माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में पंक्तियां कैसे जोड़ें

जब आप Microsoft Word (एमएस वर्ड) दस्तावेज़ में टेबल बनाते या सम्मिलित करते हैं, तो आप पंक्तियों और कॉलम की सटीक संख्या को निर्दिष्ट कर सकते हैं। हालांकि, कुछ बिंदु पर, आपको अतिरिक्त लाइनें सम्मिलित करने की आवश्यकता हो सकती है एमएस वर्ड में आप विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

जब आप टेबल बनाएँ लाइन्स जोड़ें
1
जब आप तालिका बनाते हैं, तो आपको आवश्यक पंक्तियों की सही संख्या जोड़ने का प्रयास करें, इसलिए आपको उन्हें बाद में जोड़ने की आवश्यकता नहीं है। आप निम्न विधि का उपयोग करके पंक्तियों की वांछित संख्या के साथ एक तालिका बना सकते हैं।
  • उस दस्तावेज़ को खोलें जिसमें तालिका होगी और उस स्थिति पर क्लिक करें जहां आप उसे सम्मिलित करना चाहते हैं।
  • "सम्मिलित करें" मेनू पर जाएं और "तालिका" चुनें - दिखाई देने वाले मेनू में "सम्मिलित करें तालिका" चुनें।
  • इच्छित पंक्तियों और स्तंभों की संख्या को निर्दिष्ट करने के लिए तीरों के ऊपर और नीचे वाले बटन पर क्लिक करें। उदाहरण के लिए, यदि आप 5 पंक्तियों के साथ एक तालिका चाहते हैं, तो "पंक्तियों की संख्या" बॉक्स में संख्या 5 होनी चाहिए।
  • "ओके" बटन दबाएं टेबल को निर्दिष्ट लाइनों के साथ डाला जाएगा।

विधि 2

नई लाइनें सम्मिलित करें
1
एक मौजूदा तालिका में नई पंक्तियां जोड़ें, जैसा कि आप निम्न विधि का उपयोग करते हुए एक नई तालिका बनाने के लिए किया था।
  • आप कितने जोड़ना चाहते हैं इसके अनुरूप तालिका में कई पंक्तियां चुनें। आप उन्हें माउस के साथ चुन सकते हैं
  • म्यूज़ पर राइट क्लिक करें और फिर "इन्सर्ट" विकल्प चुनें।
  • यदि आप चुने हुए लोगों के ऊपर नई लाइनें जोड़ना चाहते हैं, तो "ऊपर पंक्तियां सम्मिलित करें" पर क्लिक करें या यदि आप उन्हें नीचे जोड़ना चाहते हैं तो नीचे "पंक्तियां सम्मिलित करें" पर क्लिक करें। आप एक ही पंक्ति में एक पंक्ति या एकाधिक पंक्तियां जोड़ने के लिए इस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं।

विधि 3

लाइनों को कॉपी और पेस्ट करें


1
रिक्त पंक्तियों की प्रतिलिपि बनाने और वांछित बिंदु पर चिपकाकर लाइनें जोड़ें आपको यही करना है:
  • बाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें और इच्छित रिक्त पंक्तियों को चुनने के लिए कर्सर को खींचें।
  • चयनित रेखाओं पर बाईं माउस बटन के साथ क्लिक करें। बाएं माउस बटन को दबाए रखें और उस बिंदु पर कर्सर खींचें जहां आप पंक्तियों को सम्मिलित करना चाहते हैं - फिर बाईं माउस बटन को छोड़ें। प्रतिलिपि बनाई गई लाइनें वांछित बिंदु पर डाली जाएंगी (रिक्त पंक्तियों को हटाए बिना)

टिप्स

  • यदि आप Microsoft Word दस्तावेज़ में, समान पंक्तियों और स्तंभों के साथ कई तालिकाओं को बनाना चाहते हैं, तो "सम्मिलित करें तालिका" मेनू के निचले भाग पर दिखाई देने वाले "नई तालिका के लिए डिफ़ॉल्ट रूप में सेट करें" विकल्प देखें। इस विकल्प को चेक करने के बाद, आपके द्वारा बनाई गई तालिकाओं सभी समान होंगी, जब तक कि आप तालिका के गुणों को मैन्युअल रूप से बदल नहींते।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध

© 2011—2022 GnuMani.com