Epstein Barr वायरस संक्रमण (ईबीवी) का इलाज कैसे करें

Epstein- बर्र वायरस (EBV) हर्पीज वायरस परिवार का हिस्सा है और सबसे आम संक्रामक एजेंटों में से एक है - ऐसा लगता है कि पश्चिमी देशों की आबादी का लगभग 90% जीवन के दौरान संक्रमित हो। अधिकांश लोगों को, विशेष रूप से छोटे बच्चों, संक्रमण के लक्षणों को दिखाने नहीं करता है या कम शोर की शिकायत है, हालांकि कई वयस्कों और प्रतिरक्षा में अक्षम मरीज़ों ऐसे मोनोन्यूक्लिओसिस या लिंफोमा जैसे रोगों विकसित कर सकते हैं। वायरस मुख्य रूप से शरीर तरल पदार्थ के माध्यम से फैलता है, सबसे पहले सभी लार - यह कारण है कि इस संक्रमण को अक्सर कैसे कहा जाता है "चुंबन रोग"। ईबीवी से बचाव करने के लिए कोई टीका नहीं है और तीव्र (अल्पावधि) मामलों का इलाज करने के लिए आम तौर पर कोई एंटीवायरल दवा नहीं होती है। इसलिए रोकथाम और वैकल्पिक उपचार सबसे अच्छे तरीके हैं।

