ब्रोंकाइटिस का इलाज कैसे करें

ब्रोन्काइटिस एक वायरल रोग है जो अत्यधिक और लम्बी खाँसी की विशेषता है तीव्र ब्रोंकाइटिस अक्सर एक छिटपुट प्रकरण होता है जो कई हफ्तों तक रहता है, जबकि पुरानी एक आम तौर पर स्थायी होता है और कम से कम कुछ महीने या उससे अधिक समय तक रहता है। यद्यपि लगभग 10 से 12 मिलियन मरीज़ हैं जो ब्रोन्काइटिस के इलाज के लिए हर साल डॉक्टर के पास जाते हैं, ज्यादातर मामलों में यह एक गंभीर घटना है जो घर पर इलाज किया जा सकता है और आमतौर पर उचित देखभाल के साथ अपने आप से गायब हो जाता है।

कदम

विधि 1

घरेलू उपचार
ब्रोन्काइटिस चरण 1 के बारे में जानें
1
अपने आप को हाइड्रेटेड रखें बीमारी के दौरान ठीक से हाइड्रेटेड रहने के लिए, शरीर को अपने सामान्य कार्यों को ठीक से करने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है। यह 250 मिलीलीटर तरल पदार्थ हर एक या दो घंटे पीने के लिए आदर्श होगा।
  • उचित जलयोजन में भीड़ को दूर करने में मदद मिलती है और सामान्य शारीरिक कार्यों को सक्रिय करता रहता है।
  • यदि आपके चिकित्सक ने अन्य शर्तों के कारण आपके द्रव का सेवन सीमित कर दिया है, तो आपको उसके निर्देशों का पालन करना चाहिए।
  • आपके द्वारा पीने वाले अधिकांश तरल पदार्थों में बहुत अधिक कैलोरी लेने से बचने के लिए पानी या अन्य कम कैलोरी पेय शामिल होना चाहिए।
  • फलों के रस, शोरबा और गर्म नींबू पानी शहद के साथ अन्य महान विकल्प हैं। अन्य चीजों के बीच गर्म पेय, अत्यधिक खाँसी के कारण पहले से ही परेशान गले के लिए एक कमजोर होने का लाभ उठाते हैं।
  • कैफीन या शराब के साथ पेय का उपभोग न करें, क्योंकि वे मूत्रवर्धक हैं और अधिक निर्जलीकरण पैदा करते हैं।
  • ब्रोंकाइटिस चरण 2 के बारे में जानें
    2
    जितना संभव हो उतना आराम करो। जब तक आप कर सकते हैं तब तक सोने की कोशिश करें। प्रति रात कम से कम 8 घंटे नींद की भविष्यवाणी करें, लेकिन यदि आपकी परेशानी आपको पूरी रात सोते रहने से रोकती है, तो कम से कम अपने सिर के साथ झूठ बोलने की कोशिश करें या थोड़ा ऊपर उठाएं।
  • सक्रिय और मजबूत प्रतिरक्षा सुरक्षा बनाए रखने में नींद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पर्याप्त आराम के बिना शरीर वायरस से लड़ने में सक्षम नहीं है।
  • ब्रोंकाइटिस चरण 3 के बारे में जानें
    3
    जब आप ब्रोंकाइटिस होते हैं, तो सामान्य रूप से शारीरिक गतिविधि को कम करें आप हर दिन सामान्य कार्य करते हैं, ठीक है, लेकिन आपको गहन या मध्यस्थ शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करने से बचना चाहिए। इस तरह के प्रशिक्षण से आगे की खाँसी को उत्तेजित हो सकता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को और अधिक खराब हो सकता है।
  • ब्रोंकाइटिस चरण 4 के बारे में जानें
    4
    एक humidifier का उपयोग करें रात को इसे चालू करें जब आप सो जाओ श्वास गर्म और नम हवा में श्लेष्म को वायुमार्ग में भंग करने, श्वास को सुलझाने और खांसी की गंभीरता को कम करने की अनुमति देता है।
  • निर्माता के निर्देशों के मुताबिक आर्द्रफायर साफ करें यह एक महत्वपूर्ण कदम है, अन्यथा बैक्टीरिया और कवक पानी के कंटेनर के अंदर विकसित हो सकते हैं और हवा में फैल सकती हैं, जिससे आपकी ब्रोन्काइटिस बढ़ जाती है।
