वैरिसेला को कैसे पहचानें

वैरिसेला वैरिकाला-ज़ोस्टर वायरस (वीजेडवी) द्वारा उत्पन्न एक बीमारी है, जो दाद वायरस समूह का हिस्सा है। यह बचपन के क्लासिक रोगों में से एक माना जाता है, लेकिन आज के व्यापक टीकाकरण अभियान के लिए धन्यवाद, संक्रमण की घटनाओं में काफी कमी आई है। इसके बावजूद, आप या आपके बच्चे को इस संक्रमण के प्रकोप से पीड़ित हो सकता है यदि आप चिकनपॉक्से को पहचानना चाहते हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि इसके लक्षण क्या हैं।

कदम

भाग 1

वैरिसेला को पहचानें
चित्रा का शीर्षक वर्णित करें चिकनपेक्स चरण 1
1
त्वचा के लक्षणों के लिए देखो लगभग एक या दो दिन की गहनता और लगातार छींकने के बाद, आप अपनी त्वचा पर लाल बिंदु देख सकते हैं। शुरुआत में वे छाती, चेहरे, पीठ पर अधिक बार दिखाई देते हैं और अक्सर खुजली होती हैं - कुछ ही समय में वे शरीर के शेष हिस्सों में फैले हुए हैं
  • ये लाल बिंदु जल्द ही लाल ब्लास्ट में बदल जाते हैं और फिर छोटे छाले में होते हैं। वायरस के अंदर मौजूद है और यह बहुत ही संक्रामक है - कई दिनों से छाले सतह पर एक परत बनाएंगे और इस चरण पर वायरस के संचरण का कोई और खतरा नहीं है।
  • कीट के काटने, खुजली, अन्य वायरल चकत्ते, गति और सिफिलिस वैरिकाला के समान हैं।
  • चिमनीपॉक्सा चरण 2 को पहचानें
    2
    सर्दी के लक्षणों से सावधान रहें चिकनपॉक्स शुरू में ग्लेनरी, छींकने और खाँसी के साथ हल्के ठंड के रूप में पेश किया जा सकता है- आपको 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास एक उच्च बुखार भी हो सकता है। यदि आप पहले से किसी व्यक्ति के साथ चिकनपॉक्स के संपर्क में हैं या इस बीमारी का प्रकोप (एक मामूली रूप है जो टीका लगा हुआ व्यक्तियों में होता है) है, तो संक्रमण के पहले लक्षण सिर्फ ठंड के हल्के लक्षण हो सकते हैं।
  • चिमनीपॉक्सा चरण 3 को पहचानें
    3
    खतरे में एक व्यक्ति के जोखिम को कम करने के लिए शुरुआती लक्षणों को पहचानें चेचक, अत्यंत संक्रामक और लोग हैं, जो एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है, जो कीमोथेरेपी उपचार, जो एचआईवी या एड्स से पीड़ित हैं, साथ ही शिशुओं के बहुमत के लिए आया है है के लिए खतरनाक है, क्योंकि वे टीका लगाया नहीं कर रहे हैं, जब तक वे तक पहुँचने उम्र के पहले वर्ष
  • भाग 2