कदम

भाग 1
ईबीवी संक्रमण के जोखिम को कम करें

ट्रीट एपस्टीन बार वायरस (ईबीवी) चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ रखें किसी भी प्रकार के संक्रमण (बैक्टीरिया, कवक या वायरल) के लिए, असली रोकथाम आक्रामक एजेंटों को प्रतिक्रिया देने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता पर निर्भर करता है। प्रतिरक्षा सुरक्षा निश्चित रूप से कुछ सफेद रक्त कोशिकाओं के अनिवार्य रूप से शामिल होती है "विशेष" बाह्य सूक्ष्मजीवों की खोज में जो संभावित रोगजनकों को नष्ट करने का इरादा है, जैसे एपस्टीन-बैर वायरस लेकिन जब प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, तो सूक्ष्मजीवों के विकास और नियंत्रण के बिना फैलता है। इस कारण से, इस प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए एक प्राकृतिक और तार्किक दृष्टिकोण, साथ ही अन्य संक्रामक बीमारियां, शरीर की सुरक्षा को मजबूत करने पर सभी ऊपर ध्यान केंद्रित करने में शामिल हैं
  • तुम सो जाओ और अधिक (या बेहतर), और अधिक फल और सब्जियों को खाते हैं, अच्छा व्यक्तिगत स्वच्छता और पर्यावरण, पानी के प्राकृतिक पेय बहुत अभ्यास और सभी गतिविधियों कि प्रतिरक्षा प्रणाली की मदद ठीक ढंग से काम कर रहे हैं नियमित रूप से व्यायाम cardiovascolare- है।
  • आप ठीक ढंग से अपना काम करते मदद करने के लिए, आप भी परिष्कृत शर्करा (शीतल पेय, मिठाई, आइसक्रीम और कई पके हुए उत्पादों), मादक पेय, साथ ही परहेज सिगरेट और तंबाकू उत्पादों को कम करना चाहिए।
  • इसके अलावा एक जीवन शैली अस्वस्थ से, प्रतिरक्षा प्रणाली को भी गंभीर तनाव से प्रभावित हो सकता है, रोगों (कैंसर, मधुमेह या अन्य संक्रमणों), कुछ चिकित्सा प्रक्रियाओं या दवाओं (शल्य चिकित्सा, कीमोथेरपी, विकिरण चिकित्सा, स्टेरॉयड का सेवन या से कमजोर कर देने वाली दवाओं की अत्यधिक मात्रा)
  • ट्रीट एपस्टीन बार वायरस (ईबीवी) चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    बहुत सारे विटामिन सी लें हालांकि वहाँ कई आम सर्दी के साथ संबद्ध नहीं हैं वायरस के विरुद्ध उसकी प्रभावशीलता का प्रदर्शन पढ़ाई नहीं हैं, यह तथापि (वास्तव में विटामिन सी,) कि एस्कॉर्बिक एसिड में जाना जाता है एक शक्तिशाली एंटीवायरल और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है, दोनों कारक जो ईबीवी संक्रमण के प्रभाव को रोका या कम कर सकते हैं विशेष रूप से, विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और गतिविधि को उत्तेजित करता है जो वायरस को पहचानते और नष्ट करते हैं। हालांकि चिकित्सा हलकों में चिंता बढ़ती जा रही है कि इस मात्रा एक कुशल प्रतिरक्षा प्रणाली और अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त नहीं है की सिफारिश की दैनिक खुराक, 75-125 मिलीग्राम (लिंग पर और चाहे या नहीं आप एक धूम्रपान कर रहे हैं आधार पर)।
  • संक्रमण से लड़ने के लिए, आपको कम से कम 1000 मिलीग्राम एक दिन दो खुराक में बांट लेना चाहिए।
  • विटामिन सी का उत्कृष्ट प्राकृतिक स्रोत, खट्टे फल, कीवी, स्ट्रॉबेरी, टमाटर और ब्रोकोली है।
  • ट्रीट एपस्टीन बैर वायरस (ईबीवी) चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए खुराक लें विटामिन सी के अतिरिक्त, अन्य विटामिन, खनिज और एंटीवायरल गुणों के साथ हर्बल तैयारियां हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को सहायता कर सकती हैं। हालांकि इनमें से कोई भी, यह देखने के लिए पर्याप्त रूप से विश्लेषण किया गया है कि क्या वह ईबीवी संक्रमण को रोकने या उन्मूलन करने में सक्षम है या नहीं। सटीक वैज्ञानिक अध्ययन महंगे हैं और चिकित्सा क्षेत्र में प्राकृतिक उपचार हैं "विकल्प" वे प्राथमिकता नहीं हैं, जिस पर अनुसंधान करना है इसके अलावा, एपस्टीन-बार वायरस असामान्य है, क्योंकि यह बी-कोशिकाओं के अंदर छुपाता है- एक प्रकार की सफेद रक्त कोशिकाओं जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में भाग लेती हैं। इसलिए, प्रतिरक्षा प्रणाली को सुदृढ़ करके बस इस संक्रमण को समाप्त करना मुश्किल है, लेकिन निश्चित रूप से इसके लायक है।
  • इस उद्देश्य के लिए उपयोगी अन्य पूरक विटामिन ए और डी, जस्ता, सेलेनियम, एक्चेंसेआ, जैतून के पत्तों और अस्त्रग्लस रूट का अर्क है।
  • विटामिन डी 3 उगाने सूरज की किरणों के तीव्र प्रदर्शन के परिणामस्वरूप त्वचा में उत्पन्न होता है और प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यक अंग है। यदि आपके पास सूरज में हर दिन कम से कम 15 मिनट रहने का मौका नहीं है, तो आपको सर्दियों के महीनों या यहां तक ​​कि पूरे साल में खुराक लेने पर विचार करना चाहिए।
  • जैतून के पत्तों का निकास एक शक्तिशाली एंटीवायरल है जो कि घर का पेड़ से निकला है और विटामिन सी के साथ सहानुभूतिपूर्वक काम करता है।
  • ट्रीट एपस्टीन बर्र व्हायरस (ईबीवी) चरण 4 नामक छवि
    4
    चुंबन करने वालों के लिए ध्यान दें लगभग सभी किशोरों और वयस्कों ने इस संक्रमण को अपने जीवन में कुछ समय से अनुबंधित किया है। कुछ लोग इसे प्रभावी रूप से भी लक्षणों को पेश करने के बिना पराजित कर सकते हैं, जबकि अन्य मध्यम लक्षण दिखाते हैं, लेकिन दूसरों को हफ्तों या महीनों के लिए बीमार पड़ जाते हैं। इसलिए, रोकने के लिए या से बचने के इस और अन्य संक्रमण है यह एक बहुत ही अवास्तविक समाधान एक बहुत ही व्यावहारिक सलाह चुंबन या फिर भी कोई रिश्ता नहीं sessuale- के लिए नहीं नहीं है के लिए एक उत्कृष्ट तकनीक। हालांकि, आप, जो आप बीमार महसूस करने के लिए एक रोमांटिक चुंबन देने के लिए नहीं सावधान किया जा सकता है, खासकर अगर यह गले में खराश के लक्षण, सूजन लिम्फ नोड्स से पता चलता है और अक्सर थक या थका हुआ है। ध्यान रखें, हालांकि, वायरस स्पर्शहीन लोगों से भी फैल सकता है
  • हालांकि संक्रमण कहा जाता है "चुंबन रोग", यह चश्मा और कटलरी को साझा करके और साथ ही संभोग के दौरान अन्य शारीरिक द्रवों के माध्यम से भी लार के माध्यम से फैल सकता है।
  • हालांकि पश्चिमी देशों के लगभग सभी लोग इस वायरस से संक्रमित हैं, हालांकि अफ्रीकी वंश या अन्य जातीय समूहों की आबादी की तुलना में काकेशियन में मोनोन्यूक्लिओसिस में संक्रमण अधिक आम है।
  • ईबीवी संक्रमण के लिए अन्य जोखिम कारक एक महिला होने का तथ्य है, उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रह रही है और यौन सक्रिय है।



