कैसे एक्जिमा के इलाज के लिए स्वाभाविक रूप से

एक्जिमा सभी उम्र के लोगों में हो सकता है और एक परेशानी की समस्या है। डॉक्टर अक्सर एक स्टेरॉयड आधारित क्रीम लिखते हैं - हालांकि, कई लोगों के लिए, स्टेरॉयड का उपयोग कई दुष्प्रभाव पैदा करता है और हमेशा प्रभावी नहीं होता है हालांकि, पता है कि वहाँ अन्य उपचार आप खुजली, सूखापन और त्वचा के परिवर्तन को दूर करने के लिए अभ्यास में डाल सकते हैं। आपकी त्वचा देखभाल रूटीन में इनमें से कुछ प्राकृतिक उपचार जोड़ना आपके एपिडर्मिस के रूप में बहुत बड़ा अंतर कर सकता है। हालांकि, यदि आपको प्रभावी परिणाम नहीं मिलते हैं या यहां तक ​​कि स्थिति खराब हो जाती है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

कदम

भाग 1
लाइफस्टाइल बदलना

इमेज शीर्षक से एक्जिमा का इलाज प्राकृतिक रूप से चरण 1
1
एक्जिमा को ट्रिगर करने वाली आपकी जीवन शैली में कारकों को पहचानें ये प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग हैं कोई ऊन के प्रति संवेदनशील हो सकता है, जबकि अन्य एक परफ्यूम में रासायनिक उपस्थित होने पर प्रतिक्रिया कर सकता है। चूंकि शुरू में हम नहीं जानते कि एक विषय में एक्जिमा फैलने का कारण क्या हो सकता है, इसलिए इसके कारणों को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। आप उन खाद्य उत्पादों को लिखने के लिए भोजन डायरी रखने का प्रयास कर सकते हैं, जिनका उपयोग आप कर सकते हैं और देखें कि जब आप एक को हटाना चाहते हैं तो क्या होता है
  • एक्जिमा को ट्रिगर करने वाले कारकों को समझने में शायद कुछ समय लगेगा और थोड़ा काम करना होगा - बहुत से लोग पूरी तरह से प्राकृतिक और जैविक आहार की स्थापना से शुरू करते हैं, फिर कुछ उत्पादों को फिर से जोड़ने के लिए यह देखना है कि क्या वे त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं ।
  • छवि शीर्षक एटिजामा प्राकृतिक रूप से चरण 2
    2
    गैर-परेशान कपड़े पहनें कुछ आरामदायक कपड़े रखो, जब आप कर सकते हैं, और ऊन की तरह किसी न किसी और खुजली कपड़े के वस्त्रों से बचें। कपास, रेशम और सनी में व्यापक कपड़े त्वचा पर सबसे अधिक नाजुक हैं। इसके अलावा आप जिस डिटर्जेंट का उपयोग करते हैं, उस पर ध्यान दें: कपड़ों पर थोड़ा सा अवशेष हो सकता है जो एक्जिमा के एपिसोड की सुविधा देता है। एक प्राकृतिक डिटर्जेंट का प्रयोग करें या बस एक अलग जैविक ब्रांड पर स्विच करें
  • जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपकी त्वचा को ताज़ा रखने और पसीने से बचने के लिए तैयार किए जाने वाले उपयुक्त खेलों पहनें, जो एक्जिमा को बदतर बना देगा
  • छवि का शीर्षक एटिनामा प्राकृतिक रूप से चरण 3
    3
    गैर-परेशान साबुन और शैंपू के लिए ऑप्ट उत्पादों जैसे साबुन और डिटर्जेंट, शैंपू, तरल क्लीनर, डिसाइन्टेक्टेंट्स और अन्य कोई तत्व जिसमें इत्र और एडिटिव्स शामिल हैं, त्वचा को परेशान कर सकते हैं। प्राकृतिक पदार्थों के साथ बनाई गई साबुन और डिटर्जेंट का उपयोग करने की कोशिश करें
