कैसे Detox एक्जिमा उपचार के लिए

डायस्ड्रोटिक एक्जिमा, जिन्हें अक्सर डायस्ड्रोसिस या पॉम्फोलाइक्स कहा जाता है, एक त्वचा की समस्या है जो हाथों, हाथों की पैरों पर और पैरों के तलवों के नीचे छोटे छाले के गठन की विशेषता है। इस विकार का कारण अभी भी अज्ञात है, लेकिन कई कारक हैं जो इसे ट्रिगर कर सकते हैं, जैसे निकल या कोबाल्ट, फंगल संक्रमण, एलर्जी और / या अत्यधिक तनाव के संपर्क में। समय के साथ, डाइश्रोड्रोसिस से प्रभावित त्वचा घनी और अधिक स्केल बन जाती है, जिससे खुजली, सूजन और लालिमा होती है। आप घरेलू उपचार के साथ विकार का इलाज कर सकते हैं और गंभीर मामलों में चिकित्सा उपचार का पालन कर सकते हैं।

कदम

भाग 1
होम डायशेड्रोसिस का इलाज करना

ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 1 नामक छवि
1
जलन से राहत देने के लिए एक ठंडा और गीला दबाव का उपयोग करें। ठंड को एक्जिमा के कारण जलन और / या खुजली के कारण होने वाली परेशानी को शांत कर सकता है। कोल्ड थेरेपी भी छाले की सूजन को कम करने में मदद करती है और चिड़चिड़े हुए तंत्रिका अंत को सुन्न करने में मदद करती है जो दर्द संकेत प्रेषित करती हैं। ठंडे पानी में एक साफ, मुलायम कपड़े को साफ करें और उसे हाथ या पैर के चारों ओर लपेटने से पहले कुछ घंटों के लिए इसे फ्रीजर में रखें।
  • प्रभावित त्वचा को कम से कम 15 मिनट, 2 या 3 बार या आवश्यकतानुसार ठंडा संपीड़न के साथ कवर करें
  • यदि आप पैक को थोड़ी देर के लिए ठंडा रहने के लिए चाहते हैं, तो प्लास्टिक की थैली में बर्फ को कुचल दें और इसे अपने त्वचा पर लागू करने से पहले नरम कपड़े में लपेटें।
  • बर्फ में अपने हाथ या पैर को विसर्जित न करें - आपको पहले से राहत का अनुभव हो सकता है, लेकिन इससे रक्त वाहिकाओं को झटका लगा सकता है और चिलर्स ट्रिगर हो सकता है
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 2 नामक छवि
    2
    मुसब्बर वेरा लागू करें यह चिढ़ और सूखा त्वचा का इलाज करने के लिए एक व्यापक प्राकृतिक उपाय है न केवल सूजन, खुजली वाले क्षेत्रों को नरम करने और डाइसिड्रोसिस के कारण होने वाले दर्द को कम करने के लिए उत्कृष्ट है, लेकिन यह उपचार प्रक्रिया को गति देता है इस संयंत्र में रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो कि एक्जिमा की गंभीरता को कम करते हैं यदि यह फंगल या बैक्टीरिया संक्रमणों के कारण होता है या उत्तेजित होता है। यदि आप इसे एक दिन में कई बार लागू करते हैं जैसे ही आप अपने हाथों या पैरों में लालिमा और जलन देखते हैं, तो आप काफी विकार से लड़ सकते हैं
  • मुसब्बर वेरा में पॉलीसेकेराइड (जटिल शर्करा) होता है जो त्वचा को moisturize और इसे नम बनाए रखता है। यह कोलेजन के उत्पादन को भी उत्तेजित कर सकता है, जो त्वचा की कोमल बनाता है।
  • यदि आपके बगीचे में एक मुसब्बर वेरा संयंत्र है, तो एक पत्ता तोड़ो और इसकी मोटी जेल या लसीका सीधे चिड़चिड़ली त्वचा पर लागू करें।
