हेपेटाइटिस बी का इलाज कैसे करें

हेपेटाइटिस बी एचबीवी नामक वायरस के कारण जिगर की सूजन है। हालांकि कोई इलाज नहीं है, वहीं एक टीका है सौभाग्य से, अधिकांश वयस्क जो इस वायरस से संक्रमित हैं इलाज के बाद स्वस्थ और स्वस्थ लौटते हैं।

कदम

छवि का शीर्षक हैटैटाइटिस बी चरण 1 का इलाज करें
1
ट्रांसमिशन को रोकने के लिए वायरस से अवगत होने के तुरंत बाद अपने चिकित्सक से परामर्श करें अगर आपको लगता है कि आपको हेपेटाइटिस बी का खतरा है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें जोखिम के 24 घंटे के भीतर इस वायरस के इम्युनोग्लोबुलिन इंजेक्शन से संक्रमण रोका जा सकता है। यदि आप इसे अपने पहले चरण में ब्लॉक करने के लिए भाग्यशाली हैं, तो आप इसे पूरी तरह से बच सकते हैं।
  • हैटेटाइटिस बी चरण 2 का इलाज करें
    2
    अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या हेपेटाइटिस बी तीव्र या पुरानी है हेपेटाइटिस बी के अधिकांश मामलों में एक तीव्र प्रकार के होते हैं। यह मामला, जो नाम का सुझाव दे सकता है, उसके विपरीत, यह एक संक्रमण है जो अपने आप में चलेगा दूसरी ओर, गंभीर मामलों में, दवा की मदद से और उपचार के साथ सामना किया जाना चाहिए। यह देखने के लिए कि क्या संक्रमण तीव्र या अल्पावधि है, यह देखने के लिए क्या है:
  • चूंकि आपको संक्रमण के कारणों से लड़ने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए हेपेटाइटिस के संकेतों और लक्षणों के इलाज के लिए अपने डॉक्टर से जांच करें। वह दर्द और असुविधा को कम करने और जितनी जल्दी हो सके आपके प्राकृतिक वसूली को बनाने के लिए रणनीतियों को ढूंढेंगे।
  • संक्रमण के प्राकृतिक पाठ्यक्रम की निगरानी के लिए निर्धारित समय पर रक्त परीक्षण के साथ चिकित्सक की अनुसूची करें और यह निर्धारित करें कि वायरस गायब हो जाता है या नहीं।
  • बहुत ज्यादा बिस्तर में आराम करें, बहुत सारे तरल पदार्थ पीयें और स्वस्थ भोजन खाएं।
  • चित्र शीर्षक हैटैटाइटिस बी चरण 3 का इलाज करें
    3
    पुराने हेपेटाइटिस बी के लक्षण जानें यदि आपका चिकित्सक निर्धारित करता है कि आपने पुराने हेपेटाइटिस बी को अनुबंधित किया है, तो चिंता न करें: आप इसका इलाज कर सकते हैं इस संक्रमण के विभिन्न चरणों को जानना अभी भी उपयोगी है:
  • चरण एक - इम्युनो सहिष्णुता. हेपेटाइटिस बी वाले रोगियों में, जो एक छोटी उम्र या जन्म पर संक्रमित संक्रमण होता है, शरीर बस प्रतिक्रिया नहीं करता है, और संक्रमण निष्क्रिय रहता है। यह चरण कुछ वर्षों तक, दशकों तक रह सकता है, और फिर दूसरे चरण में बदल सकता है।
  • चरण दो - प्रतिरक्षा निकासी. ऐसे बच्चों में, जो पहले से ही एक या वयस्कों में से एक हैं, जिन्होंने हाल ही में संक्रमण का अनुबंध किया है, शरीर में संक्रमण से पूरी तरह से लड़ना शुरू हो जाता है। इस चरण के दौरान, शरीर में जिगर की कोशिकाओं पर हमला होता है जिसमें वायरस होता है, कभी-कभी यकृत की क्षति, सूजन और निशान ऊतक होता है। इस चरण में मरीजों के संपर्क में हैं सिरोसिस.
  • चरण तीन - विलंब का चरण. चरण दो के बाद, वायरस कम हो जाता है और कम सक्रिय हो जाता है। रक्त परीक्षण सामान्य या लगभग वापस आते हैं, भले ही कोई निशान (फाइब्रोसिस) मौजूद न हो। ऐसे समय हो सकते हैं जब वायरस अधिक या कम रूप में भड़क उठा सकता है, और फिर से सक्रिय हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक हैटैटाइटिस बी चरण 4 का इलाज करें
    4
    पुराने हेपेटाइटिस बी वाले मरीजों को वायरल लोड को मापने के लिए परीक्षण करना चाहिए। उपचार का लक्ष्य मुख्य रूप से यकृत के सिरोसिस के जोखिम को कम करना है। अध्ययनों ने यकृत (वायरल लोड) में वायरस संतृप्ति और सिरोसिस के विकास की संभावना के बीच एक लिंक पाया है।
  • उच्च वायरल लोड के साथ रोगियों (खून की मिली लीटर प्रति एक लाख वायरल प्रतियां) एक दशक से अधिक सिरोसिस के विकास के बारे में 33% मौका है एक कम वायरल लोड के साथ उन जबकि (मिली लीटर प्रति 300 से कम वायरल प्रतियां) उनके पास केवल 4.5% संभावना है



  • छवि का शीर्षक हैटैटाइटिस बी चरण 5 का इलाज करें
    5
    एंटीवायरल ड्रग्स के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें और पेगेंटरफेरन नामक एक दवा इन दवाओं का इस्तेमाल अक्सर संक्रमण के खतरे को कम करने और यकृत को संभावित नुकसान को रोकने के लिए किया जाता है। पेगेंटरफेरॉन एक शक्तिशाली एंटीवायरल दवा है जिसे सामान्यतः हेपेटाइटिस बी वाले लोगों के लिए निर्धारित किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक हैटैटाइटिस बी चरण 6 का इलाज करें
    6
    यदि पुराना चरण बहुत उन्नत है, तो अपने चिकित्सक के साथ संभावित यकृत प्रत्यारोपण का मूल्यांकन करें। यदि आप यकृत की विफलता से पीड़ित होने लगते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि इस प्रकार के हस्तक्षेप आवश्यक है जिगर प्रत्यारोपण आम तौर पर मृतक दाताओं से आते हैं, हालांकि कुछ मामलों में वे जीवित दाताओं हैं
  • हैटेटाइटिस बी चरण 7 का इलाज करें
    7
    पूरी तरह से शराब को खत्म करने और ओवर-द-काउंटर दवाइयाँ लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें शराब को यकृत में संसाधित किया जाता है, जो पहले से ही हेपेटाइटिस संक्रमण से लड़ने में कमजोर है। अपनी बीमारी के दो चरण के दौरान शराब पीने की कोशिश न करें, साथ ही साथ किसी भी प्रकार की उत्तेजना के दौरान। आपको पेरासिटामोल, एस्पिरिन या आईबुप्रोफेन जैसी ओवर-द-काउंटर दर्द दवाओं से भी बचने चाहिए क्योंकि वे यकृत को प्रभावित करते हैं।
  • टिप्स

    • सभी चिकित्सा उपचार संवेदनशील डेटा के रूप में प्रबंधित किए जाते हैं, इसलिए गोपनीय।

    चेतावनी

    • हमेशा हेपेटाइटिस के लिए चिकित्सा उपचार की तलाश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com