एक एक्जिमा से एक तितली इरीथेमा को कैसे अलग करना

तितली erythema और एक्जिमा दो बहुत अलग रोग हैं। पहले एक लक्षण एक खरोंच जो दोनों गालों को नाक के पुल से फैली हुई है, एक आकार एक तितली की याद ताजा पैदा करने की उपस्थिति है कि एक प्रकार का वृक्ष से पीड़ित रोगियों में पाया जाता है और आम तौर पर है। इसके बजाय, एक्जिमा, जिसे एक्जिमाटेस जिल्दटाइटिस भी कहा जाता है, खुजली वाले पैचों के कारण होता है जिसमें त्वचा शुष्क और लाल रंग की जाती है। यदि आप अपने लक्षणों के स्रोत के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो अपना चेहरा जांचने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

सामग्री

कदम

भाग 1

कट्यूटेंट वेंट की जांच करें
छवि शीर्षक 4736830 1
1
चिढ़ त्वचा पर बारीकी से देखो तितली erythema की विशिष्ट विशेषताओं एक्जिमा के उन लोगों से अलग, तो विवरण दो रोगों को भेद करने में आपकी सहायता कर सकते हैं:
  • एक्जिमा एक नैदानिक ​​स्थिति है जो स्पॉट में प्रकट होती है जहां त्वचा लाल, सूखी, चाप, खुजली और दर्दनाक है। वे शरीर के किसी भाग में विकसित कर सकते हैं, लेकिन क्षेत्रों कि सबसे अधिक प्रभावित होते हैं उन जिसमें त्वचा इस तरह के हाथों और उंगलियों पर के रूप में क्रीज, रूपों हैं, कोहनी, घुटनों के पीछे, चेहरे और सिर पर अंदर । उपचार प्रक्रिया के दौरान त्वचा को अस्थायी रूप से प्रदर्शित किया जा सकता है।
  • तितली erythema का आकार उसके नाम से होता है जिसे आम तौर पर चेहरे पर ले जाता है, आम तौर पर नाक के पुल और गालों पर स्थित होता है। इस मामले में त्वचा लाल, सूजन दिखाई देती है और यह क्षीण, खुजली या पीड़ादायक हो सकती है। एक ही चिड़चिड़ापन चेहरे या कलाई और हाथों के अन्य क्षेत्रों को भी प्रभावित कर सकता है, लेकिन आम तौर पर नाक के किनारों से मुंह के कोने तक जाने वाली परतों को प्रभावित नहीं करता है।
  • बटरफली रैश चरण 2 से एक्जिमा बताएं छवि
    2
    मूल्यांकन करें कि क्या दिक्कतों का कारण बनने वाले कारक हैं दो रोगों के पीछे के कारण भिन्न होते हैं जानते हुए कि किस कारण से एक और दूसरा आप उन्हें अलग कर सकते हैं।
  • अक्सर एक्जिमा जलन, (जैसे कि ठंड, शुष्क हवा या नमी के रूप में) जलवायु कारकों, पर्यावरण एलर्जी (जैसे धूल के कीटाणु, पशु रूसी, पराग के रूप में (जैसे साबुन, डिटर्जेंट और अन्य उत्पादों है कि रसायन शामिल हैं में निहित होते हैं) को कारण होता है या मोल्ड), जैसे दूध, अंडे, मूंगफली, सोयाबीन या गेहूं) कुछ कपड़े (जैसे मासिक धर्म चक्र या गर्भावस्था) के दौरान ऊन या सिंथेटिक फाइबर) या हार्मोनल परिवर्तन (जैसे महिलाओं में के रूप में एलर्जी के रूप में खाद्य एलर्जी (।
  • तितली erythema एक स्पष्ट कारण के बिना या सूर्य के प्रकाश के संपर्क के बिना विकसित कर सकते हैं। इस मामले में एक चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक प्रकार का वृक्ष का लक्षण हो सकता है।
  • बटरफली रैश चरण 3 से एक्जिमा बताएं
    3
    मूल्यांकन करें यदि आपके पास कोई अन्य लक्षण हैं तितली erythema ही एक प्रकार का वृक्ष का लक्षण है, जबकि एक्जिमा अंतर्निहित रोग का संकेत नहीं है।
  • कई मामलों में, एक्जिमा वाले लोग एलर्जी, घास या बुखार से प्रभावित होते हैं यदि नहीं, तो आम तौर पर अपने परिवार के कम से कम एक सदस्य में इन विकारों में से एक है।
  • एक बटरफ़्लू इरिथेमा वाले लोग आम तौर पर एक प्रकार का वृक्ष के अन्य लक्षण होते हैं जो कभी-कभी भड़क सकती हैं। वे थकान, बुखार, सूर्य के प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता, सीने में दर्द, सिर दर्द, मानसिक भ्रम, स्मृति हानि, साँस लेने में कठिनाई, सूखी आंख, दर्द या जोड़ों या उंगलियों या पैर की उंगलियों में सूजन आदि शामिल सफेद या जवाब में नीले बारी तनाव या ठंडा करने के लिए
  • भाग 2

