आपके फेफड़ों की देखभाल कैसे करें

एक साल में, आप 60 लाख बार से अधिक साँस लेते हैं। उन सभी श्वासों को शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए जरूरी है जिससे प्रत्येक एकल कोशिका को जिंदा रखने के लिए जरूरी हो। जानते हुए कि क्या हानिकारक पदार्थ हैं जो कि ज्यादातर लोग हर दिन साँस लेते हैं और जानते हैं कि आप अपने फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए क्या कर सकते हैं, आप आज उनकी देखभाल करना शुरू कर सकते हैं!

कदम

विधि 1

ऐसे पदार्थों से बचें जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं
अपने अच्छे फेफड़ों के लिए अच्छा देखभाल के शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
धूम्रपान बंद करो. बिल्कुल, सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने फेफड़ों के लिए क्या कर सकते हैं धूम्रपान छोड़ना या बेहतर करना, बिल्कुल भी शुरू न करें। विशेष रूप से, सिगरेट धूम्रपान फेफड़े के कैंसर और पुरानी अवरोधक फुफ्फुसीय रोग (अक्सर बीसीपीओ के रूप में संक्षिप्त) का एक प्रमुख कारण है। धूम्रपान करने वाले इन दो रोगों को जो धूम्रपान न करते हैं उससे 20 गुना अधिक होने का जोखिम चलाते हैं।
  • फेफड़े का कैंसर एक अत्यधिक घातक बीमारी है जिसमें कैंसर की कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर निकलती हैं जिससे सटीक परिभाषित विकास हो सकते हैं "ट्यूमर"। ये ट्यूमर फेफड़ों के सामान्य कामकाज में हस्तक्षेप करते हैं, इसलिए श्वास के साथ। यदि कैंसर मेटास्टेस पैदा करता है तो यह अन्य अंगों और ऊतकों पर भी हमला कर सकता है, उदाहरण के लिए स्तन
  • क्रोनिक अवरोधक फुफ्फुसीय रोग से अधिक श्लेष्म, साँस लेने में कठिनाई, घरघराहट, खाँसी और सीने में जकड़न की भावना का कारण बनता है। रोग समय के साथ बदतर हो जाता है
  • सिगरेट का धुआं एक है जो स्वास्थ्य अधिकारियों से सबसे अधिक ध्यान प्राप्त करता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि धुएं का एक रूप है जिसे स्वस्थ माना जा सकता है। आपको सिगार या पाइप को भी धूम्रपान करने से बचा जाना चाहिए।
  • लेग गुड केयर ऑफ आपकी फेफड़े स्टेप 2 नामक छवि
    2
    निष्क्रिय धूम्रपान से बचें हालांकि धूम्रपान पहले से ही एक महान जगह शुरू करने के लिए है, तो आप अभी भी धूम्रपान के लिए और भी निष्क्रिय, इस तरह के स्थानों पर जहां यह कानूनी रूप से और सामाजिक रूप से अनुमति दी है पर अक्सर जाना नहीं के साथ सभी स्रोतों के साथ संपर्क से बचना चाहिए। गैर धूम्रपान करने वालों, जो अक्सर निष्क्रिय धूम्रपान करते हैं, गैर-धूम्रपान करने वालों से फेफड़ों के कैंसर की तुलना में 20% अधिक होने की संभावना है जो इसे से बचते हैं।
  • हाल के अध्ययनों के परिणामों का उपयोग करना, कई विशेषज्ञों का कहना है कि लोग, खासकर बच्चों और बच्चों को तथाकथित धूम्रपान से दूर रहना चाहिए "तीसरा हाथ"। हम जहरीले धुएं के अवशेषों और रसायनों के बारे में बात कर रहे हैं जो कि कपड़े, बाल, कालीन, दीवारों आदि से जुड़े रहते हैं, सिगरेट बंद होने के बाद भी। धूम्रपान के बाद भी सिगरेट की गंध नष्ट हो जाती है संकेत है जो निष्क्रिय धुएं की उपस्थिति को दर्शाता है।
