खांसी को प्रेरित कैसे करें

ज्यादातर लोग जानबूझकर इसे प्रेरित करने के बजाय खाँसी से छुटकारा चाहते हैं। लेकिन कभी-कभी कुछ कारण हो सकते हैं कि आप क्यों खांसी करना चाहते हैं, जैसे ठंड के दौरान आपके गले में कफ से छुटकारा पाने या अगर आप सार्वजनिक रूप से बोलने के लिए तैयार हो रहे हैं। पुरानी फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित, जैसे कि सिस्टिक फाइब्रोसिस या पुरानी प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी), फेफड़े के श्लेष्म को हटाने के लिए खांसी करने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। इसी तरह, विकलांग व्यक्तियों जैसे कि टेट्राप्लेगिक्स में, मांसपेशियों को प्रभावी रूप से खांसी करने की क्षमता नहीं हो सकती है।

कदम

विधि 1

श्वास को बदलने
इमेज शीर्षक से खुद को खांसी चरण 1 बनाएं
1
दृढ़ता से साँस लें और अपने गले को बंद करें। जिस तरह से आप साँस लेते हैं और श्वास छोड़ते हैं, जबकि हवा के प्रवाह को सीमित करते हुए, आपको खांसी हो सकती है। अपने मुँह और गले को सूखने के लिए गहरी, स्वच्छ सांस लें अपने गले को दबाएं और साँस छोड़ने की कोशिश करें। अपने पेट का अनुबंध करें और अपने गले को बंद रखने के दौरान हवा को धक्का दें। इससे खांसी को भड़काने में मदद मिल सकती है
  • इमेज शीर्षक से खुद को खांसी चरण 2 बनाएं
    2
    खांसी की कोशिश करो आपको प्रकाश और कोमल दबाव के साथ हवा का उत्सर्जन करना चाहिए - यह तकनीक उन लोगों के लिए उपयोगी है, जिनके पास फेफड़ों की क्षमता सामान्य रूप से खांसी नहीं होती है इसमें सिस्टिक फाइब्रोसिस या पुरानी अवरोधक फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) वाले रोगियों में शामिल हैं। इस खांसी का अभ्यास करने के लिए:
  • 4 तक की गणना करके श्वास को धीमा कर देते हैं और सांस लेते हैं।
  • सामान्य साँस लेना के लगभग 75% के लिए श्वास लेना
  • ओ के आकार में अपना मुंह रखो और अपने गले को खुले रखने की कोशिश करें।
  • मुंह के माध्यम से हवा को मजबूर करने के लिए पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करें आपको एक सॉफ्ट ध्वनि को समान बनाना चाहिए "एएफएफ"।
  • जल्दी से साँस लें, एक उथले रास्ते में साँस लें और एक और ध्वनि बनाएं "एएफएफ"।
  • इमेज शीर्षक से खुद को खांसी चरण 3 बनाएं
    3
    झूठी खाँसी बनाने की कोशिश करो जब आप मजबूर खांसी करते हैं, तो आप वास्तविक खांसी पलटा ले सकते हैं। झूठी खाँसी बनाने के लिए, अपने गले को साफ़ करके शुरू करें। पेट की मांसपेशियों को कसने और मुंह से बाहर हवा को धकेलने से गले के बाहर हवा को बल दें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को खांसी चरण 4 बनाएं
    4
    शीत और शुष्क हवा में श्वास लेना शीतकालीन हवा अक्सर ठंडा और सूखी होती है और खाँसी का कारण बन सकती है। यह गले और मुँह में जल वाष्प को समाप्त कर सकता है और वायुमार्ग में एक आंत्र पैदा कर सकता है। इससे खांसी आ सकती है, खासकर अगर आप अस्थमा से ग्रस्त हैं।
  • ठंडी हवा में सांस लेने के दौरान महान गहरी साँस लें। सुनिश्चित करें कि हवा फेफड़ों तक पूरी तरह से पहुंचता है।
  • विधि 2

    कुछ पदार्थों में श्वास लें
    इमेज शीर्षक से खुद को खांसी चरण 5
    1
    उबलते पानी की भाप को साँस लें एक बर्तन में पानी उबाल लें और इसे कटोरे में डालें कटोरे पर अपना चेहरा रखो, जला से बचने के लिए सावधान रहना वाष्पीकृत पानी फेफड़ों में प्रवेश करने के लिए गहराई से और जल्दी से साँस लें। यह फेफड़ों में घुलन होता है और शरीर इसे पानी के रूप में मानते हैं। इससे शरीर को खांसी से सहज रूप से निकालने की कोशिश होती है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को खांसी चरण 6
    2
    साइट्रिक एसिड को प्रेरित करें इस पदार्थ का उपयोग क्लूसीएज एजेंट (जो कि खांसी पलटा का कारण बनता है) के रूप में नैदानिक ​​अध्ययनों की श्रृंखला में किया गया है। साइट्रिक एसिड जोड़ें जैसे नारंगी या नींबू का रस में एक नीयूलाइज़र में निहित होता है जिससे आप श्वास ले सकते हैं। इसे खांसी को ट्रिगर करना चाहिए
  • इमेज शीर्षक से खुद को खांसी चरण 7 बनाएं
    3
    आवश्यक सरसों के तेल में श्वास लें। एक पुरानी चिकित्सा अध्ययन में पाया गया है कि खांसी को प्रेरित करने के लिए सरसों के तेल को साँस लिया जा सकता है। एक बोतल में कुछ बूंदें डाल दीजिए, इसे गंध और खांसी शुरू करें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को खांसी चरण 8 बनाएं



