अस्थमा का इलाज कैसे करें

अस्थमा एक पुरानी फेफड़े की बीमारी है जिसमें वायुमार्ग (चैनल जो वायु को फेफड़ों में से गुजरने की इजाजत देता है) सूजन और संकीर्ण हो जाते हैं। यदि आपके पास अस्थमा है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसका इलाज कैसे करें। कभी-कभी यह एलर्जी के जोखिम को खत्म करना आसान होता है। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें यदि आप लक्षणों को पहचानने के बारे में जानकारी की तलाश कर रहे हैं, इस लेख को पढ़ें.

कदम

विधि 1
जीवनशैली में बदलाव

चित्र अस्थमा का चरण शीर्षक 1
1
ट्रिगर कारकों से बचें अस्थमा अक्सर एलर्जी, धुआं और वायुमंडलीय प्रदूषण से शुरू होता है यह समझना महत्वपूर्ण है कि कौन से पदार्थ आपके अस्थमा के हमलों का कारण बनते हैं इसके साथ निपटने का यह सबसे प्रभावी तरीका है। मुख्य एलर्जी के बीच में हैं:
  • सिगरेट का धुआं, पराग, धूल के कण, पशु बाल, ढालना, इत्र, कीड़े, स्टार्च, धूलयुक्त पदार्थ, तनाव और अधिक।
  • अस्थमा के चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    सफाई में सुधार सफाई सबसे आम एलर्जीन को खत्म करने का एक और तरीका है। शीट्स को अक्सर बदलें, या कम से कम प्रत्येक दो हफ्ते में एक बार। आपके ज्ञान के बिना धूल के कण, बाल, मोल्ड और अन्य एलर्जी आपके बिस्तर में हो सकते हैं।
  • जाहिर है, सफाई की बहुत कार्रवाई आपको अस्थमा के दौरे का कारण बन सकती है, जैसा कि आप अपने आप एलर्जी के लिए सामने आ सकते हैं। एक मुखौटा का उपयोग करके अपने आप को सुरक्षित रखें भारी सफाई से बचें और नम कपड़े और वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक दमा अस्थमा चरण 3
    3
    धूम्रपान करना बंद करो या धूम्रपान करने वाले लोगों से बचें। धूम्रपान और अस्थमा को रोकने के हजारों कारण हैं इनमें से सिर्फ एक है। धुआं श्वसन तंत्र की सतह पर वाष्पशील (बालों की तरह) झपकी लेना पड़ सकता है। ये सिलिया फेफड़ों में प्रवेश करने वाले कणों को फ़िल्टर करने में मदद करती हैं, लेकिन जब वे धूम्रपान करते हैं, तो वे काम करना बंद कर देते हैं, कणों को फेफड़े को परेशान करने की अनुमति देता है, अस्थमा का दौरा उत्तेजित करता है।
  • छवि अस्थमा का टिप अस्थमा चरण 4
    4
    अपने सामान्य स्वास्थ्य को मजबूत करें ऐसा करने के लिए, फल खाएं और कम तीव्रता प्रशिक्षण करें आप एक आदर्श रूप वजन पर पहुंच जाते हैं क्योंकि, यदि यह अत्यधिक है, तो आप आसानी से थका सकते हैं और अस्थमा के उपचार को और अधिक कठिन बना सकते हैं। बीमार लोगों से खुद को सुरक्षित रखें श्वसन पथ में स्राव को भंग करने के लिए बहुत से पानी पीते हैं।
  • विधि 2
    घरेलू उपचार

    छवि अस्थमा का टिप अस्थमा चरण 5
    1
    कॉफी पीने का दिन में तीन बार। कैफीन को ब्रोन्कोडायलेटर कहा जाता है, जिसका मतलब है कि यह वायुमार्ग के व्यास को फैला सकता है या बढ़ा सकता है। जब आप कॉफी पीते हैं, तो आप महसूस करते हैं कि यह सांस लेने में आसान हो जाता है।
  • छवि अस्थमा ट्रीट अरामा चरण 6
    2
    अधिक प्याज खाएं यदि कच्चे प्याज असंगत लगते हैं, तो आप उन्हें पकाया जा सकता है, वे उतना ही प्रभावी होते हैं प्याज के शरीर पर एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव है, जो आपके श्वसन तंत्र को आराम करने और इसे कम सूजन बनाने में मदद करेगा।
  • छवि अस्थमा का टिप अस्थमा चरण 7
    3
    मिर्च खाओ प्याज की तरह, मिर्च का भी एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव होता है क्योंकि इसमें कैप्सैसिइन होता है, यह रासायनिक जो मसालेदार बनाता है। मसालेदार भोजन खाने के दौरान, वायुमार्ग खुला।
  • छवि अस्थमा का टिप अस्थमा चरण 8
    4
    विटामिन सी का सेवन बढ़ता है विटामिन सी, संतरे का रस पाया जाता है, श्वसन पथ स्वस्थ का अस्तर बना सकता है। आप अपने आहार में विटामिन सी से समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थ जोड़ सकते हैं, जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, पपीता, काली मिर्च, ब्रोकली और अन्य
  • छवि अस्थमा का उपचार करें
    5



