बहुत ठंडे खाद्य पदार्थों से भी बचने चाहिए।
  • जब आप अपने नंगे हाथों से रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर से ठंडे पेय या भोजन खींचना चाहते हैं, तो सावधान रहें। एक कपड़े का उपयोग करके उन्हें समझना बेहतर होगा, इसलिए जोखिम लेने के लिए नहीं।
  • ज्यादातर मामलों में यह ठंड ही नहीं है जो सीधे त्वचा की प्रतिक्रिया का कारण बनता है: ऐसा लगता है कि विस्फोट और खुजली को ट्रिगर करने के बाद त्वचा का तापमान गर्म है।
  • डील विद कॉल्ड यूरटीकार्डिया चरण 4
    4



    एक बेंच-टॉप एंटीहिस्टामाइन लें मुख्य तंत्र है कि, एलर्जी का कारण बनता है ठंड पित्ती के साथ लोगों में, उदाहरण के लिए, मस्तूल कोशिकाओं, कोशिकाओं त्वचा में मौजूद है, संयोजी ऊतक और मुँह और गले की श्लेष्मा झिल्ली से हिस्टामाइन की रिहाई है। हिस्टामाइन रक्त वाहिकाओं के फैलाव (छूट) का कारण बनता है, जो सूजन और राज्य में रक्तचाप में कमी का कारण बनता है। एंटीहिस्टामाइन दवाओं का एक वर्ग है जो हिस्टामाइन रिहाई के परिणामस्वरूप लक्षणों को अवरुद्ध करके काम करता है।
  • एंटिहिस्टामाइन्स काउंटर कि उनींदापन का कारण नहीं है लोरैटैडाइन (जैसे Clarityn के रूप में), Cetirizine (Zirtec के रूप में) और levocetirizine (जैसे Xyzal के रूप में) के आधार पर उन शामिल हैं।
  • अधिकांश लोगों को ठंडे पिल्लों से पीड़ित करने के लिए, ओवर-द-काउंटर एंटिहास्टामाइन पर्याप्त या तो एक निवारक या उपचारात्मक तरीके से शक्तिशाली नहीं हैं
  • भाग 2
    नुस्खा दायित्व के साथ दवाओं के साथ शीत आर्टिकियारिया का इलाज

