एक्जिमा के प्रकोप को कम कैसे करें

एक्जिमा जिल्द की सूजन का एक रूप है और शरीर पर लाल धब्बे और सूखी त्वचा के साथ खुद प्रकट होता है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि इसका इलाज कैसे किया जाए।

कदम

छवि को कम करें एक्जिमा फ्लेयर अप्स स्टेप 1
1
समझने की कोशिश करें कि सूजन किस कारण हो सकती है। क्या आपने सिर्फ एक नया शॉवर जेल खरीदा है? क्या आपकी नई नौकरी से आप अपने हाथों को सामान्य से अधिक बार धोने की आवश्यकता होती है? यदि आपके जीवन में हाल ही में कुछ भी बदल नहीं गया है, तो आपको लगता है कि इससे ज्यादा गड़बड़ा हो सकता है, हो सकता है कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों में कुछ तत्व बदल गए हैं।
  • छवि को छोटा करें एक्जिमा फ्लेयर अप्स स्टेप 2
    2
    त्वचा पर और कपड़े धोने के लिए साबुन, शैंपू और आक्रामक डिटर्जेंट का उपयोग करना बंद करो प्रस्ताव पर उप ब्रांड और उत्पादों में अक्सर रसायनों होते हैं जो त्वचा की सुरक्षात्मक त्वचा को निकाल सकते हैं। विशेष रूप से विशेष रूप से एक्जिमा वाले लोगों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए उत्पादों के साथ कुछ विशेष लाउन्ड्रीज़ धोते हैं और हालांकि वे थोड़ा अधिक महंगा होते हैं, वे बहुत अधिक असुविधा से बचेंगे। किसी भी सोडियम लॉरिल सल्फेट (एसएलएस) उत्पाद का उपयोग न करें। शोधकर्ताओं ने वास्तव में उन पदार्थों को परीक्षण करने से पहले त्वचा की सुरक्षा को हटाने के लिए इसका उपयोग किया है जो संपर्क जिल्द की सूजन पैदा कर सकता है। प्रभावित क्षेत्रों और उन जगहों पर संक्रमण जिनके आसानी से गठित किया जा सकता है (cavities, crotch, नीचे) पर एक Cetaphil जीवाणुरोधी साबुन का उपयोग करें। जब तक आपके कपड़े बहुत गंदे न हों, आपको हमेशा डिटर्जेंट का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती। बैक्टीरिया को मारने के लिए गर्म पानी पर्याप्त है आप सफेद या हाइड्रोजन पेरोक्साइड से मुक्त ब्लीच का उपयोग कर सकते हैं मुक्त क्लोरीन bleaches। डिटर्जेंट में फ्लोरोसेंट रसायनों या रंजक होते हैं जिससे कि कपड़े सामान्य और सामान्य प्रकाश के नीचे चमकदार दिखाई देते हैं। जब काले पराबैंगनी प्रकाश (लकड़ी लैंप) के नीचे रखा जाता है, डिटर्जेंट एक नीला रोशनी बनाता है। मैंने प्रदर्शनों को देखा, जिसमें एक कोठरी में एक काले रंग की रोशनी की ओर इशारा किया गया था और कपड़े डिटर्जेंट के रासायनिक अवशेषों से भरा था। जब आप पसीना करते हैं कि इन पदार्थों को त्वचा में अवशोषित किया जाता है और संपर्क जिल्द की सूजन पैदा कर सकता है। साफ कपड़े पाने के लिए पर्याप्त डिटर्जेंट का उपयोग करें वे सिर्फ एक और चीज हैं जो उत्पादकों के विपणन क्षेत्र द्वारा हमें प्रस्तावित किया गया है।
  • छवि का शीर्षक एक्जिमा फ्लेयर अप्स कम करें चरण 3
    3
    कपड़ों के साथ संपर्क में त्वचा के क्षेत्र में आउटलेट दिखाई देते हैं, खासकर अगर कपड़ों की जांच करें। सुनिश्चित करें कि आपके कपड़ों को कपड़े धोने में डिटर्जेंट अवशेषों के साथ अच्छी तरह धोया जाता है। कपड़े, rivets, ज़िप के धातु भागों की जांच, क्योंकि वे निकल हो सकता है कड़ाही, जाल और कढ़ाई के साथ सावधान रहें, विशेष रूप से जोड़ों में तंग क्षेत्रों, जैसे कोहनी के अंदर और बगल। ढीले, 100% नरम और हल्के सूती कपड़े पहनें जितना संभव हो। जब भी तुम घर हो, अपने पजामा में आओ!
  • छवि का शीर्षक एक्जिमा फ्लेयर अप कम करें चरण 4
    4
    उन क्षेत्रों को खरोंच न करें जो आप से सावधान रहें। यदि आप एंटीहिस्टामीन लेना चाहते हैं, तो सावधान रहें कि कुछ त्वचा की समस्याएं बढ़ सकती हैं और इसके दुष्प्रभाव होते हैं जो सकारात्मक प्रभावों का सामना कर सकते हैं। कुछ मेन्थॉल मलहम खुजली को कम कर सकते हैं।
  • छवि को कम करें एक्जिमा फ्लेयर अप कम करें चरण 5
    5
    एक अच्छी गुणवत्ता वाले मॉइस्चराइज़र खरीदें, विशेष रूप से एक विशेष रूप से एक्जिमा समस्याओं (जैसे E45) के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह रंगहीन, बिना गंध और यथासंभव नाजुक होना चाहिए। एक एसपीएफ़ सुरक्षा कारक के साथ एक मॉइस्चराइजिंग क्रीम भी एक वैध विकल्प है। अन्य अच्छे विकल्पों में वेसलीन, सेरावी क्रीम, खनिज तेल और मोम से बने बल्सम हैं।
  • छवि को कम करें एक्जिमा फ्लेयर अप कम करें चरण 6
    6
    सूर्य के प्रकाश के लिए त्वचा के जोखिम से बचें जब आप ड्राइव करते हैं तो हथियारों के प्रदर्शन से अवगत रहें सूर्य की रोशनी त्वचा को शुष्क कर सकती है, एक्जिमा को बढ़ाती है। इसी समय, सुनिश्चित करें कि आप विटामिन डी की अपनी दैनिक खुराक की गारंटी के लिए पर्याप्त रूप से सूर्य के प्रकाश के संपर्क में रहें। यह नाजुक संतुलन है! यदि सूरज आपकी एक्जिमा को बिगड़ता है, तो अपने डॉक्टर से संकीर्ण बैंड यूवीबी फोटोथेरेपी से गुजरने के लिए कहें, जो सूर्य के प्रकाश से ज्यादा सुरक्षित है, और कई त्वचा रोगों के लिए अभी भी प्रभावी है।
  • छवि का शीर्षक एक्जिमा फ्लेयर अप कम करें चरण 7



