ब्रोंकाइटिस को स्वाभाविक रूप से ठीक कैसे करें

ब्रोंकाइटिस ब्रोंची की सूजन है, संरचनाएं जो फेफड़ों से हवा में ले जाती हैं और जो खांसी और सांस की भावना का कारण बनती हैं। आमतौर पर यह एक हल्के बीमारी की जटिलता है, जैसे ठंडा - यह आम तौर पर एक गंभीर बीमारी नहीं है और स्वाभाविक रूप से ठीक हो सकता है।

कदम

भाग 1

ब्रोंकाइटिस को जानिए
ट्रीट ब्रोन्काइटिस स्वाभाविक रूप से चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पुरानी और तीव्र ब्रोंकाइटिस के बीच का अंतर पहचानें यह विकृति फेफड़ों में हवा के मार्गों की सूजन का परिणाम है और इसे तीव्र या पुरानी में अलग किया जा सकता है। मतभेदों को पहचानने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि विभिन्न उपचार ब्रोंकाइटिस के प्रकार के अनुसार लागू किए जाते हैं।
  • तीव्र ब्रोंकाइटिस आमतौर पर वायरल संक्रमण के कारण होता है और लक्षण 7-10 दिनों से अधिक समय तक नहीं रह जाते हैं। यह ब्रोंकाइटिस का प्रकार है जिसे प्राकृतिक उपचार के साथ इलाज किया जा सकता है और चिकित्सा नुस्खे की आवश्यकता नहीं है।
  • क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस एक स्थायी बीमारी है जो आमतौर पर धूम्रपान करने वाले सभी को प्रभावित करती है। यह विभिन्न प्रकार के विकारों का एक पहलू है जो पुराने अवरोधी फुफ्फुसीय रोग में योगदान करते हैं। यदि आपको क्रोनिक ब्रोन्काइटिस है तो आपको इसे प्राकृतिक तरीके से इलाज करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, लेकिन आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट ब्रोन्काइटिस स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    लक्षणों की जांच करें ब्रोंकाइटिस के लक्षणों को जानना महत्वपूर्ण है लोग अक्सर उन्हें अन्य नाक या ठंडे साइनस संक्रमणों के साथ भ्रमित करते हैं - लेकिन इस तरह ब्रोंकाइटिस का इलाज ठीक से नहीं किया जाता है।
  • तीव्र ब्रोंकाइटिस एक सामान्य सर्दी के समान दिखता है लक्षणों में आप गले में गले, छींकने, डिस्प्नोए, थकावट और बुखार की भावना महसूस कर सकते हैं। हालांकि, यह ठंडा से अलग है और आमतौर पर खाँसी के साथ होता है जो हरे या पीले कफ पैदा करता है।
  • लक्षण केवल 7-10 दिनों तक रहना चाहिए - लेकिन लंबे समय तक रहने के लिए, और ध्यान रखें कि होंठ नीले रंग के होते हैं और यह कि एंकल, पैर और पैर सूज जाते हैं, फिर यह क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस हो सकता है।
  • यदि आप धूम्रपान न करने वाले हैं और क्रोनिक ब्रोन्काइटिस के विशिष्ट लक्षण नहीं हैं, तो आपके पास तीव्र ब्रोंकाइटिस है इसका प्राकृतिक तरीकों और ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है यदि चिकित्सक 7 से 10 दिनों के भीतर गायब हो जाते हैं, तो डॉक्टर के हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ब्रोन्काइटिस स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    जोखिम कारकों को जानें यदि आपको अभी भी ब्रोन्काइटिस के लक्षणों की पहचान करने में कठिनाई हो रही है, तो आप जोखिम कारकों के आधार पर आपके द्वारा पीड़ित विकार के प्रकार को समझ सकते हैं। कई कारक हैं जो ब्रोन्काइटिस के खतरे को बढ़ा सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली है, तो ब्रोंकाइटिस संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि यह वायरल मूल का है। अगर आपके पास लंबे समय तक ठंडा होता है या किसी भी बीमारी से पीड़ित है जिसने आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली, जैसे कि एचआईवी / एड्स, को कमजोर कर दिया है, तो आपको बीमार होने का अधिक खतरा होता है। इसके अलावा आपको ब्रोंकाइटिस संधि होने की अधिक संभावना है, भले ही आपके उम्र के कारण कम प्रतिरक्षा सुरक्षा हो। युवा बच्चों और बुजुर्ग वायरल संक्रमण से अधिक संवेदनशील होते हैं जो इस रोग को जन्म दे सकते हैं।
  • अपने काम आप जैसे अमोनिया, एसिड, क्लोरीन, हाइड्रोजन सल्फाइड, सल्फर डाइऑक्साइड या ब्रोमीन के रूप में फेफड़े, करने के लिए जलन को बेनकाब देना शामिल है, तो आप ब्रोंकाइटिस विकसित होने का खतरा होता है। ये परेशान तत्व आसानी से फेफड़े तक वायुमार्ग में प्रवेश करते हैं, जिससे सूजन और बाधा आती है।
  • गैस्ट्रिक भाटा गले में परेशान कर सकता है और आपको इस सूजन के प्रति अधिक संवेदी बना सकता है।
  • अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको दोनों प्रकार की ब्रोन्काइटिस, तीव्र और पुरानी होने का अधिक जोखिम होता है। अगर आपको लगता है कि आपका धूम्रपान धूम्रपान के कारण होता है, तो आपको प्राकृतिक उपचार के साथ इलाज करने और चिकित्सा उपचार की तलाश करने का विचार छोड़ना चाहिए।
  • भाग 2