  • अंततः, आप दरवाजे के साथ बाथरूम में रहने का फैसला कर सकते हैं और 30 मिनट के लिए गर्म पानी के नल को खोल सकते हैं। जिस वाष्प का उत्सर्जन करता है उसी तरह से काम करता है जैसे कि आर्मीडिफ़र द्वारा निर्मित।
  • ब्रोंकाइटिस चरण 5 के बारे में जानें
    5
    परेशानियों को निर्यात न करें। प्रदूषण और ठंडी हवा आपकी स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप सभी प्रदूषकों को निर्यात करने से बच सकते हैं, तो कुछ उपाय हैं जो आपको प्रभाव कम करने की अनुमति देते हैं।
  • धूम्रपान करना बंद करो और धूम्रपान न करने वाले लोगों के पास न हों। फेफड़ों में जलन के प्रमुख स्रोतों में से एक धूम्रपान है, और धूम्रपान करने वालों को क्रोनिक ब्रोन्काइटिस विकसित होने की अधिक संभावना है।
  • जब आप पेंट, घरेलू क्लीनर, इत्र या अन्य मजबूत और आक्रामक धुएं के संपर्क में रहने की योजना बनाते हैं तो मुखौटा पहनें।
  • जब आप बाहर जाते हैं तो अपने चेहरे पर एक मुखौटा रखो शीत हवा वायुमार्ग को बाधित कर सकती है, खाँसी को खराब कर सकती है और फेफड़ों को हवा का मार्ग अधिक कठिन बना सकता है। मास्क आपको वायुमार्ग तक पहुंचने से पहले हवा को गर्म करने की अनुमति देता है।
  • ब्रोंकाइटिस चरण 6 के बारे में जानें
    6
    एंटीसाइट दवाओं को केवल तभी ले लें जब यह वास्तव में आवश्यक हो। खांसी का सिरप, जो आपको डॉक्टर के पर्चे के बिना फार्मेसी में मिल सकता है, केवल तभी लिया जाना चाहिए जब खांसी दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करने के लिए इतनी परेशान हो जाती है। सामान्य परिस्थितियों में आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि खाँसी जितना संभव हो उतना उत्पादक हो (कफ और श्लेष्म के साथ), फेफड़ों में बचे हुए बलगम को रोकने और आगे संक्रमण होने से रोकने के लिए। इस कारण से, आपको रोग के दौरान लगातार खांसी के सिरप और अन्य इसी तरह के दमन को नहीं लेना चाहिए।
  • आमतौर पर खांसी के सिरप दमनकारी होते हैं इस प्रकार की दवा खांसी के उत्तेजनाओं को अवरुद्ध या सीमित करने के लिए जाती है, इसलिए कम खांसी से, आप कफ से छुटकारा नहीं पा सकते हैं।
  • यदि आप खांसी की वजह से सो नहीं सकते हैं या यदि दर्द का अनुभव करने के लिए आपको ज्यादा खांसी होती है, तो आप अस्थायी राहत के लिए अन्य दवाओं के साथ एक कफ शामक विकल्प चुन सकते हैं।
  • कफ सिरप लेने से पहले अपने चिकित्सक से हमेशा सलाह के लिए पूछें, भले ही इन दवाओं के पर्चे के बिना खरीदा जा सकता है।
  • ब्रोंकाइटिस चरण 7 के बारे में जानें
    7
    एक उम्मीदवार प्राप्त करें इस प्रकार की दवा, जिसे नुस्खा की आवश्यकता नहीं होती, इसे अधिक बलगम को मुक्त और निष्कासित करने की अनुमति मिलती है वास्तव में, यह पाया गया कि निमोनिया या अन्य गंभीर संक्रमण विकसित होने का जोखिम ब्रोन्काइटिस से पीड़ित रोगियों में अधिक होता है, क्योंकि उत्पादित बलगम की अत्यधिक मात्रा उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि इस अतिरिक्त श्लेष्म से छुटकारा पाएं, खासकर अगर खांसी सूखी और बहुत उत्पादक नहीं है।
  • ब्रोंकाइटिस चरण 8 के बारे में जानें
    8