    पेपरमिंट ऑयल का उपयोग करें में प्रकाशित एक शोध के अनुसार "जर्नल ऑफ एथनॉफर्माकोलॉजी", पेपरमिंट ऑयल ने भीड़ के खिलाफ प्रभावी साबित किया है, वायुमार्ग में चिकनी मांसपेशियों को आराम देता है और उम्मीदवार गुण भी हो सकता है। एक कटोरी में दो बूंदों के पेपरमिंट ऑयल और 6-8 कप उबलते पानी डालकर स्टीम इनहेलेशन करें। अपना चेहरा कटोरे के ऊपर रखो और अपने सिर को कवर करें और तौलिया के साथ कटोरा। अपनी आंखों को बंद करो और वाष्पों में साँस लें।
  • अस्थमा का उपचार करें
    6
    ओमेगा -3 फैटी एसिड की खुराक लें। वे आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो शरीर उत्पादन करने में असमर्थ हैं ऐसा माना जाता है कि वे यौगिकों की कार्रवाई को अवरुद्ध करके अस्थमा के खिलाफ कार्य करते हैं जो एयरवे सूजन पैदा करते हैं।
  • आप मछली, अखरोट का तेल, अखरोट, सोया, टोफू, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, स्क्वैश और चिंराट से ओमेगा -3 प्राप्त कर सकते हैं।
  • भोजन के साथ दिन में तीन बार सिफारिश की गई खुराक 500 मिलीग्राम कैप्सूल होती है।
  • छवि अस्थमा का टिप अस्थमा चरण 11
    7
    गिंगको निकालें माना जाता है कि गिंगको निकालने से रक्त में एक प्रोटीन में हस्तक्षेप होता है जिससे वायुमार्ग की ऐंठन हो जाती है।
  • एक दिन में एक बार सिफारिश की गई खुराक 60-250 मिलीग्राम गीन्को एक्स्ट्रेक्ट होती है।
  • चित्र अस्थमा का उपचार चरण 12
    8
    हल्दी पाएं अध्ययनों से पता चला है कि यह सूजन को कम कर सकता है। एक कप गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर इस मिश्रण को एक दिन में तीन बार पीना।
  • विधि 3
    दवाओं के साथ

    यदि जीवन शैली में परिवर्तन और घरेलू उपचार अस्थमा के लक्षणों को कम करने के लिए काम नहीं करते हैं, तो अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित करें