    4
    एक मिर्च कुक मिर्च में कैप्सैसिन नामक एक यौगिक होते हैं, जो मुंह, गले और श्वसन तंत्र को परेशान कर सकते हैं। जब आप मिर्च को खाना पकाने के द्वारा अपने आप को कैप्सैसिइन में उजागर करते हैं, तो इसके कुछ अणु हवा में फैले हुए हैं। उनके साँस लेना गले और फेफड़ों में जलन पैदा कर सकता है, जो कई लोगों में खांसी का दौरा पड़ता है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को खांसी चरण 9 बनाएं
    5
    बलगम वापस गले में लौटें यदि आपके पास सर्दी, नाकिका या अवरुद्ध नाक है, तो कफ वापस मुँह में ले आकर अपने गले में खांसी आना यह नाक से गले तक ड्रिप को बढ़ावा देता है, जो तब होता है जब बलगम नाक के माध्यम से गले में प्रवेश करता है। रेट्रोनासल ड्रिप से खाँसी पैदा हो सकती है और संभवत: इसे लम्बा खींचें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को खांसी चरण 10
    6
    धूल या धुएं के रूप में एलर्जी का श्वास लें धूल, पराग या धुएं जैसे एलर्जी की जानबूझकर साँस ले जाने से आप खाँसी कर सकते हैं, खासकर अगर आप इन पदार्थों के प्रति संवेदनशीलता दिखाते हैं। रजाई के ऊपर अपना चेहरा धूल पर रखें और अपना मुंह खोलें। एक गहरी साँस लेने से प्रेरित
  • वैकल्पिक रूप से, किसी को सिगरेट के धुएं को सीधे आपके चेहरे पर फेंकने के लिए कहें। फेफड़ों में धुएं को लाने के लिए मुंह से श्वास लेना यदि आप धूम्रपान न करने वाले हैं, तो यह खांसी को ट्रिगर करेगा लेकिन अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो शायद यह एक बहुत प्रभावी तरीका नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को खांसी चरण 11
    7
    अप्रिय odors की एक लंबी सांस ले लो। फेफड़ों में गंध और परेशानी का पता लगाने के लिए एक सहज प्रणाली होती है, जैसे कि जहरीले रसायनों या अप्रिय गंध, और खांसी पैदा करके प्रतिक्रिया करती है। फेफड़े का एक प्रकार है "स्मृति" अपने आप को बचाने के लिए अंकित यही कारण है कि अक्सर अचानक और हिंसक प्रतिक्रिया होती है, जैसे कि खटखटाने और खांसी, परेशानी और गंध के लिए
  • कुछ खोजें जो वास्तव में बहुत ही बदबू आते हैं, जैसे सड़ी हुई भोजन या मल गंध की प्रतिक्रिया में शामिल होने और खांसने से पीछे हटना शामिल हो सकता है।
  • विधि 3

    मेडिकल प्रयोजनों के लिए खांसी को प्रेरित करें
    इमेज शीर्षक से खुद को खांसी चरण 12 बनाएं
    1
    एक खांसी उत्तेजक औजार का उपयोग करें इस डिवाइस का उपयोग आम तौर पर टेट्रेलेगिक रोगियों द्वारा किया जाता है, जिनके पास स्वतंत्र रूप से खांसी नहीं होती है। डिवाइस को गर्दन या ऊपरी छाती क्षेत्र के पास त्वचा के नीचे प्रत्यारोपित किया जाता है और गर्दन के फार्नीक तंत्रिका को इलेक्ट्रॉनिक आवेगों को भेजता है। इस तरह डायाफ्राम अनुबंध, प्रेरणा का अनुकरण करते हैं निरंतर, इन आवेगों में खराबी पैदा करने वाला मामूली स्पैम होता है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को खांसी चरण 13
    2
    छाती पर दबाव डालें एक सहायक विकलांग रोगी को खांसी में मदद कर सकता है, रिब पिंजरे के ठीक नीचे छाती पर कड़ी मेहनत कर रहा है। इसी समय, मरीज को खांसी की कोशिश करनी चाहिए दबाव में एक प्रकार की खांसी होती है, उदाहरण के लिए, छाती के संक्रमण के दौरान फेफड़ों को मुक्त होने में मदद करता है।
  • दबाव लागू करते समय सहायक को बहुत सावधान रहना चाहिए, ताकि रोगी को चोट पहुंचाना न हो।
  • इमेज शीर्षक से खुद को खांसी चरण 14
    3
    खांसी को प्रेरित करने के लिए फेंटानिल प्राप्त करें यह एक दर्दनाशक दवा है जो केवल डॉक्टरों द्वारा अनुज्ञप्ती के रूप में प्रशासित है फेंटानिल का एक अंतःशिरा इंजेक्शन रोगी में खांसी पैदा करने की प्रवृत्ति है।
  • यह केवल तभी दिया जाता है जब रोगी चिकित्सा प्रक्रिया के लिए संज्ञाहरण से गुजर रहा है, लेकिन खाँसी को प्रेरित करने के लिए क्लासिक विधि के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
  • चेतावनी

    • साँस लेने वाले पदार्थ शरीर के लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं। जल वाष्प (वाष्प), सामान्य तेल या आवश्यक तेल ही सुरक्षित पदार्थ के रूप में अनुशंसित पदार्थ हैं। अन्य सभी कण, जैसे एलर्जी, से बचा जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com