  • उन उत्पादों से बचें जो सोडियम लॉरिल सल्फेट और पैराबेस हैं। ये सर्फटेक्ट्स और जैविक यौगिकों को अक्सर स्वच्छता उत्पादों में पाया जाता है और त्वचा को परेशान करने और सूखने के लिए जाना जाता है। सोडियम लॉरिल सल्फेट त्वचा की प्राकृतिक प्रोटीन को भी बाधित करता है, इससे बाहरी संदूषकों के लिए अधिक संवेदनशील हो जाता है। मेडिकल अध्ययन ने अंतर्जास्त्र प्रणाली, कैंसर और प्रजनन समस्याओं में परिवर्तन के साथ parabens जुड़े हैं।
  • छवि का शीर्षक एटिनामा प्राकृतिक रूप से चरण 4
    4
    एक humidifier का उपयोग करें बेडरूम में और पूरे घर में शुष्क हवा - एक्जिमा के अधीन त्वचा की पहले से ही अनिश्चित स्थिति को बढ़ा सकती है जिससे इसे अधिक निर्जलित और छीलने लगते हैं। आप एक हाइडिडाइफ़र सक्रिय करके इसका उपाय कर सकते हैं जो वायु और त्वचा को नमी जोड़ती है। दोनों पोर्टेबल humidifiers और एक संयंत्र से जुड़े उन बाजार पर आसानी से उपलब्ध हैं और आप उन्हें मॉडल और मूल्य सीमा की एक विस्तृत श्रृंखला में पा सकते हैं।
  • आप डिवाइस को खरीदने के बिना कमरे में हवा को हल्का कर सकते हैं। आप हाउसप्लंट्स ले सकते हैं जो प्राकृतिक रूप से परिवेश में नमी को बढ़ाते हैं, जो कि संक्रमण के रूप में जाना जाता है। बोस्टन फर्न एक प्रसिद्ध प्राकृतिक आर्द्रीडर है
  • इमेज शीर्षक से एक्जिमा का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    अपने घर को साफ रखें और एलर्जी के सभी प्रकारों से बचें। धूल के कण, पालतू भोजन, मौसमी पराग, ढालना और रूसी जैसे एजेंटों से होने वाली एलर्जी सभी कारक हैं जो एक्जिमा को ट्रिगर कर सकती हैं। एक अच्छा फिल्टर के साथ वैक्यूम क्लीनर लें और इसे अक्सर उपयोग करें
  • बैक्टीरिया, कवक और वायरस से बचने की कोशिश करें। जाहिर है आप बीमार लोगों के साथ संपर्क करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, क्योंकि वे आपकी एक्जिमा समस्या में योगदान कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक्जिमा को स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    कारकों को कम करें जिससे आपको तनाव हो। ऐसा माना जाता है कि एक्जिमा और अन्य त्वचा रोग तनाव से जुड़े हैं, दोनों मनोवैज्ञानिक और शारीरिक, इसलिए कम करने के लिए कुछ समय खर्च करने से यह बेहद फायदेमंद हो सकता है। आराम की गतिविधियां करने की कोशिश करें: दृश्य विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों, hypnotherapy, ध्यान, योग, संगीत या पेंट को सुनें।
  • हर दिन हमेशा अपने लिए कुछ समय बचाओ, आराम और आराम करो। यद्यपि एक्ज़िमा का कारण बनता है जो सही कारण अज्ञात है, तनाव को बढ़ाकर दिखाया गया है।
  • छवि का शीर्षक एटिजामा प्राकृतिक रूप से चरण 7
    7
    कम बार स्नान करें और गुनगुने पानी का उपयोग करें यदि आप भी अक्सर धोते हैं तो आप त्वचा की प्राकृतिक नमी परत को हटाने और स्थिति को बदतर बनाने का जोखिम उठाते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो शौचालय और बारिश प्रत्येक 1 या 2 दिन सीमित करने की कोशिश करें विशेष रूप से ठंड या गर्म बारिश से बचें और अधिकतम 15 या 20 मिनट की अवधि को सीमित करें। धीरे से डबिंग से साफ और सूखे तौलिया लें।
