हटाए गए छवियों को कैसे पुनर्प्राप्त करें

जब आप माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम, या एसडी मेमोरी कार्ड से कंप्यूटर से छवियों को हटाते हैं, तो आपका डेटा स्क्रीन से गायब हो जाता है, लेकिन वे स्टोरेज माध्यम पर बने रहते हैं, जब तक उन्हें नए डेटा पर ओवरराइट न किया जाए। जल्दी से अभिनय करके, आप फिर भी सफलतापूर्वक हटाए गए छवियों को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम होंगे, या तो कंप्यूटर से या एसडी मेमोरी कार्ड से। यदि आप सीधे Windows रीसायकल बिन से अपने हटाए गए डेटा को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप फ़ाइल के पुराने सहेजे संस्करण को पुनर्स्थापित करने का प्रयास कर सकते हैं। मेमोरी कार्ड से छवियों को पुनर्स्थापित करने के मामले में, आपको इन कार्यों के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी।

कदम

विधि 1

हटाए गए छवियों को पुनर्प्राप्त करने के लिए Windows रीसायकल बिन का उपयोग करें
पुनर्प्राप्त हटाए गए चित्र चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
`कचरा` खोलें (आप इसे सीधे डेस्कटॉप पर या `प्रारंभ` मेनू में पा सकते हैं) और पता करें कि क्या आपके द्वारा हटाई गई कोई भी छवियां हैं
  • पुनर्प्राप्ति हटाए गए चित्र चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    उन फ़ाइलों या फ़ोल्डरों को चुनें जिन्हें आप पुनर्स्थापित करना चाहते हैं।
  • पुनर्प्राप्ति हटाए गए चित्र चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    सही माउस बटन का चयन करें और, प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, आइटम `पुनर्स्थापना` चुनें इस तरह फाइल को उसकी मूल स्थिति में बहाल कर दिया जाएगा।
  • विधि 2

    अपने कंप्यूटर पर हटाए गए छवियों का पिछला संस्करण पुनर्स्थापित करें
    पुनर्प्राप्ति हटाए गए चित्र चरण 4 का शीर्षक चित्र
    1
    `प्रारंभ` मेनू खोलें और उस फ़ोल्डर को ढूंढने के लिए `कंप्यूटर` का चयन करें जिसमें वे छवियां शामिल हों जिन्हें आप पुनर्स्थापित करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि यह वह फ़ोल्डर है जहां छवियों को सहेजा गया था और छवियों का संग्रह नहीं।
  • पुनर्प्राप्ति हटाए गए चित्र चरण 5 की छवि
    2
    सही माउस बटन के साथ फ़ोल्डर का चयन करें और, प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, आइटम `पुनर्स्थापना पिछले संस्करण` का चयन करें उदाहरण के लिए, यदि आपकी फ़ाइल `C: ` डिस्क पर फ़ोल्डर में थी, तो आपको इस डिस्क के लिए `पुनर्स्थापना पिछले संस्करण` विकल्प चुनना होगा।
  • पुनर्प्राप्ति हटाए गए चित्र चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उस डिस्क या फ़ोल्डर में फ़ाइलों और फ़ोल्डरों के पिछले संस्करणों की सूची जांचें जिसमें आप रूचि रखते हैं। अपनी छवियों का नवीनतम संस्करण, या उस फ़ोल्डर में खोजें, और उसे डबल क्लिक से चुनें
  • पुनर्प्राप्ति हटाए गए चित्रों का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4



    छवियों या फ़ोल्डर को ले जाएं जिसे आप अपने कंप्यूटर पर एक नए गंतव्य पर पुनर्स्थापित करना चाहते हैं। `कंप्यूटर` विंडो के बाईं ओर पेड़ मेनू का उपयोग करते हुए इसे नए गंतव्य पथ पर खींचें। आदर्श स्थिति में, आपके द्वारा पुनर्स्थापित किए जा रहे वस्तुओं का नया गंतव्य नया फ़ोल्डर होना चाहिए, आपके कंप्यूटर का डेस्कटॉप या बाहरी हार्ड ड्राइव होना चाहिए।
  • विधि 3

    अपने कैमरा या मेमोरी कार्ड को हटाए गए छवियों को पुनर्स्थापित करें
    पुनर्प्राप्ति हटाए गए चित्र चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट को एक्सेस करें, जिसमें आपने कैमरे से कनेक्ट किया है और हटाई गई छवियों को अपनी मेमोरी कार्ड से पुनर्स्थापित किया है। कई कंप्यूटर मेमोरी कार्ड रीडर के साथ आते हैं जो आपको यह ऑपरेशन करने के लिए सीधे एसडी मेमोरी कार्ड डालने की अनुमति देता है।
  • पुनर्प्राप्ति हटाए गए चित्रों का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    एक प्रोग्राम डाउनलोड करें जो छवियों को मेमोरी कार्ड से पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देता है। एक मुफ्त प्रोग्राम की खोज करें, जिसे `आर्टप्लस डिजिटल फोटो रिकवरी`, `पीसी इंस्पेक्टर स्मार्ट रिकवरी` या `किंग्स्टन मेमोरी कार्ड डेटा रिकवरी टूल` जैसी स्थापना की आवश्यकता नहीं है।
  • पुनर्प्राप्ति हटाए गए चित्रों का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    अपने आइकन का चयन करके और `रन` बटन को चुनकर कार्यक्रम को प्रारंभ करें।
  • पुनर्प्राप्ति हटाए गए चित्र चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    4
    मेमोरी कार्ड रीडर या उपलब्ध कैमरे के बीच ड्रॉप-डाउन मेनू से चुनकर ड्राइव को पुनर्स्थापित करने के लिए चित्रों को चुनें।
  • पुनर्प्राप्ति हटाए गए चित्र चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    5
    वह पथ चुनें जहां आप पुनर्स्थापित फाइल को अपने कंप्यूटर पर संग्रहीत करना चाहते हैं। उचित सूचनाओं का उपयोग करके इस जानकारी को कार्यक्रम में प्रदान करें।
  • पुनर्प्राप्ति हटाए गए चित्र चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    `आरंभ` बटन दबाकर डेटा पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया चलाएं पुनर्स्थापित होने वाली वस्तुओं की संख्या के आधार पर, प्रक्रिया कुछ मिनटों से कई घंटों तक ले सकती है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक यूएसबी पोर्ट या एसडी कार्ड रीडर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com