संवेदनशील त्वचा में अपना चेहरा कैसे धोएं

चेहरा त्वचा लगातार धूप, वायुमंडलीय प्रदूषण और सौंदर्य प्रसाधन या अन्य उत्पादों में पाया रसायनों के संपर्क में है। सुगंध, शराब या अन्य आक्रामक तत्व वाले उत्पादों के उपयोग के कारण खुजली, सूखापन या सूजन से पीड़ित संवेदनशील त्वचा का इलाज करना और भी अधिक चुनौतियों पर जोर देता है। जलन से बचने के लिए, अपनी त्वचा की अजीबताओं को जानने के लिए जानें और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक लक्षित तरीके से इसका इलाज करें।

कदम

भाग 1

सही उत्पाद चुनें
अपनी अवधि के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 18
1
अपनी त्वचा की विशिष्ट समस्याओं की पहचान करें बेशक, आपने देखा है कि यह संवेदनशील है, लेकिन इसकी जरूरतों को समझने के लिए सबसे उपयुक्त उत्पादों को चुनने के लिए सही तरीके से बहुत मदद मिल सकती है।
  • यदि आपके मुँहासे से ग्रस्त त्वचा, विशेष रूप से तेलयुक्त या शुष्क सूखी जगहों की विशेषता है, तो आप इसे विशेष रूप से आपकी आवश्यकताओं के लिए तैयार उत्पादों के साथ व्यवहार करना चाहिए।
  • संवेदनशील त्वचा परेशान हो जाती है, इसलिए इसे इलाज के लिए कम से कम संभव उत्पाद का उपयोग करना अच्छा है। अपनी मुख्य समस्याओं की पहचान करें और तुरंत कवर के लिए चलाएं, लेकिन बहुत सारे उत्पादों का उपयोग न करने की कोशिश करें, अन्यथा आप इसे और भी अधिक जोर देते हैं।
  • शेविंग के चरण 9 के बाद से मुँहासे को रोकने वाली छवि
    2
    सही डिटर्जेंट चुनें बाजार में कई उत्पाद हैं, लेकिन सही खोजने के लिए विभिन्न तरीकों का परीक्षण करने वाला प्रतिफल है। इसके बजाय, संवेदनशील त्वचा के लिए इन विशिष्ट सुझावों की कोशिश करें
  • जलन के खतरे को कम करने के लिए सुगंध और अल्कोहल के बिना उत्पादों का चयन करें।
  • विशिष्ट त्वचा के लिए संवेदनशील त्वचा की तलाश करें, जैसे कि पुरेटे थर्मल विची का गैर-फोमिंग वाले को पसंद करें सामान्य तौर पर, अगर बहुत फोम का गठन होता है, तो त्वचा की हाइडोलाइपिडिक संतुलन खो जाता है, सेबम द्वारा बनाए गए सुरक्षात्मक अवरोध को नुकसान पहुंचाता है। यही कारण है कि गैर-फोमिंग उत्पादों को चुनना बेहतर है या यह केवल थोड़ा ही है। संवेदनशील त्वचा के लिए उत्पादों की एक श्रृंखला की पेशकश करने वाले अन्य ब्रांडों में शामिल हैं, क्लिनिक, निवेआ, गार्निअर, ला रोश-पॉसे और एविने
  • व्यावहारिक चेहरा पोंछे की कोशिश करो यदि आप देखते हैं कि वे आपकी त्वचा के लिए बहुत आक्रामक हैं, तो सक्रिय सामग्री को पतला करने के लिए उन्हें पानी से गीला कर लें। सुगंध और शराब में कई होते हैं, तो एक नाजुक उत्पाद की तलाश करें, जैसे इक्विलिब्रा की तरह
  • सभी प्रकार के साबुन से बचें यदि आपके पास त्वचा विशेष रूप से चिकनाई के लिए तैयार नहीं है, तो आपको साबुन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। आप धीरे से गुनगुने पानी और स्पंज का उपयोग कर इसे धो सकते हैं वैकल्पिक रूप से, नारियल के तेल पर विचार करें: पूरे चेहरे पर कुछ बूंदों को मालिश करें और इसे एक नम स्पंज से हटा दें जिससे कि सबसे ज़ोरदार मेकअप अवशेषों को हटा दें।
  • सावधान रहें जब आप अपनी त्वचा छूटना चाहिए। यदि यह संवेदनशील है, तो सप्ताह में एक या दो बार से अधिक बार साफ़ न करें। यदि आप अन्य त्वचा विकारों से पीड़ित हैं, जैसे कि भड़काऊ मुँहासे, छूटने की कोशिश करने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से बात करें।
  • एक बात याद रखें: यद्यपि एक उत्पाद के लिए किसी व्यक्ति के अच्छे परिणाम हुए हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके लिए भी अच्छा है। इसके अलावा, यह नहीं कहा गया है कि एक महंगी क्रीम या डिटर्जेंट एक आर्थिक विकल्प की तुलना में अधिक प्रभावी है।
  • शेविंग चरण 8 के बाद मुंह को रोकें छवि
    3
    डिटर्जेंट का उपयोग कब करें। अपने चेहरे को अधिक बार जरूरी से धोने से त्वचा की सुरक्षात्मक परत सेबब द्वारा बनाई जाती है, जिससे त्वचा को सूखा और जलन से पीड़ित हो। आपको इसे केवल एक या दो बार दिन में साफ करना चाहिए।
  • दिन के अंत में अपना चेहरा धो लें, बिस्तर पर जाने से पहले, फिर हल्के न्यूरिज़र को तुरंत लागू करें सभी मेकअप अवशेषों या अन्य उत्पादों को हटा दें
  • सुबह में आपको अपना चेहरा धोना नहीं पड़ता है, जब तक आपके पास विशेष रूप से तेल त्वचा नहीं होती है बस उसे गुनगुने पानी से मालिश करें और इसे तौलिया के साथ दबाएं। मेकअप हटाने और एक साफ पिलोकेस पर सोए जाने के बाद, आक्रामक डिटर्जेंट का उपयोग करना आवश्यक नहीं है।
  • भाग 2

