क्षतिग्रस्त Word दस्तावेज़ की मरम्मत कैसे करें

Word फ़ाइल में संग्रहीत जानकारी को खोना वास्तव में निराशाजनक हो सकता है माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक मूल डेटा पुनर्प्राप्ति सुविधा के साथ आता है जो भ्रष्ट दस्तावेज़ से जानकारी को ठीक करने में मदद कर सकता है। हालांकि, क्षतिग्रस्त दस्तावेज को पुनर्स्थापित करने के लिए अन्य तरीके भी हैं, जो कि इस कार्यक्षमता का सहारा लेने से पहले और बाद में दोनों के लिए उपयोगी है, उदाहरण के लिए, जिस स्थिति में बाद में वांछित प्रभाव नहीं था। इस गाइड में दिए गए कदम आपको दिखाते हैं कि वर्ड दस्तावेज़ में जानकारी कैसे पुनर्प्राप्त करें और यदि आवश्यक हो, तो इसे कैसे पुनर्स्थापित करें।

कदम

एक वर्ड दस्तावेज़ चरण 1 को सुधारने वाला छवि
1
अपने दस्तावेज़ का बैक अप लें भले ही फ़ाइल दूषित हो, तो एक कॉपी बनाने से आपको इसमें जानकारी प्राप्त करने का मौका मिलेगा, यदि आप जिस दस्तावेज़ को दस्तावेज़ को पुनर्प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उसे गलती से फ़ाइल को नष्ट कर देना चाहिए। बैकअप फ़ाइल को एक यूएसबी स्टोरेज डिवाइस पर रखें।
  • यदि आपके पास दस्तावेज़ का एक पुराना संस्करण है, तो आप इस फ़ाइल का भी बैकअप ले सकते हैं, और फिर इसे उसी कंप्यूटर पर या दूसरी मशीन पर खोलने का प्रयास करें। यदि दस्तावेज़ के अंतिम संस्करण, वर्तमान में भ्रष्ट, आपके कब्जे में पिछले संस्करण से कुछ विवरणों के लिए अलग है, तो आप परिवर्तनों को दोहराने के लिए इसे बहुत आसान पाएंगे
  • एक वर्ड डॉक्यूमेंट को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 2
    2
    एक ही कंप्यूटर पर दूसरे Word दस्तावेज़ खोलने का प्रयास करें आपकी वर्ड फाइल भ्रष्ट नहीं हो सकती है। यदि दूसरा दस्तावेज़ खुला नहीं होता है, तो यह संभव है कि समस्या Word की स्थापना में है और न कि आपके दस्तावेज़ में।
  • एक वर्ड डॉक्यूमेंट को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने दस्तावेज़ की अन्य प्रतियों के लिए खोजें यदि आपके पास फ़ाइल की एक प्रति दूसरे कंप्यूटर पर है या यदि आप इसे ई-मेल द्वारा किसी के पास भेजते हैं, तो आपके पास अपने काम की एक कार्यशील कॉपी होनी चाहिए।
  • यदि आपके पास किसी अन्य कंप्यूटर पर दस्तावेज़ की एक प्रति है, तो सृजन या संशोधन की तिथि के अनुसार खोजें। यदि फ़ाइल "भ्रष्ट" के समान है, लेकिन दूसरे कंप्यूटर पर आप इसे बिना किसी समस्या के खोल सकते हैं, इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके पीसी में ऑपरेटिंग सिस्टम या हार्ड डिस्क के साथ समस्या है