  • इमेज का शीर्षक ले लो गुड केयर ऑफ आपकी फेफड़े चरण 3
    3
    अपने आप को वायुमंडलीय प्रदूषण से बचाओ हालांकि सभी प्रकार के कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य आम वायु प्रदूषण से बचने से लगभग असंभव है, आप अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सावधानी बरत सकते हैं। एक साधारण ऑनलाइन खोज करके आप विभिन्न साइटें पा सकते हैं जो विभिन्न इतालवी क्षेत्रों में वायु की गुणवत्ता से संबंधित मूल्यों की रिपोर्ट करती हैं। निर्णय लेने से पहले आप सड़क पर समय बिताना चाहे या नहीं, तो आप अपने शहर में हवा की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  • ओजोन मुख्य पदार्थों में से एक है जो वायु प्रदूषण में योगदान कर सकते हैं। ओजोन और अन्य प्रदूषक गर्मियों की अवधि के दौरान मजबूत सौर विकिरण और हवा की अनुपस्थिति के कारण स्थिर रहने वाले शहरों में रहने के लिए होते हैं। आपको इस घटना की वजह से वसंत के अंत से शरद ऋतु की शुरुआत तक हवा की गुणवत्ता पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।
  • लेग गुड केयर ऑफ ऑर फेफड़े स्टेप 4 नामक छवि
    4
    प्रदूषित हवा से खुद को सुरक्षित रखें, भले ही आप घर के अंदर हों प्रदूषण एक ऐसी समस्या नहीं है जो केवल खुले स्थानों को प्रभावित करता है चिमनी, लकड़ी के स्टोव, कण, ढालना और पशु एलर्जी बहुत आम प्रदूषणकारी तत्व हैं। उन्हें नष्ट करने से, डाकू, वायु कंडीशनर आदि के हवा के फिल्टर को नियमित रूप से सफाई और बदलना, आप संलग्न स्थानों में भी वायु प्रदूषण को काफी कम कर सकते हैं।
  • अपने घर में धुएं, ढालना, काजल, या पशु एलर्जी सहित प्रदूषकों को फिल्टर करने के लिए घर पर इस्तेमाल के लिए हवा शुद्ध खरीदने पर विचार करें।
  • यहां तक ​​कि डिटर्जेंट्स, पेंट्स और अन्य ऑब्जेक्ट्स में आमतौर पर घर पर इस्तेमाल किए गए रसायनों फेफड़ों को परेशान कर सकती हैं या अस्थमा जैसे श्वसन रोग पैदा कर सकती हैं। सावधानीपूर्वक इस प्रकार के उत्पादों के उपयोग के लिए निर्देशों का पालन करें और हमेशा सुनिश्चित करें कि आप उन्हें एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में उपयोग करते हैं।
  • वेब पर एक सरल खोज करके आप इस बारे में विभिन्न जानकारी पा सकते हैं "इनडोर हवा की गुणवत्ता", जो कि आप बंद वातावरण में सांस लेते हैं, और हानिकारक पदार्थों की एकाग्रता को कम करने के लिए इसे कैसे नवीनीकृत करते हैं उदाहरण के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट से परामर्श करें।
  • राडोण एक प्राकृतिक गैस है जिसे इनडोर वायु के मुख्य प्रदूषकों के बीच माना जाता है जो कुछ घरों में मौजूद हो सकता है। यह फेफड़ों के कैंसर के विकास के जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है। बाजार में रेडोन डिटेक्टर हैं जो आसानी से आपके घर में हवा में अपने स्तर की जांच कर सकते हैं।
  • लेफ्ट बेक केयर ऑफ ऑर फेफड़े चरण 5
    5
    कार्यस्थल पर प्रदूषक या कार्सिनोजेन्स के संपर्क से बचें खनन, औद्योगिक या प्रयोगशाला उद्योग में काम करने वाले कई लोग बड़े पैमाने पर कार्सिनोजेनिक रसायनों और अन्य प्रदूषक के संपर्क में आ सकते हैं। हमेशा ऐसे परिस्थितियों में सभी संभव सावधानी बरतें जो कि श्वसन यंत्र, डाकू और अन्य सुरक्षा उपकरणों के उपयोग की आवश्यकता होती है।