    घर में ब्रोंकाइटिस का इलाज करें
    छवि शीर्षक ट्रीट ब्रोन्काइटिस स्वाभाविक रूप से चरण 4
    1
    सो जाओ। ब्रोंकाइटिस का इलाज करने के लिए, आमतौर पर बिस्तर में आराम करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि शरीर को वायरस से ठीक होने और पुनर्प्राप्त करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। हालांकि, विकार से जुड़े लक्षणों की वजह से सोना मुश्किल हो सकता है
    • यह आदतों की स्थापना करना उचित है, भले ही आप अच्छे स्वास्थ्य में हों, नींद की स्थिति में सुधार कर सकते हैं। बेडरूम शांत रहें, सभी उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें, सो जाओ जाने से पहले कंप्यूटर या मोबाइल फोन को न देखें।
    • प्राकृतिक उत्पादों की दुकानों में आपको हर्बल सिरप और खांसी शामक चाय मिल सकती है। यदि आपके पास लगातार खांसी होती है जो आपको रात में सोने से रोकती है, तो यह एक वैध समाधान हो सकता है
    • थोड़ा उठाया हुआ सिर के साथ सो रही है। इस तरह आप नाक साइनस के दबाव को इसे कानों की ओर ले जाने और सांस लेने में आसान बनाते हैं। एक अतिरिक्त तकिया या एक झुकाव के साथ सोने की कोशिश करें
    • एक कैमोमाइल या एक विशिष्ट हर्बल चाय पीना जो आपको सोने में मदद करता है, बिस्तर पर जाने से पहले आराम करने की कोशिश करें और अपने शरीर के लिए आवश्यक तरल पदार्थ लें। एक कप चाय खाने से पहले या एक झपकी लेने से पहले मदद मिल सकती है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ब्रोन्काइटिस स्वाभाविक रूप से चरण 5
    2
    वातावरण को लुभाता है नम हवा मस्तिष्क को द्रव को तरल पदार्थ के कारण लक्षणों को कम कर सकती है और परिणामस्वरूप खाँसी और छींकने को कम कर सकता है। आपको घर की नमी में थोड़ी वृद्धि करना चाहिए।
  • एक हाइडिडाइफ़र प्राप्त करें आप एक ऑनलाइन या घरेलू दुकानों में खरीद सकते हैं निर्माता के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें, विशेष रूप से सहायक की सफाई के संबंध में हवा में प्रदूषण फैलाने से आपको लक्षणों में बिगड़ने से बचना चाहिए।
  • यदि आप एक हामिडीफायर खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप दूसरे तरीकों से नमी बना सकते हैं। पानी के एक बर्तन को उबालें और भाप श्वास, या बाथरूम का दरवाज़ा बंद करते हुए एक गर्म स्नान ले लो, ताकि जितना संभव हो उतना कमरे में नमी को बढ़ा सके। इनडोर पौधों का भी एक अच्छा विकल्प है क्योंकि वे हवा को शुद्ध करते हैं और साथ ही इसे कम शुष्क बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ब्रोन्काइटिस स्वाभाविक रूप से चरण 6
    3
    परेशानियों को निर्यात करने से बचें। जब आप घर पर रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप किसी भी चीज के संपर्क में नहीं आते हैं जो आपके फेफड़ों को और अधिक परेशान कर सकते हैं।
  • जब भी आप लक्षण प्रदर्शित करते हैं तो धूम्रपान न करें यदि आप एक धूम्रपान करने वाले के साथ रहते हैं, तो उन्हें बाहर धूम्रपान करने के लिए कहें, ताकि पुरानी धुएं के संपर्क में न हों
  • घरेलू क्लीनर और ताजा पेंट श्वसन तंत्र को परेशान कर रहे हैं और लक्षणों से बने रहने पर आपको संपर्क से बचना चाहिए।
  • यदि आप जानते हैं कि आप कुछ तत्वों से एलर्जी है जो खांसी और छींकने का कारण होता है, तो ब्रोंकाइटिस के दौरान उनसे बचें।
  • भाग 3

