कैसे अपने कंप्यूटर पर एक वायरस संक्रमण को पहचानने के लिए

कंप्यूटर वायरस के विभिन्न आकार और आकार हो सकते हैं, लेकिन केवल एक चीज जो वे समान में हैं वे यह है कि वे आपके कंप्यूटर के लिए हानिकारक हैं। प्रभाव असमान हैं और यह गाइड आपको दिखाता है कि वायरल संक्रमण के विशिष्ट लक्षणों को कैसे पहचानें। याद रखें कि भले ही आपका कंप्यूटर इनमें से कुछ लक्षण दिखाता है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह वास्तव में संक्रमित है। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर समस्याएं ऐसे लक्षण पेश कर सकती हैं

कदम

भाग 1

कंप्यूटर प्रदर्शन की जाँच करें
एक कंप्यूटर वायरस संक्रमण स्टेप 1 पहचानें शीर्षक छवि
1
हार्ड डिस्क गतिविधि की जांच करें यदि आप कोई प्रोग्राम नहीं चला रहे हैं और हार्ड ड्राइव लाइट फ्लैश जारी है, या यदि आप हार्ड डिस्क काम कर रहे हैं, तो आपके पास वायरस हो सकता है जो पृष्ठभूमि में चलता है
  • एक कंप्यूटर वायरस संक्रमण स्टेप 2 पहचानें शीर्षक छवि
    2
    यह जांचें कि आपके कंप्यूटर को शुरू करने में कितना समय लगता है। अगर आपको लगता है कि कंप्यूटर सामान्य से शुरू करने के लिए ज्यादा समय लेता है, तो यह एक वायरस हो सकता है जो प्रक्रिया को धीमा कर दे।
  • यदि आप Windows में लॉग इन नहीं कर सकते हैं, यहां तक ​​कि सही जानकारी के साथ, यह संभव है कि एक वायरस ने लॉगिन प्रक्रिया का नियंत्रण ले लिया है।
  • एक कंप्यूटर वायरस संक्रमण स्टेप 3 पहचानें शीर्षक छवि
    3
    मॉडेम पर रोशनी को देखो यदि आप किसी भी प्रोग्राम का उपयोग नहीं कर रहे हैं और मॉडेम रोशनी चालू और बंद करना जारी रखती है, तो आपके पास एक वायरस हो सकता है जो नेटवर्क पर डेटा भेजता है।
  • भाग 2

    कार्यक्रमों पर नज़र रखें
    एक कंप्यूटर वायरस संक्रमण पहचानें नाम 4 छवि चरण 4
    1
    ऐसे कार्यक्रमों का ध्यान रखें जो अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं। यदि आप नियमित रूप से उपयोग करते हैं तो प्रोग्राम सामान्य से अधिक क्रैश करना शुरू करते हैं, तो वायरस ऑपरेटिंग सिस्टम को संक्रमित कर सकता था। प्रोग्राम्स जो धीमी गति से लोड या धीमी गति से चलती हैं, वे वायरस का संकेत भी हैं।
  • एक कंप्यूटर वायरस इंजेक्शन चरण 5 को पहचानें
    2
    पॉपअप के लिए देखें यदि आपके पास वायरस है, तो आप स्क्रीन पर संदेश दिखाई देने लग सकते हैं, भले ही आप अन्य प्रोग्राम नहीं चला रहे हों। यह विज्ञापन, त्रुटि संदेश, और अधिक हो सकता है
  • वायरस बिना अनुमति के डेस्कटॉप पृष्ठभूमि को भी बदल सकते हैं। यदि आप खुद को एक नई पृष्ठभूमि के साथ पाते हैं जिसे आपने नहीं चुना है, तो संभावना है कि आपके पास वायरस है
  • एक कंप्यूटर वायरस इंजेक्शन चरण 6 को पहचानें
    3
    कार्यक्रम फ़ायरवॉल तक पहुंच प्रदान करने में सावधान रहें। यदि आपको एक प्रोग्राम से लगातार संदेश मिलता है जिसके लिए फ़ायरवॉल तक पहुंच की आवश्यकता होती है, तो वह प्रोग्राम संक्रमित हो सकता है। आपको ये संदेश प्राप्त होते हैं क्योंकि कार्यक्रम आपके राउटर के माध्यम से डेटा भेजने का प्रयास कर रहा है।
  • एक कंप्यूटर वायरस संक्रमण पहचानने शीर्षक छवि 7 कदम
    4



