माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में फोटो कैसे डालें I

हालांकि माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक जैसे संपादकीय कार्यक्रमों में टेक्स्ट में छवियों को अधिक सामान्यतः प्रयोग किया जाता है, आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दस्तावेज़ में फोटो भी सम्मिलित कर सकते हैं। फ़ोटो को Word दस्तावेज़ में जोड़ने से उनकी सामग्री को बढ़ाया जा सकता है और पाठ में हाइलाइट्स को उजागर किया जा सकता है, चाहे वह क्रिसमस के अक्षर में एक नया उत्पाद लॉन्च या छुट्टियों के फोटो हो। वर्ड दस्तावेज़ में छवियां जोड़ना काफी आसान है - आवश्यक आदेशों का स्थान आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे वर्ड के संस्करण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। इस आलेख में Word 2003, 2007, और 2010 का उपयोग कर एक दस्तावेज़ में छवियां जोड़ने के लिए निर्देश शामिल हैं।

कदम

एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में फोटो रखो चित्र शीर्षक 1
1
Word दस्तावेज़ को खोलें जिसमें आप एक फोटो डालना चाहते हैं
  • एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में फोटो रखो चित्र शीर्षक 2
    2
    उस दस्तावेज़ में बिंदु पर क्लिक करें जहां आप तस्वीर को रखना चाहते हैं। इस बिंदु पर वर्ड का सम्मिलन कर्सर दिखाई देगा, जो एक चमकती ऊर्ध्वाधर बार द्वारा दर्शाया गया है। छवि डाली जाने के बाद, उसके निचले दायें कोने में कर्सर की स्थिति के साथ मेल खाएगा।
  • अगर आप कोई बिंदु नहीं चुनते हैं, तो छवि को डाला जाएगा जहां वर्तमान में कर्सर रखा गया है
  • एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में फोटो रखो चित्र शीर्षक 3
    3
    "इन्सर्ट इमेज" मेनू पर पहुंचें। "इन्सर्ट इमेज" मेनू वह है जिसमें आप दस्तावेज़ में डालने के लिए फोटो चुन सकते हैं। अनुसरण करने की प्रक्रिया अलग-अलग है, चाहे वह वर्ड का संस्करण पुराने टूलबार और मेनू इंटरफ़ेस, जैसे Word 2003 या Word 2007 और 2010 के नए रिबन इंटरफ़ेस पर आधारित है।
  • वर्ड 2003 में, "इन्सर्ट" मेनू से "इमेज" चुनें और उसके सबमेनू में "फाइल से" विकल्प का चयन करें।
  • Word 2007 और 2010 में, "सम्मिलित करें" मेनू में "चित्रण" समूह से "चित्र" चुनें
  • एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में फोटो रखो चित्र 4
    4



    जिस फ़ोटो को आप सम्मिलित करना चाहते हैं उसे खोजें।
  • एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में फोटो रखो चित्र 5
    5
    फ़ाइल पर क्लिक करें, और फिर "सम्मिलित करें" पर।
  • एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में चरण रखो चित्र शीर्षक 6
    6
    तस्वीर को जिस तरह से आप चाहते हैं, उसे संपादित करें वर्ड के नवीनतम संस्करण पिछले संस्करणों की तुलना में अधिक संपादन विकल्प प्रदान करते हैं, और माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक के समान कार्यक्षमता प्रदान करते हैं। दो सबसे अधिक इस्तेमाल किया संपादन सुविधाओं का आकार बदलने और फसल
  • आकार बदलने के लिए, अपने कोने पर रीसाइजिंग बिंदु प्रदर्शित करने के लिए फोटो पर क्लिक करें। इन बिंदुओं में से एक पर माउस को तब तक ले जाएं जब तक कि एक डबल तीर दिखाई न दे। तब तस्वीर के कोने को केंद्र में खींचें, अगर आप इसे हटाना चाहते हैं, या यदि आप इसे बड़ा करना चाहते हैं।
  • आकार बदलने के लिए, रीसाइजिंग बिंदुओं को प्रदर्शित करने के लिए फोटो पर क्लिक करें, फिर वर्ड 2003 में "इमेज" टूलबार से फसल फसल का चयन करें, या Word 2007 और 2010 के "फ़ॉर्मेट" मेनू में "आयाम" समूह से चुनें तस्वीर का एक अलग आकार ले जाएगा, और कर्सर समान रूप से। कर्सर को किसी एक कोने पर स्थित करें और इसे खींचें जब तक आप जो क्षेत्र हटाना चाहते हैं, तब तक गायब हो जाए।
  • टिप्स

    • फ़ोटो जोड़ने से फ़ाइल आकार बढ़ जाता है। फाइल को यथासंभव प्रकाश रखने के लिए आप "चित्रों को संकुचित करें" फ़ंक्शन का उपयोग करके फ़ोटो के आकार को भी कम कर सकते हैं।
    • वर्ड के नए संस्करणों में उपलब्ध अन्य संपादन विकल्प में सीमाएं, छायांकन, बेवल किनारों, चमक और छाया जोड़ने की क्षमता शामिल है।

    चेतावनी

    • जब आप एक छवि क्रॉप करते हैं, तो आप "संपीड़ित छवि" सुविधा विंडो से "छवियों के क्रॉप किए गए क्षेत्रों को हटाएं" का चयन नहीं करते हैं, जब तक कि क्रॉप भाग को मिट नहीं किया जाता है, लेकिन केवल छिपाया जाता है। संकुचित छवियां, उनके क्लिप्टेड क्षेत्रों को नष्ट कर दिए जाने के बाद, अब उनके मूल आकार में बहाल नहीं किए जा सकते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com