    वायरस के बारे में पूछें
    चिमनीपॉक्सा चरण 4 को पहचानें
    1
    संचारित करना सीखें वैरिकाला वायरस हवा या सीधे संपर्क के माध्यम से फैलता है, आमतौर पर स्वच्छता प्रक्रियाओं का पालन किए बिना छींक या उत्सर्जित खाँछने के बाद, तब तरल पदार्थ, जैसे लार या बलगम द्वारा पहुंचाया जाता है
    • यदि आप एक खुले मूत्राशय को छूते हैं या वायरस को श्वास करते हैं (उदाहरण के लिए चिकनपॉक्स वाले व्यक्ति को चुंबन करके), तो आप संक्रमित हो सकते हैं।
    • अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिले हैं जो इस संक्रमण का निदान कर चुके हैं, तो यह लक्षणों को पहचानने में आपकी मदद कर सकता है
  • चित्रा का शीर्षक वर्णित करें चिकनपेक्स चरण 5
    2
    ऊष्मायन अवधि के बारे में जानें यह वायरस तत्काल लक्षण नहीं दिखाता है यह आमतौर पर लक्षणों के विकास से पहले संक्रमण के 10 से 21 दिन बाद लेता है। मैक्युलोपाप्यूलर बहिर्वाह कई दिनों तक विकसित हो रहा है और फफोले से गायब होने में कई दिन लगते हैं। इसका मतलब यह है कि आप मैक्युलोपापुलर विस्फोट, vesicles और खुले ब्लैडर के एक ही समय में अपने आप को त्वचा पर पाएंगे जो क्रस्ट बनाते हैं।
  • लगभग 9 0% गैर-स्कैन किए गए लोगों को, जो रोगी के साथ घनिष्ठ संपर्क रखते हैं, वायरस के संपर्क के बाद संक्रमण का विकास करेंगे।
  • चिमनी पॉक्स चरण 6 को पहचानें
    3
    बड़े बच्चों और वयस्कों को अधिक जटिलताओं से ग्रस्त हैं हालांकि यह एक गंभीर बीमारी नहीं है, इसके लिए कई अस्पताल के प्रवेश की आवश्यकता हो सकती है और यहां तक ​​कि इन श्रेणियों के लोगों के लिए मौत भी हो सकती है। घावों और vesicles मुंह में, गुदा में और योनि में कर सकते हैं।
  • चित्रित शीर्षक चिकनपॉक्स चरण 7 पहचानें
    4
    यदि चिकित्सक जटिलताओं के जोखिम में है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें 12 से अधिक बच्चे, गर्भवती महिलाओं, जो सभी प्रतिरक्षा प्रत्यारोपण तंत्र (उन प्रतिरक्षा सुरक्षा को कम करने वाले स्टेरॉयड लेने वाले लोगों सहित) के साथ-साथ अस्थमा या एक्जिमा से ग्रस्त हैं, के अधिक जोखिम हैं प्रकट अधिक गंभीर लक्षण
  • चित्रित शीर्षक चिकनपेक्स स्टेप 8 को पहचानें
    5
    बीमार व्यक्ति के पास निम्न लक्षण हैं, तो अपने चिकित्सक को कॉल करें:
  • बुखार 4 दिनों से अधिक या 39 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहता है-
  • घावों के कुछ क्षेत्रों में गर्म, लाल, गले या मवाद होने लगते हैं - यह इंगित करता है कि निरंतर माध्यमिक संक्रमण हो रहा है;
  • उठना या भ्रम;
  • गर्दन की कठोरता या चलने में कठिनाई;
  • लगातार उल्टी;
  • गंभीर खांसी;
  • कठिनाई श्वास।
  • भाग 3

    ट्रीट चिकनपोक्स
    चिकनपेक्स स्टेप 9 को पहचानें
    1
    यदि आपका केस चरम है या आप जोखिम वाले श्रेणियों में सबसे अधिक हैं तो अपने डॉक्टर से निर्धारित दवाएं लीजिए। चिकनपोक के इलाज के लिए दवाएं सभी रोगियों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। कई मामलों में, डॉक्टर बच्चों के लिए सबसे मजबूत लोगों को लिख नहीं पाएंगे, जब तक कि डर नहीं है कि संक्रमण खराब हो सकता है और निमोनिया या किसी अन्य समान गंभीर बीमारी में बदल सकता है।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एंटीवायरल को घावों को प्रकट होने के पहले 24 घंटों के भीतर लिया जाना चाहिए।
    • यदि आपको एक्जिमा जैसे त्वचा विकार से पीड़ित हैं, अस्थमा की तरह फेफड़े की समस्याओं, आपने हाल ही में स्टेरॉयड लिया है या आपके पास एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली है, तो आप एंटीवायरल लेने पर विचार कर सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि कुछ गर्भवती महिलाओं को इन दवाइयों के प्रभाव से लाभ मिल सकता है।
  • चिरागों की पहचान करें शीर्षक स्टेप 10
    2
    एस्पिरिन या आईबुप्रोफेन न लें विशेष रूप से बच्चों को उन्हें नहीं लेना चाहिए और छह महीने से कम उम्र के बच्चों को कभी भी किसी भी कारण से इबुप्रोफेन नहीं लेना चाहिए। एस्पिरिन एक गंभीर बीमारी से जुड़ा हुआ है जो कि रेय सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है, जबकि ibuprofen माध्यमिक संक्रमणों का कारण हो सकता है। आप वैकल्पिक रूप से सिरदर्द, विभिन्न दर्द और बुखार को कम करने, चिकन पॉक्स के साथ जुड़े सभी लक्षणों को दूर करने के लिए पेरासिटामोल (तचीपीरिना) ले सकते हैं।



