वर्ड दस्तावेज़ में सामग्री की तालिका कैसे बनाएं

शब्द में एक स्वत: सारांश बनाने के लिए, अनुसरण करने के लिए चरण कुछ और सरल हैं। सृष्टि की पूरी प्रक्रिया आपके द्वारा सोचने की तुलना में बहुत कम जटिल है, और आप समय और धन को बचाएगा। इसके अलावा, अपनी तालिका की वस्तुओं में से किसी एक पर माउस के एक साधारण क्लिक के साथ, आपको निर्दिष्ट अनुभाग तक सीधी पहुंच हो सकती है।

सामग्री

कदम

वर्ड डॉक्यूमेंट के लिए सामग्री की एक तालिका बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
अपना पूरा शब्द दस्तावेज बनाकर अपना पाठ लिखें, और सामग्री की तालिका सम्मिलित करने के लिए पर्याप्त जगह छोड़ने के लिए मत भूलना।
  • वर्ड डॉक्यूमेंट के लिए सामग्री की एक तालिका बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    कर्सर को उस बिंदु पर ले जाएं जहां आप सामग्री की तालिका सम्मिलित करना चाहते हैं। पृष्ठ के शीर्ष पर `संदर्भ` मेनू पर पहुंचें
  • एक वर्ड दस्तावेज़ चरण 3 के लिए सामग्री की एक तालिका बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    मेनू बार के बाईं ओर स्थित `सारांश` विकल्प को चुनें, फिर इच्छित सामग्री की तालिका का चयन करें। आपके दस्तावेज़ में, चयनित बिंदु पर, एक खाली सारांश डाला जाना चाहिए, जो जल्द ही आपकी सामग्री का सारांश बन जाएगा।
  • वर्ड डॉक्यूमेंट के लिए सामग्री की एक तालिका बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4



    पहले शीर्षक या शीर्षक की पहचान करें जिसमें आप सामग्री की तालिका में सम्मिलित करना चाहते हैं, फिर पाठ की शुरुआत में माउस कर्सर रखें।
  • वर्ड डॉक्यूमेंट के लिए सामग्री की एक तालिका बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    फिर `संदर्भ` मेनू दर्ज करें और `पाठ जोड़ें` बटन का चयन करें यह अपने दस्तावेज़ में सामग्री तालिका सम्मिलित करने के लिए इस्तेमाल किया सारांश `बटन` बस के दाहिनी ओर `। एक नया मेनू प्रकट होता है कि अगर सवाल में हैडर एक अध्याय, एक पैरा या एक उप अनुच्छेद के अनुरूप होना चाहिए आप चुनते करने की अनुमति देगा, का चयन `लेवल 1`, `लेवल 2` या `स्तर 3` (प्रथम स्तर से मेल खाती है ` एक अध्याय और स्तर 3 के शीर्षक एक उप से मेल खाती है)।
  • वर्ड डॉक्यूमेंट के लिए सामग्री की एक तालिका बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    जब तक आपके दस्तावेज़ में सभी पाठ संसाधित नहीं हो जाता तब तक चरण 4 और 5 दोहराएं।
  • वर्ड डॉक्यूमेंट के लिए सामग्री की एक तालिका बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    वापस (सभी हेडर आप अपनी विषय-सूची में शामिल करना चाहते चयन करने के बाद) मेनू `संदर्भ` पर जाएँ और बटन `अद्यतन टीओसी` `पाठ जोड़ें` बटन के नीचे स्थित दबाएँ।
  • टिप्स

    • अपनी तालिका की सामग्री को अपडेट करने के लिए याद रखें, अन्यथा यह खाली रहेगा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com