मोनोन्यूक्लियोसिस का इलाज कैसे करें

मोनोन्यूक्लिओसिस एपस्टीन-बैर वायरस या साइटोमैग्लोबिरस के कारण होता है - दोनों एक ही दाद वायरस से होते हैं। संक्रमण एक संक्रमित व्यक्ति के लार के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से होता है, और इस कारण से इसे के रूप में जाना जाता है "चुंबन रोग"। सिरदर्द और पीड़ा के अलावा लक्षणों में संक्रमण के लगभग चार हफ्ते बाद और गले में गले, तीव्र थकान और तेज बुखार शामिल हैं। लक्षण आमतौर पर दो से छह सप्ताह तक जारी रहती हैं। मोनोन्यूक्लिओसिस के लिए कोई ड्रग्स या अन्य सरल उपचार नहीं हैं अक्सर वायरस को बस अपने पाठ्यक्रम को चलाने के लिए होगा। यहां मोनोन्यूक्लेओसिस का प्रबंधन करने के सर्वोत्तम तरीके हैं

कदम

भाग 1
Mononucleosis निदान

1
मोनोन्यूक्लिओसिस के लक्षणों की पहचान करें घर पर मोनोन्यूक्लेओसिस का निदान करना हमेशा आसान नहीं होता है सबसे अच्छा तरीका यह है कि निम्न लक्षणों की जांच करें, खासकर यदि वे एक या दो सप्ताह बाद नहीं छोड़ते हैं
  • तीव्र थकान आप बहुत नींद आना, या सुस्त और ऊर्जा को इकट्ठा करने में असमर्थ महसूस कर सकते हैं थोड़ी सी भी कोशिश के बाद भी आप थकान महसूस कर सकते हैं यह लक्षण खुद को एक सामान्य बीमारी के रूप में प्रकट कर सकता है।
टेट मोनो स्टेप 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • गले में खराश, खासकर अगर यह एंटीबायोटिक दवाओं के लिए धन्यवाद नहीं देते
    ट्रीट मोनो चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • बुखार।
    टेट मोनो चरण 1 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • लिम्फ नोड्स, टॉन्सिल, यकृत या सूजन प्लीहा।
    ट्रीट मोनो चरण 1 बुलेट 4 शीर्षक वाला चित्र
  • शरीर में सिरदर्द और दर्द
    ट्रीट मोनो चरण 1 बुलेट 5 शीर्षक वाली छवि
  • कभी कभी चकरा
    ट्रीट मोनो चरण 1 बुलेट 6 शीर्षक वाला चित्र
  • छवि शीर्षक ट्रीट मोनो चरण 2
    2
    मोनोन्यूक्लिओसिस के लिए स्ट्रेप्टोकोकस संक्रमण का आदान-प्रदान न करें। गले में गले के कारण, सबसे पहले सोचना आसान है कि आपका मोनोन्यूक्लिओसिस वास्तव में संक्रमण है। स्ट्रेप्टोकोकस के विपरीत, एक जीवाणु, मोनोन्यूक्लिओसिस वायरस के कारण होता है, और इसे एंटीबायोटिक दवाओं से ठीक नहीं किया जा सकता है। एंटीबायोटिक लेने के बाद यदि आपके गले में गले में सुधार नहीं होता है तो अपने चिकित्सक से बात करें
  • छवि शीर्षक ट्रीट मोनो चरण 3
    3
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें अगर आपको लगता है कि आपके पास मोनोन्यूक्लिओसिस है, या यदि आप समझते हैं कि आपके पास यह है लेकिन कुछ लक्षण बाकी के बाद आपके लक्षण गायब नहीं होते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। आपका डॉक्टर आपके लक्षणों के आधार पर आपकी स्थिति का निदान कर सकता है और आपके लिम्फ नोड्स का परीक्षण कर सकता है, लेकिन आप इसे निश्चित रूप से निर्धारित करने के लिए एक रक्त परीक्षण भी चला सकते हैं।
  • ऐसे परीक्षण हैं जो रक्त में एपस्टीन-बार वायरस एंटीबॉडी की उपस्थिति को नियंत्रित करते हैं। आपको परिणाम एक दिन में मिलेंगे, लेकिन यह परीक्षण लक्षणों के पहले सप्ताह के दौरान मोनोन्यूक्लिओसिस का पता लगा सकता है। इस परीक्षण का एक अलग संस्करण है जो कि पहले सप्ताह में मोनोन्यूक्लिओसिस का पता लगा सकता है, लेकिन परिणाम प्राप्त करने में अधिक समय लगता है।
  • यहां तक ​​कि परीक्षण जो सफेद रक्त कोशिका के स्तर पर नियंत्रण करते हैं, mononucleosis की उपस्थिति का सुझाव दे सकते हैं, लेकिन वे निदान की पुष्टि करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
  • भाग 2
    होम होम मोनोन्यूक्लियोसिस