  • चित्रित किया गया छवि चिकनपेक्स चरण 11
    3
    छाले को खरोंच न करें और स्कैब्स को न हटाएं। हालांकि दोनों बहुत खुजलीदार हैं, उन्हें महत्वपूर्ण नहीं है, अन्यथा आप त्वचा पर निशान छोड़ सकते हैं और आगे खुजाने का कारण बन सकते हैं, जिससे जीवाणु संक्रमण का विकास हो सकता है। यदि आपका बच्चा खुद की मदद नहीं कर सकता है, तो उसके नाखूनों को काट लें
  • चिमनीपोक्स चरण 12 को पहचानें
    4
    चोटों को शांत करना एक ठंडा दबाव लागू करें या एक ताज़ा स्नान ले लो। कम तापमान में प्रोरिटस को राहत देने और संक्रमण के साथ आने वाले बुखार को कम करने में मदद मिलती है।
  • चिमनी के बारे में जानें
    5
    खुजली को शांत करने के लिए कैलामाइन आधारित लोशन का उपयोग करें आप बेकिंग सोडा या कोलाइडयन दलिया के साथ ताजा स्नान कर सकते हैं, अन्यथा कल्याण क्रीम लागू करें जिससे कष्टप्रद त्वचा को अधिक सहनशील लग रहा है। यदि आप किसी भी तरह से असुविधा को कम कर सकते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें जो आपको कुछ दवाओं का सुझाव देगा। ध्यान रखें, हालांकि, ये समाधान खुजली की गंभीरता को कम करने में मदद करते हैं, लेकिन कुछ भी ऐसा नहीं है जो पूरी तरह से गायब हो जाएं जब तक कि फफोले ठीक न हो जाएं।
  • आप सभी फार्मेसियों और पाराफार्मों में कैलामीन लोशन खरीद सकते हैं।
  • भाग 4