    चेहरा धो लें
    एक ब्लिंड पिंपल चरण 12 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    1
    गर्म या ठंडे पानी से त्वचा धो लें जलन को रोकने के लिए, तापमान बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
    • जलने के अलावा, गर्म पानी सेबब द्वारा बनाई गई सुरक्षात्मक परत को समाप्त करता है।
    • क्या आपने सुना है कि ठंडा पानी छिद्र को बंद कर देता है? यह सिर्फ सामान्य है, लेकिन इससे आपको अधिक तेल बनाने से बचने में मदद मिल सकती है, इसलिए तेलिन त्वचा में इसे प्रयोग करने का प्रयास करें
  • छवि रेजिंग रेश स्टेप ऑफ़ शेविंग रिश स्टेप 12
    2
    अपना चेहरा धो लें कुछ उत्पादों के ऑपरेटिंग निर्देश अलग हैं, लेकिन प्रक्रिया आम तौर पर एक ही है
  • सीबम और गंदगी के विघटन की सुविधा के लिए अपने चेहरे को ठंडा या गुनगुने पानी से मिलाएं।
  • अपनी उंगलियों के लिए एक छोटी मात्रा में उत्पाद लागू करें सामान्य तौर पर, एक छोटी सी राशि पर्याप्त है हालांकि, चूंकि कुछ डिटर्जेंटों को फैलाना ज्यादा मुश्किल है, इसलिए हमें और अधिक उपयोग करने की आवश्यकता है। कुछ लोग स्पंज का उपयोग करना पसंद करते हैं, लेकिन यह हमेशा सलाह नहीं देता है। वास्तव में, जब तक स्पंज विशेष रूप से नरम नहीं है और चरम व्यंजनों के साथ मालिश नहीं किया जाता है, फाइबर आक्रामक हो सकते हैं।
  • जब तक यह एक फोम नहीं बनाता है (यदि यह फोम नहीं है, तब तक इसे रगड़ें जब तक आप समान रूप से इसे अपने हाथों में वितरित नहीं कर देते हैं) तक अपने हाथ में उत्पाद को घुला दें। फिर, माथे से शुरू हुई नम त्वचा पर धीरे से मालिश करें। आँखें, होंठ और नाक के आसपास के क्षेत्र से बचें
  • एक हार्ड पैंपल चरण 13 के बारे में जानें
    3
    गुनगुने या ठंडे पानी के साथ अच्छी तरह कुल्ला। सभी डिटर्जेंट अवशेषों को हटा दिए जाने तक इसे अपने हाथों से धीरे से मालिश करें।
  • अच्छी तरह से इसे हटाने के लिए सुनिश्चित करें याद रखें कि संवेदनशील त्वचा के लिए स्पंज के उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है
  • इसे घर्षण से बचाने के लिए, त्वचा को नरम, साफ तौलिया के साथ पोंछने के बजाय पोंछे।
  • फ्लेड मुँहासे निशान चरण 18 शीर्षक वाली छवि