    भोजन की आदतें


    छवि शीर्षक ट्रीट ब्रोन्काइटिस स्वाभाविक रूप से चरण 7
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से तरल पदार्थ ब्रोन्काइटिस का प्रबंधन करने में सहायता करते हैं, क्योंकि शरीर में उन्हें बुखार के कारण खो देता है - बहुत से पीने के अलावा आप श्लेष्म पतला कर सकते हैं, खांसी को कम कर सकते हैं, छींकने और अन्य लक्षणों को कम कर सकते हैं।
    • अपने आप को हाइड्रेट करने के लिए सरल पानी पीना सबसे अच्छा और आसान तरीका है सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा एक पानी की बोतल है और इसे जितना जल्दी रिक्त हो उतना ही भरें।
    • आप अधिक सुखदायक गर्म पेय भी पी सकते हैं। सूप, हर्बल चाय या चाय गले को राहत देते हैं, यदि आपके पास लंबे समय तक खांसी होती है - उबला हुआ पानी भी एक अच्छा विकल्प है।
    • दूध से बचें, क्योंकि यह टीका बलगम के उत्पादन को बढ़ावा देता है। अन्य पेय की तुलना में यह विशेष रूप से मॉइस्चराइजिंग नहीं है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ब्रोन्काइटिस स्वाभाविक रूप से चरण 8
    2
    अपने आहार को ऐसे खाद्य पदार्थों से एकीकृत करें जो ब्रोंकाइटिस के लक्षणों को कम करने में सहायता करते हैं। विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ हैं जो लक्षणों का इलाज करने में आपकी मदद कर सकते हैं और यदि आप उन्हें अपने आहार में जोड़ते हैं तो आपको स्वास्थ्य उपचार की अवधि के दौरान राहत मिल सकती है।
  • नींबू और अदरक गले को शांत करते हैं, खाँसी और बलगम उत्पादन को कम करते हैं। आप उन्हें हर्बल चाय में जोड़ सकते हैं, आप पानी में grated नींबू छील को और अधिक स्वाद देने के लिए और गले के दर्द को राहत दे सकते हैं।
  • बादाम में विभिन्न विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो श्वसन पथ संक्रमणों के उपचार को बढ़ावा देते हैं।
  • मसालेदार भोजन राइनोरिया पैदा कर सकते हैं, लेकिन बलगम का गठन अधिक तरल और निष्कासित करने में आसान है। गर्म खाना खाने से वायुमार्ग को साफ करने में मदद मिलती है और सांस लेने में सुधार होता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ब्रोन्काइटिस स्वाभाविक रूप से चरण 9
    3
    मधु जाओ वैध कारण के लिए सर्दी या फ्लू के मामले में यह अत्यधिक अनुशंसित भोजन है: इसके पास काफी प्राकृतिक एंटीसिव गुण हैं
  • एक अध्ययन किया गया था जिसमें कुछ रोगियों के साथ ठंडा तरह लक्षण विभिन्न उपचार और शहद, विशेष रूप से शहद के बाद का पालन किया एक प्रकार का अनाज, यह लक्षणों के उपचार के लिए सबसे अच्छा उपाय साबित हुआ है। ऐसा लगता है कि यह भोजन अन्य उपचारों की तुलना में अधिक खामियों को कम करता है इससे व्यापक मान्यता को दूर करने में मदद मिलती है कि शीत-आधारित शहद उपचार सिर्फ एक पुराने कस्टम हैं "दादी की" और ये वास्तव में प्रभावी नहीं हैं
