माइक्रोसॉफ्ट वर्ड सर्च और फ़ंक्शन को बदलें का उपयोग कर दस्तावेज़ को कैसे संपादित करें

यदि आपके पास कोई दस्तावेज़, कार्य या थीसिस है और सामग्री को सही करना चाहते हैं, तो Microsoft Word Search और रिप्लेसमेंट सुविधा एक उत्कृष्ट विकल्प है। आप प्रतिस्थापन को हाइलाइट कर सकते हैं ताकि लेखक निर्णय ले सकें कि क्या परिवर्तन को स्वीकार किया जाए या नहीं। इस प्रकार पूरी तरह से पाठ की सामग्री की जाँच करें।

कदम

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल करते हुए एक दस्तावेज़ को संपादित करने वाली छवि`s Track Changes Feature Step 1
1
वर्ड प्रतिस्थापन खोज फ़ंक्शन को सक्षम करें और दस्तावेज़ को दूसरे नाम से सहेजें। Microsoft Word (2007 या 2010 संस्करण) में संपादित किए जाने वाले दस्तावेज़ को खोलें, उपकरण पट्टी में समीक्षा मेनू टैब का चयन करें और फिर उसे हाइलाइट करने के लिए टैब पर क्लिक करके सबसाइट खोज फ़ंक्शन का चयन करें। उसके बाद, दस्तावेज़ को अन्य नाम से बचाएं, जैसे nomedelfile1.docx, इसलिए आपके पास 2 प्रतियां (मूल दस्तावेज को ddelf.docx नामित किया जाएगा स्रोत और नाम 1docx संपादित करने के लिए)।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल करते हुए एक दस्तावेज़ को संपादित करने वाली छवि`s Track Changes Feature Step 2
    2
    पत्र, शब्द और विराम चिह्न आदि डालने या हटाने से दस्तावेज़ को संपादित करें। दर्ज किए गए पात्रों को हाइलाइट और अधोरेखित किया जाएगा, जबकि हटाए गए वर्ण हाइलाइट किए जाएंगे और क्षैतिज रूप से कट जाएंगे। उस जगह में कर्सर के साथ शब्द या पाठ को हाइलाइट करने के लिए टिप्पणियां (बाईं माउस बटन दबाएं और ड्रैग का चयन करें) उस जगह में जोड़ा जा सकता है जहां आप सुझाव का उपयोग करना चाहते हैं और फिर मेनू बार में समीक्षा टैब में नई समीक्षा का चयन करें। एक टिप्पणी विंडो दिखाई जाएगी, जहां आप पाठ के बारे में विशिष्ट नोट लिख सकते हैं।



  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल करते हुए एक दस्तावेज़ को संपादित करने वाली छवि`s Track Changes Feature Step 3
    3
    परिवर्तन पूरा करने के बाद, दस्तावेज़ को फिर से सहेजा (nomedelfile1.docx), फिर उपकरण पट्टी में समीक्षा के अंतर्गत स्वीकारा टैब का चयन करें और दस्तावेज़ में सभी परिवर्तनों का चयन करें पर क्लिक करें। अब हाइलाइट किए गए पाठ को स्वीकार किया जाएगा, हटाए गए शब्द गायब होंगे और लिस्टिंग स्वीकार किए जाएंगे। लेखक की समीक्षा करने के बाद केवल उन टिप्पणियों को हटाए जाने के लिए टिप्पणी दें (टिप्पणी बॉक्स पर राइट क्लिक करें और टिप्पणी हटाएं चुनें)। अब, बहुत महत्वपूर्ण (!!) फ़ाइल पर जाएं और नाम के साथ सहेजें चुनें। फाइल के रूप में नई दस्तावेज को सहेजने के बाद सभी स्वीकृत संशोधनों के साथ नाम के रूप में उपयोग करें nomefile2.docx अब आपके पास 3 दस्तावेज़ हैं। Nomedelfile.docx (मूल दस्तावेज बरकरार), नामितफिल 1.docx (दस्तावेज़ को हाइलाइट में बदलाव के साथ) और नामांकितफिल 3 डीओसीक्स (सभी परिवर्तनों के साथ संशोधित दस्तावेज़)।
  • टिप्स

    • पाठ क्षेत्र को हाइलाइट करके और उपकरण पट्टी में समीक्षा में परिवर्तन / अस्वीकार बदलाव स्वीकारने के द्वारा व्यक्तिगत परिवर्तन स्वीकार या अस्वीकार किए जा सकते हैं।
    • अधिक विवरणों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएं।

    चेतावनी

    • Nomedelfile2.docx नाम से पूरी फाइल को सहेजते समय सावधान रहें, गलती से मूल फ़ाइल को अधिलेखित करना आसान है। Nomedelfile.docx दस्तावेज़ को दूसरे फ़ोल्डर में बैक अप लेने पर विचार करें।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com