  • शावर के बाद हमेशा हाइड्रेट सुनिश्चित करें, अधिमानतः जब त्वचा अभी भी गीली हो जाती है, ताकि अधिक नमी बनाए रखने के लिए नारियल तेल, जैतून का तेल, शिया मक्खन, एवोकैडो या एरंडर तेल पर आधारित एडिटिव्स के बिना एक मॉइस्चराइज़र लागू करें। ध्यान रखें कि हालांकि इन तेलों को एक्जिमा से पीड़ित लोगों द्वारा अधिक सहन किया जाता है, यह सच है कि हर व्यक्ति अलग है और आपको अलग-अलग उत्पादों का प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है जो आपके लिए सही है।
  • बाथटब में बहुत लंबा रहने से बचें कभी-कभी पानी आपकी त्वचा को सूख सकता है और ऐसा कुछ जिसे आप पूरी तरह से बचाना चाहते हैं, क्योंकि यह आपके एक्जिमा को परेशान कर सकता है यह खुजली होने की अधिक संभावना होगी
  • भाग 2
    सामयिक उत्पादों का उपयोग करें

    इमेज शीर्षक से एक्जिमा को प्राकृतिक रूप से चरण 8
    1
    मुसब्बर वेरा लागू करें संयंत्र से सीधे जेल लें, यदि आप एक मुसब्बर आधारित उत्पाद खरीदने के बजाय, कर सकते हैं। एक पत्ता ले लो और पारदर्शी जिलेटिन पदार्थ निचोड़ें। एक्जिमा से प्रभावित त्वचा पर सीधे इस जेल को फैलाएं और इसे जगह में रखें। आप विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए फ्रिज में पत्ते को स्टोर कर सकते हैं। शुद्ध मुसब्बर वेरा किसी भी नकारात्मक साइड इफेक्ट के साथ जुड़ा नहीं है, जब स्थानीय रूप से उपयोग किया जाता है, तो आप जितनी बार इसकी ज़रूरत होती है उतनी बार इसे सुरक्षित रूप से लागू कर सकते हैं।
    • मुसब्बर वेरा पौधे का जेल जैसा सर्प हजारों सालों से एक मॉइस्चराइज़र और विरोधी भड़काऊ उपचार के रूप में इस्तेमाल किया गया है। बहुत से लोगों को एक्जिमा के इलाज में यह प्रभावी लगता है, क्योंकि यह खुजली और सूखे, परतदार त्वचा के हाइड्रेट्स को कम करता है।
  • इमेज शीर्षक से एक्जिमा को प्राकृतिक रूप से चरण 9
    2
    कैलेंडुला के लिए लोशन लागू करें आप इसे पूरी तरह से त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि स्थानीय रूप से लागू होने पर इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है - आप इसे त्वचा पर फैलने से पहले मुसब्बर वेरा जेल के साथ मिश्रण कर सकते हैं। कैलेंडुला एक फूल है जिसका दर्द आमतौर पर लोशन और क्रीम में दर्द और त्वचा की सूजन को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • आप स्वास्थ्य खाद्य भंडार में कई कैलेंडुला उत्पादों जैसे साबुन, तेल, लोशन, मलहम और क्रीम पा सकते हैं। यह सामान्य सुपरमार्केट में पाए जाने वाले लोगों की तुलना में इन उत्पादों को खरीदने के लिए बेहतर है, क्योंकि वे आमतौर पर शुद्ध मैरीगोल्ड का एक उच्च प्रतिशत और संभावित कम परेशान सामग्री होते हैं।
  • छवि का शीर्षक एटिजामा प्राकृतिक रूप से चरण 10 है
    3
    जई का प्रयोग करें एक पुराने कपास जुर्राब या एक नायलॉन घुटने जुरें को लुढ़का हुआ कार्बनिक जई का आटा के साथ भरें और इसे बाथटब नल पर रखें, जिससे जई के माध्यम से पानी चलाया जा सके। इस संयंत्र में बहुत ही आरामदायक गुणों के साथ विरोधी भड़काऊ और अनियंत्रित यौगिक शामिल हैं।
  • जई के साथ एक पास्ता आज़माएं आपको बस इतना करना है कि जब तक आप पेस्ट न करें और फिर इसे एक्जिमा पर सीधे लागू करें, तब तक थोड़ा जई और पानी मिलाएं।
  • बिछुआ एक समान कार्य करता है और आप इसे जई की तरह टैंक के पानी में डाल सकते हैं। यह माना जाता है कि यह शरीर के दर्द और खुजली के लक्षणों को रोक सकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक्जिमा को प्राकृतिक रूप से चरण 11