  • भाग 2
    उपचार विकल्प का मूल्यांकन करें

    ट्रीट एपस्टीन बार वायरस (ईबीवी) चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    लक्षणों को प्रबंधित करें यदि वे बल्कि कमजोर कर रहे हैं ईबीवी के उपचार के लिए कोई मानक उपचार नहीं है, क्योंकि अक्सर कोई लक्षण नहीं होते हैं - इसके अलावा, मोनोन्यूक्लियोसिओस स्वयं कुछ सीमित महीनों के भीतर ही सीमित हो जाता है और गायब हो जाता है। हालांकि, अगर आप लक्षण असुविधा का एक बहुत का कारण है, आप acetaminophen (Tylenol) और विरोधी भड़काऊ दवाओं (ibuprofen, नेपरोक्सन) सूजन लिम्फ नोड्स और गले में खराश, नियंत्रण में तेज बुखार रखने के लिए ले जा सकते हैं। यदि आपका गला विशेष रूप से सूजन है, तो आपका डॉक्टर स्टेरॉयड दवाओं के एक छोटे कोर्स लिख सकता है यह हमेशा बिस्तर पर आराम करने की सिफारिश नहीं की जाती है, हालांकि कई रोगियों को अक्सर थका हुआ महसूस होता है।
    • लगभग 1/3 या आधे वयस्क या किशोर जो वायरस को अनुबंधित करते हैं, तो मोनोन्यूक्लिओसिस के बीमार हो जाते हैं, जिनके विशिष्ट लक्षण बुखार, गले में खराश, सूजन लिम्फ नोड्स और थकावट का एक मजबूत अर्थ है।
    • याद रखें कि वयस्कों के लिए उपयुक्त कई ओटीसी दवाएं बच्चों (विशेषकर एस्पिरिन) को नहीं दी जानी चाहिए।
    • मोनोन्यूक्लेओसिस वाले लगभग आधे रोग प्लीहा सूजन से ग्रस्त हैं, रक्त प्रणाली से सभी असामान्य रक्त कोशिकाओं को छानने के गहन काम के कारण। आपको बहुत ज़्यादा मांग वाली गतिविधियां करने की ज़रूरत नहीं है और सावधानी बरतें कि पेट के क्षेत्र में आघात न होने पर, यदि तिल्ली सूजन (दिल के नीचे का क्षेत्र) है।
    • हालांकि शायद ही कभी, इस संक्रमण के कारण कभी-कभी जटिलताएं उत्पन्न हो सकती हैं, जैसे मस्तिष्क की सूजन (एन्सेफलाइटिस या मेनिन्जाइटिस), लिंफोमा और कुछ प्रकार के कैंसर।
  • ट्रीट एपस्टीन बार वायरस (ईबीवी) चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कोलाइडयन चांदी का उपयोग करने के लिए मुद्रा यह एक तरल तैयारी है कि छोटी चांदी परमाणु समूहों विद्युत आवेशित होता है। चिकित्सा के क्षेत्र में इस चांदी समाधान सफलतापूर्वक, कई वायरल संक्रमण को हल किया है, हालांकि इसकी प्रभावशीलता कणों के आकार पर निर्भर करता है और पवित्रता (कणों एक व्यास के कम से कम 10 एनएम होना आवश्यक है) (कोई लवण या प्रोटीन होना चाहिए) । उप नैनोमीटर आकार से कणों विद्युत आवेशित इतना है कि वे वायरल रोगज़नक़ों कि अधिक तेजी से बदल नष्ट कर सकते हैं हो जाते हैं। हालांकि, यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि और कैसे इन चांदी कणों विशेष रूप से लक्षित करने एप्स्तें Barr- वायरस तो कर रहे हैं और अधिक शोध एक निश्चित तरीके से इस उपाय की सिफारिश से पहले की जरूरत है में सक्षम हैं।
  • आमतौर पर, चांदी समाधान उच्च सांद्रता में भी nontoxic माना जाता है, लेकिन प्रोटीन के आधार पर उन धातु रासायनिक यौगिकों कि बाह्य त्वचा में फंस रहे हैं की वजह से चर्मविवर्णता का खतरा, त्वचा के एक नीले-भूरे रंग मलिनकिरण वृद्धि हुई है।
  • कोलाइडयन रजत उत्पाद फार्मेसियों और पाराफैक्शायरों में उपलब्ध हैं
  • ट्रीट एपस्टीन बर्र व्हायरस (ईबीवी) स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि बीमारी गंभीर है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें। यदि ईबीवी संक्रमण या मोनोन्यूक्लियोसिस कई महीनों से हल नहीं होता है, तो आपको एंटीवायरिलर्स की प्रभावशीलता के बारे में अपने डॉक्टर से बताना चाहिए या उन्हें और अधिक शक्तिशाली दवाओं को लिखने के लिए कहें। गंभीर संक्रमण बहुत आम नहीं है, लेकिन जब बीमारी कई महीनों तक रहता है, इसका मतलब है कि इसका प्रतिरक्षा प्रणाली और जीवन की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। वास्तविक साक्ष्यों में पाया गया है कि एंटीवायरल थेरेपी (एसाइकोविर, गैन्कोलिकलोवीर, विदरिबीन, फ़ॉस्करनेट) कुछ पुराने मामलों में प्रभावी हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि इस तरह के उपचार वास्तव में गंभीर अभिव्यक्तियों में प्रभावी नहीं हैं। हालांकि, पता है कि कॉरटेकोस्टेरॉइड और साइक्लोस्पोरिन जैसे immunosuppressive एजेंटों को पुरानी संक्रमण वाले रोगियों में अस्थायी रूप से लक्षणों को कम करने के लिए प्रशासित किया जा सकता है।
  • प्रतिरक्षा सुरक्षा को दबाने वाली दवाएं भी वायरस के प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को रोक सकती हैं, जिससे संक्रमित कोशिकाओं को फैलाया जा सकता है- आपको अपने चिकित्सक से यह पूछना चाहिए कि अगर वह जोखिम लेने योग्य है
  • एंटीवायरल के कारण आम साइड इफेक्ट्स में चकत्ते, पेट में दर्द, दस्त, थकावट, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द और चक्कर आना होता है
  • एपस्टीन-बार वायरस के खिलाफ एक टीका विकसित करने की कोशिश करने के लिए काफी प्रयास किए गए हैं, लेकिन आज तक कोई प्रभावी परिणाम हासिल नहीं किया गया है।
  • टिप्स