    डील विद कॉल्ड यूरटीकार्यिया चरण 5
    1
    डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप देखते हैं कि आपकी त्वचा कम तापमान या ठंडे पानी के प्रति प्रतिक्रिया करती है, तो अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ के साथ या त्वचा रोगों के विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें। ठंडे अर्चकियारिया का निदान 5 मिनट तक रोगी की त्वचा के संपर्क में एक बर्फ घन को पकड़कर किया जाता है। यदि इस दुर्लभ बीमारी है, कुछ ही मिनटों के बाद आइस क्यूब निकाल दिया जाता है, त्वचा बनेगी एक खान प्लावित (एक खान एक त्वचा के घाव, एक ही एक है कि एक मच्छर काटने का एक परिणाम के रूप में प्रकट होता है)।
    • यह प्रक्रिया बताती है कि हालांकि ठंड के संपर्क में जरूरी है, अस्थिरिया आमतौर पर तब होता है जब बर्फ हटाने के परिणामस्वरूप त्वचा का तापमान बढ़ जाता है।
    • जो इस रोग से पीड़ित नहीं कर रहे हैं आमतौर पर केवल 5 मिनट बर्फ के साथ संपर्क में है कि के दौरान त्वचा की एक लाल होना का अनुभव उन, तो जल्दी से जैसे ही यह निकाल दिया जाता है, लेकिन पित्ती का कोई भी संकेत नहीं आते गायब हो जाता है।
    • कुछ मामलों में, ठंडा अस्थिरिया अंतर्निहित बीमारी के कारण हो सकता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली पर प्रभाव डालती है, जैसे निमोनिया, हेपेटाइटिस या कैंसर।
  • डील विद द कोल्ड ऑर्टिकेरिया चरण 6
    2
    अपने चिकित्सक से एक डॉक्टर के आदेश के साथ एंटीहिस्टामाइन लिखने के लिए कहें। यद्यपि इस प्रकार की अत्याधुनिक दवाओं के लिए कोई वास्तविक इलाज नहीं है, ऐसे नॉन-सैटिंगिंग एंटीहिस्टामाइन जैसी दवाओं के लिए दवाओं की आवश्यकता है (क्योंकि वे ओवर-द-काउंटर से अधिक शक्तिशाली हैं) निश्चित रूप से मदद कर सकते हैं विशेष रूप से, एच ​​1 रिसेप्टर्स के नए एंटीहिस्टामाइन विरोधी बहुत कम प्रभावी हैं। किए गए अध्ययनों से यह संकेत मिलता है कि, उच्च खुराक (मानक चार बार तक) में, ये दवाएं ठंडे अत्रिका के लक्षणों को कम करने में अधिक प्रभावी होती हैं, जब उन्हें सामान्य खुराक में शासित किया जाता है। किसी भी मामले में, अपने चिकित्सक से संपर्क करने के लिए पता करें कि आपके लिए सबसे अधिक खुराक कौन सा उपयुक्त है।
  • ठंड पित्ती का इलाज किया जाता पर्चे के साथ एंटिहिस्टामाइन्स cyproheptadine के आधार पर उन (तरह Periactin), fexofenadine (Telfast की तरह), (जैसे Aerius के रूप में) desloratadine और ketotifen (Zaditen) शामिल हैं।
  • Ciproeptadine भी तंत्रिका आवेगों को प्रभावित करती है जिससे ठंडा अस्थिका के लक्षण हो सकते हैं।
  • ओमालिज़ुम्बा एक बहुत शक्तिशाली सक्रिय संघटक है, जिस पर कुछ एंटीथिस्टेमाइंस (उदाहरण के लिए एक्सलायर) का उपयोग किया जाता है, आमतौर पर अस्थमा के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता था, लेकिन यह भी ठंडा अस्थिरिया के खिलाफ प्रभावी लगता है।
  • डील विद द कोल्ड ओरटिकारिया चरण 7
    3
    अन्य दवाओं का उपयोग करने के लिए मुद्रा एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता के साथ एंटीहिस्टामाइन सबसे ज्यादा ठंडे अर्चिकाइरिया का इलाज करते हैं, लेकिन कुछ मामलों में इस दुर्लभ बीमारी का इलाज करने के लिए आप दवाओं का भी सहारा ले सकते हैं "लेबल बंद" (पंजीकृत और स्वीकृत दवाएं, लेकिन चिकित्सकीय संकेतों के लिए उन लोगों से अलग है जिनके लिए वे इसके बजाय निर्धारित हैं)। उदाहरण के लिए, डॉक्सिफ़िन (आमतौर पर चिंता और अवसाद का मुकाबला करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सक्रिय संघटक) कूल्ड एटिरियारिया के लक्षणों को कम करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। अन्य रोगियों को जो इस बीमारी के इलाज के लिए संकेत दिया जा सकता है, उनमें एपिनेफ्रिन और सीटीरिज़िन पर आधारित है, जो एंटीहिस्टामीन द्वारा प्रेरित लोगों के समान प्रभाव पैदा करता है।
  • डोक्सेपेन एक ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेसेन्टस है जो मस्तूल कोशिकाओं द्वारा हिस्टामाइन की रिहाई को प्रभावी ढंग से अवरुद्ध कर सकता है।
  • एपिनेफ्राइन, जिसे एड्रेनालाईन कहा जाता है, आमतौर पर एनाफिलेक्सिस, कार्डियक गिरफ्तारी या गंभीर अस्थमा के मामलों में प्रयोग किया जाता है। यह नसों का इंजेक्शन या इंजेक्शन द्वारा प्रशासित किया जाता है।
  • उपचार के भाग के रूप में ओरल कॉर्टिकोस्टेरॉइड और एंटीबायोटिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है
  • अपने चिकित्सक से एपिनेफ्रीन आटोइन्जेक्टर (जैसे एपपीन) के बारे में पूछें, जो कि हाथ में रखा जाना चाहिए और यदि अस्थिरिया के लक्षण गंभीर हैं
  • टिप्स

    • 18 और 25 की उम्र के बीच के युवा लोगों में शीत आर्तिकारिया अधिक बार आती है और अक्सर पहले एपिसोड से कुछ वर्षों के भीतर पूरी तरह गायब हो जाती है।
    • गंभीर मामलों में, अस्थिरिया की सामान्य रूप से प्ररितिक त्वचा का दाने सामान्य बुखार, सिरदर्द, थकावट और जोड़ों में दर्द के साथ हो सकता है।
    • यदि आप इस तरह के पित्तियों से पीड़ित हैं तो एकांत में तैरना कभी नहीं। अन्य लोगों के साथ तैरने से पहले, एलर्जी की प्रतिक्रिया के जोखिम को कम करने के लिए एंटीहिस्टामाइन ओवर-द-काउंटर दवा लेने पर विचार करें।
    • कोल्ड आर्चिकारिया पुरुषों और महिलाओं को अंधाधुंध रूप से प्रभावित करती है
    • शॉर्ट अर्टिसियारिया अत्याधुनिक मामलों के लगभग 1-3% मामलों का प्रतिनिधित्व करती है।
    • तापमान में अचानक परिवर्तन से खुद को सुरक्षित रखें धीरे-धीरे और धीरे-धीरे ठंड में त्वचा को उजागर करके चिकित्सीय उपचार का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com