एंड्रॉइड डिवाइस की मेमोरी के रोजगार की जांच कैसे करें

सभी एंड्रॉइड डिवाइसों में आंतरिक मेमोरी के आकार की एक सीमा होती है, जहां आप अनुप्रयोगों और कार्यक्रमों को स्थापित कर सकते हैं, इसलिए आपको हमेशा से पता होना चाहिए कि आपके डिवाइस पर कितना निशुल्क स्थान उपलब्ध है। छवि, वीडियो और ऑडियो के लिए स्टोरेज स्पेस से चलने से बचने के लिए, एसडी कार्ड (यदि कोई हो) पर खाली स्थान की मात्रा के बारे में सूचित किया जाना भी एक अच्छा विचार है सौभाग्य से, एंड्रॉइड डिवाइस की आंतरिक मेमोरी और एसडी कार्ड स्थिति की जांच करना एक सरल और सहज प्रक्रिया है।

कदम

1
मेनू तक पहुंचें "सेटिंग"। डिवाइस की होम स्क्रीन पर ग्रे गियर आइकन खोजें। यदि यह सीधे होम पर मौजूद नहीं है, तो आप इसे पैनल के अंदर पा सकते हैं "आवेदन"। चयनित होने पर, डिवाइस सेटिंग्स से संबंधित मुख्य मेनू प्रदर्शित किया जाएगा।
  • 2
    विकल्प का चयन करें "स्मृति"। मेनू के माध्यम से स्क्रॉल करें "सेटिंग" आइटम का पता लगाने और उसका चयन करने के लिए नीचे "स्मृति" और प्रासंगिक स्क्रीन तक पहुंचने में सक्षम हो।
  • 3
    डिवाइस की कुल और नि: शुल्क मेमोरी स्पेस की जांच करें। अनुभाग के अंदर दिखाई देने वाले पृष्ठ के शीर्ष पर "डिवाइस मेमोरी", मद पर स्मृति की कुल राशि प्रदर्शित होती है "कुल स्थान" अनुप्रयोगों को स्थापित करने के लिए आरक्षित प्रवेश पर "उपलब्ध" स्मृति की मात्रा अभी भी नि: शुल्क है। आवाज़ "कुल स्थान" डिवाइस में स्थापित स्मृति की कुल राशि इंगित करता है। कुछ एंड्रॉइड डिवाइस बड़े पैमाने पर भंडारण से रैम स्मृति को अलग करते हैं: पहला ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लिकेशन के लिए आरक्षित है, जबकि दूसरा डेटा के लिए आरक्षित है
  • एंड्रॉइड डिवाइस मेमोरी के कब्जे से संबंधित ग्राफ को अक्सर विभिन्न श्रेणियों (छवियां, वीडियो, ऑडियो, दस्तावेज, आदि) में विभाजित किया जाता है, ताकि उपयोगकर्ता एक नज़र में समझ सकें कि किस प्रकार की जानकारी है अधिकांश जगह
  • 4
    डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन द्वारा उपयोग की जाने वाली मेमोरी की मात्रा की जांच करें। चार्ट के पहले खंड का नाम दिया गया है "आवेदन"। यह वर्तमान में स्थापित अनुप्रयोगों द्वारा कब्जा डिवाइस की स्मृति की मात्रा को दर्शाता है। इसे चुनना डिवाइस में सभी कार्यक्रमों के प्रबंधन के लिए आपको स्वचालित रूप से स्क्रीन पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। इस बिंदु से आप एक ऐप चुन सकते हैं और प्रासंगिक बटन दबा सकते हैं "स्थापना रद्द करें" इसे डिवाइस से निकालने के लिए और मेमोरी स्थान को मुक्त करें।