  • एस्बेस्टोस, आर्सेनिक, निकल और क्रोमियम कुछ ऐसे उद्योग हैं जिनके द्वारा प्रयोग किया जाता है, जो आसानी से फेफड़े के कैंसर और कई अन्य फेफड़ों के विकार दोनों से जुड़े होते हैं।
  • इन पदार्थों के संपर्क के परिणामस्वरूप फेफड़े के कैंसर और पुरानी प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग विकसित हो सकते हैं।
  • लेग गुड केयर ऑफ यू फेफड़ों चरण 6
    6
    अन्य परेशानियों पर भी ध्यान दें आज हवा में मौजूद कई पदार्थ मानव फेफड़ों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। अपने मुंह और नाक को कवर जब भी यह आवश्यक है, उदाहरण के लिए आप नीचे दिए गए या अगर जगह है जहाँ आप खड़े की हवा छोटे कणों कि आप श्वास शामिल सूचीबद्ध उत्पादों में से कुछ का उपयोग करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, जब आप किसी विदेशी पदार्थ के संपर्क में आते हैं, तब कभी भी खांसी को दबा नहीं डालो क्योंकि यह आपके शरीर को इसे निकालने की कोशिश करता है। सबसे आम परेशानियों में से हैं:
  • तालुक पाउडर (या तालक पाउडर): यह खनिज के सूक्ष्म कणों से बना है, तालक, जो फेफड़ों में फंसे रह सकते हैं। इसे मकई स्टार्च से बने पाउडर के साथ बदलें
  • शीसे रेशा: यह छोटे गिलास फाइबर से बना होता है, जो कि श्वास ले जाता है, फेफड़ों के ऊतकों में छोटे कटौती कर सकता है।
  • विधि 2

    फेफड़े के स्वास्थ्य में सुधार
    लेग गुड केयर ऑफ ऑर फेफड़े चरण 7
    1
    गहराई से अधिक बार श्वास करें. साँस लेने का कार्य पूरे जीव को ऑक्सीजन प्रदान करता है। जब आप गहरी साँस लेते हैं, तो फेफड़ों की खून को ऑक्सीजन बनाने की अधिक क्षमता बनाएं। सामान्य श्वास से गारंटीकृत ऑक्सीजन अपर्याप्त नहीं है, लेकिन गहराई से साँस लेने से आपको चोटियों तक पहुंचने की अनुमति मिलती है जो पूरे शरीर के परिपूर्ण ऑक्सीजनकरण की गारंटी देते हैं।
    • डायाफ्राम के आंदोलन पर ध्यान दो, जैसा कि आप श्वास और धीमे और गहराई से श्वास लें। ध्यान दें कि यह कैसे कम करता है क्योंकि हवा में फेफड़ों में प्रवेश होता है, तब जितना संभव हो उतना वायु निकालने की कोशिश कर रहा है जब आप अपने पेट की मांसपेशियों के अनुबंध को महसूस करते हैं और डायाफ्राम फिर से ऊपर जाता है
  • लेग गुड केयर ऑफ ऑर फेफड़े चरण 8
    2
    अक्सर अधिक हँसो बस जब आप गहरी साँस लेते हैं, तब भी जब आप फेफड़ों से बाहर आने वाली बड़ी मात्रा में हवा बहाल कर रहे हैं। परिणामस्वरूप आपको अधिक गहराई में साँस लेने की आवश्यकता महसूस होती है, इसलिए आप अपने शरीर में भरपूर ताजा हवा और ऑक्सीजन डालते हैं। हंसने से आपको पेट की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने और फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि करने की अनुमति मिलती है
  • इमेज का शीर्षक ले लो गुड केयर ऑफ फेफ फेंग्स चरण 9
    3
    नियमित एरोबिक व्यायाम (या कार्डियो) करो हालांकि अकेले यह सुनिश्चित करने में सक्षम नहीं है कि फेफड़े मजबूत हो जाते हैं, इस तरह के व्यायाम से प्रेरित श्वास फेफड़ों को दिल और मांसपेशियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में मदद करता है। इस से प्राप्त लाभ यह है कि फेफड़ों को अत्यधिक तनाव के अधीन नहीं किया जाता है, इसके विपरीत वे सही तरीके से काम करने का प्रबंधन करते हैं, कम प्रयास करते हैं।
