लारेंगिटिस का इलाज कैसे करें

लारेंजिटिस आवाज, चिड़चिड़ापन या कुछ प्रकार के संक्रमण के अत्यधिक उपयोग की वजह से गला की एक सूजन (ऊपरी वायुमार्ग वाहिनी) है। स्वरयंत्र के अंदर मुखर रस्सियां, आवाज को कर्कश बनाने या पूरी तरह से भाषण को रोकने के लिए। इन सूजन के अधिकांश घर आप दुर्लभ मामलों में प्रक्रिया healing- में तेजी लाने के कर सकते हैं पर अपने आप ही निराकरण एक सप्ताह और निम्नलिखित उचित देखभाल के भीतर, लैरींगाइटिस, हालांकि, एक गंभीर गले के संक्रमण है कि चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता के कारण होता है।

कदम

भाग 1
घर पर लारंगीइटिस का उपचार करें

ट्रीट लेरिन्जिटिस चरण 1 नामक छवि
1
अपनी आवाज को बाकी पर रखें स्वर बैठना के ज्यादातर मामलों में, के बारे में जरूरत से ज्यादा बात का परिणाम है कि आप (दबाव) आप महसूस करने के लिए लिफ्ट करने के लिए प्रविष्टि है, खासकर अगर - रेस्तरां / शोर सलाखों, संगीत और औद्योगिक वातावरण कम अवधि की एक लैरींगाइटिस हमले ट्रिगर कर सकते हैं । हालांकि, इस प्रकार की सूजन काफी तेज़ी से हल करती है - इस कारण से, ज्यादातर मामलों में पहली महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे ठीक करने के लिए एक या दो दिन के लिए आवाज को आराम करना है।
  • यदि आप एक विशेष रूप से शोर वातावरण में हैं, तो उससे बात करने की कोशिश करें या उस व्यक्ति से संपर्क करें जिसे आप बातचीत कर रहे हैं - चिल्लाने से बचें और आप क्या कह रहे हैं दोहराएं।
  • घबराहट या आवाज की हानि के अलावा, घबराहट के अन्य लक्षणों के बीच आप सूखी और गले के दर्द का अनुभव कर सकते हैं, गले में सूजन और सूजन और बलगम के संचय का कारण बन सकता है।
  • ट्रीट लारेंगिटिस चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें एक अच्छा जलयोजन, गले के श्लेष्मा झिल्ली नम करना है में मदद करता है सूजन और मामूली जलन के disagio- धन्यवाद कम करने, भी खांसी और कम आवृत्ति के साथ उसके गले स्पष्ट करने के लिए करते हैं - दोनों कारकों है कि आम तौर पर लैरींगाइटिस / स्वर बैठना के हमलों को लम्बा खींच। स्पार्कलिंग पानी पीना मत, क्योंकि यह अधिक गुदगुदी सनसनी पैदा कर सकता है और आपको खांसी में डाल सकता है।
  • प्रतिदिन 250 मिलीलीटर पानी के 8 गिलास पीने से शुरू करें और गले / गले की झिल्ली को नम रखने के लिए डेयरी-आधारित पेयों पर ध्यान दें- क्योंकि वे बलगम मोटा बना सकते हैं आपको शक्कर पेय से बचने चाहिए क्योंकि वे बलगम के उत्पादन में वृद्धि कर सकते हैं
  • कुछ पानी गर्म करने के लिए दर (उबलते बिना) और थोड़ा शहद और नींबू जोड़ें। शहद पीड़ादायक या गले में गले को पीते हैं और पीने का स्वादिष्ट बना देता है - नींबू बलगम को निकालने और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है - इसका रस एक हल्के एंटीसेप्टिक है
  • ट्रीट लारेंगिटिस चरण 3 नामक छवि
    3