    7
    अपनी त्वचा को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखें स्नान के तेल के साथ इसे गीला या अपने बाथरूम में पाउडर दलिया जोड़ें। एक तौलिया के साथ त्वचा को रगड़ना न दें, लेकिन इसे डब करके सूखा लें, फिर इसे नियमित रूप से हाइड्रेट करें, खासकर यदि आप अपना हाथ हर दिन धो लें
  • छवि को कम करने वाले एक्जिमा फ्लेयर अप स्टेप्स 8 का शीर्षक
    8
    बिस्तर से पहले मॉइस्चराइज किया गया जब आप सोते हैं, तो आपकी त्वचा अगले दिन के लिए तैयार हो जाती है प्रभावित क्षेत्र पर अधिक बार भावनाएं या मलहम का उपयोग करें, लेकिन जांच करें कि वे छिद्रों को रोकते नहीं हैं। कुछ विशिष्ट उपचारों के लिए, पाइन राल इंगित किया गया है। विटामिन ई त्वचा पर लागू किया जा सकता है या मौखिक रूप से लिया जा सकता है बस एक पिन के साथ एक कैप्सूल के एक छिद्र को छिछोरा और इसे एक त्वचा लोशन के रूप में उपयोग करें
  • छवि शीर्षक से एक्जिमा फ्लेयर अप कम करें चरण 9
    9
    नहाने या शॉवर लेने के तीन मिनट के भीतर, एक न्यूरॉइराइज़र के साथ त्वचा को कवर करें, जैसे कि पायसीकारी, एक मरहम या पानी क्रीम। बारिश और छोटे स्नान ले लो ब्लीच स्नान के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें वे खतरनाक दिखते हैं, लेकिन यदि उचित एकाग्रता (1 / 4-1 / 2 कप पूर्ण स्नान के लिए) के साथ बनाया जाता है, तो वे पूल में तैरने के बराबर होते हैं। वे त्वचा संक्रमण से छुटकारा पा सकते हैं जो एक्जिमा को बदतर बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक्जिमा फ्लेयर अप कम करें चरण 10
    10
    स्वस्थ आहार का पालन करें विटामिन ए, बी 6, और आवश्यक फैटी एसिड में अमीर खाद्य पदार्थ दर्ज करें। कुछ पोषक पूरक, जैसे बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन ई जोड़ें।
  • छवि का शीर्षक एक्जिमा फ्लेयर अप्स कम करें चरण 11
    11
    खाना असहिष्णुता के लिए परीक्षण करें ये समय के साथ जमा कर सकते हैं और विभिन्न प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं, सबसे महत्वपूर्ण एक्जिमा। ठेठ खाद्य पदार्थ जो शरीर समय पर सहन नहीं करना शुरू कर सकता है लैक्टोज (दूध), खमीर, गेहूं और चीनी
  • छवि शीर्षक से एक्जिमा फ्लेयर अप्स स्टेप 12 घटाएं
    12
    खुद को तनाव मत करो तनाव को एक्जिमा फैलने के लिए मुख्य जिम्मेदार लगता है। क्या आप गर्दन से पकड़े हुए महसूस करते हैं? अपने जीवन में दबाव कम करें तुच्छ मामलों को चिंता पैदा करने की अनुमति न दें विश्राम के अभ्यासों को ध्यान में रखना या उनका पालन करना सीखें
  • टिप्स

