विधायक प्रारूप में एक हेडर कैसे बनाएं

आधुनिक भाषा संघ (विधायक) लगभग 30,000 विद्वानों का समूह है उनका लक्ष्य है "भाषा और साहित्य के अध्ययन और शिक्षण को मजबूत करना"। इस लक्ष्य को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए, विधायक ने अनुसंधान विधियों और शैक्षिक प्रकाशनों की शैली को मानकीकृत करने, निर्देशों को प्रदान करने, दस्तावेजों के स्वरूपण पर, स्रोतों का हवाला देते हुए और एक कागज को माध्यम से सबमिट करने के लिए एक गाइड विकसित किया है इलेक्ट्रॉनिक। विधायक शैली का पालन करने के लिए आपको सही प्रारूप का उपयोग करके उपयुक्त पृष्ठ शीर्षलेख बनाने की आवश्यकता है। एक पृष्ठ शीर्ष लेख यह है कि मुख्य पाठ के शरीर के ऊपर प्रत्येक पृष्ठ पर पाठ रखा गया है। यह गाइड बताता है कि विधायक प्रारूप में हेडर कैसे बनाएं। छवियां माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंग्रेजी संस्करण दिखाती हैं, जबकि गाइड इतालवी में है बटन और नियंत्रण का स्थान अंग्रेजी और इतालवी संस्करण दोनों में समान है, ताकि आप आंकड़ों को संदर्भ के रूप में इस्तेमाल कर सकें और गाइड को सावधानीपूर्वक पढ़ सकें।

सामग्री

कदम

1
वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम में एक नया दस्तावेज़ बनाएं माइक्रोसॉफ्ट वर्ड विशेष रूप से उपयुक्त है क्योंकि यह आपको आसानी से पेज हेडर को कस्टमाइज़ करने की अनुमति देता है, लेकिन कई अन्य हैं
  • 2
    पाठ लिखना या शीर्षक बनाना शुरू करने से पहले दस्तावेज़ के मार्जिन और अन्य विशेषताओं को सेट करें
  • मार्जिन लगभग 2.5 सेंटीमीटर निर्धारित करें उन्हें सबमेनू के माध्यम से सेट करें "पृष्ठ सेटिंग्स" मेनू का "विकल्प"।
  • आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले फ़ॉन्ट का चयन करें, जैसे टाइम्स न्यू रोमन, 12 अंक का आकार। इसे मेनू से बदला जा सकता है "प्रारूपण" टूलबार, दस्तावेज़ के ऊपर मेनू बार में स्थित है।
  • मेनू के माध्यम से डबल लाइन रिक्ति का चयन करें "रेखा अंतरण विकल्प"।
  • 3
    हेडर मेनू खोलें हेडर हमेशा रिक्त दस्तावेज़ में दिखाई नहीं देता है, लेकिन आपको टूलबार से उचित विकल्प चुनना होगा। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में विकल्प "हैडर और पादलेख" वे मेनू के अंतर्गत हैं "राय"। हेडर एक ऐसा स्थान है जो शीर्ष हाशिया से ऊपर दिखाई देता है, जहां पृष्ठ संख्या या अन्य ग्राफिक तत्वों की सूचना दी जाती है। विधायक प्रारूप के लिए आपको केवल पाठ और पेज नंबर दर्ज करना होगा।
  • 4
    जब यह शीट पर दिखाई देता है, तो हेडर अनुभाग पर क्लिक करें। शीर्ष दाईं ओर दिखाई देने के लिए हेडर को सेट करें, पृष्ठ के शीर्ष से 1.3 सेंटीमीटर और दाएं किनारे के विपरीत आप मेनू से इन सेटिंग्स का चयन कर सकते हैं "विकल्प" वह प्रकट होता है जब आप शीर्षलेख को चुनते हैं, या पाठ को दाएं को संरेखित करने के लिए स्वरूपण बटन का उपयोग करते हैं।



  • 5
    अपना अंतिम नाम लिखें, फिर किसी स्थान में टाइप करें और कर्सर को इस स्थिति में छोड़ दें।
  • 6
    मेनू का चयन करें "दर्ज" और फिर "पेज संख्याएं"। मेनू से स्थिति, प्रारूप और संरेखण का चयन करें।
  • कुछ शिक्षक यह पसंद करते हैं कि प्रथम पृष्ठ पर संख्या का उल्लेख नहीं किया गया है। मेनू में "पेज संख्याएं" यह प्रथम पृष्ठ पर नंबर प्रदर्शित नहीं करने के लिए एक चयन योग्य विकल्प होना चाहिए।
  • 7
    क्लिक करके अपनी हैडर सेटिंग्स सहेजें "प्रस्तुत करना"। फिर अपने कर्सर को हेडर स्पेस के बाहर ले जाएं। इस बिंदु पर आप बाकी दस्तावेजों के साथ जारी रखने में सक्षम होना चाहिए।
  • 8
    मेनू का उपयोग करके दस्तावेज़ में परिवर्तन सहेजें "फ़ाइल"। आपका अंतिम नाम और पृष्ठ क्रमांक अब दस्तावेज़ के प्रत्येक पृष्ठ पर दिखना चाहिए।
  • टिप्स

    • यदि आप किसी मैक का उपयोग कर रहे हैं, तो पृष्ठ शीर्षलेख जोड़ने के लिए, मेनू पर क्लिक करें "राय" उपकरण पट्टी में चुनना "लेआउट दिखाएं": आपको दस्तावेज़ में एक शीर्ष लेख और पाद लेख देखना चाहिए। अपना उपनाम लिखें और मेनू पर जाएं "दर्ज"। चुनना "स्वचालित पेज नंबर"। पर क्लिक करें "लेआउट छुपाएं" जब आप कर लेंगे
    • यदि आपको कुछ निश्चित लेख लिखने की आवश्यकता है, तो दस्तावेज़ को एक अकादमिक लेख टेम्पलेट के रूप में सहेजें। इस दस्तावेज़ को खोलकर और पर क्लिक करके प्रत्येक नए आलेख को प्रारंभ करें "के रूप में सहेजें" के बजाय "सहेजें"। इस तरह से आप मॉडल को बरकरार छोड़ देंगे।
    • यद्यपि आप ऐप्पल के टेक्स्टएडिट के साथ पेज हैडर बना सकते हैं, यह एक डिफ़ॉल्ट हेडर बनाता है, जो विधायक प्रारूप को प्रतिबिंबित नहीं करता है। TextEdit में एक हेडर प्रिंट करने के लिए, पर क्लिक करें "फ़ाइल" और "गुण दिखाएं", एक शीर्षक के रूप में अपना अंतिम नाम दर्ज करें जब आप प्रिंट करने के लिए तैयार हों, तो क्लिक करें "फ़ाइल" और फिर "छाप"। ड्रॉप-डाउन मेनू में विकल्प ढूंढें "प्रिंट हैडर और पादलेख"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com