  • यदि आपने हाल ही में ई-मेल के द्वारा अपने दस्तावेज़ की एक प्रति भेजी है, तो अपने ई-मेल क्लाइंट के `भेजे गए मेल` फ़ोल्डर को चेक करें जिसके साथ आपने ई-मेल भेजा है। फिर संलग्न दस्तावेज़ को एक अलग फ़ोल्डर में डाउनलोड करें जिसमें एक दूषित फ़ाइल रहता है, या यहां तक ​​कि किसी दूसरे कंप्यूटर पर भी, और जांचें कि शब्द नई फ़ाइल खोल सकता है या नहीं।
  • एक वर्ड डॉक्यूमेंट को चरण 4 में बदलें
    4
    `CHKDSK` सिस्टम उपयोगिता का उपयोग करें यह प्रोग्राम आपको फ़ाइल सिस्टम स्तर पर हार्ड डिस्क पर त्रुटियों की जांच करने देता है। यदि एप्लिकेशन को कोई त्रुटि नहीं मिलती है, तो समस्या Word दस्तावेज़ तक सीमित है। अगर त्रुटियां मिलती हैं, तो सीएचकेडीएसके आपके दस्तावेज़ की मरम्मत कर सकता है।
  • एक वर्ड डॉक्यूमेंट को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 5
    5
    एक अलग फ़ाइल स्वरूप का उपयोग करके दस्तावेज़ को सहेजें यदि आप अपने कंप्यूटर पर स्थापित वर्ड के संस्करण के साथ दस्तावेज़ खोलने में सक्षम हैं, तो इसे `.rtf` (रिच टेक्स्ट फॉर्मेट) या `.txt` (एएससीआईआई पाठ दस्तावेज़) के रूप में सहेजें। यह ऑपरेशन `.doc` या `.docx` फ़ाइल स्वरूपों में भ्रष्ट कोड को समाप्त कर सकता है। नई फाइल खोलने के बाद, आप इसे सुरक्षित रूप से `.doc` या `.docx` स्वरूप में सहेज सकते हैं यह जांचने के लिए कि समस्या का हल हो गया है या नहीं।
  • अगर आप `.txt फ़ाइल प्रारूप` उपयोग करने का निर्णय सावधान, हो सकता है, क्योंकि यह पाठ स्वरूपण का समर्थन नहीं करता, अगर उदाहरण के लिए `बोल्ड` शैली `इटैलिक` और `रेखांकन` का उपयोग। प्रश्न में दस्तावेज़ पाठ स्वरूपण के लिए कार्यों का उपयोग करता है, तो पाठ के स्वरूपण से संबंधित सभी जानकारी को संरक्षित करने के लिए `.rtf` प्रारूप में एक नई फ़ाइल बनाने के लिए बेहतर है।
  • यह भी याद रखें कि कुछ वर्ड दस्तावेजों को क्षतिग्रस्त किया जा सकता है भले ही वे विभिन्न प्रारूपों में सहेजे गए हों, इस मामले में प्रोग्राम उन्हें खोलने में सक्षम नहीं होगा।
  • एक वर्ड डॉक्यूमेंट को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 6
    6
    दूसरे पाठ संपादक का उपयोग करके पाठ निकालने का प्रयास करें। यदि आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल करते हुए दस्तावेज को खोलने में असमर्थ हैं, तो एक अलग प्रोग्राम का उपयोग करने का प्रयास करें जो `.doc` या `.docx` फ़ाइल स्वरूपों को नियंत्रित कर सकता है। इनमें से कुछ पाठ संपादक आपको दस्तावेज़ में शामिल जानकारी को पुनर्प्राप्त करने की अनुमति दे सकते हैं।