    • सैलिसिलिक एसिड और मुसब्बर पर आधारित उत्पाद उत्कृष्ट उपाय हैं जो उपचार में मदद करते हैं। यदि मुसब्बर में शराब शामिल है, हालांकि, यह त्वचा को सूख सकता है
    • हाइड्रोकार्टेसोन जैसे सामयिक स्टेरॉयड केवल एक अस्थायी समाधान है। वे एक्सवर्बेशन को नहीं रोकते, बल्कि उन्हें सहन करना आसान बनाते हैं। स्टेरॉयड आधारित क्रीम का प्रयोग करते समय सतर्कता का प्रयोग करें, क्योंकि वे त्वचा को पतला कर सकते हैं और संक्रमण के लिए संवेदनशीलता बढ़ा सकते हैं, जो बदले में एक्जिमा को बढ़ाना है। इसका उपयोग केवल त्वचा विशेषज्ञ के पर्यवेक्षण के अंतर्गत करें
    • यदि आप मुंह पर उतारना चाहते हैं, तो प्रभावित क्षेत्रों पर शिया मक्खन को चाटना या न लगाने दें। एक चिकित्सकीय लिप मलम जिसमें सामयिक कॉर्टिसोन होता है दुकानों के तीव्र चरणों के दौरान, सुनिश्चित करें कि बाम या होंठ चमक प्राकृतिक तेल से बना है। लैवेंडर और मेलेलिका जैसे आवश्यक तेल खुजली वाले क्षेत्रों में कुछ राहत दे सकते हैं।
    • अपने आहार में मछली के तेल कैप्सूल को जोड़ने का प्रयास करें सूअर का मांस और खाद्य रंगों की संवेदनशीलता की जांच करें समुद्री भोजन भी एलर्जी प्रतिक्रियाओं के कारण जाना जाता है

    चेतावनी

    • यदि एक्जिमा आप खरोंच कर रहे हैं गंध से शुरू होता है, या बहती है या बहुत खून बह रहा है, तो तुरंत डॉक्टर की यात्रा करें त्वचा शरीर में सबसे बड़ा अंग है, और संक्रमित होने की अनुमति देने वाला यह एक बुरा विचार है।
    • कुछ उपचार के लिए संभावित एलर्जी प्रतिक्रियाओं से अवगत रहें एलर्जी के लक्षण होने पर तत्काल रोकें
    • इस लेख में दिए गए संकेत एक डॉक्टर की सलाह को बदलना नहीं चाहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com