    वैर्सेला की रोकथाम
    चिकनपेक्स चरण 14 को पहचानें
    1
    विवरण के लिए डॉक्टर से टीका पूछिए। यह सुरक्षित माना जाता है और युवा बच्चों को स्वयं को बीमारी से पहले सामने आने के पहले दिया जाता है पहली खुराक 15 महीने की उम्र में इंजेक्शन और 4 से 6 साल के बीच दूसरी है।
    • वैरिकाला वैक्सीन रोग की तुलना में अधिक सुरक्षित है इंजेक्शन के अधीन होने वाले अधिकांश लोग किसी भी समस्या को नहीं दिखाते हैं। हालांकि, वैक्सीन - साथ ही साथ सभी दवाएं - गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकती हैं, जैसे कि गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाएं। इसलिए चिकनपेक्स भी, दुर्लभ मामलों में, हालांकि खतरनाक क्षति या मृत्यु भी हो सकता है।
  • चिमनीपोक्स चरण 15 को पहचानें
    2
    अपने बच्चे को जल्द से जल्द चिकनपॉक्सेस का खुलासा करें, अगर उन्हें टीके नहीं दिया गया है इस निर्णय के बारे में अपने बच्चों के चिकित्सक से बात करना सुनिश्चित करें बच्चों को टीका लगाया जाना माता-पिता की व्यक्तिगत पसंद है - हालांकि, पता है कि बाद में वे चिकनपोक प्राप्त करते हैं और लक्षण अधिक गंभीर हो जाते हैं। या हो सकता है - - आप अपने बच्चे को टीका नहीं करने के लिए या अगर यह होता है चुनते हैं, तो टीके से एलर्जी है, आप इतनी के रूप में लक्षण और की गंभीरता को सीमित करने के उम्र के और 10 से पहले तीन साल बाद वायरस को बेनकाब करने के लिए यह सुनिश्चित करना चाहिये, `संक्रमण।
  • चिमनीपॉक्सा चरण 16 को पहचानें
    3
    चिकन पॉक्स के हल्के रूप की संभावना से अवगत रहें। टीका के चलने वाले बच्चे इस बीमारी के हल्के रूप को विकसित कर सकते हैं। वे लगभग 50 कम गंभीर स्पॉट और vesicles पेश कर सकते हैं, जो निदान को और अधिक कठिन बनाते हैं। हालांकि, पता है कि वे अभी भी संक्रामक हैं जैसे कि उन्होंने सामान्य संक्रमण विकसित किया था।
  • वयस्कों को अधिक गंभीर बीमारी का खतरा अधिक होता है और जटिलताओं के एक उच्च घटना के साथ।
  • टीकाकरण निस्संदेह माता-पिता द्वारा जानबूझकर प्रेरित संक्रमण के लिए बेहतर है। संयुक्त राज्य अमेरिका में यह दुर्लभ नहीं है "वैरिकाला पार्टियां" जो बच्चों को वायरस को उजागर करने का उद्देश्य है। टीका संक्रमण के मामूली मामला पैदा कर सकता है, लेकिन अपने बच्चे को इनमें शामिल होने दें "पार्टी" सभी संभावनाओं में यह रोग के पूर्ण विकास की गारंटी देता है, जो न्यूमोनिया और अन्य गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकता है। इस कारण से, इन सम्मेलनों में भाग लेने के लिए यह अपरिहार्य है
  • भाग 5