  • एक वर्ड डॉक्यूमेंट को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 7
    7
    पाठ रूपांतरण के लिए मूल शब्द फ़ंक्शन का उपयोग करें। यदि आपका वर्ड दस्तावेज़ पुराने `.doc` प्रारूप में सहेजा गया था, तो आप शब्द में `किसी फ़ाइल से पुनर्प्राप्त करें` फ़ंक्शन का उपयोग करके संग्रहीत पाठ को पुनः प्राप्त कर सकते हैं। इस सुविधा का उपयोग करने का तरीका आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे Word के संस्करण के अनुसार भिन्न होता है।
  • Word 2003 में, `फ़ाइल` मेनू से `ओपन` विकल्प चुनें
  • Word 2007 में, विंडो के ऊपरी बाएं कोने में `Microsoft Office` बटन दबाएं, फिर `फ़ाइल` मेनू से `ओपन` विकल्प चुनें
  • Word 2010 में, `फ़ाइल` टैब का चयन करें, फिर `फ़ाइल` मेनू से `ओपन` विकल्प चुनें।
  • प्रकट होने वाले डायलॉग बॉक्स से, Word के आपके संस्करण से संबंधित, `फ़ाइल प्रकार` ड्रॉप-डाउन मेनू से `किसी भी फ़ाइल से टेक्स्ट पुनर्प्राप्त करें` का चयन करें फिर कनवर्ट करने के लिए फ़ाइल का चयन करें। कार्यक्रम दस्तावेज़ में पाठ को प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन पाठ या ग्राफ़िक ऑब्जेक्ट का कोई स्वरूपण खो जाएगा। हेडर या पाद लेख में पाठ को पुनः प्राप्त किया जाना चाहिए, लेकिन परिवर्तित दस्तावेज़ पाठ के शरीर के अंदर दिखाई देगा।
  • वर्ड सुविधाओं का उपयोग करने के बाद, क्षेत्र संवाद `ओपन` एक आमतौर पर इस्तेमाल किया फ़ाइल स्वरूप के `प्रकार की फ़ाइलें`, का मूल्य रिपोर्ट समारोह का लाभ लेने के लिए नहीं जब जरूरत नहीं `किसी भी फ़ाइल से पाठ पुनर्प्राप्त`।
  • एक वर्ड डॉक्यूमेंट की मरम्मत 8
    8
    वर्ड फंक्शन `ओपन एंड रिस्टोर` का उपयोग करें यह सुविधा पुनर्स्थापित करता है (या कम से कम बहाल करने का प्रयास) खोलने पर वर्ड दस्तावेज़। इस फ़ंक्शन का लाभ लेने के लिए निम्न प्रक्रिया का उपयोग करें:
  • जैसा कि आपने पिछले चरण में वर्णित किया है, वर्ड के संस्करण के लिए `ओपन` विकल्प का चयन करें।
  • उस फ़ाइल का चयन करें जिसे आप प्रकट हुए संवाद का उपयोग करके पुनर्स्थापित करना चाहते हैं।
  • `ओपन` बटन के आगे इंगित करने वाले तीर वाला बटन चुनें फिर मेनू से `ओपन एंड रिस्टोर` विकल्प चुनें।
  • एक वर्ड दस्तावेज़ की मरम्मत
    9
    दस्तावेज़ के `छाया` प्रति का उपयोग करें विंडोज विस्टा और विंडोज 7 में कुछ फाइलों के `छाया प्रतियां` बनाने की क्षमता है यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके Word दस्तावेज़ की कोई भी सिस्टम प्रतियां हैं। ऐसा करने के लिए, सही माउस बटन के साथ फ़ाइल का चयन करें, फिर दिखाई मेनू से आइटम `गुण` चुनें प्रदर्शित गुण पैनल से `पिछले संस्करण` टैब का चयन करें, फिर उपलब्ध दस्तावेज़ संस्करणों में से एक का चयन करें।
  • `पिछला संस्करण` टैब केवल तब प्रदर्शित होता है जब कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को NTFS फ़ाइल सिस्टम के साथ स्वरूपित किया जाता है।
  • इससे पहले कि आप `छाया प्रतियां` सुविधा का उपयोग कर सकें, आपको उसे सक्रिय और कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होगी।
  • सावधान रहें क्योंकि `छाया प्रतियां` बैकअप के मामले में सिस्टम की पूरी प्रतिलिपि नहीं बनाते हैं।
  • एक वर्ड डॉक्यूमेंट को सुधारने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    किसी अन्य Word फ़ाइल के शीर्ष लेख से आवश्यक डेटा ले कर फाइल के शीर्ष लेख को फिर से संगठित करें हेडर अनुभाग की पहचान करने के लिए आपको एक उन्नत फ़ाइल संपादक का उपयोग करके कई कार्यशील Word दस्तावेज़ खोलने की आवश्यकता होगी। इस तरह आप भ्रष्ट फ़ाइल के शीर्ष लेख के साथ सही फ़ाइलों का उपयोग करने के लिए विभिन्न फ़ाइलों के हेडर की तुलना कर सकते हैं। एक बार जब आप सही हैडर की पहचान कर लें, भ्रष्ट फ़ाइल शीर्षलेख को बदलने के लिए इसका इस्तेमाल करें, इसे मरम्मत करें
  • एक वर्ड डॉक्यूमेंट को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 11
    11
    क्षतिग्रस्त फ़ाइलों को पुनर्स्थापित करने के लिए तृतीय-पक्ष प्रोग्राम का उपयोग करें क्षतिग्रस्त दस्तावेज़ों को पुनर्प्राप्त करने के लिए Word की मूल सुविधाओं में से कोई भी सफल नहीं हुआ था, तो एक तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन, जैसे `OfficeRecovery` या `Ontrack Easy Recovery` उपयोग करने का प्रयास करें दुर्भाग्य से, यदि आपकी फ़ाइल को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त किया गया है, तो यह समाधान आपकी समस्या को हल नहीं करेगा।
  • सावधान रहें क्योंकि क्षतिग्रस्त फाइलों को पुनर्प्राप्त करने के लिए इनमें से कुछ कार्यक्रमों को उनके द्वारा उपलब्ध सुविधाओं के आधार पर उच्च लागत हो सकती है।
  • टिप्स

    • किसी भ्रष्ट Word दस्तावेज़ को पुनर्स्थापित करने की कोशिश करने से बचने का सबसे अच्छा तरीका सामग्री को नियमित रूप से सहेजना और उन्हें किसी अन्य संग्रहण डिवाइस पर वापस करना है।

    उद्धरण उद्धरण

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com