  • वैकल्पिक रूप से, एक फार्मेसी या प्राकृतिक उत्पादों को बेचने वाले स्टोर में शुद्ध मुसब्बर वेरा का एक पैकेट खरीदें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसे फ्रिज में रखें और इसे लागू होने पर इसे ठंडा होने पर लागू करें
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 3 नामक छवि
    3
    दलिया का उपयोग करने के लिए मुद्रा चिढ़ और खुजली वाली त्वचा को शांत करने के लिए यह एक और उपाय है जो जल्दी से पर्याप्त काम करता है। जई अर्क में एंटी-भड़काऊ गुण होते हैं जो एक्जिमा के कारण त्वचा की असुविधा को कम करने में मदद करते हैं। फिर दलिया (बहुत अधिक मोटी) का मिश्रण तैयार न करें, फ्रिज में कुछ घंटों के लिए इसे शांत करें, सीधे सूजन से त्वचा पर इसे लागू करें और जब तक यह सूखा न हो जाए। अंत में पानी चलने के साथ क्षेत्र कुल्ला, लेकिन कोमल हो, क्योंकि दलिया थोड़ी छूटने वाली हो सकती है और आपको त्वचा को परेशान नहीं करना पड़ता है।
  • एक विकल्प के रूप में, आप जमीनी दलिया दलिया खरीद सकते हैं (यह कोलाइडयन ओटमैल के रूप में फार्मासियों और प्राकृतिक उत्पादों के भंडार के रूप में बेचा जाता है), इसे ठंडा पानी से पैन में मिलाकर रखें और अपने हाथ या पैर को 15-20 मिनट के लिए सोखें। दिन।
  • यदि आप पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, तो आप इसे एक चिकनी और बहुत अच्छा पाउडर बनाने के लिए ब्लेंडर में त्वरित या धीमी खाना पकाने के द्वारा खुद को ठीक जमीनी दलिया तैयार कर सकते हैं। आप देखेंगे कि जब यह सूक्ष्म रूप से ग्राउंड होता है तो यह पानी के साथ बेहतर मिक्स करता है।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 4 नामक छवि
    4
    घने क्रीम या मलहम लगाने से आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखें। वैसलीन, खनिज तेल या सब्जी वसा जैसे घने मलहम, अक्सर एक्जिमा के इलाज की सलाह देते हैं, क्योंकि वे त्वचा पर नमी बनाए रखती हैं और संभावित परेशानियों के खिलाफ सुरक्षात्मक बाधा बनती हैं। वैकल्पिक रूप से, आप सामान्य मॉइस्चराइजिंग लोशन की तुलना में घनी क्रीम के लिए विकल्प चुन सकते हैं, जैसे कि यूकेरिन, जो कि उतने प्रभावी हैं, हालांकि उन्हें सामान्य मॉइस्चराइजर्स की तुलना में अधिक बार लागू करने की आवश्यकता है, क्योंकि वे तेजी से अवशोषित होते हैं अपनी त्वचा को पूरे दिन, विशेष रूप से स्नान या शॉवर के बाद, नमी बनाए रखने के लिए और आपकी त्वचा को खुर या सूखने से रोकने के लिए रखें।
  • यदि खुजली और चिड़चिड़ापन बल्कि परेशान हैं, हाइड्रोकार्टेसोन पर आधारित क्रीम लगाने पर विचार करें। इस दवा के लिए एक पर्ची की आवश्यकता नहीं होती है (जब एकाग्रता 1% से कम है) और दर्द और सूजन को कम करने में प्रभावी है।
  • कंधे या मलहम दोनों हाथों और पैरों और अन्य क्षेत्रों की उंगलियों के बीच दरारों में मालिश करने के लिए कुछ समय लें, जो अक्सर डायशेड्रोसिस से प्रभावित होते हैं।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    खुजली को कम करने के लिए एंटीहिस्टामाइन लें ये ओवर-द-काउंटर दवाएं, जैसे डिफेनहाइडरामाइन (बेनाड्रील) या लॉराटाडीन (क्लारिथिन या अन्य), इस एक्जिमा के विशिष्ट खुजली और सूजन से छुटकारा पा सकते हैं। विशेष रूप से, वे अस्थमाओं पर कार्रवाई करते हैं जो शरीर द्वारा एलर्जी प्रतिक्रिया के दौरान उत्पादित होते हैं।