  • डॉक्टरों को कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम को सप्ताह में पांच दिन (या अधिक) करने की सलाह देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक ले लो गुड केयर ऑफ आपकी फेफड़े चरण 10



    4
    स्वस्थ आहार का पालन करें कई अध्ययनों के परिणामों से पता चला है कि एक आहार ताजा फल और मछली में अमीर भी विशेष रूप से लोग हैं, जो अस्थमा, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज या अन्य आम फेफड़ों विकारों से ग्रस्त के लिए फेफड़ों के लिए कई लाभ लाता है, है।
  • 2010 में एक अध्ययन में यह भी पता चला है कि एक आहार cruciferous सब्जियों आहार (जैसे ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी, गोभी के रूप में) में अमीर फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक ले लो गुड केयर ऑफ आपकी फेफड़े चरण 11
    5
    नाक के माध्यम से श्वास। नाक के अंदर बाल एक फिल्टर की तरह कार्य करते हैं, जो कि केवल बेहतरीन कणों को दर्ज करने की अनुमति देता है। शायद आपको नहीं पता कि नाक बहुत छोटे कणों को फ़िल्टर करने में सक्षम है, उदाहरण के लिए 100% प्रभावशीलता के साथ पराग का एक भी अनाज। इस कारण से मुंह के मुकाबले नाक के माध्यम से साँस लेना बेहतर होता है
  • इमेज का शीर्षक ले लो गुड केयर ऑफ ऑर फेफड़े स्टेप 12
    6
    बंद नाक नि: शुल्क इन्फ्लुएंजा, एलर्जी और अन्य विकार आम नाक की भीड़ के कारण हो सकते हैं। नुकीले नाक होने का मतलब है कि 100% रोगाणुओं और प्रदूषकों को सीधे फेफड़ों में मुंह के माध्यम से भेजकर उन्हें निगलने का मतलब है। यह अस्थमा और अन्य फेफड़ों के विकार जैसे मौजूदा बीमारियों को बढ़ा सकता है, या उन्हें उन विषयों में भी पैदा कर सकता है जो स्वस्थ थे।
  • आम एलर्जी का नाक मुक्त रखने के लिए एंटीहिस्टामाइन या अन्य डेंगैन्टेस्टेंट दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है
  • इसके अलावा, जब नाक साइनस बहुत शुष्क होते हैं (उदाहरण के लिए फ्लू के कारण), नाक में बाल हवा को फिल्टर करने की कुछ क्षमता खो देते हैं। एक humidifier या नाक स्प्रे का उपयोग करने पर विचार करें जो आपको सांस लेते हुए हवा के प्रभावी फिल्टर को सुनिश्चित करने के लिए नाक को छानने और छोड़ने की अनुमति देता है।
  • लेग गुड केयर ऑफ ऑर फेफड़े स्टेप 13 नामक छवि
    7
    अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें बहुत से पानी पीने से गारंटी के असंख्य लाभों में, फेफड़ों के लिए भी क्या अच्छा है। जब शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होता है, फेफड़ों के अंदरूनी परत को नम रखा जाता है और यह सुनिश्चित करता है कि वे अधिक कुशलतापूर्वक काम करते हैं।
  • लेग गुड केयर ऑफ ऑर फेफड़े चरण 14
    8
    दवाओं के साथ फेफड़े के विकारों का इलाज करता है यदि आप अस्थमा या अन्य श्वसन रोग से पीड़ित हैं, तो नियमित रूप से डॉक्टर से संपर्क करें ताकि ये स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए आवश्यक परीक्षण कर सकें। Salbutamol (जिसे अल्बुटेरॉल भी कहा जाता है) एक ब्रोन्कोडायलेटर यौगिक है जिसे इलाज के लिए उपयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए, अस्थमा के मुख्य लक्षण।