  • 5
    छवियों और वीडियो फ़ाइलों द्वारा ली गई स्मृति की मात्रा की जांच करें यह खंड है "छवियां और वीडियो" डिवाइस पर संग्रहीत फोटो और वीडियो द्वारा कब्जा कर लिया गया स्थान की मात्रा दिखाए जाने वाला ग्राफ़ इस आइटम को चुनने पर उसे स्वचालित रूप से रीडायरेक्ट किया जाएगा "गैलरी" मल्टीमीडिया जहां आप अधिक मूल्यवान स्थान को मुक्त करने के लिए छवियों और वीडियो की आवश्यकता नहीं निकाल सकते हैं।
  • 6
    ऑडियो फ़ाइलों द्वारा लिखी गई स्मृति की जांच करें अनुभाग "ऑडियो" स्क्रीन के "स्मृति" ऑडियो फ़ाइलों (संगीत, रिंगटोन, पॉडकास्ट, आदि) द्वारा विशेष रूप से कब्जा किए गए संग्रहण स्थान की मात्रा दर्शाता है। इस मद का चयन करके, आपको स्वचालित रूप से डिवाइस के मीडिया प्लेयर स्क्रीन पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा जहां सभी ऑडियो फ़ाइलें सूचीबद्ध हैं। स्मृति को और अधिक मुक्त करने के लिए आप उन फ़ाइलों को हटाने का विकल्प चुन सकते हैं जो उन्हें चुनने और स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में ट्रैश कैन आइकन को स्पर्श करने के लिए आवश्यक नहीं रहें।
  • 7
    कैश में डेटा के द्वारा कब्जा किए गए मेमोरी स्पेस की जांच करें। इस खंड का नाम है "कैश" और डिवाइस पर सभी अस्थायी या कैश किए गए डेटा शामिल हैं यह मूल रूप से डेटा है जो अलग-अलग एप्लिकेशन वेब से डाउनलोड करते हैं और अस्थायी रूप से स्मार्टफोन या टैबलेट पर स्टोर करते हैं, ताकि प्रत्येक उपयोग के लिए उन्हें डाउनलोड करने के बिना कार्यक्रम के संचालन को गति प्रदान कर सके (उदाहरण के लिए उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल की छवि)। आवाज़ को स्पर्श करें "कैश" सभी कैश्ड की गई जानकारी को हटाने के लिए इस बिंदु पर बटन दबाएं "ठीक" पॉप-अप विंडो के अंदर रखा कैश साफ़ करने या विकल्प का चयन करने के लिए दिखाई दिया "रद्द करना" स्क्रीन पर लौटने के लिए "स्मृति"।
  • 8
    डिवाइस पर अन्य फाइलों पर कब्जा कर लिया स्थान की जांच करें खंड कहते हैं "विभिन्न फाइलें" विभिन्न प्रकार के फ़ाइल प्रकारों, जैसे कि पूर्वावलोकन और प्लेलिस्ट, द्वारा उपयोग की गई स्मृति की मात्रा दिखाती है इस मद का चयन स्क्रीन प्रदर्शित करेगा "विभिन्न फाइलें" जिसमें सभी तत्वों की सूची दिखायी गई है। उस डेटा के चेक बटन को चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं, फिर हटाए जाने के साथ आगे बढ़ने के लिए कचरा बटन दबाएं।
  • 9
    एसडी कार्ड के कब्जे की जांच करें यदि डिवाइस स्क्रीन से SD मेमोरी कार्ड होस्ट कर सकता है "स्मृति" आप व्यवसाय का विश्लेषण करने में सक्षम होंगे पेज पर सूची नीचे स्क्रॉल जब तक आप अनुभाग मिल "एसडी कार्ड"। उत्तरार्द्ध के भीतर कार्ड की कुल क्षमता और अभी भी उपलब्ध मुक्त स्थान की मात्रा सूचीबद्ध हैं।
  • एसडी कार्ड को समर्पित अनुभाग के अंदर भी चलाने के लिए विकल्प होते हैं "पर्वत", स्मृति डिवाइस के अनमाउंट और स्वरूपण याद रखें कि यह अंतिम विकल्प ड्राइव में सभी डेटा स्थायी रूप से हटाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com