  • परिसंचरण में हिस्टामाइन्स की मात्रा कम करके, त्वचा के नीचे केशिकाओं का फैलाव भी कम हो जाता है, इस प्रकार इसने खुजली और लालिमा की सनसनी को सीमित किया है।
  • एंटीहिस्टामाइन उनींदापन, चक्कर आना, धूमिल दृष्टि और भ्रम पैदा कर सकता है, इसलिए जब आप उन्हें ले जा रहे हैं तो भारी मशीनरी चलाएं या न ही उपयोग करें।
  • भाग 2
    त्वचा जलन से बचें

    ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    जब आप त्वचा को सुखाने से बचने के लिए स्नान या शॉवर लेते हैं तो पानी के तापमान को कम करें पानी जो बहुत गर्म है निर्जलीकरण और त्वचा की जलन है क्योंकि गर्मी और अधिक प्राकृतिक sebum जो त्वचा की रक्षा करता है को हटा देता है। इसलिए, आपकी एक्जिमा समस्या के लिए एक ताजा या गुनगुना स्नान या शॉवर लेने के लिए बेहतर है यदि आप नियमित रूप से कम से कम 15 मिनट के लिए ठंडे स्नान कर सकते हैं, तो आप वास्तव में आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकते हैं, क्योंकि मानव त्वचा में अच्छा अवशोषण है। इसके विपरीत, गर्म पानी त्वचा से नमी को दूर करने के लिए जाता है, खासकर यदि आप स्नान लवण का उपयोग करते हैं
    • एक्स्पैम से पीड़ित लोगों के लिए एप्सोम लवण के साथ स्नान आमतौर पर सिफारिश नहीं किया जाता है (एंटीसेप्टिक गुणों के बावजूद), क्योंकि यह उत्पाद त्वचा से तरल पदार्थ निकालना करता है।
    • एक शॉवर सिर फ़िल्टर खरीदें जो रसायनों को अवरुद्ध कर सकते हैं जो त्वचा को परेशान करते हैं, जैसे कि क्लोरीन और नाइट्राइट



  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक तटस्थ साबुन और प्राकृतिक सफाई उत्पादों का उपयोग करें। एक्जिमा से पीड़ित कुछ लोगों में, सामान्य साबुन सूख सकता है और त्वचा को परेशान कर सकता है - इसलिए एक साफ-सफाई का चयन करें जिसमें प्राकृतिक तत्व शामिल हैं, सुगंध के बिना, लेकिन प्राकृतिक moisturizers जैसे कि विटामिन ई, जैतून का तेल या मुसब्बर वेरा संवेदनशील त्वचा के लिए विशेष रूप से हाइपोलेर्लैजेनिक डिटर्जेंट (न्यूट्रोजेना, एविएनो) डायशीरोसिस के मामले में उत्कृष्ट हैं, क्योंकि वे त्वचा को कम शुष्क करते हैं कभी भी आपकी त्वचा को तौलिये या वनस्पति के स्पंज के साथ कभी भी नहीं रगड़ना याद रखें जब एक्जिमा से प्रभावित क्षेत्रों को सफाई
  • कुछ डिटर्जेंट, साबुन, शैंपू, सौंदर्य प्रसाधन और इत्र के रसायनों और कुछ तत्वों को साफ करने से डीहाइड्रोसल एक्जिमा को ट्रिगर किया जा सकता है - एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करने वाले एजेंटों के समान।
  • जोखिमों से बचने के लिए, सफाई उत्पादों का उपयोग करते समय हमेशा सुरक्षात्मक दस्ताने पहनें, ताकि त्वचा संपर्क में न आए और किसी भी रसायनों को अवशोषित न करे।