    एंटीसेप्टिक समाधान के साथ गड़बड़ाना गले के संक्रमण भी गले के रोग के कारण हो सकते हैं - वायरल संक्रमण सबसे आम हैं, हालांकि बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण (Candida) भी hoarseness ट्रिगर कर सकते हैं यदि आप चिंतित हैं कि समस्या एक संक्रमण के कारण होता है, एक एंटीसेप्टिक मिश्रण के साथ कुल्ला को मार सकता है नमक गर्म पानी का एक गिलास में भंग की microrganismi- आधा चम्मच की एक किस्म बैक्टीरिया और अन्य रोगाणुओं के खिलाफ प्रभावी है। गले में जलन / सूजन तक कम से कम एक मिनट तक हर घंटे तक गड़बड़ी नहीं होती है और आवाज पूरी तरह से ठीक नहीं होती है।
  • अन्य लक्षण जो आप सोच सकते हैं कि यह एक संक्रमण है: प्रकाश या मध्यम बुखार, सामान्य बीमारी (थकावट), सूजन लिम्फ नोड्स या गर्दन या आसन्न क्षेत्र में ग्रंथियों।
  • नमक के विकल्प के रूप में, आप अन्य एंटीसेप्टिक यौगिकों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे सिरका, गारलिंग के लिए समाधान बनाने के लिए - बराबर भागों में पानी और सिरका का मिश्रण तैयार करें
  • ट्रीट लारेंगिटिस चरण 4 नामक छवि
    4
    ब्लेसमिक कैंडीज चूसने इसके अलावा पानी का खूब पीने के लिए है, तो आप स्निग्ध कैंडी के मुंह में भंग गले की श्लेष्मा झिल्ली को नमी और इसके अलावा saliva- के उत्पादन को प्रोत्साहित, इन दवाओं कैंडी (फार्मेसियों में बेचा) आमतौर पर सामग्री है कि गले सुन्न होते हैं, दर्द को दूर करने के लिए कर सकते हैं, तरल पदार्थों का सेवन और भोजन का अंतरायन सुविधा प्रदान करता है लेकिन सामान्य कैंडी खाने से बचें, क्योंकि चीनी और मिठास में बलगम का अधिक उत्पादन हो सकता है, जिससे गले को और अधिक बार हल्का करने की ज़रूरत होती है।
  • ऊपरी श्वसन प्रणाली के श्लेष्म झिल्ली पर अधिक सहज प्रभाव प्राप्त करने के लिए जस्ता, शहद, नीलगिरी और / या नींबू युक्त गोलियां चुनें - जस्ता एक हल्के एंटीसेप्टिक भी है।
  • यहां तक ​​कि अदरक आपकी समस्या का एक उत्कृष्ट समाधान है - गले को नमक करने के लिए सूखे या शर्करा वाले अदरक का एक हिस्सा चूसो और सूजन के ऊतकों को शांत करना।
  • हालांकि बुरा सांस कुछ परेशानी पैदा कर सकती है, लेकिन याद रखें कि लहसुन में एंटीसेप्टिक-चीवी गुण एक कच्चा टुकड़ा है और इसे पकाने के दौरान व्यंजनों में जोड़ने की कोशिश करता है
  • ट्रीट लारेंगिटिस चरण 5 नामक छवि
    5



    परेशानियों से बचें अपनी आवाज पर दबाव डालने और एंटीसेप्टिक उत्पादों के साथ गड़बड़ी करने की कोशिश करते समय, सावधान रहें कि गले के लिए किसी भी परेशान पदार्थों को सांस लेने या उपभोग न करें। धूम्रपान, अत्यधिक शराब या कार्बोनेटेड पेय, डेयरी उत्पाद, मीठा (smoothies की तरह) और धूल और घरेलू क्लीनर से धुएं की साँस लेना, सभी तत्वों को गले जलन और सूजन को बढ़ा सकती हैं कर रहे हैं।
  • गले के कैंसर का पहला लक्षण में से एक (धूम्रपान या शराब की वजह से) अगर आपके स्वर बैठना कुछ सप्ताह से अधिक समय तक रहता है, आराम और कुल्ला के बावजूद एक लंबे समय से कर्कश आवाज, इसलिए है, तो आप एक यात्रा से गुजरना करने के अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए ।
  • आवाज, संक्रमण और irritations के अति प्रयोग के अलावा, लैरींगाइटिस के अन्य कारण हैं: एलर्जी, क्रोनिक gastroesophageal भाटा, थायराइड इज़ाफ़ा, क्रोनिक साइनसाइटिस और स्वर रज्जू पर सौम्य विकास (जंतु)।
  • भाग 2
    चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें

    ट्रीट लारेंगिटिस चरण 6 नामक छवि
    1
    एंटीबायोटिक्स के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप अब तक वर्णित घरेलू उपचार के साथ कर्षण को दूर करने में सक्षम नहीं हैं, तो आपको अपने परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए श्वेत मस्तिष्क धारियों, बुखार और एक सामान्य बीमारी की उपस्थिति के साथ श्लेष्म झिल्ली की सूजन एक गंभीर गले में गले, संक्रमण के सभी लक्षण होते हैं। हालांकि, केवल बैक्टीरिया के संक्रमण का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जा सकता है - आपका चिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए फिर से एक ग्रसनी स्वास को निष्पादित करेगा कि आपका संक्रमण बैक्टीरियल, वायरल या फ़ंगल है।
    • यदि स्रोत जीवाणु है (स्त्रेप्तोकोच्कल ग्रसनीशोथ लैरींगाइटिस के एक काफी आम कारण है), डॉक्टर उदाहरण amoxicillin या इरिथ्रोमाइसिन के लिए दो सप्ताह के लिए एक एंटीबायोटिक उपचार की सलाह कर सकते हैं। सावधानीपूर्वक खुराक और उपचार की अवधि के बारे में डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। विशेष रूप से, यहां तक ​​कि अगर आप इस तरह से बेहतर महसूस करने के लिए शुरू उपचार के पूरे चक्र को पूरा करने के लिए सुनिश्चित हो, तो आप उस दवा के लिए प्रतिरोध विकसित परहेज, पूरी तरह से भी सुधार के चरण की शुरुआत में अंतिम शेष बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं, जो बदले में उन्हें भविष्य में उन्मूलन करने के लिए प्रबंधन करना बेहद मुश्किल होगा।
    • लैरींगाइटिस कुछ ही हफ्तों से ज्यादा समय तक रहता है और आप एक धूम्रपान न करने हैं, तो अपने चिकित्सक शायद एक otolaryngologist, जो गले के अन्दर एक बेहतर देखो के लिए एक कंठदर्शी, एक छोटे से कैमरे के साथ एक छोटी सी ट्यूब का उपयोग कर सकते, पर भेज देंगे।
  • ट्रीट लारेंगिटिस चरण 7 नामक छवि
    2
    कॉर्टिकॉस्टिरॉइड लेने के लिए मुद्रा यदि आपका लैरींगाइटिस विशेष रूप से गंभीर है, यह बैक्टीरिया और के कारण नहीं है, घर उपचार के साथ इलाज के फायदे और इस तरह के प्रेडनिसोन, प्रेडनिसोलोन या डेक्सामेथासोन के रूप में इन दवाओं की एक छोटी निश्चित रूप से नुकसान का वर्णन करने के अपने चिकित्सक से पूछना करने में असमर्थ । स्टेरॉयड दवाओं, शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ और तेजी से अभिनय कर रहे हैं, सूजन, दर्द और अन्य गले से जुड़े लक्षणों को कम कर सकता है, हालांकि वे आम तौर पर केवल अपनी आवाज (गायकों, अभिनेताओं उपयोग करने के लिए है और जो लोगों की सबसे जरूरी मामलों के लिए आरक्षित हैं राजनेताओं)।
  • स्टेरॉयड का नुकसान यह है कि वे प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को कम करते हैं, ऊतकों को कमजोर करने के लिए और पानी के प्रतिधारण का कारण बनते हैं - इस कारण से, वे आमतौर पर केवल थोड़े समय के लिए निर्धारित होते हैं
  • कॉर्टिकोस्टेरॉइड गोलियां, इनजेक्टेबल तरल पदार्थ और मौखिक स्प्रे के रूप में उपलब्ध हैं - यह विशेष रूप से लिएंजाइटिस आक्रमणों से लड़ने के लिए प्रभावी है।
  • ट्रीट लारेंगिटिस चरण 8 नामक छवि
    3
    अंतर्निहित रोगों के इलाज के लिए उपचार से गुजरना जैसा कि पहले ही वर्णित है, गले को प्रभावित करने वाले विभिन्न रोगों के कारण कर्णाज का कारण हो सकता है। उदाहरण के लिए, गैस्ट्रोइफोफेगल रिफ्लक्स (जीईआरडी) अक्सर इसे ट्रिगर करता है, क्योंकि पेट में एसिड घुटकी में वापस जाते हैं, गले और गले में परेशान होते हैं और इन्फ्रैमिंग करते हैं। इसलिए, एंटीसिड्स या प्रोटॉन पंप अवरोधकों के साथ MRGE का इलाज करके, गले की सूजन को भी समाप्त किया जा सकता है। आपको अन्य बीमारियों के लिए भी यही दृष्टिकोण चुनना चाहिए जो लेयर्ंगिटिस का कारण बनता है, जैसे बढ़े हुए थायरॉयड, एलर्जी, क्रोनिक साइनाइसिटिस, ब्रोंकाइटिस, पॉलीप्स ऑन मुखर कॉर्ड और गले कैंसर।
  • लंबे समय तक धूम्रपान करने की आदत के कारण क्रोनिक लेरिंजिटिस (घबराहट) को इस आदत को छोड़कर कम किया जा सकता है, हालांकि मुखर डोरियों को फिर से स्वस्थ होने से पहले कई महीनों या कुछ साल लग सकते हैं।
  • अगर आपका बच्चा लिएंजिटिस से ग्रस्त है क्रुप, आपको उचित देखभाल प्राप्त करने के लिए उसे जल्द से जल्द बच्चों के चिकित्सक से ले जाना चाहिए। श्वसन तंत्र की इस बीमारी से वायुमार्ग पर रोक लगाई जाती है, साँस लेने में कठिनाई हो सकती है और एक खांसी जो दुर्लभ मामलों में कुत्तों की भौंकने के समान होती है, वह घातक भी हो सकता है।
  • टिप्स