    एक दर्द निवारक ले लो यदि आप छाती और शरीर के अन्य क्षेत्रों में दर्द असहनीय हो जाते हैं, तो आप एस्पिरिन या पेरासिटामोल के नियमित खुराक ले सकते हैं। हालांकि, पता है कि ये दवाएं आपको ब्रोन्काइटिस से मुक्ति नहीं देती हैं, लेकिन केवल दर्द को दूर करते हैं - हालांकि, जब दर्द में नियंत्रण होता है, उत्पादक खांसी को विकसित करना आसान हो सकता है
  • इन दवाओं को मत लेना यदि आप पहले से ही खांसी वाली दवा ले रहे हैं जिसमें दर्द निवारक या कोई गंभीर बातचीत हो सकती है। कई खांसी वाली दवाओं में दर्दनाशक होते हैं, इसके अलावा उम्मीदवार या दमनकारी सक्रिय तत्व होते हैं।
  • ब्रोंकाइटिस चरण 9 के बारे में जानें
    9



    हर्बल उपचार पर कुछ शोध करें हर्बल उपचार के संबंध में शोध अभी तक कुछ परिणामों तक नहीं पहुंचा है। इस रास्ते पर चलने से पहले अपने डॉक्टर के साथ इस पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है। कोई ठोस प्रमाण नहीं है कि तीव्र ब्रोंकाइटिस के लिए हर्बल उपचार प्रभावी हैं। हालांकि, प्रारंभिक अध्ययनों से पता चला है कि दक्षिण अफ्रीका के जीरियम (पेलारगोनियम सिएसाइड) मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन, विशेष रूप से, पाया गया कि जो लोग एक प्लेसबो के बजाय इस जड़ी बूटी लेते हैं वे तेजी से बरामद हुए हैं।
  • सामान्य सर्दी होने पर, अगर ठीक से काम नहीं किया जाता है, तो ब्रोंकाइटिस हो सकता है, सर्दी की रोकथाम में उपयोगी हर्बल उपचार भी ब्रोंकाइटिस के विकास के खिलाफ प्रभावी हैं। कुछ हर्बल उपचार जो अध्ययन किए गए हैं और जिनसे कुछ होनहार परिणाम आए हैं, उनमें एचिनेसे (300 मिलीग्राम 3 बार / दिन), लहसुन और जीन्सेंग (400 मिलीग्राम / दिन) है।
  • विधि 2

    चिकित्सा उपचार
    ब्रोंकाइटिस चरण 10 के बारे में जानें
    1
    अपने चिकित्सक से मिलने का समय पता करें यदि ब्रोन्काइटिस के लक्षण एक हफ्ते से अधिक समय तक और सुधार के किसी भी लक्षण नहीं दिखाते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए लक्षणों के उत्तरोत्तर खराब होने पर भी आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
    • अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें, अगर एक महीने से भी अधिक समय तक खांसी रहती है
    • जितनी जल्दी हो सके अस्पताल जाना, यदि आप खून खांसी करते हैं, तो आपको साँस लेने में कठिनाई हो रही है, आपके पास बुखार है या आपको विशेष कमजोरी या सामान्य बीमारी की भावना है। आपातकालीन कक्ष पर जाएं, भले ही आपके पैर सुगना शुरू हो जाएं।
    • यदि आप बुरी तरह से स्वाद वाले तरल पदार्थ की उम्मीद करना शुरू करते हैं तो डॉक्टर से बात करें। इस मामले में, यह आम तौर पर पेट से आने वाले गैस्ट्रिक रस होता है, जो सोने के दौरान फेफड़ों के साथ उतरता है। यदि आप इस समस्या का अनुभव करते हैं, तो आपका डॉक्टर इस विशेष प्रकार की ब्रोन्काइटिस का प्रबंधन करने के लिए एक एंटीसिड दवा लिख ​​देगा।
  • ब्रोंकाइटिस चरण 11 के बारे में जानें
    2
    आपके डॉक्टर के साथ एंटीबायोटिक लेने के अवसर का मूल्यांकन करें वह इस प्रकार की दवाओं को लिख सकता है अगर उन्हें संदेह होता है कि एक जीवाणु संक्रमण है किसी भी मामले में, कोई ठोस सबूत नहीं है कि तीव्र ब्रोंकाइटिस के उपचार के लिए एंटीबायोटिक प्रभावी हैं I