  • शाम को हर्बल चाय में शहद जोड़ सकते हैं या बिस्तर पर जाने से पहले एक चम्मच खा सकते हैं - इस तरह आप लक्षणों से लड़ेंगे। ध्यान रखें, हालांकि, खांसी हमेशा एक बुरी चीज नहीं होती - शरीर के लिए बलगम को निकालने और वायुमार्ग को साफ करने के लिए शरीर को वास्तव में जरूरी है, इसलिए खांसी को दबाने के लिए आपको पूरे दिन शहद नहीं खाना चाहिए। अपने आप को एकमात्र समय तक सीमित करने की कोशिश करें जब खांसी अपने आराम से हस्तक्षेप करती है
  • छवि शीर्षक ट्रीट ब्रोन्काइटिस स्वाभाविक रूप से चरण 10
    4
    नमक पानी के साथ गड़बड़ यह उपाय अस्थायी रूप से गले में गले से राहत देता है। यदि लक्षण विशेष रूप से परेशान हैं, तो आप पानी और नमक के इस समाधान की कोशिश कर सकते हैं और देखें कि क्या यह राहत देता है
  • आम तौर पर 1-2 ग्राम नमक 240 मिलीलीटर पानी में भंग करने के लिए पर्याप्त है।
  • लगभग 30 सेकेंड्स के लिए इस समाधान के साथ दबाना, जैसे कि मैंने एक माउंट वॉश इस्तेमाल किया और अंततः सिंक में तरल को बाहर निकाल दिया। आवश्यकता के मुताबिक दोहराएं
  • पानी का तापमान निजी प्राथमिकता का मामला है, लेकिन गर्म या गर्म पानी अधिक प्रभावी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ब्रोन्काइटिस स्वाभाविक रूप से चरण 11
    5
    नीलगिरी के आवश्यक तेल का उपयोग करें स्वास्थ्य खाद्य भंडार और फार्मेसियों में बिक्री के लिए युकलिप्टस पेड़ से आने वाला तेल एक शक्तिशाली प्राकृतिक उपाय है। यह भीड़, खाँसी और गले में गले को दूर करने में सक्षम है। हालांकि, जब आप इसका उपयोग करने का निर्णय लेते हैं तो आपको महत्वपूर्ण सावधानी बरतनी चाहिए
  • यदि आपको विशिष्ट चिकित्सा संकेत प्राप्त नहीं हुए हैं तो आपको इसे मुंह से नहीं लेना चाहिए इसे आम तौर पर बाहरी उपयोग के लिए उपयोग किया जाना चाहिए और यदि निगल लिया गया हो तो खतरनाक हो सकता है।
  • ब्रोन्काइटिस के लिए उबलते पानी के आधे लीटर में नीलगिरी के आवश्यक तेल के 5-10 बूंदें डालती हैं। अपने सिर पर एक तौलिया रखो, पानी के ऊपर झुकता है और भाप में श्वास डालता है।
  • आप अपनी त्वचा के लिए तेल लागू कर सकते हैं जब तक यह किसी अन्य वाहक तेल जैसे जैतून का तेल या बादाम के तेल के साथ पतला होता है। इस उपाय को आमतौर पर चकत्ते और सूजन के लिए अधिक बताया जाता है और ब्रोंकाइटिस के मामलों में हमेशा प्रभावी नहीं होता है।
  • बच्चों पर इस तेल का उपयोग न करें, बाल रोग विशेषज्ञ की सलाह लेने से पहले, क्योंकि यह विषाक्त भी हो सकता है।
  • चेतावनी

    • यदि आपकी स्थिति में सुधार या बढ़ना नहीं है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यह देखना सुनिश्चित करें कि क्या आप बुखार, आपके कानों में दर्द, अत्यधिक थकान, श्लेष्म में श्वास या रक्त के ज्ञात निशानों को विकसित करते हैं। यदि ठीक तरह से इलाज नहीं किया जाता है, तो ब्रोंकाइटिस से निमोनिया हो सकती है
    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com