    अपनी फ़ाइलें जांचें वायरस अक्सर फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स हटाते हैं, या आपकी अनुमति के बिना परिवर्तन किए जाते हैं। यदि आपके दस्तावेज़ गायब हो जाते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपके पास वायरस है।
  • एक कंप्यूटर वायरस संक्रमण पहचानें शीर्षक 8 छवि चरण 8
    5
    वेब ब्राउज़र की जांच करें वेब ब्राउज़र नए मुख्य पृष्ठ खोल सकता है और आपको टैब बंद करने की अनुमति नहीं देता है। जब आप अपना ब्राउज़र खोलते हैं तो पॉप-अप दिखाई दे सकते हैं यह एक स्पष्ट संकेत है कि वायरस या स्पायवेयर ने आपके ब्राउज़र का नियंत्रण ले लिया है।
  • एक कंप्यूटर वायरस संक्रमण पहचानें शीर्षक 9 छवि चरण 9
    6
    अपने दोस्तों या सहकर्मियों से बात करें यदि आपके पास वायरस है, तो आपकी संपर्क सूची उन संदेशों को प्राप्त कर सकती है जिन्हें आपने नहीं भेजा था इन संदेशों में अक्सर अन्य वायरस या विज्ञापन होते हैं यदि आपको पता है कि दूसरों को आपके ईमेल खाते से ये संदेश प्राप्त होते हैं, तो आपके पास सबसे अधिक वायरस होता है
  • एक कंप्यूटर वायरस इंजेक्शन चरण 10 पहचानें
    7
    खोलने का प्रयास करें "गतिविधि प्रबंधन"। खोलने के लिए Ctrl + Alt + Del दबाएं "विंडोज़ कार्य प्रबंधन"। यदि आप इसे एक्सेस नहीं कर सकते हैं, तो वायरस इसे अवरुद्ध कर सकता है।
  • भाग 3

    एक वायरस संक्रमण की देखभाल करें
    एक कंप्यूटर वायरस संक्रमण पहचानने शीर्षक छवि 11 कदम
    1
    एक एंटीवायरस प्रोग्राम चलाएं आपको अपने कंप्यूटर पर हमेशा एक होना चाहिए और यह हमेशा सक्रिय होता है अगर आपके पास एक नहीं है, तो कई मुफ्त कार्यक्रम हैं, जैसे कि एवीजी या अवास्ट इन प्रोग्रामों में से एक डाउनलोड और स्थापित करें
    • यदि आपके पास वायरस के कारण इंटरनेट तक पहुंच नहीं है, तो आपको प्रोग्राम को किसी अन्य कंप्यूटर पर डाउनलोड करना होगा और फिर उसे संक्रमित एक USB स्टिक के माध्यम से स्थानांतरित करना होगा।
    • कई वेबसाइटें बैनर हैं जिनका दावा है कि आपके पास वायरस है। ये लगभग हमेशा घोटाले होते हैं और आपको इन अलर्टों पर कभी भी क्लिक नहीं करना चाहिए। आपके सिस्टम में वायरस का पता लगाने के लिए केवल आपके कंप्यूटर पर एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करें।
  • एक कंप्यूटर वायरस इंजेक्शन चरण 12 को पहचानें
    2
    सुरक्षित मोड में शुरू करें. सुरक्षित मोड में चलाने पर एंटीवायरस प्रोग्राम बेहतर काम करेगा। इस मोड को दर्ज करने के लिए, अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और उन्नत प्रारंभ मेनू प्रकट होने तक बार-बार F8 कुंजी दबाएं। चुनना "सुरक्षित मोड" मेनू से
  • एक कंप्यूटर वायरस इंजेक्शन चरण 13 को पहचानें
    3
    फिर से विंडोज स्थापित करें यदि सब कुछ काम नहीं करता है और आप किसी एंटीवायरस प्रोग्राम के साथ वायरस को नहीं निकाल सकते हैं, तो आपको विंडोज़ की एक कॉपी स्थापित करने और फिर से शुरू करना होगा। एक भागो बैकअप सभी महत्वपूर्ण डेटा का पालन करें और इस का पालन करें गाइड अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने के लिए
  • टिप्स

    • अपने कंप्यूटर को किसी बाहरी ड्राइव पर बैक अप करें, या एक आंतरिक ड्राइव जिसे आप अपने कंप्यूटर से निकाल सकते हैं और किसी सुरक्षित स्थान पर स्टोर कर सकते हैं।
    • यदि आप "IMG0018.exe" के समान एक नाम के साथ कुछ डाउनलोड कर रहे हैं", यह बहुत संभावना है कि वायरस क्या है।
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह क्या है, तो किसी भी ईमेल संलग्नक को डाउनलोड न करें, क्योंकि यह मुख्य तरीका है कि वायरस संचारित होता है।
    • अपने एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर अपडेट करें, संदिग्ध साइटों से बचें और उन ईमेल को न खोलें, जिन्हें आप प्रेषक नहीं जानते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com