    • यदि मोनोन्यूक्लिओसिस का संक्रमण संदिग्ध है, तो एक रक्त का नमूना लिया जाता है, जिसका विश्लेषण एक लक्षित तरीके से किया जाता है "monotest"। यदि परिणाम सकारात्मक है, निदान की पुष्टि की है।
    • आप यह तय करने के लिए कई एंटीबॉडी परीक्षण कर सकते हैं कि क्या आपने इसे पहले कभी अतीत में संक्रमित किया है या नहीं। एंटीबॉडी हैं "लेबल" प्रतिरक्षा प्रणाली के कोशिकाओं द्वारा उत्पादित है जो वायरस और अन्य रोगजनकों को पहचानने की अनुमति देता है।
    • ईबीवी मुख्यतः लार के माध्यम से फैलता है, लेकिन रक्त संक्रमण या अंग प्रत्यारोपण के दौरान, संभोग के दौरान रक्त और वीर्य के माध्यम से संक्रमित किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • कभी-कभी, डॉक्टर मोनोन्यूक्लिओसिस को घुटकीलेपन के साथ भ्रमित करते हैं और एएमोक्सिसिलिन जैसे एंटीबायोटिक दवाइयां लिखते हैं। जब यह त्रुटि आती है, तो त्वचा की चकत्ते अक्सर एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में विकसित होती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com