    • यदि गले में गले में गले और खांसी होती है, तो कुछ दिनों के लिए दिन में दो बार एक ओवर-द-काउंटर सिरप लेने पर विचार करें - खांसी को समाप्त करके, आप उस तनाव को कम कर सकते हैं जिसमें गले और मुखर रस्सियां ​​होती हैं।
    • लोकप्रिय धारणा के विपरीत, फुसफुसाकर आराम से मुखर रस्सियों को आराम नहीं करता - आपको बदले में बोलने से पूरी तरह से बचाना चाहिए, जब आप गले में दर्द से उपचार कर रहे हैं अगर आपको अभी भी बात करनी है, तो फुसफुसाए की बजाय आवाज की कम आवाज का उपयोग करने की कोशिश करें, क्योंकि यह गले कम करता है
    • शुष्क वातावरण से बचें। आपके गले में नमी की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको सूखी जगहों पर जाने की ज़रूरत नहीं है और रात में अपने कमरे में एक हामिडीफायर का उपयोग करने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • यदि आप एक हफ्ते से अधिक समय तक बात नहीं कर सकते, तो डॉक्टर पर जाएं, खासकर यदि आपके गले में खून और खून बह रहा हो - यह कुछ गंभीर संक्रमण या कैंसर का संकेत भी हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com