    4
    एक सौम्य मॉइस्चराइज़र लागू करें सफाई के बाद, संवेदनशील त्वचा को हाइड्रोलीपिडिक संतुलन को पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। इस प्रकार के एपिडर्मिस के लिए विशिष्ट उत्पादों की खोज करें: आमतौर पर वे सुगंध और आक्रामक रसायनों से मुक्त होते हैं।
  • यदि आपको घर छोड़ना है, तो एक सूरज संरक्षण उत्पाद का उपयोग करें, भले ही आप कार में जाते हों एसपीएफ़ 30 के साथ एक व्यापक स्पेक्ट्रम चुनें यदि आपके पास एक रासायनिक सूरज की त्वचा के प्रति संवेदनशील है, तो ज़र्द ऑक्साइड या टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसे एक भौतिक फिल्टर युक्त एक व्यापक स्पेक्ट्रम उत्पाद की कोशिश करें, जो अधिक नाजुक हो।
  • संवेदनशील नालियों वाले लोगों के लिए कई नाजुक मॉइस्चराइजिंग क्रीम प्रभावी हैं, जैसे कि बायोनिक डिफेंस हाइड्रा 5 मेट (खाल के लिए जो चमकते हैं) ओ संवेदनशील त्वचा एंटी-लालिनेस फेस क्रीम बोटेगा वर्डे द्वारा (एक अमीर बनावट और सूखी त्वचा के लिए उपयुक्त)
  • एक हार्ड पैम्पल की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    अनावश्यक उत्पादों का उपयोग करने से बचें आपको निश्चित रूप से त्वचा की देखभाल के लिए लक्षित क्रीम और डिटर्जेंट की ज़रूरत है, लेकिन हमेशा इसे ज़्यादा नहीं करना याद रखें
  • यदि आप अन्य त्वचा विकारों (जैसे एक्जिमा, मुँहासे या ऊष्मीयता या सूखापन की गंभीर समस्याएं) से ग्रस्त नहीं हैं, तो आप तीन उत्पादों के उपयोग के लिए त्वचा की देखभाल को सीमित कर सकते हैं: हल्के डिटर्जेंट, सनस्क्रीन और मॉइस्चराइज़र। एक पत्थर के साथ दो पक्षियों को मारने के लिए, एकीकृत सूर्य संरक्षण कारक के साथ moisturizers पर विचार करें।
  • याद रखें कि सौंदर्य प्रसाधन भी त्वचा को परेशान कर सकते हैं, इसलिए सुगंध के बिना फार्मूलों का चयन करें, गैर-कॉमेडोजेनिक (अर्थात, छिछोड़ना नहीं है) और सामग्री की एक छोटी सूची के साथ। क्लिनिक और बेयर माइनल्स का ब्रांड संवेदनशील त्वचा पर परीक्षण किया गया है।
  • भाग 3

