माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में एक टेबल कैसे डालें

किसी दस्तावेज़ में तालिकाओं का उपयोग करने का मतलब है कि डेटा उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक पठनीय हो। वर्ड टेबल का प्रयोग वास्तव में बहुत सरल है और उन्हें अनुकूलित करने और अपने उद्देश्य के लिए कार्यात्मक बनाने के लिए कई विकल्प प्रदान करता है। यदि आप चाहें तो निर्माण प्रक्रिया को वास्तव में त्वरित और तत्काल बनाने के लिए पूर्वनिर्धारित टेम्पलेट का उपयोग करें अधिक जानने के लिए इस मार्गदर्शिका के चरणों का पालन करें।

सामग्री

कदम

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में एक सम्मिलित सम्मिलित छवि चरण 1
1
वर्ड दस्तावेज़ खोलें जिसमें आप टेबल सम्मिलित करना चाहते हैं। टेबल वर्ड के किसी भी संस्करण में उपलब्ध हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में चरण 2 में सम्मिलित करें
    2



    उस दस्तावेज़ के क्षेत्र में कर्सर रखें जहां आप टेबल सम्मिलित करना चाहते हैं। `सम्मिलित करें` टैब पर स्थित `तालिका` बटन का चयन करें Word 2003 में, आपको `सम्मिलित` मेनू का चयन करना होगा, फिर `टेबल` विकल्प चुनें।
  • तालिका को स्वरूपित करने के लिए और बेहतर परिणाम पाने के लिए दो पैराग्राफ के बीच की मेज दें।
  • एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में टैब 3 डालें जिसमें एक टेबल है
    3
    पसंदीदा इनपुट विधि चुनें Word 2007, 2010 और 2013 में, आपके पास दस्तावेज़ में एक तालिका डालने के कई तरीके हैं जब आप `सम्मिलित करें` बटन को चुनते हैं, तो आपको एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा, जो आपको निम्न विधियों में से एक चुनने की अनुमति देगा:
  • तालिका बनाने के लिए ग्रिड का उपयोग करें आप प्रदर्शित ग्रिड का उपयोग करके तालिका बना सकते हैं, चयनित वर्ग पंक्तियों और स्तंभों की संख्या को दर्शाते हैं। अपने तालिका में दिए गए आकार का चयन करने के लिए माउस कर्सर को ग्रिड के अंदर ले जाएं।
  • `सम्मिलित करें तालिका` मेनू पर पहुंचें यह टूल आपको प्रत्येक कॉलम की चौड़ाई के अतिरिक्त अपनी तालिका में पंक्तियों और स्तंभों की संख्या निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है कॉलम को सम्मिलित पाठ में फिट करने के लिए `सामग्री में फ़िट करें` विकल्प चुनें, या एक निश्चित चौड़ाई के साथ कॉलम बनाएं। समाप्त होने पर, तालिका को सम्मिलित करने के लिए `ओके` बटन दबाएं।
  • Excel स्प्रेडशीट सम्मिलित करें यदि आप एक तालिका सम्मिलित करना चाहते हैं, तो उस विकल्प को `एक्सेल स्प्रैडशीट सम्मिलित करें` का चयन करें, जो Excel के रूप में डेटा के हेरफेर की अनुमति देता है (उदाहरण के लिए सूत्र या फ़िल्टर लागू करके)। यदि आप Word दस्तावेज़ पर काम करने के लिए वापस जाना चाहते हैं, तो बस Excel तालिका के बाहर दस्तावेज़ में कोई बिंदु चुनें
  • डिफ़ॉल्ट तालिका टेम्प्लेट का उपयोग करें। Word के अधिक हाल के संस्करणों में, आप डिफ़ॉल्ट प्रकार के टेबल सम्मिलित करने के लिए `त्वरित टेबल्स` फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद नमूना डेटा को आपके साथ बदलना काफी होगा।
  • टिप्स

    • आप `सम्मिलित` मेनू से एक तालिका भी बना सकते हैं, `तालिका` आइटम का चयन करें और `ड्रा टेबल` विकल्प चुनें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com