  • सामान्य परिस्थितियों में, डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाइयां नहीं बताते क्योंकि ब्रोंकाइटिस वायरस के कारण होता है और इन दवाओं से केवल जीवाणु संक्रमण का सामना होता है।
  • हालांकि, यदि आप बहुत सारे बलगम को निकालना शुरू करते हैं या यह बहुत मोटी हो जाती है, तो एक बैक्टीरिया का संक्रमण हो सकता है इस मामले में डॉक्टर आमतौर पर समस्या का इलाज करने के लिए उचित तरीके से एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित करता है। एंटीबायोटिक का चक्र 5 से 10 दिन तक रहता है।
  • ब्रोंकाइटिस चरण 12 के बारे में जानें
    3
    ब्रोन्कोडायलेटर दवाओं के बारे में जानें आम तौर पर ये दवाएं अस्थमा के प्रबंधन के लिए होती हैं लेकिन ब्रोंकाइटिस आपके लिए साँस लेने में मुश्किल होती है, डॉक्टर उन्हें लिख सकते हैं
  • इस तरह की दवाएं इनहेलर के रूप में आती हैं वायुमार्ग को खोलने के लिए और बलगम के निष्कासन को प्रोत्साहित करने के लिए दवा सीधे ब्रांकाई में छिड़कायी जाती है।
  • ब्रोंकाइटिस चरण 13 के बारे में जानें
    4
    फुफ्फुसीय पुनर्वास से गुजरने की मुद्रा यदि आपको पुरानी ब्रोन्काइटिस से पीड़ित है, तो कमजोर फेफड़ों को मजबूत करने के लिए दीर्घावधि चिकित्सा आवश्यक हो सकती है। पल्मोनरी पुनर्वास में सांस लेने के अभ्यास के एक विशेष कार्यक्रम होते हैं। एक चिकित्सक एक नियमित रूप से स्थापित करने के लिए आपके पक्ष द्वारा काम करता है जिससे आप धीरे-धीरे अपने फेफड़े की क्षमता को फिर से तैयार कर सकते हैं, इसे मजबूत कर सकते हैं और आपको आसानी से सांस लेने में मदद कर सकते हैं।
  • विधि 3

    ब्रोंकाइटिस को जानिए
    ब्रोंकाइटिस चरण 14 के बारे में जानें
    1
    इस रोग के बारे में दस्तावेज यह एक विकृति है जो दोनों लिंगों को प्रभावित कर सकती है और उदासीन रूप से दोनों लिंगों को प्रभावित कर सकती है। ब्रोंकाइटिस श्वासनली, ब्रॉन्ची और ब्रोन्कोइल के सूजन की विशेषता है, और यह संक्रमण या रासायनिक परेशानियों के कारण होता है। यह एक जीवाणु, वायरल या रासायनिक संक्रमण से हो सकता है।
    • यह ट्यूटोरियल मुख्य रूप से सबसे आम तीव्र ब्रोंकाइटिस को संबोधित करता है, क्योंकि क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस एक अलग चिकित्सा स्थिति है जिसे आमतौर पर पेशेवर उपचार की आवश्यकता होती है। तीव्र ब्रोंकाइटिस एक बहुत ही सामान्य बीमारी है, वास्तव में ज्यादातर लोग अपने जीवन में कम से कम एक बार पीड़ित हैं। तीव्र ब्रोंकाइटिस के लगभग सभी मामलों को उचित देखभाल, आराम और समय के साथ घर पर खुद को ठीक करना।
  • ब्रोंकाइटिस चरण 15 के बारे में जानें
    2
    ब्रोंकाइटिस के इलाज के बारे में जानें यह रोग अपने आप से गायब हो जाता है और आम तौर पर एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किसी भी उपचार की आवश्यकता नहीं होती है, हालांकि सक्रिय चरण के बाद खाँसी सप्ताह के लिए जारी रहती है। ब्रोंकाइटिस के उपचार के सबसे महत्वपूर्ण पहलू शरीर को ठीक करने की अनुमति देने के लिए, लक्षणों को कम करने और आराम करने की कोशिश में मिलते हैं।
