कैसे पीसी बहाल करने के लिए

जब कोई नया इंस्टॉल किया गया प्रोग्राम गेंद में जाता है और आपके सिस्टम में परेशान करने वाली समस्याओं का कारण बनता है, तो स्थिति को अपने नियंत्रण में लाने के लिए यह बहुत निराशाजनक हो सकता है। सौभाग्य से सभी उपयोगकर्ताओं, विंडोज और मैक के लिए, एक समाधान है जो उन्हें अपनी फ़ाइलों को बरकरार रखने में सक्षम बनाता है, या नकारात्मक परिवर्तन से पहले प्रणाली को वापस लाने में सक्षम बनाता है। अपने कंप्यूटर, मैक या पीसी को कैसे पुनर्स्थापित करें, यह जानने के लिए इस गाइड का अनुसरण करें

कदम

विधि 1

विंडोज को पुनर्स्थापित करें
छवि पुनर्स्थापना आपका कंप्यूटर चरण 1
1
समझे कि पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया कैसे काम करती है विंडोज हर 7 दिनों में एक पुनर्स्थापना बिंदु बनाता है, और हर बार एक अद्यतन स्थापित किया गया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को पिछली सेटिंग्स पर पुनर्स्थापित किया जा सकता है बिना आपके द्वारा संपादित या बनाई गई फ़ाइलों के दौरान प्रभावित
  • सिस्टम पुनर्स्थापना फ़ाइलों का बैक अप नहीं करता है, इसलिए इसे हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता।
  • छवि पुनर्स्थापना आपका कंप्यूटर चरण 2
    2
    सिस्टम पुनर्स्थापना लॉन्च करें प्रारंभ मेनू और प्रकार खोलें "सिस्टम पुनर्स्थापना" खोज बार में चुनना "सिस्टम पुनर्स्थापना" कार्यक्रमों की सूची से पुनर्स्थापना प्रक्रिया के दौरान खुला हो सकता है जो किसी भी सॉफ्टवेयर बंद करें
  • छवि पुनर्स्थापना आपका कंप्यूटर चरण 3
    3
    पुनर्स्थापना बिंदु चुनें सिस्टम पुनर्स्थापना आपको आपके कंप्यूटर पर एक कैलेंडर या सभी पुनर्स्थापना बिंदुओं की सूची दिखाएगा। पहले से एक का चयन करें जब आपके कंप्यूटर की समस्याएं शुरू हो गईं फिर क्लिक करें "अगला" (जारी)।
  • छवि पुनर्स्थापित अपने कंप्यूटर चरण 4
    4
    बहाल प्रक्रिया को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें एक बार समाप्त होने पर, Windows कंप्यूटर को पुनरारंभ करेगा
  • विधि 2

    मैक ओएस एक्स बहाल
    छवि शीर्षक 1149004 5
    1



    आपके पास उपलब्ध वसूली विकल्प को समझें। मैक के पास विभिन्न वसूली विकल्प हैं, जो सभी अलग-अलग हैं, लेकिन आपके लिए पुनर्स्थापित करने के लिए, आपको पहले समय कैप्सूल के साथ बैकअप कॉन्फ़िगर करना होगा। अन्यथा, आपके विकल्प हार्ड डिस्क की मरम्मत या ऑपरेटिंग सिस्टम की एक नई प्रतिलिपि को फिर से स्थापित करने के लिए सीमित हैं।
  • छवि शीर्षक 1149004 6
    2
    समय कैप्सूल के साथ एक बैकअप कॉन्फ़िगर करें अपने मैक से बाहरी हार्ड ड्राइव से कनेक्ट करें जिसमें कम से कम आपकी हार्ड ड्राइव की समान क्षमता (या बड़ी) हो। अगर आपने पहले कभी ऐसा नहीं किया है, तो ओएस एक्स आपको पूछता है कि क्या आप नई हार्ड डिस्क को बैकअप के रूप में कॉन्फ़िगर करना चाहते हैं। चुनना "एक बैकअप डिस्क के रूप में उपयोग करें"।
  • चुनना "एन्क्रिप्ट बैकअप डिस्क" अगर आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपको अपना बैकअप एक्सेस करने के लिए पासवर्ड चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1149004 7
    3
    बैकअप प्रक्रिया पूरी होने तक प्रतीक्षा करें। आप अनुसूचित बैकअप सेट कर सकते हैं और विकल्प मेनू से विशिष्ट फ़ाइलों को भी चुन सकते हैं
  • छवि शीर्षक 1149004 8
    4
    टाइम मशीन के साथ बैकअप पुनर्स्थापित करें अपने मैक को पुनरारंभ करें और ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड करने की प्रक्रिया के दौरान सीएमडी + आर कुंजी को दबाए रखें। यह ओएस एक्स रिकवरी टूल शुरू करेगा। यहां से आप अपने पुनर्प्राप्ति विकल्प का चयन कर सकते हैं। चुनना "टाइम मशीन बैकअप से पुनर्स्थापित करें" (टाइम मशीन बैकअप से पुनर्स्थापित) अपनी बाहरी डिस्क से सबसे हालिया डिस्क छवि को लोड करने के लिए।
  • यदि आपके पास टाइम कैप्सूल में कई बैकअप सहेजे गए हैं, तो आपको चयन करने के लिए एक सूची की पेशकश की जाएगी। पहले से एक को चुनें, जब आपके कंप्यूटर में समस्याएं आती हैं
  • Windows सिस्टम पुनर्स्थापना के विपरीत, आप पिछली बार हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने के लिए समय कैप्सूल बैकअप का उपयोग कर सकते हैं, जब भी आपके पास तब तक का बैकअप है जब फ़ाइलें अभी भी मौजूद हैं।
  • छवि शीर्षक 1149004 9
    5
    एक समय कैप्सूल बैकअप के बिना पुनर्स्थापित करें। अगर आपके पास टाइम कैप्सूल के साथ बैकअप नहीं है, तो ओएस एक्स को बहाल करने का एकमात्र तरीका है प्रारूप और फिर से स्थापित. आप इसे से कर सकते हैं "ओएस एक्स रिकवरी उपकरण"। अपने मैक को पुनरारंभ करें और ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड करने की प्रक्रिया के दौरान सीएमडी + आर कुंजी को दबाए रखें। फिर चयन करें "मैक ओएस एक्स पुनः स्थापित करें"।
  • नोट: आपको डिस्क के बिना मैक ओएस एक्स की अपनी प्रतिलिपि की नई स्थापना सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए इंटरनेट से कनेक्ट होने की आवश्यकता होगी।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से स्थापित करना आपके द्वारा सहेजे गए सभी डेटा को मिटा देगा, सभी सेटिंग्स और पहले से इंस्टॉल किए गए सभी सॉफ़्टवेयर।
  • टिप्स

    • अपने डेटा के संभावित नुकसान और भ्रष्टाचार से बचने के लिए नियमित रूप से अपनी फ़ाइलों का बैकअप लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com