    ट्रीट मोनो चरण 4 नामक छवि
    1
    बहुत आराम करो सो जाओ और जितना संभव हो उतना आराम करो। मोनोन्यूक्लिओसिस के लिए बेड थ्रू मुख्य उपचार है, और आपकी थकान को देखते हुए ऐसा करने के लिए प्राकृतिक चीज की तरह प्रतीत होगा। विशेष रूप से पहले दो हफ्तों में आराम करना महत्वपूर्ण है।
    • मोनोन्यूक्लियोसिस के कारण थकान के कारण, संक्रमित लोगों को स्कूल से घर जाना चाहिए और अन्य नियमित गतिविधियों से ब्रेक लेना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आप कभी भी सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने में सक्षम नहीं होंगे। इस मुश्किल और निराशाजनक समय के दौरान दोस्तों और परिवार के साथ समय व्यतीत करना आपकी आत्माओं को उच्च रखने का एक अच्छा तरीका हो सकता है - बहुत थके हुए होने से बचें और घर आने पर आराम करने के लिए तैयार रहें। अन्य लोगों, विशेषकर लार एक्सचेंजों के साथ शारीरिक संपर्क से बचें।
  • छवि शीर्षक ट्रीट मोनो चरण 5
    2
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से पानी और फलों का रस सबसे अच्छा विकल्प हैं - एक दिन में कई लीटर पीने की कोशिश करें। आपको बुखार कम करना होगा, गले में गले कम करना और निर्जलीकरण से बचने की आवश्यकता होगी।
  • ट्रीट मोनो चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3



    दर्द और गले में गले को कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर पेडिक्िलर लें। यदि आप एक पूर्ण पेट पर अपनी दवाएं ले सकते हैं आप पेरासिटामोल या आईबुप्रोफेन ले सकते हैं
  • 18 वर्ष से कम उम्र के युवा लोगों को एस्पिरिन का प्रबंध न करें या उन्हें रीय सिंड्रोम होने का खतरा न खोलें। वयस्कों के लिए यह जोखिम मौजूद नहीं है
  • इमेज शीर्षक ट्रीट मोनो चरण 7
    4
    नमक पानी के साथ गड़बड़ी के साथ गले में खराश आती है। गर्म पानी के कप में नमक के आधा चम्मच नमक जोड़ें। आप इसे एक दिन में कई बार कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट मोनो चरण 8
    5
    थकाऊ गतिविधियों से बचें जब आपके पास मोनोन्यूक्लियोक्लियोसिस होता है तो आपका प्लीहा बड़ा, और तीव्र शारीरिक श्रम प्राप्त कर सकता है, विशेषकर वजन या संपर्क खेल उठाने से, आपको प्लीहा के टूटने का खतरा होता है यह एक अत्यंत खतरनाक घटना है, इसलिए यदि आप मोनोन्यूक्लिओसिस से पीड़ित हैं और पेट के बाईं तरफ तीव्र और अचानक दर्द का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अस्पताल जाना है।
  • ट्रीट मोनो चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अन्य लोगों को दूषित करने की कोशिश न करें जब तक वायरस सप्ताह के लिए अपने शरीर में है लक्षण हो नहीं है, और इसलिए आप पहले से ही कुछ लोगों को संक्रमित हो सकता है, लेकिन दुख आप मित्रों और परिवार के माध्यम से जा रहे हैं बचाने के लिए अपने सबसे अच्छे से करते हैं। किसी के साथ भोजन, पेय, कटलरी या सौंदर्य प्रसाधन साझा न करें अन्य लोगों की उपस्थिति में खांसी या छींकने की कोशिश न करें किसी को चुम्बन न करें और यौन संपर्क न करें।
  • भाग 3
    अन्य चिकित्सा देखभाल