  • अपनी त्वचा के लिए हानिकारक निशान की उपस्थिति से बचने के लिए, डिटर्जेंट और सॉफ्टनर्स के साथ अपने कपड़े धोने के लिए याद रखें।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 8 नामक छवि
    3
    खुद को खरोंच मत करो यदि आप अपनी त्वचा और मूत्राशय ठीक से ठीक करने के लिए चाहते हैं, खासकर यदि आपके खुले घाव या छाले हैं, तो आपको पीड़ित क्षेत्रों को खरोंच नहीं करना चाहिए। इस इशारे के कारण घर्षण और दबाव स्थिति को बढ़ा सकते हैं और सूजन और लाली को बढ़ा सकते हैं, इस प्रकार फंगल या बैक्टीरिया संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने नाखों को ध्यान से काट लें और फफोले को तोड़ने से बचें यदि आप अपने आप को अनजाने में खरोंच देते हैं
  • इन संवेदनशील क्षेत्रों में त्वचा को खरोंचने से बचने के लिए दस्ताने और / या पतली सूती मोजे लगाने पर विचार करें।
  • भाग 3
    मेडिकल केयर की तलाश करें

    ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    फफोले की उचित देखभाल करें अगर डायशेड्रोसिस बल्कि गंभीर होता है और बुलबुले से भरपूर पदार्थ प्राप्त होता है, तो उसे चुभाने से बचें या उन्हें क्रश करें। इसके बजाय, चिकित्सक से उचित उपचार खोजने के लिए कहें। परिवार चिकित्सक आपको सीधे इलाज दे सकता है या आपको एक त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करने की सलाह दे सकता है, एक त्वचा विशेषज्ञ। डॉक्टर अब भी एंटीबायोटिक क्रीम लागू कर सकते हैं और संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए बाँझ धुंध के साथ फफोले को लपेटते हैं, निशान के गठन को कम करते हैं और चिकित्सा को बढ़ावा देते हैं। यदि मूत्राशय काफी बड़ा है, तो चिकित्सक उन्हें औषधीय औषधि के पहले उन्हें निकालने पर विचार कर सकते हैं।
    • ड्रेसिंग को हर दिन बदलें (या तुरंत, अगर यह गीला या गंदा हो), लेकिन त्वचा को परेशान करने के जोखिम को कम करने के लिए, इसे बहुत सावधानी से ले लें।
    • जब मूत्राशय खुलता है, एंटीबायोटिक मरहम लगाते हैं और क्षेत्र को एक और साफ बैंड के साथ कवर करते हैं जो तंग नहीं है।
    • अन्य त्वचा की समस्याएं हैं जो डिहाइड्रोसिस जैसी होती हैं, जैसे फंगल या जीवाणु संक्रमण, खुजली, एटोपिक जिल्द की सूजन, छालरोग और चिकनपॉक्स।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने डॉक्टर से एक कॉर्टिकोस्टोरिड क्रीम लिखने के लिए कहें। कोर्टिसोन, प्रेड्निसोन और अन्य कोर्टिकोस्टेरोइड, लालिमा, जलन को कम करने और वजह से dall`eczema खुजली में प्रभावी रहे हैं, क्योंकि वे प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में परिवर्तन। इन दवाओं में उत्कृष्ट विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। प्रेडनिसोन कोर्टिसोन तुलना में मजबूत है और अक्सर सबसे उपयुक्त साबित होता है एक्जिमा के उपचार के लिए - चमड़े के नीचे केशिकाओं के आकार को कम और प्रतिरक्षा प्रणाली के भड़काऊ प्रतिक्रिया का दमन करके त्वचा की सूजन शांत करने में सक्षम है।
  • क्रीम के अवशोषण की सुविधा के लिए त्वचा के क्षेत्र को लपेटकर स्पष्ट फिल्म से ठीक कर रहे हैं और फफोले को तेज़ी से कम करने के लिए
