लॉक फाइल को कैसे हटाएं

डिफ़ॉल्ट रूप से, विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम उपयोगकर्ताओं को चल रहे फ़ाइलों को हटाने से रोकता है। हालांकि यह अक्सर एक उपयोगी सुविधा है, अगर आपके कंप्यूटर में अवांछित मैलवेयर है, तो आप ऐसी स्थिति में स्वयं पा सकते हैं, जहां आप दुर्भावनापूर्ण फ़ाइल नहीं हटा सकते क्योंकि Windows इसे देखता है या इसका उपयोग प्रतिबंधित करता है इस समस्या के लिए 3 समाधान हैं इन सभी को जानने के लिए इस गाइड का पालन करें

कदम

विधि 1

फ़ाइल को समाप्त करने की प्रक्रिया को हटा दें "explorer.exe"
हटाए गए फ़ाइल को हटा दें
1
प्रक्रिया समाप्त होती है "explorer.exe"। यह प्रक्रिया विंडोज एक्सप्लोरर के साथ जुड़ा है, और उपयोग में फाइलों को हटाने से उपयोगकर्ताओं को रोकती है। प्रक्रिया समाप्त करने से आपको कमांड प्रॉम्प्ट के साथ फाइल को हटाने की अनुमति मिलेगी। कुंजियों को दबाकर कार्य प्रबंधक खोलें "नियंत्रण", "alt" और "हटाना"। टैब पर क्लिक करें "प्रक्रियाओं" और चयन करें "explorer.exe"। बटन पर क्लिक करें "अंत प्रक्रिया"।
  • हटाए गए फ़ाइल को हटा दें
    2
    कमांड प्रॉम्प्ट के साथ फ़ाइल स्थान तक पहुंचें। कमांड प्रॉम्प्ट खोलने के लिए, क्लिक करें "प्रारंभ" और फिर "रन"। digita "cmd" खिड़की में और क्लिक करें "रन"। कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, आप कमांड का उपयोग कर सकते हैं "सीडी" (निर्देशिका बदलें) फ़ाइल स्थान तक पहुंचने के लिए। उदाहरण के लिए, आप टाइप कर सकते हैं: "सीडी सी: My दस्तावेज़ My दस्तावेज़ filename।" आपको निश्चित रूप से उस पथ का उपयोग करना चाहिए जहां लॉक फाइल स्थित है।
  • हटाए गए फ़ाइल को हटा दें
    3
    कमांड प्रॉम्प्ट से लॉक फाइल को हटा दें। ऐसा करने के लिए, कमांड का उपयोग करें ""। digita "फ़ाइल नाम का", फ़ाइल नाम के साथ लॉक फाइल के फ़ाइल नाम की जगह।
  • हटाए गए फ़ाइल को हटाए जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 4
    4
    एक्सप्लोरर प्रक्रिया को पुनरारंभ करें। ऐसा करने के लिए, फिर से गतिविधि प्रबंधक खोलें और पर क्लिक करें "फ़ाइल" और फिर "नई गतिविधि"। digita "explorer.exe" खिड़की में और क्लिक करें "ठीक है"। आप एक्सप्लोरर प्रक्रिया को पुनर्स्थापित करने के लिए अपने कंप्यूटर को रीबूट भी कर सकते हैं।
  • विधि 2

    Windows पुनर्प्राप्ति कंसोल का उपयोग कर फ़ाइल को हटाएं
    हटाए गए फ़ाइल को हटाना शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    कंप्यूटर को अधिष्ठापन डिस्क से प्रारंभ करें। कंप्यूटर बंद करें, ऑप्टिकल ड्राइव में विंडोज इंस्टॉलेशन डिस्क डालें और कंप्यूटर चालू करें। विंडोज को सीडी से शुरू किया जाएगा और हार्ड ड्राइव से नहीं।
  • हटाए गए फ़ाइल को हटाए जाने वाला चित्र, चरण 6
    2



    पुनर्प्राप्ति कंसोल मोड दर्ज करें यह विंडोज समस्या निवारण अनुप्रयोग है जब स्क्रीन दिखाई देगी "सेटअप में आपका स्वागत है", बटन दबाएं "आर" आवेदन दर्ज करने के लिए
  • हटाए गए फ़ाइल को हटाना शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    3
    लॉक फाइल को हटाएं जब कंसोल तैयार हो जाता है, तो आप लॉक फाइल स्थिति पर पहुंच जाते हैं, जैसा कि आप कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करते हैं (पिछले अनुभाग में दिए गए निर्देशों का उपयोग करते हुए)। फ़ाइल को कमांड के साथ हटाने के बाद "", टाइप करें "निकास" पुनर्प्राप्ति कंसोल से बाहर निकलने के लिए और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें।
  • विधि 3

    Unlocker का उपयोग कर फ़ाइल को हटाएं
    हटाए गए फ़ाइल को हटाए जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 8
    1
    अनलॉकर एप्लिकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल करें यह एक निशुल्क प्रोग्राम है जो आपको लॉक किए गए फ़ाइलों को आसानी से हटाने की अनुमति देता है। इंटरनेट से इसे डाउनलोड करें, और स्थापना शुरू करने के लिए फ़ाइल पर डबल क्लिक करें।
  • हटाए गए फ़ाइल को हटा दें
    2
    ओपन अनलकर Windows Explorer पर फ़ाइल स्थान तक पहुंचने के लिए फ़ोल्डर्स ब्राउज़ करना प्रारंभ करें। फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें और नया विकल्प चुनें "unlocker" संदर्भ मेनू से कार्यक्रम बंद फाइल की जानकारी प्रदर्शित करने के लिए खुल जाएगा।
  • हटाए गए फ़ाइल को हटाना शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    लॉक फाइल को हटाएं अनलॉकर विंडो में, बटन पर क्लिक करें "सब कुछ अनलॉक करें"। यह फ़ाइल एक्सेस प्रतिबंधों को निकाल देगा। अनलॉकर विंडो को बंद करें और आमतौर पर फ़ाइल को Windows Explorer से हटा दें।
  • टिप्स

    • अनलॉकर प्रोग्राम का उपयोग यूएसबी डिस्क्स और उपकरणों के सुरक्षित हटाने की अनुमति के लिए भी किया जा सकता है "अवरुद्ध"।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम
    • विंडोज इंस्टॉलेशन डिस्क
    • अनलॉकर प्रोग्राम (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com