कैसे एक शब्द दस्तावेज़ पुनर्प्राप्त करें

किसी ऐसे शब्द दस्तावेज़ को खोने से भी बदतर कुछ भी नहीं है जो आप एक केबल के बंद होने या एक रिसाव वाले वर्तमान के कारण घंटों तक काम कर रहे हैं। सौभाग्य से, माइक्रोसॉफ्ट ऐसे दस्तावेजों को पुनर्प्राप्त करने के लिए कई तरीकों की पेशकश करता है जो सही ढंग से सहेजे नहीं गए हैं। सभी संभव बैकअप, कंप्यूटर के माध्यम से पीयर, और डेटा पुनर्प्राप्ति कार्यक्रमों को स्थापित करने के लिए इस गाइड का पालन करें।

कदम

पुनर्प्राप्त शब्द दस्तावेज़ पुनर्प्राप्त शीर्षक छवि 1
1
सभी शब्द खिड़कियां बंद करें और उसे पुनरारंभ करें सभी खुली खिड़कियां बंद करने के लिए कार्य प्रबंधक का उपयोग करें जब आप Word को पुनरारंभ करेंगे, तो एक बाएं हाथ की फलक दिखाई देगा, जहां आप सभी खोई हुई फ़ाइलों को देख सकते हैं जो सहेजे नहीं गए हैं। वह फ़ाइल चुनें जिसे आप सूची से चाहते हैं और इसे सहेज लें
  • वर्ड डॉक्युमेंट्स को पुनर्प्राप्त करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    कचरा की जांच करें फ़ाइलों को सिस्टम से स्थायी रूप से हटाए जाने से पहले रीसायकल बिन में रखा जाता है। रीसेट को चुनकर आप रीसायकल बिन में सभी फ़ाइलों को राइट-क्लिक करके पुनर्स्थापित कर सकते हैं।
  • पुनर्प्राप्त शब्द दस्तावेज़ पुनर्प्राप्त शीर्षक छवि 3
    3
    मूल दस्तावेज़ के लिए खोजें प्रारंभ बटन पर क्लिक करें और खोज फ़ील्ड में फ़ाइल का नाम लिखें। विंडोज 8 पर, प्रारंभ स्क्रीन पर फ़ाइल का नाम टाइप करना शुरू करें, और फिर दाएं मेनू से फ़ाइल चुनें।
  • आप टाइप करके अपने कंप्यूटर पर सभी वर्ड दस्तावेज़ खोज सकते हैं * .doc (वर्ड 2003 और पहले) ओ * .docx (Word 2007 और बाद में) खोज फ़ील्ड में
  • वर्ड डॉक्यूमेंट्स को पुनर्प्राप्त करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 4



    4
    बैकअप फ़ाइलों के लिए खोजें अगर आपके पास वर्ड बैकअप सक्षम है, तो आप अनुपलब्ध दस्तावेज़ को खोजने के लिए बैकअप फाइलों की खोज कर सकते हैं। Word पर, फ़ाइल पर क्लिक करें और फिर ओपन का चयन करें। मेनू में "फ़ाइल प्रकार", सभी फाइलों का चयन करें
  • उस फ़ोल्डर तक पहुंचें जहां दस्तावेज़ मौजूद था। बैकअप फ़ाइल का चयन करें और खोलें क्लिक करें।
  • आप टाइप करके अपने कंप्यूटर पर सभी Word बैकअप फ़ाइलों को भी खोज सकते हैं * .wbk विंडोज खोज में
  • वर्ड डॉक्यूमेंट्स को पुनर्प्राप्त करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    स्वत: पुनर्प्राप्ति फ़ाइलें मैन्युअल रूप से खोजें अगर कोई शब्द बाएं फलक में प्रकट नहीं होता है, जब आप वर्ड खोलते हैं, तो आप स्वत: पुनर्प्राप्ति फ़ाइलों में मैन्युअल रूप से उनके लिए खोज कर सकते हैं। Word 2010 पर, फ़ाइल मेनू पर क्लिक करें और हाल ही का चयन करें। मेनू के अंत में, सहेजे न गए दस्तावेज़ पुनर्प्राप्त करें चुनें। उन फाइलों के लिए खोज करें जो आप उन उपस्थित से चाहते हैं।
  • Word के अन्य सभी संस्करणों के लिए, अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलों की खोज करें * .asd, चरण 3 में उसी विधि का उपयोग करना
  • पुनर्प्राप्त शब्द दस्तावेज़ पुनर्प्राप्त शीर्षक 6
    6
    अस्थायी फ़ाइलों के लिए खोजें स्वत: पुनर्प्राप्ति और बैकअप फ़ाइलों के अतिरिक्त, आप अपने कंप्यूटर पर अस्थायी फ़ाइलों के फ़ोल्डर में अपने दस्तावेज़ की खोज कर सकते हैं। फ़ाइलों के लिए खोजें * .tmp. फ़ाइल का मूल दस्तावेज के समान नाम नहीं होगा, इसलिए परिणाम की सूची ब्राउज़ करें जब तक कि आपने पिछली बार फ़ाइल को संशोधित करने की तिथि और समय न मिले।
  • अस्थायी शब्द फ़ाइलें आमतौर पर शुरू होती हैं ~, ताकि आप उस वर्ण को खोज में शामिल कर सकें।
  • जब आपको कोई अस्थायी शब्द फ़ाइल मिलती है, तो आपको उसे सुधारना पड़ सकता है
  • वर्ड डॉक्यूमेंट्स को पुनर्प्राप्त करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 7
    7
    डेटा पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम का उपयोग करें। यदि अन्य सभी विकल्प काम नहीं करते हैं, तो आप दस्तावेज़ ढूंढने के लिए डेटा पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। इसमें कोई गारंटी नहीं है कि दस्तावेज़ पुनर्प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन आप भाग्यशाली हो सकते हैं।
  • यदि संभव हो, तो लापता फ़ाइल के रूप में एक ही डिस्क पर डेटा रिकवरी प्रोग्राम को इंस्टॉल करने से बचें। इस तरह आप इसे अधिलेखित करने और इसे हमेशा के लिए खोने का जोखिम नहीं लेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com