  • ब्रोंकाइटिस को पहचानने के लिए कोई स्पष्ट और निश्चित परीक्षण नहीं हैं। रोगियों की उपस्थिति के आधार पर डॉक्टर आमतौर पर इसका निदान करते हैं
  • उपचार और पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया आम तौर पर घर पर पूरी तरह से होती है, जब तक कि संक्रमण या जटिलता उत्पन्न न हो।
  • ब्रोंकाइटिस चरण 16 के बारे में जानें
    3
    लक्षणों को जानें तीव्र ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोगों के जैसे अस्थमा, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), निमोनिया और आम सर्दी के रूप में अन्य रोगों से संबंधित नहीं खांसी के हाल के एक शुरुआत से संबंधित हैं।
  • ब्रोंकाइटिस की ठेठ खांसी शुरू में सूखा और अनुत्पादक है। हालांकि, यह वसा बनने की प्रगति कर सकता है गले और फेफड़े के दर्द लगातार और गहन खांसी के कारण हो सकता है जो जलन को कम करने के प्रयास में शुरू हो रहा है।
  • साँस लेने में कठिनाई (श्वास कष्ट) है, जबकि 38.3 डिग्री सेल्सियस और थकावट से अधिक बुखार श्वास या श्वास छोड़ने, घरघराहट: गले में खराश (गले के संक्रमण) के अलावा, कई लोगों को भी अन्य लक्षण है।
  • ब्रोंकाइटिस चरण 17 के बारे में जानें
    4
    ब्रोंकाइटिस के लिए जोखिम वाले कारकों को जानें सामान्य कारणों के अतिरिक्त, कई जोखिम कारक हैं जो ब्रोन्काइटिस की संभावना को बढ़ा सकते हैं। ये शामिल हैं: उम्र (बहुत छोटे बच्चे या बुजुर्ग अधिक संवेदनशील हैं), वायु प्रदूषण, सक्रिय या यहां तक ​​कि निष्क्रिय धूम्रपान, पर्यावरणीय परिवर्तन, पुरानी साइनसइटिस, tracheostomy, एलर्जी ब्रोन्कोपोल्मोनरी, एचआईवी संक्रमण, शराब और गैस्ट्रोइफोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी)।
  • स्वस्थ लोगों में, ब्रोन्काइटिस एक आत्म-सीमित बीमारी है (जिसका अर्थ है कि शरीर विशेष उपचार की आवश्यकता के बिना खुद को ठीक करने में सक्षम है) ज्यादातर चिकित्सा प्रोटोकॉल, इस मामले में, अगर कई लक्षण है कि एक माह से अधिक के लिए जारी रहती है और आप प्रश्न या चिंता है, तो अपने चिकित्सक की यात्रा एक प्रयोगशाला परीक्षण और / या छवियों से गुजरना antibiotici- की सिफारिश नहीं करता , और अपनी विशिष्ट स्थिति के लिए उचित इलाज खोजने के लिए।
  • चेतावनी

    • वृद्धावस्था में भी बीमारी का एक हल्का रूप चिंता का कारण बन सकता है। यह अधिक सच है अगर इस विषय में पहले से एक बीमारी है, जैसे इन्फ्लूएंजा, पुरानी अवरोधक फुफ्फुसीय बीमारी (सीओपीडी) या कंजेस्टिव दिल विफलता।
    • जब रोगी एक बच्चा है, तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि क्या वह अन्य संभव श्वसन रोगों से भी ग्रस्त है। यदि एक बच्चा आवर्तक ब्रोंकाइटिस से ग्रस्त है, तो यह एक बुनियादी विकृति या श्वसन तंत्र का एक खराबी का संकेत हो सकता है। इसके अलावा, डॉक्टर को प्रतिरक्षा की कमी या पुरानी अस्थमा की संभावित उपस्थिति का भी विश्लेषण करना चाहिए। बहुत छोटे बच्चों में तीव्र वायरल ब्रोंकाइटिस (श्वसन सिन्सिटीयल वायरस के कारण) भी घातक हो सकता है। अपने बच्चों के चिकित्सक से संपर्क करना हमेशा ज़रूरी है जब आपको संदेह है कि आपके बच्चे में ब्रोन्काइटिस है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com