    मदद के लिए चिकित्सक से पूछिए


    बटरफ्ला फूश चरण 4 से एक्जिमा बताएं
    1
    अगर आपके पास एक अस्पष्टीकृत त्वचीय दाने है तो डॉक्टर पर जाएं अगर आप समझ नहीं सकते कि किस प्रकार की जलन होती है, एक्जिमा या बटरफ्लाय इरिथेमा, तो डॉक्टर आपको जांचें और इसका निदान करें। एक डॉक्टर के पास जरूरी है अगर:
    • आपके पास अन्य लक्षण हैं जो एक अधिक गंभीर अंतर्निहित रोग की उपस्थिति का संकेत कर सकते हैं, जैसे ल्यूपस। एक निश्चित निदान करने में सक्षम होने के लिए, चिकित्सक आपकी यात्रा करेंगे और विशिष्ट प्रयोगशाला परीक्षणों को लिखेंगे।
    • ऐसे संकेत हैं कि संक्रमण चल रहा हो सकता है, जैसे मवाद का दर्द, लाल धारियाँ, पीली पतली या बढ़ती दर्द या सूजन।
    • त्वचा इतनी पीड़ादायक या खुजली है कि वह सामान्य दैनिक क्रियाकलाप करने या रात में अच्छी तरह आराम करने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप करती है।
  • तितली उग्र चरण 5 से एक्जिमा बताओ चित्र
    2
    डॉक्टर के पास जाने के लिए तैयार हो जाओ अपने आप को पहले से व्यवस्थित करके आप उन डॉक्टरों से प्राप्त जानकारी के मामले में अधिक से अधिक नियुक्तियों को सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित कर लेंगे और जो आप सही निदान करने के लिए उसे प्रदान करना चाहते हैं। एक प्रकार का वृक्ष के लक्षण अन्य बीमारियों के साथ भ्रमित हो सकते हैं, इसलिए यदि आपको संदेह है, तो आपका डॉक्टर आपको एक विशेषज्ञ के पास एक यात्रा कर सकता है जो इस निदान की पुष्टि कर सकता है।
  • उन सवालों की एक सूची तैयार करें जिन्हें आप डॉक्टर से पूछना चाहते हैं। आप पूछ सकते हैं कि यह कितना समय तक चंगा करेगा, अगर कोई उपचार तकनीक है जो आपको घर पर अभ्यास करनी चाहिए या यदि आपको दवा लेने की ज़रूरत है
  • साथ में अब तक आपके अनुभवों की एक सूची तैयार करें, प्रत्येक के लिए निर्दिष्ट करते समय यह पहली बार दिखाई देता है और यह कितनी बार वापस आता है।
  • अंत में, सभी दवाइयों (काउंटर पर और डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता के साथ), पूरक, प्राकृतिक उपचार, विटामिन और जड़ी बूटियों की सूची तैयार करें जो आप ले रहे हैं। प्रत्येक आइटम के बगल में खुराक और आवृत्ति निर्दिष्ट करें अगर आपको यह आसान लगता है, तो आप भी पैक्स अपने साथ ले जा सकते हैं और उन्हें चिकित्सक को दिखा सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि उसे यह जानकारी निर्धारित करने में सक्षम होने के लिए कि क्या दलाल आपके द्वारा ले जा रहे कुछ पदार्थों की शरीर की प्रतिक्रिया है। इसके अलावा, यदि आप कोई इलाज लिखने का निर्णय लेते हैं, तो यह आवश्यक है कि आप अन्य पदार्थों के साथ बातचीत के जोखिम का आकलन कर सकते हैं।
  • बटरफली रैश चरण 6 से एक्जिमा बताइए छवि
    3
    आवश्यक चिकित्सीय परीक्षाओं में जमा करें यदि आपके पास एक्जिमा है, तो यह संभावना है कि डॉक्टर आपकी त्वचा की स्थिति और आपके मेडिकल रिकॉर्ड का केवल विश्लेषण करके इसका निदान कर सकता है। यदि आपको संदेह है कि यह एक तितली है, तो आपको कई प्रयोगशाला परीक्षणों की जांच करनी पड़ सकती है कि क्या आप ल्यूपस से प्रभावित हैं या नहीं। ल्यूपस का निदान करने के लिए कोई भी एक विशिष्ट परीक्षण नहीं है, लेकिन लक्षणों के आधार पर निम्नलिखित परीक्षणों से डॉक्टर को निदान करने के लिए आवश्यक जानकारी इकट्ठा करने में मदद मिलेगी:
  • लिवर और किडनी स्वास्थ्य स्थितियों को निर्धारित करने के लिए रक्त और मूत्र परीक्षण
  • फेफड़ों में तरल पदार्थ या सूजन की उपस्थिति का पता लगाने के लिए छाती एक्सरे, ल्यूपस के संभावित लक्षण।
  • इकोकार्डियोग्राम, अल्ट्रासाउंड का उपयोग कर निर्धारित करने के लिए अगर यह, किसी भी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है, क्योंकि यह एक प्रकार का वृक्ष के मुख्य लक्ष्यों में से एक है क्रम में दिल की छवियों का उत्पादन करने के लिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com