    4
    कैमोमाइल पैक बनाएं यह एक्जिमा के लिए एक ज्ञात प्राकृतिक उपचार भी है, जो खुजली और शांत सूजन को शांत कर सकता है। आप 15 मिनट के लिए उबलते पानी में सूखे फूलों को मिलाकर कैमोमाइल का एक प्रेरणा बना सकते हैं। फूलों को हटा दें और थोड़ा ठंडा छोड़ दें। अंत में, कैमोमाइल में एक साफ कपड़े भिगोकर गर्म तरल पदार्थ को फैलाने से एक गर्म संकुचन करें। 10-15 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर कपड़ा दबाएं।
  • आप तेलों को सीधे त्वचा पर मालिश कर सकते हैं या गर्म स्नान में कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं। हालांकि, जागरूक रहें कि कुछ लोग कैमोमाइल को एलर्जी की प्रतिक्रिया का विकास करते हैं, इसलिए प्रभावित क्षेत्र पर इसका उपयोग करने से पहले आपको त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर प्रयास करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक्जिमा का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 12
    5



    कार्बनिक नारियल तेल का उपयोग करें शीत-दबाया कार्बनिक कुंवारी नारियल तेल का उपयोग अक्सर मॉइस्चराइज़र के रूप में किया जाता है और कई लोग एक्जिमा से पीड़ित होते हैं जो यह कहते हैं कि दुकानों में खरीदे जाने वाले महंगे क्रीम की तुलना में यह बहुत अधिक प्रभावी है। आप इसे स्वास्थ्य खाद्य भंडार, ऑनलाइन और कुछ सुपरमार्केट में पा सकते हैं। एक्जिमा से प्रभावित शरीर के क्षेत्रों पर तेल (जो ठोस दिखता है, लेकिन जल्दी से घुल जाता है) को लागू करें और इसे त्वचा में घुसना दें
  • जब तेल ठंडे दबाया जाता है तो इसका मतलब है कि इसे 46 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर इलाज किया गया है, सभी पोषक तत्वों, एंजाइमों और खनिजों के संरक्षण के लिए मौजूद है।
  • छवि का शीर्षक एक्स्ट्रीम एक्जिमा प्राकृतिक 13 वें चरण
    6
    मिठाई बादाम तेल की कोशिश करो यह अक्सर एक्जिमा के उपचार में प्रयोग किया जाता है क्योंकि इसमें उदर और ओलिक एसिड होता है, जो सूजन को कम करने और त्वचा की वसूली को सुगम बनाने में उपयोगी साबित हुए हैं। आप स्वतंत्र रूप से एक मॉइस्चराइजर के रूप में अपने शरीर पर यह सब लागू कर सकते हैं, या आप स्नान प्रवेश करने से पहले त्वचा पर यह फैल या एक शॉवर ले, इस प्रकार एक बाधा है कि गर्म पानी के प्रभाव निर्जलित प्रक्रिया से त्वचा की रक्षा बनाने कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक्स्ट्रीम एक्जिमा प्राकृतिक रूप से चरण 14
    7
    नींबू के साथ कोशिश करो बस एक आधा में कटौती और एक्जिमा पर सीधे इसे लागू आप परिवर्तनों को देख सकते हैं, लेकिन एक जलती हुई सनसनी की अपेक्षा करें यह केवल तब जलता है जब आप इसे रगड़ें जलती हुई इस तथ्य की वजह से है कि नींबू त्वचा के नीचे मौजूद सूजन को निकाल रहा है। यह अक्सर जलन होता है जब त्वचा के घावों को एक्जिमा पर मौजूद होता है
  • भाग 3
    आहार बदलें

    छवि का शीर्षक एक्स्ट्रीम एक्जिमा प्राकृतिक रूप से चरण 15
    1