    अन्य जटिलताओं पर ध्यान दें
    छवि का शीर्षक, चिकनपॉक्सा चरण 17 को पहचानें
    1
    उन बच्चों पर विशेष ध्यान दें जिनके पास एक्जिमा जैसी अन्य त्वचा की समस्या है यदि उनके पास पहले से अन्य त्वचा संबंधी विकार हैं, तो वे सैकड़ों बिंदु और छाले विकसित कर सकते हैं - यह बहुत दर्दनाक हो सकता है और जलन का खतरा बढ़ सकता है। खुजली को कम करने के लिए ऊपर वर्णित उपचार का प्रयोग करें और दर्द और असुविधा को कम करने के लिए आपको अपने सामयिक या मौखिक दवाओं को निर्धारित करने के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।
  • चिमनीपॉक्सा चरण 18 को पहचानें
    2
    एक माध्यमिक बैक्टीरिया संक्रमण के लक्षणों की जांच Vesicles के साथ क्षेत्रों में संक्रमित हो सकते हैं, गरम हो सकते हैं, लाल हो सकते हैं, स्पर्श करने के लिए नरम होते हैं और मवाद से बच सकते हैं मवाद पहचानने योग्य है क्योंकि इसमें गहरे रंग का रंग है और घावों के सामान्य तरल के रूप में पारदर्शी नहीं है। अगर आप त्वचा पर इन परिवर्तनों को ध्यान देते हैं तो अपने चिकित्सक से बात करें- जीवाणु संक्रमण का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जाना चाहिए।
  • बैक्टीरिया का संक्रमण अन्य ऊतकों, हड्डियों, जोड़ों को भी प्रभावित कर सकता है और खून में प्रवेश कर सकता है, जिससे सेप्सिस हो जाता है।
  • ये सभी संक्रमण खतरनाक हैं और तुरंत इलाज किया जाना चाहिए।
  • हड्डियों, जोड़ों या रक्त प्रणाली में अधिक सामान्यीकृत संक्रमण के लक्षणों में शामिल हैं:
  • 38 डिग्री सेल्सियस पर बुखार;
  • गर्म और दर्दनाक क्षेत्रों (हड्डियों, जोड़ों, ऊतकों);
  • दर्दनाक या दर्दनाक जोड़ों जब इस्तेमाल किया;
  • श्वसन कठिनाइयों;
  • सीने में दर्द;
  • खाँसी से परेशान;
  • सच बर्ताव की सामान्य भावना ज्यादातर मामलों में, बच्चों में बुखार चेचक के शुरू में हल हो गई है और यद्यपि एक ठंडा, युवा रोगियों के प्रकट लक्षण अभी भी खेल सकते हैं, हँसते हैं और टहलने के लिए बाहर जाना। इसके विपरीत, बच्चों को जो सैप्टिसीमिया (रक्त संक्रमण) से ग्रस्त चुप हैं, वे सोना चाहता हूँ अक्सर अधिक 38 डिग्री सेल्सियस, तीव्र हृदय और तेजी से सांस लेने (प्रति मिनट 20 से अधिक साँस) बुखार है।
  • चिरागपॉक्सा चरण 1 को पहचानें छवि
    3
    अन्य संभावित गंभीर जटिलताओं से अवगत रहें हालांकि वे बहुत अधिक नहीं होते हैं, वे खतरनाक होते हैं और मृत्यु भी ले सकते हैं।
  • निर्जलीकरण: शरीर में ठीक से काम करने के लिए तरल पदार्थ की पर्याप्त मात्रा नहीं है सबसे पहले, तरल पदार्थ की कमी मस्तिष्क, रक्त प्रणाली और गुर्दे को प्रभावित करती है। लक्षणों में, आपको मूत्र की मात्रा में कमी और इसकी वृद्धि हुई एकाग्रता, थकान, कमजोरी, चक्कर आना और तचीदार्डिया की भावना दिखाई दे सकती है।
  • निमोनिया: लक्षण खाँसी बढ़ रहे हैं, तेज या मुश्किल साँस लेने, सीने में दर्द
  • रक्त स्राव समस्याएं
  • संक्रमण या मस्तिष्क की सूजन। बच्चे शांत, सुस्त और सिरदर्द की शिकायत करते हैं। वे भ्रमित महसूस कर सकते हैं या उठने में कठिनाई हो सकती है
  • विषाक्त शॉक सिंड्रोम
  • चिरागॉक्सा चरण 20 को पहचानें
    4
    यदि आपके पास एक बच्चे के रूप में चिकनपोक्स होता है, तो वयस्कता के दालों के लक्षणों पर ध्यान दें, खासकर 40 वर्ष की आयु के बाद। इस वायरल रोग (आमतौर पर कहा जाता है दाद) बेहद दर्दनाक छोटी चेचक वायरस के कारण होता है और शरीर, छाती और चेहरे, जो स्तब्ध हो जाना पैदा कर सकता है के एक तरफ छाले से प्रकट होता है। पहले संक्रमण के बाद, वायरस तब तक शरीर में निष्क्रिय रहता है जब तक कि वर्षों तक, प्रतिरक्षा प्रणाली अब इतनी मजबूत नहीं है। दर्द, अक्सर जल, और स्तब्ध हो जाना अक्सर कुछ सप्ताह के भीतर हल है, लेकिन वे, नुकसान भी सबसे आँखें और अंगों में स्थायी पैदा कर सकता है अगर वे वायरस से प्रभावित हैं। पोस्ट-हर्पेटिक न्यूरलजीआ एक दर्दनाक न्यूरोलॉजी पैथोलॉजी है जिसे इलाज के लिए कठिन है और यह दाद के कारण हो सकता है
  • यदि आपको दाद से प्रभावित होने से डर लगता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें, क्योंकि यह आपको प्रभावी एंटीवायरल दवा लिख ​​सकता है जब संक्रमण तुरंत पता चला है। इस वायरल बीमारी के खिलाफ वृद्ध वयस्कों को वैक्सीन से फायदा हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com