  • लेग गुड केयर ऑफ फेफ फेड्स पायरे 15
    9
    सिफारिश की गई टीकों को करें वार्षिक फ्लू या न्यूमोकोकल वैक्सीन श्वसन संक्रमण होने के जोखिम को कम कर सकते हैं। नतीजतन, फुफ्फुसीय सूजन, जैसे निमोनिया से जुड़े विकासशील जटिलताओं की संभावना भी कम हो जाती है।
  • 1 9 से 65 वर्ष के धूम्रपान करने वालों को न्यूमोकोकस वैक्सीन लेना चाहिए। यहां तक ​​कि पुराने हृदय, यकृत या फुफ्फुसीय रोग, शराबी और 65 से अधिक लोगों से पीड़ित लोगों को न्यूमोकोकस के खिलाफ टीके लगाया जाना चाहिए।
  • विधि 3

    प्रदूषण को कम करने की रणनीतियां
    लेग गुड केयर ऑफ ऑर फेफड़े स्टेर 16 नामक छवि
    1
    कुछ होमप्लेंट खरीदें इनडोर हवा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक है। अध्ययनों से पता चला है कि, ऑक्सीजन में कार्बन डाइऑक्साइड को परिवर्तित करने के अलावा, हाउसप्लांट ओजोन की एकाग्रता को कम करने में सक्षम हैं: घरों में मौजूद फेफड़ों के लिए खतरनाक एक और प्रदूषक।
    • उन घरों की किस्मों में से जो प्रभावी साबित हुए हैं: "सास की भाषा" (वैज्ञानिक नाम सानसेविएरिया ट्रिफासासीटा), फलेगैम (वैज्ञानिक नाम क्लोरोफिटम कॉमोज़म) और पेटू (वैज्ञानिक नाम एपिपरेमेनम ऑर्यूम)।
  • इमेज का शीर्षक ले लो गुड केयर ऑफ फेयर फेफ्स स्टेप 17
    2
    एक वायु शोधक का उपयोग करें एक फिल्टर जो हवा को शुद्ध करता है वह धूल, धुआं और अन्य प्रदूषकों को दूर करने में मदद कर सकता है। हेवा फिल्टर, इलेक्ट्रानिक प्यूरिफ़िएर और इयनोजर्स सामान्यतया उपकरण हैं जो आपके घर में प्रदूषणकारी कणों को खत्म करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • इनडोर हवा को शुद्ध करने के लिए ओजोन बनाकर काम करने वाले उत्पादों के लिए देखें ओजोन मुख्य प्रदूषकों में से एक है, खासकर गर्मियों के महीनों के दौरान धूप और निर्बाध दिनों से, इसलिए ये उपकरण स्वास्थ्य के लिए एक खतरनाक मात्रा का उत्पादन कर सकते हैं जबकि अन्य हानिकारक कणों से हवा को शुद्ध करते हैं।
  • लेग गुड केयर ऑफ फेफ फेड्स पायथ 18 नामक छवि
    3
    भारी तस्करी वाले क्षेत्रों से बचें खासकर यदि आप एक बड़े शहर में रहते हैं, तो आप कारों से भरा सड़कों के आगे चलने या साइकिल चलाने की आदत में रह सकते हैं कारों और अन्य प्रदूषकों से निकास धुएं का प्रचुरता फेफड़ों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर यदि आप शारीरिक गतिविधि से प्रेरित थकावट के कारण अपने मुंह से साँस लेते हैं, क्योंकि आप महत्वपूर्ण बाल फ़िल्टर का उपयोग नहीं करते हैं नाक के अंदर मौजूद
  • वेब पर आप जिस क्षेत्र में रहते हैं, उसके लिए हवा की गुणवत्ता और वायु प्रदूषण पूर्वानुमान आसानी से पा सकते हैं।
  • टिप्स

    • कुछ फार्मेसियों फुफ्फुसीय वेंटिलेशन मूल्यांकन परीक्षण करने के लिए स्प्रैरमीटर प्रदान करती हैं। आप बस एक ट्यूब में exhaling द्वारा फेफड़े की क्षमता और मात्रा को माप सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com