आरटीएफ प्रारूप में पाठ कैसे बचाएं

आरटीएफ या "रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट", एक प्रकार का प्रारूप है जो किसी भी शब्द संसाधन प्रोग्राम द्वारा किसी फ़ाइल या दस्तावेज़ को खोलने की अनुमति देता है। आरटीएफ माइक्रोसॉफ्ट द्वारा एक अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम में खोलने से पहले एक टेक्स्ट फ़ाइल को बदलने की आवश्यकता को खत्म करने के लिए बनाया गया था। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका दस्तावेज़ अन्य Office OS प्रोग्रामों द्वारा उपयोग किया जा सकता है, फ़ाइल को आरटीएफ प्रारूप में सहेजें

कदम

विधि 1

आरटीएफ प्रारूप में एक नया दस्तावेज़ सहेजें
रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट चरण 1 में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक
1
वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम खोलें। कार्यक्रम एमएस वर्ड (माइक्रोसॉफ्ट), एपल पेज (मैक), या ओपन ऑफिस (फ्रीवेयर) हो सकता है। आप एक खाली दस्तावेज़ पृष्ठ देखेंगे।
  • रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट चरण 2 में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक दस्तावेज़ बनाएं दस्तावेज़ पर सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें
  • रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट चरण 3 में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक
    3
    फ़ंक्शन का चयन करें "के रूप में सहेजें"। जानकारी दर्ज करने के बाद, बटन पर क्लिक करें "फ़ाइल" मेन्यू बार के ऊपरी बाएं अनुभाग में (Word और OpenOffice के लिए) या एप्लिकेशन मेनू (ऐप्पल पेज्स के लिए), और चुनें "के रूप में सहेजें" ड्रॉप-डाउन मेनू से
  • रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट चरण 4 में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक
    4
    दस्तावेज़ को असाइन करने के लिए एक नाम दर्ज करें खिड़की में "के रूप में सहेजें", उस नाम को टाइप करें, जिसे आप दिए गए पाठ क्षेत्र में दिए गए दस्तावेज़ में असाइन करना चाहते हैं।
  • रिच टेक्स्ट फॉर्मेट में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5



    दस्तावेज़ को आरटीएफ प्रारूप में सहेजें दस्तावेज़ को बचाने के लिए, ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें "फ़ाइल प्रकार", सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें और चुनें "रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट (आरटीएफ)"। बटन पर क्लिक करें "सहेजें" और दस्तावेज़ आरटीएफ प्रारूप में सहेजा जाएगा।
  • विधि 2

    RTF प्रारूप में एक मौजूदा दस्तावेज़ सहेजें
    रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट चरण 6 में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक
    1
    उस दस्तावेज़ पर डबल क्लिक करें जिसे आप आरटीएफ प्रारूप में सहेजना चाहते हैं। फ़ाइल को आपके कंप्यूटर पर दिए गए वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर द्वारा खोला जाएगा, जैसे एमएस वर्ड (माइक्रोसॉफ्ट), एपल पेज्स (मैक) या ओपनऑफिस (फ्रीवेयर)।
  • रिच टेक्स्ट फॉर्मेट में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक स्टेप 7
    2
    बटन पर क्लिक करें "फ़ाइल"। एक बार दस्तावेज़ खुला है, बटन पर क्लिक करें "फ़ाइल" मेन्यू बार के ऊपरी बाएं अनुभाग में (Word और OpenOffice के लिए) या एप्लिकेशन मेनू (ऐप्पल पेज्स के लिए), और चुनें "के रूप में सहेजें" ड्रॉप-डाउन मेनू से
  • छवि रिच टेक्स्ट फॉर्मेट में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक चरण 8
    3
    यदि वांछित है, तो दस्तावेज़ का नाम बदलें। खिड़की में "के रूप में सहेजें", नया नाम दर्ज करें जिसे आप दस्तावेज़ में असाइन करना चाहते हैं, या इसे अपरिवर्तित छोड़ दें
  • यदि आप मूल फ़ाइल के समान नाम का उपयोग करते हैं, तो दस्तावेज़ को ओवरराइट नहीं किया जाएगा क्योंकि यह दो अलग-अलग प्रकार की फाइल है अपवाद, ज़ाहिर है, अगर कोई फ़ाइल आरटीएफ प्रारूप में पहले से ही खोला गया था, इस मामले में आपको दस्तावेज़ को असाइन करने के लिए एक अलग नाम चुनना होगा।
  • रिच टेक्स्ट फॉर्मेट में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक स्टेप 9
    4
    दस्तावेज़ को आरटीएफ प्रारूप में सहेजें ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें "फ़ाइल प्रकार", सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें और चुनें "रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट (आरटीएफ)"। बटन पर क्लिक करें "सहेजें", और दस्तावेज़ RTF प्रारूप में सहेजा जाएगा।
  • टिप्स

    • अधिकांश वर्तमान वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम, ऑपरेटिंग सिस्टम जिस पर वे स्थापित हैं, की परवाह किए बिना, RTF प्रारूप को पहचानने में सक्षम हैं।
    • चूंकि आरटीएफ प्रारूप सार्वभौमिक है, दस्तावेज़ में शामिल सभी फ़ंक्शंस, जो प्रयुक्त शब्द संसाधन प्रोग्राम से उत्पन्न होता है, सहेजा नहीं जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com