कंप्यूटर की सिस्टम छवि को पुनर्स्थापित कैसे करें

कंप्यूटर की सिस्टम छवि को पुनर्स्थापित करना एक हार्ड ड्राइव को पुन: स्वरूपित करने और क्षतिग्रस्त विभाजन को पुनर्स्थापित करने का एक प्रयास है। कंप्यूटर पर संग्रहीत सभी डेटा को हार्ड डिस्क से हटा दिया जाता है और कंप्यूटर की ऑपरेटिंग सिस्टम को इसकी मूल स्थिति में बहाल किया जाता है। कंप्यूटर छवि को पुनर्स्थापित करने के कारण भिन्न हो सकते हैं शायद आपने एक वायरस लिया है जो आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को क्षतिग्रस्त या दूषित कर चुका है, या महीनों या उपयोग के वर्षों के बाद आप कंप्यूटर के प्रदर्शन में गिरावट का नोटिस करते हैं यह प्रक्रिया केवल Microsoft Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए मान्य है

कदम

इमेज का शीर्षक रेमिज ए कंप्यूटर चरण 1
1
सिस्टम छवि को पुनर्स्थापित करने से पहले हार्ड डिस्क या बाह्य डिस्क पर सभी महत्वपूर्ण डेटा और फ़ाइलों का बैकअप लें। कभी-कभी हार्ड डिस्क पर वायरस के कारण हुई क्षति के कारण डेटा का बैकअप लेना संभव नहीं होता है - इस स्थिति में, दुर्भाग्य से, बैकअप बनाने में बहुत देर हो चुकी है यदि संभव हो, तो आपकी फ़ाइलों का बैकअप लेने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • इमेज का शीर्षक है रेमिज ए कंप्यूटर चरण 2
    2
    विंडोज इंस्टालेशन सीडी सम्मिलित करें, जिसे के रूप में भी जाना जाता है "रिकवरी डिस्क"। खरीद के समय अधिकांश स्थिर और पोर्टेबल कंप्यूटर अधिष्ठापन सीडी के साथ आते हैं।
  • रिमेज ए कंप्यूटर चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें आपको इंस्टॉलेशन सीडी शुरू करने के लिए कहा जाएगा। Windows इंस्टॉलेशन सीडी शुरू करने के लिए कीबोर्ड पर कोई भी कुंजी दबाएं।
  • रिमेज ए कंप्यूटर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सीडी को एक बार दबाएं "प्रस्तुत करना"। पीसी के प्रकार और विंडोज के संस्करण के उपयोग के आधार पर टाइम्स अलग-अलग होंगे।
  • रिमेज ए कंप्यूटर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र



    5
    बटन दबाएं "F8" विंडोज लाइसेंस समझौते को स्वीकार करने के लिए
  • रिमेज ए कंप्यूटर चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    हार्ड डिस्क का विभाजन चुनें, जिसकी छवि आप कुंजीपटल पर तीर का उपयोग करके पुनर्स्थापित करना चाहते हैं, और बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। कई मामलों में, यह विभाजन आमतौर पर डिस्क के रूप में जाना जाता है "सी"।
  • रिमेज ए कंप्यूटर चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करके सिस्टम खाते और प्राथमिकताएं सेट करें। पीसी के प्रकार के आधार पर, छवि पुनर्स्थापना प्रक्रिया को 1 घंटे या अधिक लग सकता है।
  • टिप्स

    • नियमित रूप से आपके सिस्टम को हार्ड डिस्क या बाहरी डिस्क में बैक अप लें यह उपयोगी होगा क्योंकि क्षतिग्रस्त हार्ड ड्राइव के कारण आपको सभी डेटा का नुकसान उठाना पड़ता है।
    • यदि आपने Windows इंस्टालेशन सीडी को खो दिया है, तो कंप्यूटर निर्माता की वेबसाइट पर जाएं, या फिर एक प्रतिस्थापन सीडी के आदेश के लिए आपूर्तिकर्ता को सीधे कॉल करें। कृपया ध्यान दें कि इस मामले में शिपिंग लागत और अन्य कर लागू हो सकते हैं।
    • माइक्रोसॉफ्ट सहायता के लिए एक हॉटलाइन प्रदान करता है या Windows के लिए प्रतिस्थापना स्थापना सीडी का ऑर्डर करता है टोल फ्री नंबर 1-800-642-7676 है आप सप्ताह के दिनों में 05:00 से 17:00 तक, और सप्ताहांत पर 06:00 से 15:00, पैसिफ़िक समय क्षेत्र पर कॉल कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • सिस्टम छवि पुनर्स्थापना प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, आपको आपके कंप्यूटर पर मौजूद सभी कार्यक्रमों को पुनर्स्थापित करना होगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास इन प्रोग्रामों के लिए इंस्टॉलेशन डिस्क है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हार्ड डिस्क या बाह्य डिस्क
    • Windows स्थापना सीडी या रिकवरी सीडी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com