वायरल संक्रमण का इलाज कैसे करें

आप पहले से ही संवेदना जानते हैं: आप एक सुबह भरे हुए नाक और एक बुखार के साथ जागते हैं जिससे आपको एक ही समय में गर्म और ठंडा महसूस होता है। यह वायरल संक्रमण के सबसे आम लक्षणों में से एक है, वायरस से होने वाली बीमारी जब आपके पास वायरल संक्रमण होता है, तो शरीर को देने के लिए उसे ठीक करना ज़रूरी है। भविष्य में जितनी जल्दी हो सके पुनर्प्राप्त करने के लिए सीखें और संक्रमण को रोकने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1
शरीर को ठीक करने की अनुमति दें

ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 1
1
यह बहुत बाकी है जब शरीर को वायरस से संक्रमित किया जाता है, तो सामान्य महत्वपूर्ण कार्यों को बनाए रखने के लिए इसे कठिन काम करना चाहिए और साथ ही संक्रमण से लड़ना होगा इस कारण से, यह महत्वपूर्ण एक फिल्म देख की तरह कार्यालय या स्कूल के बंद में कुछ दिन लग और गतिविधियों है कि कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है riposare-, है (यदि भी सारा दिन नहीं सो, यह भी क्या अधिक होने की संभावना)। आराम करने से आप शरीर को वायरस से लड़ने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अन्य गतिविधियों के लिए बहुत कम प्रयास की आवश्यकता होती है और यदि आप सो नहीं सकते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं:
  • किताब पढ़िए, अपना पसंदीदा टीवी शो देखें, संगीत को बिस्तर में सुनें और फोन पर किसी को फोन करें।
  • ट्रीट अ वायरल इन्फेक्शन चरण 2
    2
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से वायरल संक्रमण आमतौर पर निर्जलीकरण की ओर ले जाता है और, यदि आप निर्जलित होते हैं, तो लक्षण अधिक खराब होते हैं। इसलिए आपको इस दुष्चक्र से बाहर निकलना चाहिए और बहुत सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए। हाइड्रेटेड रहने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ पानी, चाय, प्राकृतिक फलों का रस और पेय पीने।
  • शराब या कैफीन युक्त पेय मत पीते हैं, क्योंकि वे और अधिक निर्जलीकरण करते हैं
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 3
    3
    कुछ दिनों के लिए लोगों के आसपास रहने से बचने की कोशिश करें वायरस संक्रामक होते हैं, जिसका मतलब है कि आप उन्हें किसी और को दे सकते हैं, जो बदले में बीमार हो सकते हैं यदि आप उन लोगों में रहते हैं जो आपको अन्य सूक्ष्मजीवों जैसे बैक्टीरिया को निर्यात करने का जोखिम भी लेते हैं, जो आपकी स्थिति को और भी खराब कर सकता है।
  • अन्य लोगों को बीमार होने से रोकने के लिए काम या विद्यालय से कम से कम दो दिन का समय लगाना
  • ट्रीट अ वायरल इन्फेक्शन चरण 4
    4
    यदि आपके पास अन्य पूर्व-मौजूद स्वास्थ्य स्थितियां हैं जो संक्रमण को बदतर कर सकती हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें। हालांकि वायरल संक्रमण आमतौर पर बहुत खतरनाक नहीं हैं, वे उन लोगों के लिए हो सकते हैं जिनके पास पहले से ही एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है। यदि आपके पास कैंसर, मधुमेह या किसी अन्य प्रतिरक्षा विकार है, तो आपको तुरंत एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए यदि आप वायरल संक्रमण विकसित करते हैं
  • भाग 2
    स्वास्थ्य पर लौटने के लिए विशिष्ट खाद्य पदार्थ खाएं

