एंड्रॉइड डिवाइस की आंतरिक मेमोरी को कैसे हटाएं

एंड्रॉइड डिवाइस की आंतरिक मेमोरी को प्रारूपित करना इसका प्रदर्शन बढ़ाने का एक बढ़िया तरीका है, खासकर अगर यह लंबे समय तक उपयोग में एक स्मार्टफोन या टैबलेट है अगर आप डिवाइस को देने या बेचने का निर्णय लेते हैं तो यह भी एक आवश्यक ऑपरेशन है - इस प्रकार आपकी निजी आँकड़ों को प्राइआईिंग आंखों से संरक्षित किया जाएगा। एक एंड्रॉइड डिवाइस की सेटिंग मेनू के जरिए, यदि मौजूद है, तो आप एसडी कार्ड को प्रारूपित भी कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

फ़ैक्टरी सेटिंग्स पुनर्स्थापित करें (सेटिंग एप्लिकेशन)
1
फ़ॉर्मेटिंग से पहले अपने डेटा को एन्क्रिप्ट करें। यदि आपने अपने डिवाइस को देने या बेचने का फैसला किया है, तो स्वरूपण के साथ आगे बढ़ने से पहले इसमें निहित डेटा को एन्क्रिप्ट करने की सलाह दी जाती है। इस तरीके से आप यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी आपकी व्यक्तिगत जानकारी पुनर्प्राप्त नहीं कर सके। अगर कोई तथ्य आपके डिवाइस में संग्रहीत निजी डेटा को पकड़ सकता है, तो आपको चिंता नहीं है, स्मृति की सामग्री को एन्क्रिप्ट करने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • एप्लिकेशन तक पहुंचें "सेटिंग", तब आइटम का चयन करें "सुरक्षा"।
  • आवाज़ को स्पर्श करें "फ़ोन एन्क्रिप्शन चलाएं"। ऐसा करने के लिए, आपके स्मार्टफ़ोन की बैटरी पूरी तरह से चार्ज होने चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो, आपूर्ति की गई चार्जर के माध्यम से डिवाइस को डिवाइस से कनेक्ट करें।
  • डेटा एन्क्रिप्शन प्रक्रिया समाप्त होने की प्रतीक्षा करें। इस कदम के बारे में एक घंटे लगाना चाहिए
  • 2
    अपने सभी डेटा का बैकअप लें एंड्रॉइड डिवाइस की फैक्ट्री सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करना में इसकी आंतरिक मेमोरी को स्वरूपित करना शामिल है, जिसका मतलब है कि मौजूद सभी डेटा हटा दिए जाएंगे। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने संपर्कों का बैक अप लें और किसी भी महत्वपूर्ण फाइल को बाहरी डिवाइस पर कॉपी किया गया है। सभी इंस्टॉल किए गए ऐप्स हटा दिए जाएंगे, लेकिन जैसे ही पुनर्स्थापना पूर्ण हो जाता है, आप उन्हें Play Store से फिर से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • पढ़ना इस गाइड अपने संपर्कों को फाइलों में कैसे निर्यात करें या उन्हें अपने Google खाते से कैसे समन्वयित करें, इसके बारे में अधिक विवरण के लिए।
  • पढ़ना इस गाइड किसी एंड्रॉइड डिवाइस से कंप्यूटर पर डेटा ट्रांसफर करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • 3
    एप्लिकेशन को प्रारंभ करें "सेटिंग"। डिवाइस पर सभी जानकारी को हटाने के लिए आप विकल्प का उपयोग कर सकते हैं "फैक्टरी डेटा को पुनर्स्थापित करें" मेनू में मौजूद "सेटिंग"। इस कदम के बाद, फोन को उस स्थिति में बहाल किया जाएगा जो खरीद के समय में था। ऐप को खोलने के लिए "सेटिंग"प्रासंगिक आइकन को स्पर्श करें
  • यदि आपका एंड्रॉइड डिवाइस बूट प्रक्रिया को पूरा करने में विफल रहता है, तो मेनू से पुनर्स्थापित कैसे करें के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें "वसूली"।
  • 4
    आइटम को चुनें "बैकअप और पुनर्स्थापित करें" खंड में मौजूद "स्टाफ़" मेनू का कई विकल्पों को स्क्रीन पर डेटा का बैकअप लेने और डिवाइस को पुनर्स्थापित करने के लिए स्क्रीन पर दिखाया जाएगा।
  • 5
    आवाज़ को स्पर्श करें "फैक्टरी डेटा को पुनर्स्थापित करें". वीडियो उस डेटा की सूची दिखाएगा, जिसे हटा दिया जाएगा।
  • 6
    बटन दबाएं "फ़ोन रीसेट करें". वसूली की प्रक्रिया शुरू होने से पहले आपको अपनी कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा। अपनी पुष्टि देने के बाद, डिवाइस पुनरारंभ होगा और स्वरूपण और पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस चरण को पूरा करने में 20 से अधिक मिनट लग सकते हैं।
  • 7
    डिवाइस को फिर से कॉन्फ़िगर करें पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद, आपको डिवाइस को पुन: प्रारंभ करने की आवश्यकता होगी। अपने Google खाते का उपयोग करने का चयन करके, पिछली सभी सेटिंग्स को स्वचालित रूप से बहाल किया जाना चाहिए। एंड्रॉइड के नवीनतम संस्करणों में, आपको यह भी पूछा जाएगा कि आपने कौन सी एप्लिकेशन पहले डाउनलोड की हैं, उसे पुनर्स्थापित करना चाहते हैं।
  • विधि 2