    ट्रिगर कारक की जांच करें
    छवि शीर्षक एलर्जी के लिए खाद्य एलर्जी के चरण 8 देखें
    1
    समझने की कोशिश करें कि संवेदनशीलता पर्यावरणीय कारकों के कारण है। यह संभव है कि त्वचा एलर्जी या इसी तरह की विकार के कारण संवेदनशील होती है, जिसे जीवन शैली में परिवर्तन करके इलाज या प्रबंधन किया जा सकता है।
    • यदि चेहरे की त्वचा या होंठ स्थायी रूप से खुजली, सूखापन (विशेषकर पैच में), लालिमा या सूजन से पीड़ित हैं, तो यह संभव है कि जिम्मेदारी पर्यावरण एलर्जी (जानवरों, धूल, अमृत, आदि) के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। चूंकि एलर्जी प्रतिक्रियाओं को चेहरे पर स्थानीयकृत नहीं किया जाता है, इसलिए यह संभावना है कि यह एलर्जी है अगर खुजली भी हाथों, हाथों, घुटनों या शरीर के अन्य भागों को प्रभावित करनी चाहिए।
    • कुछ खाद्य एलर्जी, जैसे लस या दूध, त्वचा प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकती है। इसके अलावा सूखे फल से एलर्जी भी छिद्रों, खुजली या पीरियोरियल लालिमे से प्रकट हो सकती है। ए एलर्जिस्ट समझने में सक्षम होगा कि क्या संवेदनशीलता पर्यावरण या खाद्य एलर्जी के कारण है जो आपको चुभन या पैच टेस्ट करने के लिए आमंत्रित करती है।
  • मुँहासे चरण 8 के लिए बैलेंस हार्मोन नाम वाली छवि
    2
    यह समझने की कोशिश करें कि एलर्जी आपके द्वारा आपके चेहरे पर लागू उत्पादों या घर पर उपयोग के कारण होती है। यह जिम्मेदार उत्पादों की जगह ले जाया जा सकता है।
  • यदि आप चेहरे या होंठ पर खुजली, लाली, बेचैनी या सूजन देखते हैं, तो यह संभव है कि यह एक निश्चित उत्पाद के एलर्जी या संवेदनशीलता है। विचार करें कि क्या प्रबंधक एक क्लीनर, एक साफ़, एक टॉनिक, एक सनस्क्रीन, एक न्यूरॉइराइज़र, एक कॉस्मेटिक, एक होंठ बाम या कोई अन्य उत्पाद है किसी भी सुधार का पालन करने के लिए आप एक हफ्ते या एक ऐसा उत्पाद को हटाने का प्रयास कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, यह संभव है कि एलर्जी या संवेदनशीलता अन्य उत्पादों के कारण होती है, जैसे कपड़े धोने, एक इत्र या चेहरे की त्वचा के साथ संपर्क में आ रही हाथ क्रीम जैसी डिटर्जेंट। कभी-कभी ऐसा होता है कि जिम्मेदारी आपके साथी द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों (जैसे सौंदर्य प्रसाधन या आफ़्टरशेव) के कारण है।
  • यह पाया गया है कि जिन बच्चों को संवेदनशील त्वचा है या एटोपिक जिल्द की सूजन से पीड़ित हैं, वे खाद्य एलर्जी से ग्रस्त हैं। आपको यह देखने के लिए एक चंचल परीक्षण चलाने चाहिए कि क्या समस्या कुछ खाद्य पदार्थों के कारण है।
  • मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 9
    3
    निर्धारित करें कि क्या आप अन्य त्वचा संबंधी विकारों से ग्रस्त हैं। ज्यादातर लोग जो संवेदनशील त्वचा का दावा करते हैं, उनके जीवन में कभी भी त्वचा विशेषज्ञ नहीं देखा है यदि यह आपका मामला है, तो संभव है कि समस्या पूरी तरह से इलाज योग्य है।
  • जाहिरा तौर पर केवल त्वचा संवेदनशीलता के कारण होने वाली कुछ विकारों को एक अलग तरीके से निदान किया जा सकता है। वास्तव में यह एक्जिमा, सोरायसिस, रोसैस या अन्य हो सकता है वे सभी अच्छी तरह से परिभाषित ट्रिगर कारकों के कारण होते हैं और इसका लक्ष्य लक्षित तरीके से किया जा सकता है।
  • यदि आप त्वचा विशेषज्ञ के पास कभी नहीं रहे हैं, तो आपको अन्य त्वचा विकारों को छोड़ने के लिए एक यात्रा बुक करना चाहिए। क्या आपको एक का निदान करना चाहिए, आप इसे इलाज के लिए क्रीम या मौखिक दवा लिख ​​सकते हैं
  • एक्जिमा या ऐटोपिक जिल्द की सूजन कोर्टिकोस्टेरोइड के माध्यम से, विभिन्न तरीकों से इलाज किया जा सकता उदाहरण के लिए, एंटीबायोटिक दवाओं के संक्रमण रोकने के उद्देश्य से, एंटीथिस्टेमाइंस जीवन शैली के लिए खुजली और परिवर्तन को रोकने के लिए तनाव से निपटने के लिए।
  • टिप्स

    • स्वस्थ भोजन, शारीरिक गतिविधि और तनाव प्रबंधन तकनीकों कम्बाइन एक त्वचा विकार से लड़ने और अंदर से त्वचा की देखभाल करने के प्रभावी हो सकता है, तो आप इसे अच्छा और चमकदार है।
    • एक अध्ययन के मुताबिक, त्वचा की संवेदनशीलता कई कारकों के कारण होती है, जिसमें सुरक्षात्मक बाधा को हटाने और सामयिक एजेंटों के लिए अत्यधिक सक्रियता शामिल है।

    चेतावनी

    • आप खुजली, सूखापन या जलन से ग्रस्त हैं और कोई इलाज आप राहत देता है, तो आप एक और अधिक गंभीर समस्या हो सकती है, तो एक त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com