    पोषण में सुधार करें। जितना संभव हो उतना ही औद्योगिक रूप से संसाधित भोजन से बचें। जैविक और प्राकृतिक उत्पाद खरीदने की कोशिश करें जब आप कर सकते हैं दूसरे शब्दों में, जब आप नाश्ता पागल, जामुन, बीज, फल और सब्जियों का चयन ताजे फल और सब्जियों के लिए चुनते हैं, खाना पकाने सेम और फलियां के बजाय डिब्बाबंद लोगों खरीदने, और लाल मांस को कम से कम।
    • ओमेगा -3 फैटी एसिड के कई स्रोतों (मछली, हरी पत्तेदार सब्जियों) के साथ अपने आहार को पूरक करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा हाइड्रेटेड और सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करें।
  • छवि का शीर्षक एक्स्ट्रीम एक्जिमा प्राकृतिक रूप से चरण 16
    2
    दूध और डेयरी उत्पादों को समाप्त करता है गाय का दूध मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है जो एक्जिमा को ट्रिगर करते हैं, इसलिए इसे सुधारने के लिए देखने के लिए आहार (इसे अस्थायी रूप से कम से कम) से बाहर करना अच्छा है। गाय का दूध काफी अम्लीय होता है और अक्सर हार्मोन और रसायनों से भरा होता है जो समस्या को बढ़ा सकते हैं। इसे कम से कम दो सप्ताह तक पूरी तरह खत्म करने का प्रयास करें और देखें कि क्या आपको कोई अंतर दिखाई पड़ता है।
  • पता है कि गाय के दूध के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, इसलिए यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं तो आपको ब्लैक कॉफ़ी पीने के बारे में चिंता न करें। बकरी के दूध, भेड़ के दूध और भैंस का दूध सभी उत्कृष्ट क्रीम के विकल्प हैं।
  • यदि आप गैर-प्राण्य मूल के विकल्प चाहते हैं तो आप सोया दूध, अखरोट, बादाम, जई या चावल चुन सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एटिजामा प्राकृतिक रूप से चरण 17
    3
    भोजन से लस कम करें ऐसा माना जाता है कि गेहूं भी एक्जिमा का प्रकोप पैदा कर सकता है। यदि आप, अपने आहार से लस को समाप्त कर सकते हैं क्योंकि यह एक कारक हो सकता है जिससे आपके विकृति का बिगड़ जाता है। रोटी, पास्ता, अनाज और कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को कम करें।
  • चित्र शीर्षक एक्स्ट्रीम एक्जिमा स्वाभाविक रूप से चरण 18
    4
    एक उन्मूलन आहार लागू करें भोजन डायरी रखने की कोशिश करें हर रोज़ आपको खाने के लिए सब कुछ लिखें और लक्षणों में किसी भी बदलाव को चिह्नित करने का प्रयास करें जब कुछ खाद्य पदार्थ खाए कभी-कभी आप खाने के तुरंत बाद या कुछ घंटों के भीतर संकेत मिल सकते हैं। आपको कुछ खाद्य पदार्थों के साथ कुछ विशिष्ट विशेषताओं को ध्यान में रखना चाहिए। यदि आपको पता चलता है कि कुछ व्यंजन विशेष स्थिति पैदा करते हैं और स्थिति बिगड़ते हैं, तो उन्हें कम से कम 2 सप्ताह (बेहतर अभी भी 4-6 सप्ताह के लिए यदि आप कर सकते हैं) के लिए आहार से निकालें और ध्यान दें, अगर आप त्वचा में कोई भी सुधार देखेंगे।
  • डेयरी उत्पादों और गेहूं के अलावा, एक्जिमा भी सोया, अंडे, नट और बीज से शुरू हो सकता है। यदि आप देखते हैं कि इन खाद्य पदार्थों की समस्या में तेज़ी होती है, तो उनसे बचें।
  • इमेज शीर्षक से एक्जिमा का इलाज प्राकृतिक रूप से चरण 1 9
    5
    प्राकृतिक पूरक ले लो कई पोषक पूरक हैं जो एक्जिमा लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। कुछ सर्वश्रेष्ठ हैं:
  • फैटी एसिड: सूखी त्वचा को शांत करने और सूजन को कम करने के लिए दिखाया गया है, इसलिए वे एक्जिमा के उपचार के लिए प्रभावी हैं। ओमेगा-3 एस लें, जो विरोधी भड़काऊ हैं। इसके विपरीत, ओमेगा -6 सूजन को बढ़ावा दे सकता है। अनुसंधान ने पाया है कि 1.8 ग्राम ईपीए (एक ओमेगा -3 फैटी एसिड) ने 12 सप्ताह के लिए दैनिक ले लिया है एक्जिमा कम कर देता है
  • विटामिन ए, डी और ई: वे त्वचा की जलयोजन की रक्षा, इसकी संरचना में सुधार, कोलेजन के उत्पादन में वृद्धि और मुक्त कण के खिलाफ रक्षा में मदद करते हैं।
  • Linolenic गामा एसिड: यह एक प्रकार का फैटी एसिड होता है जिसमें शाम प्रामरोस तेल, बोरोज़ और ब्लैककोरियम होता है। यह माना जाता है कि त्वचा में लिपिड बैलेंस को सूजन कम करने और बहाल करने में मदद मिलेगी।
  • भाग 4
    एक्जिमा के लक्षणों को पहचानना

    छवि का शीर्षक एक्स्ट्रीम एक्जिमा प्राकृतिक रूप से चरण 20
    1
    एक्जिमा के सामान्य लक्षण जानने के लिए जानें शब्द "एक्जिमा" वास्तव में विकारों की एक श्रृंखला है जो सूजन और त्वचा की जलन का कारण है। सभी प्रकार की एक्जिमा प्रुरिटस के लक्षण पेश करते हैं। यदि आप इन क्षेत्रों को खरोंचते हैं तो आप घावों के कारण होने वाले जोखिमों को खतरा देते हैं "कि पसीना", क्रस्ट्स और डिस्क्वामेशन वाले क्षेत्रों का निर्माण होता है जो एटोपिक जिल्द की सूजन के समान होते हैं।
    • हालांकि एक्जिमा का प्रत्यक्ष कारण अज्ञात है, यह निश्चित है कि तनाव स्थिति को बढ़ा सकते हैं। एक्जिमा आमतौर पर बचपन या किशोरावस्था के दौरान प्रतीत होता है, हालांकि कुछ लोगों में यह 30 साल की उम्र के बाद हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक्जिमा को प्राकृतिक रूप से चरण 21
    2
    अगर आपको कोई भी लक्षण दिखाई दे तो पूरे शरीर की जांच करें सबसे आम लक्षण खुजली, सूखे और परतदार त्वचा और चेहरे पर चक्कर, घुटनों के पीछे, कोहनी के अंदर और दोनों हाथों और पैरों में होते हैं। वयस्कों में, हालांकि एक्जिमा केवल 10% विषयों में होता है, घुटनों की गुंटे और नीपर पर, कोहनी में प्रकोप अधिक बार दिखाई देते हैं।
  • शिशुओं में, एक्जिमा आमतौर पर खोपड़ी (दूध पपड़ी) और चेहरे पर (विशेषकर गाल पर) दाने के रूप में शुरू होती है और जब बच्चा 2-3 महीने पुराना हो तो शुरू हो सकता है। 2 वर्ष की उम्र और यौवन के बीच के बच्चों में, आमतौर पर प्रकोप कोहनी और / या घुटनों के पीछे में शुरू होते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक्स्ट्रा के साथ इलाज प्राकृतिक उपचार चरण 22
    3
    आप से ग्रस्त एक्जिमा के प्रकार का मूल्यांकन करें यद्यपि सूजन और खुजली आम लक्षण हैं, विभिन्न एक्जिमा के बीच अंतर करना संभव है, यह निर्भर करता है कि वे कहाँ होते हैं या सूजन के प्रकार के आधार पर।
  • यदि आपके पास एलर्जी हो या संपर्क एक्जिमा है, तो यह कुछ पदार्थों के शरीर की प्रतिक्रिया हो सकती है। आप उस बिंदु पर त्वचा की सूजन देख सकते हैं, जहां उस विशिष्ट कपड़े, गहना या पदार्थ को छुआ था।
  • यदि आप हाथों के हथेलियों और पैरों के तलवों पर एक्जिमा के धब्बे देखते हैं या आपके पास स्पष्ट तरल से भरा छाले होते हैं, तो संभवतः आप डायशेड्रोटिक एक्जिमा.