    ट्रीट अ वायरल इन्फेक्शन चरण 5
    1
    विटामिन सी में समृद्ध हर भोजन उत्कृष्ट है विटामिन सी को प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए सबसे शक्तिशाली तत्वों में से एक माना जाता है इस कारण से, आपके वायरस के संक्रमण होने पर इसे अपने आहार में एकीकृत करना आवश्यक है। पूरक आहार के रूप में इसे लेने के अलावा:
    • उच्च मात्रा में विटामिन सी जैसे अंगूर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, नींबू, चूने, ब्लैकबेरी, संतरे, पपीता, अनानास, अंगूर और रास्पबेरी के साथ फल खाएं।
    • ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली, प्याज, लहसुन और मूली जैसे विटामिन सी से सब्जियां खाएं। आप भी एक तैयार कर सकते हैं सब्जी का सूप, अगर आप कच्ची सब्जियां खाने पसंद नहीं करते हैं
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 6
    2
    कुछ चिकन सूप लो। यदि आप कभी सोचा है कि क्यों लोग हमेशा अपने बच्चों को चिकन शोरबा देते हैं जब वे बीमार हो जाते हैं, तो पता है कि यह वायरस से चंगा करने के लिए बहुत अच्छा भोजन है न केवल विटामिन में समृद्ध है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है, लेकिन यह भी moisturizes और इसकी गर्मी से भरा नाक स्तनों को अनवरोधित करने में मदद करता है।
  • विटामिन और खनिज बढ़ाने के लिए सूप में प्याज, लहसुन और अन्य सब्जियां जोड़ें।
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 7
    3
    आप हर दिन जस्ता की मात्रा बढ़ाएं जस्ता शरीर के एंजाइम को नियंत्रित करता है जो कि प्रतिरक्षा प्रणाली के विभिन्न भागों को सक्रिय करता है, जो बदले में संक्रमण से लड़ते हैं। अधिकांश लोग भोजन से पहले प्रत्येक दिन 25 मिलीग्राम जस्ता पूरक लेते हैं, लेकिन आप अपने आहार में समृद्ध खाद्य पदार्थ भी शामिल कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में पालक, मशरूम, बीफ, मेमने, पोर्क या चिकन मांस और पके हुए ऑयस्टर हैं।
  • आप सक्शन टैबलेट भी खरीद सकते हैं जिसमें जस्ता शामिल है। ये और अन्य पूरक आसानी से फार्मेसी में पाए जाते हैं
  • , जिंक की खुराक लेने के लिए यदि आप, penicillamine या सिस्प्लैटिन (विल्सन के रोग में इस्तेमाल एक दवा) (जैसे tetracyclines, फ़्लोरोक्विनोलोन के रूप में) एंटीबायोटिक दवाओं ले जा रहे हैं (कैंसर के मामलों में प्रयुक्त) मत करो क्योंकि जस्ता इन की प्रभावशीलता कम कर देता है दवाओं।
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 8
    4
    अधिक echinacea खा लो यह एक पौधा है जिसे अक्सर हर्बल चाय के लिए प्रयोग किया जाता है या पूरक के रूप में लिया जाता है। इसका सेवन ल्यूकोसाइट्स की संख्या बढ़ता है (श्वेत रक्त कोशिकाएं जो प्रतिरक्षा संरक्षण को बढ़ावा देती हैं) और शरीर में अन्य प्रतिरक्षा कोशिकाएं आप Echinacea हर्बल चाय या रस संयंत्र से निकाली गई शराब पीते या पूरक है कि आप फार्मेसियों या स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में खरीद सकते हैं के माध्यम से उपभोग कर सकते हैं।
  • एक वायरल इंफेक्शन ट्रीट एट छवि शीर्षक 9
    5
    भारतीय एचीनासेआ को आज़माएं यह एक और संयंत्र है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है इसका उपयोग पेट में दर्द, दस्त, गले में खराश, खाँसी, साथ ही अन्य प्रकार के फ्लू और आम सर्दी के लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है। आप इसे स्वास्थ्य खाद्य भंडार में खुराक के रूप में पा सकते हैं।
  • भारतीय Echinacea लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात अगर आप प्रतिरक्षादमनकारियों ले जा रहे हैं, यदि आप एक autoimmune रोग है, या रक्तचाप को कम करने की दवाएं ले रहे हैं (कैप्टोप्रिल, एनालाप्रिल, valsartan, Furosemide और अन्य) जानते हैं क्योंकि इस संयंत्र है कि वही प्रभावशीलता
  • भाग 3
    गंभीर संक्रमण के लिए ड्रग्स ले लो

    ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 10



    1
    एक साधारण वायरल संक्रमण के कारण दर्द और बुखार का सामना करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं लें। यदि आपके पास सर्दी या फ्लू है, तो यह संभावना है कि बुखार और सिरदर्द के लक्षण हैं। पेरासिटामोल और एस्पिरिन दर्द कम करने और बुखार को कम करने के लिए प्रभावी हैं। आप किसी भी फार्मेसी में इन दवाओं को पा सकते हैं
    • वयस्कों के लिए पेरासिटामोल की सामान्य खुराक 325-650 मिलीग्राम की गोलियाँ, एक गोली हर चार घंटे में होती है। बच्चों के लिए भी सटीक खुराक जानने के लिए पुस्तिकाएं पढ़ें
    • वयस्कों के लिए एस्पिरिन की सामान्य खुराक 325-650 मिलीग्राम है, एक गोली हर छह घंटे तक होती है जब तक लक्षण गायब नहीं होते हैं।
  • ट्रीट अ वायरल इफेक्शन चरण 11
    2
    इसी तरह की न्यूक्लॉसाइड दवाओं का निर्धारण करें अधिकांश एफडीए अनुमोदित एंटिवायरल ड्रग्स न्यूक्लियोसाइड के समान हैं। ये वायरल एंजाइम वायरल प्रजनन को ब्लॉक करते हैं जिससे वायरस फैल सकता है। अपने चिकित्सक से बात करें अगर आपको लगता है कि आपको इन दवाओं में से कोई भी लेना चाहिए
  • Acyclovir: हरपीज सिंप्लेक्स वायरस (एचएसवी) और वैरीसेला ज़ोस्टर वायरस (एचएचवी -3) के संक्रमण के लिए निर्धारित है।
  • Ganciclovir: cytomegalovirus (सीएमवी) संक्रमण, जो एड्स के साथ रोगियों में रेटिनाइटिस, esophagitis और निमोनिया कारणों से लड़ने के लिए ले लिया।
  • एडेफोविर और cidofovir: cidofovir पेपिलोमा वायरस और Polyomavirus की प्रतिकृति है, साथ ही एडिनोवायरस और poxvirus को रोकने के लिए प्रयोग किया जाता है। ऐपिफ़ोवियर को हेपेटाइटिस बी वायरस के उपचार में प्रभावी माना जाता है।
  • रिबावायरिन: इस दवा गंभीर श्वसन syncytial वायरस निमोनिया (वीआरएस) और भी विभिन्न रक्तस्रावी बुखार (क्रीमिया-कांगो बुखार, कोरियाई, लासा, दरार घाटी सहित) के लिए प्रयोग किया जाता है के साथ बच्चों के लिए एयरोसोल में किया जाता है।
  • ट्रीट अ वायरल इफेक्शन चरण 12
    3
    फ्लू से लड़ने के लिए ड्रग्स लीजिए इन्हें इन्फ्लूएंजा महामारी को नियंत्रित करने के लिए वैक्सीन के साथ संयोजन में लिया जाता है। वे आम तौर पर केवल तीव्र फ्लू वाले लोगों के उपचार में लेते हैं, लेकिन जटिलताओं के बिना इन्फ्लूएंजा से लड़ने के लिए दो प्रमुख एंटीवायरल ड्रग्स रिलेन्ज़ा और टैमिफ्लू हैं
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 13
    4
    अगर आपके पास एचआईवी है तो दवाओं के साथ उपचार शुरू करें प्रोटेस अवरोधक, जैसा कि नाम से पता चलता है, इसका मतलब यह है कि प्रोटीज एंजाइम वायरल प्रतिकृति को ट्रिगर नहीं करता है। वहाँ वास्तव में प्रोटीज निरोधक, जो आम तौर पर की सिफारिश की और ritonavir, Indinavir, nelfinavir और amprenavir शामिल कर रहे हैं का एक संयोजन है।
  • इन दवाओं को अन्य लोगों के साथ मिलकर लिया जाता है जो एचआईवी से लड़ते हैं, जैसे कि अज़ीदोटीमिडाइन और लैमिउडिन
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 14
    5
    पता है कि क्या immunomodulators के लिए निर्धारित कर रहे हैं। आईएफ़एन-अल्फा दवाओं की इस श्रेणी में से एक है। यह कई वायरल संक्रमण से लड़ने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन विशेष रूप से हेपेटाइटिस ए में, बी और सी एक और immunomodulator Imiquimod है, जो एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है कि papillomaviruses की वजह से मौसा लड़ता है बनाने के लिए वायरल जीव रिसेप्टरों को बांध है ।
  • भाग 4
    भविष्य में वायरल संक्रमणों को रोकना

