Google दस्तावेज़ कैसे सहेजें

Google डॉक्स वर्ड प्रोसेसिंग और तालिकाओं के लिए एक ऑनलाइन आवेदन है जो आपको दस्तावेज़, स्प्रैडशीट, प्रस्तुतीकरण, फ़ॉर्म और तालिकाओं को बनाने की अनुमति देता है। यह आपको कई उपयोगकर्ताओं तक पहुंच की अनुमति भी देता है, जिससे कि अन्य Google खातों के साथ वास्तविक समय सहयोग की अनुमति मिलती है। ऐप Google खाते वाले किसी भी व्यक्ति के लिए पहुंच योग्य है, और पहले जीबी भंडारण के लिए निःशुल्क है। यह लेख आपको Google दस्तावेज़ को बचाने के विभिन्न तरीकों के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा।

कदम

विधि 1

Google डॉक सहेजें
एक Google दस्तावेज़ सहेजें चरण शीर्षक वाला चित्र
1
अपने Google दस्तावेज़ या स्प्रैडशीट को किसी भी समय सहेजने के लिए, पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में "अब सहेजें" बटन पर क्लिक करें।
  • नोट: प्रत्येक बदलाव के लिए Google आपके दस्तावेज़ को स्वचालित रूप से सहेज देगा यदि आप तत्काल नया डेटा नहीं सहेजते हैं, तो आप इसे मैन्युअल रूप से किसी भी समय कर सकते हैं।

विधि 2

अपने कंप्यूटर पर एक Google दस्तावेज़ सहेजें
एक Google दस्तावेज़ सहेजें चरण शीर्षक वाला चित्र
1
दस्तावेज के ऊपर मेनू में "फ़ाइल" पैनल का चयन करें, उसके बाद "डाउनलोड करें" - फिर उस फ़ाइल का एक्सटेंशन चुनें, जिसे आप फ़ाइल में देना चाहते हैं।



  • एक Google दस्तावेज़ सहेजें चरण शीर्षक छवि
    2
    अपने कंप्यूटर पर स्थान का चयन करें और दस्तावेज़ की एक प्रति सहेजने के लिए "सहेजें" पर क्लिक करें।
  • टिप्स

    • मेनू में "फ़ाइल" पैनल पर क्लिक करके आप अपने दस्तावेज़ को डुप्लिकेट कर सकते हैं, उसके बाद मेनू में "प्रतिलिपि बनाएं ..." विकल्प के बाद।

    चेतावनी

    • अपनी Google दस्तावेज़ सहेजने के लिए स्वत: सहेजने की सुविधा या "सहेजें" बटन केवल फाइल को आपके Google खाते में सहेज लेगा, न कि आपके पीसी पर।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com