  • यदि सूजन त्वचा के एक या एक से अधिक क्षेत्र एक सिक्के के रूप में बड़े रूप में दिखाई देते हैं, विशेष रूप से बाहों, पैर और नितंबों के साथ, आपके पास एक है नागम्य त्वचाशोथ.
  • यदि चेहरे की त्वचा और त्वचा पीले, चिकना या ढक्कन बन जाती है, तो यह बहुत संभावना है कि यह है सीब्रोरहाइक जिल्द की सूजन.
  • टिप्स

    • शाम प्राइमरीज़, बोरोज़ और ब्लैकरुरंट ऑयल में मौजूद गामा लिनोलेनिक एसिड (जीएलए) एक्जिमा के लक्षणों को कम करने के लिए उपयोगी साबित हुआ है।
    • अच्छी तरह से और ठीक से सोने की कोशिश करो अगर आपको नींद में परेशानी होती है, तो बिस्तर पर जाने से पहले आराम से स्नान करने का प्रयास करें, सुनिश्चित करें कि बेडरूम शांत और अंधेरा है, और अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बिस्तर से कम एक घंटे पहले बंद कर दें।
    • अन्य तरीकों की कोशिश करें, जिनमें एक्यूपंक्चर, आयुर्वेदिक दवाएं, जड़ी बूटी और होम्योपैथी शामिल हैं। यदि आप आयुर्वेदिक दवा या होम्योपैथी की कोशिश करना चाहते हैं, तो अपने आप को समय की लंबी अवधि के लिए तैयार करें "पूछताछ", जरूरी नहीं कि केवल एक्जिमा से संबंधित हो दोनों होम्योपैथी कि आयुर्वेदिक चिकित्सा, वास्तव में, वैकल्पिक दवाओं एकदम अलग दर्शन और दृष्टिकोण है कि है, लेकिन पता है कि आयुर्वेदिक चिकित्सा साल के जाना जाता है और हजारों के लिए लागू किया जाता है, जबकि सैकड़ों वर्षों से होम्योपैथी। कुछ मायनों में उन्हें प्रभावी होना पड़ेगा!
    • यदि आपके हाथ खराब स्थिति में हैं, तो अपने आप को कपास दस्ताने का एक जोड़ी ले लें थोड़ा नारियल के तेल के साथ मिश्रित लोशन लगाने के बाद, उन्हें धागा और उन्हें हर समय लोशन लगाने के लिए वैकल्पिक घंटों में रखें।
    • एलर्जी परीक्षण से गुजरना की मुद्रा हालांकि, कभी-कभी वे परेशान हो सकते हैं, वे महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपको यह पता लगाने की अनुमति देते हैं कि कौन से पदार्थ, जानवर, कालीन या पौधों में त्वचा की चकत्ते का कारण होता है
    • लैवेंडर तेल के वातावरण में वाष्पीकरण करने की कोशिश करें - इसके आराम गुण आपकी मदद कर सकते हैं, यदि आप एक्जिमा के कारण सो नहीं सकते हैं
    • यदि आपके पास कोई आर्द्रोधक नहीं है, तो एक वाष्पीकरणकर्ता के साथ कमरे में कुछ पानी छिड़ने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर डेयरी उत्पादों और / या दूध से आहार को कम कर सकते हैं लक्षणों को कम कर सकते हैं, फिर भी अन्य स्रोतों से कैल्शियम और विटामिन डी प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। अच्छे विकल्प अंधेरे पत्तेदार सब्जियां हैं, जैसे गोभी, बादाम या सोया दूध। कैल्शियम की खुराक लेने के लिए एक और अच्छा उपाय है प्रत्येक विकल्प के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं का मूल्यांकन करने के लिए आप पर निर्भर है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com