    ट्रीट अ वायरल इन्फेक्शन चरण 15
    1
    टीका बनाओ यह पता लगाने के लिए कि आपका यह समाधान आपके लिए सही है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। हालांकि सभी वायरस के लिए कोई टीके नहीं हैं, फिर भी आप आम सर्दी और एचपीवी (मानव पापीलोमा वायरस) के खिलाफ टीकाकरण कर सकते हैं। पता है कि टीकाकरण एक या दो इंजेक्शन प्रदान करता है। हालांकि, इसे हतोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि प्रशासन की वजह से कम समय की असुविधा प्रभावशीलता से अच्छी तरह पुरस्कृत है।
  • ट्रीट अ वायरल इन्फेक्शन चरण 16
    2
    अक्सर अपने हाथ धोएं जब आप चीजों को छूते हैं, तो आप वहां मौजूद सभी सूक्ष्मजीवों के संपर्क में आते हैं। इस कारण से, जितना संभव हो उतना हाथ धोने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। इष्टतम सफाई के लिए गुनगुने पानी और साबुन का उपयोग करें आपको बाद में अपने हाथ धोना चाहिए:
  • सार्वजनिक परिवहन पर यात्रा करने के बाद, बाथरूम में रहे, छींकने या कूड़े हुए और कच्चे मांस को छुआ।
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 17
    3
    उन चीजों को साझा न करें जो आपकी आंखों, मुंह या नाक के साथ किसी के साथ संपर्क में आए हैं यदि आप वायरल संक्रमण से बचने के लिए चाहते हैं, तो वायरस शामिल हो सकने वाले किसी भी चीज को साझा नहीं करें इसका अर्थ यह है कि अपने सहयोगी के साथ सोडा की एक ही बोतल से शराब पीने का कोई मतलब नहीं है। साझा करने से बचें:
  • भोजन या पेय जो किसी और ने अपने होंठ, स्नान, तकिए, तौलिए और कोकोआ मक्खन से छुआ है।
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 18
    4
    बड़ी भीड़ के बीच में मत रहो। जितना अधिक आप लोगों के साथ संपर्क में रहते हैं, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि आप अपने आप को वायरस से अलग कर लें। यहां तक ​​कि अगर यह तथ्य आपको अपना जीवन बिताने से नहीं रोकना चाहिए, तो आपको जोखिम के बारे में पता होना चाहिए।
  • यदि आपके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है, तो आपको भीड़ में अपने मुख और नाक को कवर करने के लिए एक मुखौटा पहनना चाहिए। चेहरे पर मुखौटा हवा में उपस्थित किसी भी हानिकारक रोगजनकों को फ़िल्टर करता है।
  • टिप्स

    • वायरस को किसी और को फैलाने की संभावना को कम करने के लिए जब आप छींक या खांसी करते हैं, तो हमेशा अपने मुंह को कवर करें

    चेतावनी

    • यदि आपके पास एक सामान्य वायरस है, जैसे ठंडा या फ्लू, जो लगभग 10 दिनों के बाद गायब नहीं हो, तो डॉक्टर से मिलने जाएं आपने एक द्वितीयक बैक्टीरियल संक्रमण विकसित किया हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com