  • यदि एक्जिमा काफी गंभीर है, तो आपका डॉक्टर सूजन और असुविधा का सामना करने के लिए कई दिनों तक मौखिक स्टेरॉइड चिकित्सा लिख ​​सकता है।
  • लंबे समय तक कॉरटेसोन थेरेपी के दुष्प्रभावों में आप त्वचा की पतलीता देख सकते हैं, एडिमा (जल प्रतिधारण) में वृद्धि और शरीर की कम प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    सामयिक प्रतिरक्षी दवाओं का मूल्यांकन इस तरह के tacrolimus (Protopic) और pimecrolimus (Elidel) के रूप में क्रीम या मलहम कि प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने,, खासकर जो लोग कोर्टिकोस्टेरोइड के दुष्प्रभाव से बचने के लिए चाहते हैं के लिए, गंभीर एक्जिमा के मामले में उपयोगी हो सकता है। ये दवाएं शरीर के प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कम करने के कारण परेशानी पैदा करती हैं जो विकार का कारण बनती हैं, इस प्रकार सूजन, लालिमा और खुजली कम हो जाती है। हालांकि, दवाओं की इस श्रेणी में संक्रमण और भी त्वचा के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए उनके उपयोग को अंतिम उपाय माना जाना चाहिए।
  • ये क्रीम और मलहम बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए उपयुक्त नहीं हैं
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने से, शरीर संक्रामक रोगों, जैसे कि आम सर्दी और फ्लू के लिए अधिक संक्रमित है।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    फोटथेरेपी की कोशिश करो अन्य उपचार अपनी स्थिति के अनुसार प्रभावी नहीं हैं, तो अपने चिकित्सक प्रकाश आधारित चिकित्सा, का एक प्रकार है जो कुछ दवाओं है कि इस प्रकार की त्वचा के लिए ग्रहणशील की क्षमता की सुविधा के लिए पराबैंगनी (यूवी) के लिए जोखिम को जोड़ती है की सलाह दे सकते विकिरण। यह त्वचा द्वारा विटामिन डी का उत्पादन बढ़ाने और सूक्ष्मजीवों मुसीबत के लिए जिम्मेदार हत्या करके कि phototherapy काम लगता है - के 60-70% के सूजन, खुजली और चिकित्सा की प्रक्रिया की गति में कमी हुई है लोग इलाज किया
  • त्वचा विकारों का इलाज करने के लिए, सबसे सामान्य प्रकार की फोटो-चिकित्सा में संकीर्ण बैंड पराबैंगनी किरणों (यूवीबी) का इस्तेमाल होता है।
  • अन्य मामलों में, एक्जिमा को ब्रॉडबैंड यूवीबी फोटोरैरेपी, पीयूवीए (सरोनेल और यूवीए किरणों) और यूवीए 1 के साथ इलाज किया जाता है।
  • फोटोट्रैक यूवीए के सूर्य के किरणों के हिस्से का उपयोग नहीं करता है, क्योंकि वे त्वचा के लिए बहुत खतरनाक हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं, साथ ही साथ त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।
  • टिप्स

    • डिसीड्रोटिक एक्जिमा आमतौर पर कुछ हफ्तों या महीनों में कठिनाई के बिना भर देता है, लेकिन लक्षण cyclically पुनरावृत्ति हो सकती है
    • यदि आप अपने आप से ज़्यादा खरोंचते हैं, तो आप अपनी त्वचा को मोटा कर सकते हैं और पुरानी जलन बना सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com