    1
    एंटीबायोटिक का मोनोन्यूक्लेओसिस पर कोई प्रभाव नहीं होता है वे आपके शरीर को बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं, लेकिन मोनोन्यूक्लिओसिस वायरल है। यह आमतौर पर एंटीवायरल के साथ भी इलाज नहीं किया जाता है।
  • 2
    माध्यमिक संक्रमण के लिए उपचार का पालन करें बैक्टीरिया पर हमला करने के लिए आपका शरीर कमजोर और अधिक असुरक्षित होगा कुछ मामलों में, स्टोनटोकोकस या साइनस या टॉन्सिल की संक्रमण के साथ mononucleosis एक साथ हो सकता है। इस संभावना पर ध्यान दें और एंटीबायोटिक ले लें यदि आपको संदेह है कि आपके पास एक द्वितीयक संक्रमण है।
  • 3
    दर्द गंभीर है अगर आपके डॉक्टर को कोर्टिकॉस्टिरॉइड्स लिखने के लिए कहें वे आपके लक्षणों को कम कर सकते हैं, जैसे कि गले और टॉन्सिल की सूजन वे हालांकि वायरस से लड़ने की सेवा नहीं करेंगे।
  • 4
    अगर आपका प्लीहा टूट जाता है तो आप आपातकालीन सर्जरी में जमा करें यदि आप पेट के बाईं तरफ अचानक और गहन दर्द अनुभव करते हैं, विशेष रूप से शारीरिक गतिविधि के दौरान, आपको तुरंत अस्पताल तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए
  • टिप्स

    • कई बार अपने हाथ धोने और अन्य लोगों के साथ पेय, भोजन और सौंदर्य प्रसाधनों को साझा करने से बचने के लिए mononucleosis के अनुबंध की संभावना कम करें
    • हालांकि कुछ लोग तर्क देते हैं कि केवल एक बार mononucleosis अनुबंधित करने के लिए संभव है, ऐसा नहीं है। एटस्टाइन-बैर वायरस के कारण, साइटोमैगलवायरस या दोनों के साथ-साथ, इसे कई बार अनुबंधित करना संभव है।
    • मोनोन्यूक्लिओसिस तुलना में 40. से अधिक जब यह एक वयस्क हिट अधिक युवा लोगों को प्रभावित करता है एक बीमारी है, मोनोन्यूक्लिओसिस के लक्षण आमतौर पर बुखार सामान्य से अधिक समय लेता है कि पारित करने के लिए करने के लिए कम है। एक डॉक्टर इस तरह के जिगर या पित्ताशय की थैली या यहाँ तक कि हेपेटाइटिस के रूप में वयस्कों, में एक और अधिक आम बीमारी के लिए यह भ्रमित कर सकते हैं। अनुशंसित उपचार एक समान है: लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए आराम और दर्दनिवारक।

    चेतावनी

    • मोनोन्यूक्लियोसिओसिस से उबरने के दौरान किसी के साथ ड्रिंक या भोजन खाने से बचें। यदि आप किसी बीमार व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं तो उसी सावधानी बरतें
    • एंटीवायरल ड्रग्स को इस आशा में न लें कि वे मोनोन्यूक्लियोसिओसस को ठीक कर सकते हैं। इन दवाओं के कारण करीब 9 0% रोगियों का अनुभव है कि डॉक्टर एक एलर्जी प्रतिक्रिया से भ्रमित हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com