    चित्र अस्थमा टिप 13
    1
    साँस कॉर्टिसोस्टिरॉइड लें ये दीर्घावधि में दी गई लंबी अवधि के नियंत्रण वाली दवाएं हैं। वे वायुमार्ग की सूजन को कम करके काम करते हैं। साँस कॉर्टिकोस्टेरॉइड के उदाहरण हैं:
    • Beclomethasone। वयस्कों के लिए अनुशंसित खुराक 40 एमसीजी, 2 इंहेलेशन हैं, दिन में दो बार। 12 साल से अधिक बच्चों के लिए, अनुशंसित खुराक 40 मिलीग्राम है, 1-2 दिन में दो बार दो बार साँस लेना। खुराक प्रति दिन 640 एमसीजी से अधिक नहीं होना चाहिए। गंभीर अस्थमा के लिए, साँस लेना द्वारा एक 500-700 मिलीग्राम खुराक शुरुआत है, प्रतिदिन 12-16 साँस लेने के साथ, और इस खुराक दवा की प्रतिक्रिया के अनुसार निकाला जाता है।
    • Budesonide। वयस्कों की सिफारिश की खुराक 200-400 एमसीजी है, 1-2 दिन में दो बार इनहेलेशन। मौखिक कोर्टिक्सोस्टोरॉइड के साथ पहले इलाज किए गए वयस्कों के लिए, सिफारिश की गई खुराक 400-800 एमसीजी, एक दिन में दो बार 1-4 इंहेलेशन हैं। 6 साल या उससे अधिक है और उन पहले से अकेले ब्रोंकोडाईलेटर्स या साँस कोर्टिकोस्टेरोइड के साथ इलाज किया बच्चों के लिए, की सिफारिश की खुराक 200 मिलीग्राम, 1 साँस लेना, दिन में दो बार है।
    • Fluticasone। वयस्कों और बच्चों के लिए जो श्वसन में एरोसोल का प्रयोग करते हैं, प्रारंभिक खुराक 88 मिलीग्राम है, जो दिन में दो बार है।
  • छवि अस्थमा ट्रीट अमामा चरण 14
    2
    लंबे समय से अभिनय ब्रोन्कोडायलेटर्स की कोशिश करो। ये दीर्घावधि में दी गई लंबी अवधि के नियंत्रण वाली दवाएं हैं वे वायुमार्ग की सूजन को कम करते हैं और फेफड़ों में रक्त के प्रवाह को बढ़ा देते हैं। इनमें से हैं:
  • Salmeterol। सिफारिश की गई खुराक 500 मिलीग्राम, 1 इंहेलेशन है, जो हर 12 घंटों का संचालन करता है।
  • Formoterol। सिफारिश की गई खुराक 12 एमसीजी पाउडर, 1 साँस लेना, हर 12 घंटे में प्रशासित किया जाता है। कुल दैनिक खुराक 24 एमसीजी से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • फ्लुटाकासोन प्रोपियोनेट और सैल्मीटरोल (एक संयुक्त साँस लेना)। साँस लेना पाउडर का उपयोग करने वाले वयस्कों और बच्चों के लिए, सिफारिश की गई खुराक 50-100 एमसीजी, 1 इंहेलेशन है, जो दिन में दो बार दिया जाता है।
  • छवि अस्थमा का टिप अस्थमा चरण 15
    3
    एंटीलेक्सोट्रिक्सिक्स लें वे दीर्घावधि में दी गई लंबी अवधि के नियंत्रण वाली दवाएं हैं वे ल्यूकोट्रिएंस की कार्रवाई को अवरुद्ध करके काम करते हैं, शरीर में भड़काऊ रसायनों जो वायुमार्ग की मांसपेशियों को कसते हैं। Leukotriene संशोधक के उदाहरण हैं:
  • Montelukast। वयस्कों और 15 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बच्चों की सिफारिश की खुराक 10 मिलीग्राम है, मौखिक रूप से, दिन में एक बार दिया जाता है। 6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए, सिफारिश की गई खुराक 5 मिलीग्राम चबाने वाली गोलियों में होती है, मौखिक रूप से, दिन में एक बार दी जाती है।
  • Zafirlukast। इस दवा खाने से पहले एक घंटे या भोजन के 2 घंटे बाद लिया जाता है वयस्कों और 12 वर्ष और अधिक उम्र के बच्चों के लिए आमतौर पर 20 मिलीग्राम, मौखिक रूप से दिन में दो बार दिया जाता है। 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों की खुराक 10 मिलीग्राम है, मौखिक रूप से, दिन में दो बार दी जाती है।
  • Zileuton। वयस्कों और 12 वर्ष या उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए तत्काल रिहाई (फास्ट रिलीज़) की मात्रा 600 मिलीग्राम है, गोलियों को मौखिक रूप से, दिन में 4 बार, भोजन के साथ और सोने से पहले लंबे समय तक रिलीज़ होने वाली गोलियों के लिए 1200 मिलीग्राम की खुराक, मौखिक रूप से दिन में दो बार सुबह / शाम के भोजन के बाद 1 घंटे के भीतर।
  • छवि अस्थमा का टिप अस्थमा चरण 16
    4
    शॉर्ट-एक्टिव श्वास ब्रोन्कोडायलेटर्स प्राप्त करें अस्थमा के दौरे के दौरान ये दवाएं लक्षणों से तेजी से राहत देती हैं। वे वायुमार्ग खोलकर और मांसपेशियों को आराम से कार्य करते हैं प्रशिक्षण से पहले वे अस्थमा के हमलों को रोकते हैं। इनमें से हैं:
  • अल्बुटेरोल और लेवलबेटरोल, दोनों को तीव्र अस्थमा के उपचार के लिए निर्धारित किया गया है।
  • टिप्स

    • अस्थमा के दौरे के दौरान शांत और नियंत्रण बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। एक पेपर बैग में श्वास आपको प्रत्येक सांस के साथ अधिक ऑक्सीजन बनाए रखने में मदद करेगा।
    • अस्थमा का कोई इलाज अभी तक पाया नहीं गया है। रोग का उपचार केवल लक्षणों और लक्षणों पर केंद्रित है अपने विकृति के बारे में जितना संभव हो सके जानें

    चेतावनी

    • अपने आहार, व्यायाम, या पूरक आहार में परिवर्तन करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com