    फैक्टरी सेटिंग्स पुनर्स्थापित (रिकवरी मोड)
    1
    यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो डिवाइस को पूरी तरह से बंद कर दें। मोड तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए "वसूली" आपको डिवाइस पूरी तरह से बंद करना होगा यदि यह अवरुद्ध है, तो आप इसे शक्ति बटन (बटन दबाकर रखकर बंद कर सकते हैं "शक्ति") लगभग 20 सेकंड के लिए
    • इसके अलावा, पिछले पद्धति के अनुसार, डिवाइस पर मौजूद सभी डेटा हटा दिए जाएंगे। इसलिए, आगे बढ़ने से पहले, उन सभी महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप लेने की कोशिश करें, जिन्हें आप रखना चाहते हैं।
  • 2
    कुंजी नीचे एक साथ पकड़ो "शक्ति" और यह मात्रा को चालू करने के लिए डिवाइस चालू होने तक कुछ सेकंड के लिए इसे करें और आइकन स्क्रीन पर दिखाई देता है "एंड्रॉइड रिकवरी"। यह कुंजी संयोजन अधिकांश Android डिवाइसों के लिए मान्य है, हालांकि कुछ निर्माताओं ने इसे अनुकूलित किया हो सकता है उदाहरण के लिए, मोड शुरू करने के लिए "वसूली" गैलेक्सी श्रृंखला उपकरणों पर, दबाए बटन दबाएं "शक्ति", "घर" और यह मात्रा को चालू करने के लिए



  • 3
    आइटम को हाइलाइट करने के लिए "रिकवरी मोड" प्रदर्शित मेनू का वॉल्यूम कम करने के लिए कुंजी का उपयोग करें। आपको यह पता लगाने के लिए मेनू के नीचे स्क्रॉल करना पड़ सकता है।
  • 4
    आइटम का चयन करने के लिए "रिकवरी मोड", बटन दबाएं "शक्ति"। उपकरण फिर से पुनरारंभ होगा, और अंत में, एक नया मेनू प्रदर्शित किया जाएगा।
  • 5
    आइटम को चुनने के लिए वॉल्यूम रॉकर का उपयोग करें "डेटा / फैक्टरी रीसेट वाइप करें", तब बटन दबाएं "शक्ति"। आपको एक नया मेनू पर निर्देशित किया जाएगा।
  • 6
    पता लगाएँ और आइटम का चयन करें "हां" बहाल करने के लिए अपनी इच्छा की पुष्टि करने के लिए अंत में, बटन को फिर से दबाएं "शक्ति"।
  • 7
    पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें। डिवाइस मेमोरी को स्वरूपित करने और Android ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने के लिए आगे बढ़ेगा। अंत में आपको प्रारंभिक कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया को दोबारा चलाना होगा - आप अपने Google खाते में लॉग इन करने में सक्षम होंगे जो आपको आपकी पुरानी सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करने की अनुमति देगा। यदि आप डिवाइस को देना या बेचना चाहते हैं, तो एक बार पुनर्स्थापना के बाद आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी कि कोई व्यक्ति आपका व्यक्तिगत डेटा प्राप्त कर सकता है।
  • विधि 3

    एक एसडी कार्ड प्रारूपित करें
    1
    मीडिया पर सभी महत्वपूर्ण डेटा का बैक अप लें एक एसडी कार्ड प्रारूपण करना उसमें मौजूद सभी डेटा को हटा देगा - इसलिए यह आवश्यक है कि आप जिस सूचना को रखना चाहते हैं उसे बैक अप करें। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका डिवाइस को कंप्यूटर से कनेक्ट करना है या किसी समर्पित रीडर में एसडी कार्ड डालने और अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर सभी डेटा कॉपी करना है।
  • 2
    एप्लिकेशन तक पहुंचें "सेटिंग" डिवाइस का यदि कोई एसडी कार्ड है, तो आप उपयुक्त मेनू अनुभाग का उपयोग कर इसे प्रारूपित कर सकते हैं "सेटिंग"।
  • 3
    आवाज़ को स्पर्श करें "स्मृति" खंड में मौजूद "प्रणाली"। डिवाइस मेमोरी उपयोग की विस्तृत सूची प्रदर्शित की जाएगी।
  • 4
    विकल्प का चयन करें "एसडी कार्ड प्रारूपित करें" सूची के अंत में आपको उपकरण में स्थापित एसडी कार्ड को प्रारूपित करने की इच्छा की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा। एक बार पुष्टि करने के बाद, मेमोरी कार्ड फ़ॉर्मेट किया जाएगा।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com