माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में पृष्ठ के लिए फुटनोट कैसे जोड़ें

फुटनोट्स हमें पाठ के मुख्य पाठ से ध्यान भंग किए बिना जानकारी के एक बाहरी स्रोत का हवाला देते हैं या विस्तार से अवधारणा की व्याख्या करते हैं। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फूटनोट प्रबंधन को बहुत आसान बना देता है, क्योंकि प्रत्येक जोड़ा नोट स्वचालित रूप से गिने जाता है और व्यू-संबंधित अनुभाग को पाठ की लंबाई के आधार पर गतिशील रूप से विस्तारित या कम किया जाता है। अवधारणाओं को स्पष्ट करने और बाहरी सूचना के उपयोग के स्रोतों को इंगित करने के लिए रणनीतिक तरीके से फ़ुटनोट का उपयोग करके अपने दस्तावेज़ को एक पेशेवर रूप दें

कदम

विधि 1

Word 2007/2010/2013 (विंडोज़)
1
कार्ड का चयन करें "संदर्भ"। यह सामान्यतः वर्गों के बीच रखा गया एक Word मेनू टैब है "पेज लेआउट" और "पत्र"। यह मेनू टैब आपको विभिन्न टूल का उपयोग करने की अनुमति देता है, जैसे सामग्री की तालिका, फुटनोट और समापन नोट, उद्धरण, कैप्शन और बहुत कुछ
  • 2
    माउस कर्सर की स्थिति जहां आप नोट दिखाना चाहते हैं डिफ़ॉल्ट रूप से, पादलेखों को पाठ के शीर्ष पर स्थित एक प्रगतिशील संख्या द्वारा इंगित किया गया है। कर्सर की स्थिति जहां आप विशिष्ट फुटनोट को संदर्भित करने के लिए चिह्न दिखाना चाहते हैं।
  • 3
    बटन दबाएं "फुटनोट दर्ज करें"। यह बटन समूह में रखा गया है "फुटनोट पेज" कार्ड का "संदर्भ"। फुटनोट संदर्भ संख्या निर्दिष्ट बिंदु पर डाली जाएगी और पाठ से पृथक्करण पंक्ति पृष्ठ के निचले भाग में डाली जाएगी। पाठ कर्सर स्वचालित रूप से पृष्ठ के निचले हिस्से में फुटनोट पर ले जाया जाएगा। इस तरह आप नोट की सामग्री दर्ज कर सकते हैं।
  • एक बंद नोट एक फुटनोट की तरह है, इस तथ्य के अलावा कि संदर्भ दस्तावेज़ के अंत में रखा गया है। डिफ़ॉल्ट रूप से रोमन अंकों (I, II, III, आदि।) का उपयोग करके समापन नोट गिने जाते हैं
  • वैकल्पिक रूप से, एक फुटनोट बनाने के लिए, आप एक समापन नोट बनाने के लिए शॉर्टकट कुंजी संयोजन ^ Ctrl + ⎇ Alt + F या ^ Ctrl + ⎇ Alt + D का उपयोग कर सकते हैं।
  • 4
    फुटनोट के नंबरिंग प्रारूप को बदलें डिफ़ॉल्ट रूप से दस्तावेज़ की पूरी लंबाई के लिए फ़ुटनोट की संख्या स्वचालित है। आप इस सेटिंग को बदल सकते हैं ताकि नंबरिंग प्रत्येक पृष्ठ या फिर दस्तावेज़ के अनुभाग को फिर से शुरू करे।
  • बटन दबाएं "मेन्यू" अनुभाग के निचले दाएं कोने में रखा गया "फुटनोट पेज"। यह विंडो प्रदर्शित करेगा "फुटनोट और समापन नोट"। ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें "नंबरिंग" अनुभाग में जगह "प्रारूप" चुनने के लिए जब नोट्स की संख्या फिर से शुरू होनी चाहिए।
  • आप टैब का उपयोग करके दस्तावेज़ के एक नए अनुभाग को सम्मिलित कर सकते हैं "पेज लेआउट" और बटन दबाने "व्यवधान" समूह में रखा "पृष्ठ सेट करें"। इस बिंदु पर उस प्रकार का ब्रेक चुनें, जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं। फुटनोट्स और फुटनोट के तरीके को बदलते रहने के अलावा, दस्तावेज़ के एक विशिष्ट हिस्से की उपस्थिति को बदलने के लिए ब्रेक एक शानदार तरीका है।
  • 5
    फुटनोटों का प्रारूप बदलें यदि आप संख्याओं के बजाय प्रतीकों का उपयोग करने के लिए नोट्स की संख्या की गणना करना चाहते हैं, तो पृष्ठ के अंत में नोट के बजाय पाठ के नीचे नोट दिखाई देता है या किसी विशिष्ट संख्या से नंबरिंग शुरू होता है, आप इन पहलुओं को विंडो के माध्यम से बदल सकते हैं "फुटनोट और समापन नोट"। इस विंडो तक पहुंचने के लिए, बटन दबाएं "मेन्यू" अनुभाग के निचले दाएं कोने में रखा गया "फुटनोट पेज"।
  • मेनू से उपयोग करने के लिए प्रतीक चुनने के लिए प्रतीक ... बटन दबाएं "प्रतीक"। आप किसी भी फ़ॉन्ट का कोई भी अक्षर चुन सकते हैं, हालांकि डिफ़ॉल्ट रूप से प्रदर्शित फ़ॉन्ट प्रतीक है।
  • विधि 2

    वर्ड 2011 (मैक)
    1
    देखने के लिए स्विच करें "प्रिंट लेआउट"। ऐसा करने के लिए, मेनू तक पहुंचें "राय" और आइटम का चयन करें "प्रिंट लेआउट"।
  • 2



    पाठ कर्सर की स्थिति जहां आप पादलेख को दिखाना चाहते हैं फुटनोट पर वापसी का संकेत उस बिंदु पर डाला जाएगा जहां कर्सर स्थित है, फिर इसे जगह दें जहां आवश्यक हो।
  • 3
    नोट दर्ज करें कार्ड से "दस्तावेज़ तत्व", बटन दबाएं "नोट पाद" समूह में स्थित "उद्धरण"। फुटनोट डाला जाएगा, जहां कर्सर होता है, और आपको बनाए गए नए नोट की सामग्री को सम्मिलित करने के लिए फुटनोट अनुभाग पर पुनः निर्देशित किया जाएगा। फुटनोट पाठ को एक ही पृष्ठ के अंत में रखा जाएगा जहां नोट का संकेत दिखाई देता है, एक अलग लाइन द्वारा दस्तावेज़ के शरीर से अलग।
  • वैकल्पिक रूप से, एक फुटनोट बनाने के लिए आप एक समापन नोट बनाने के लिए शॉर्टकट कुंजी संयोजन ⌘ सीएमडी + ⌥ विकल्प + एफ या ⌘ सीएमडी + ⌥ विकल्प + डी का उपयोग कर सकते हैं।
  • 4
    फुटनोटों का प्रारूप बदलें यदि आप संख्याओं के बजाय प्रतीकों का उपयोग करने के लिए नोट्स की संख्या की गणना करना चाहते हैं, तो पृष्ठ के अंत में नोट के बजाय पाठ के नीचे नोट दिखाई देता है या किसी विशिष्ट संख्या से नंबरिंग शुरू होता है, आप इन पहलुओं को विंडो के माध्यम से बदल सकते हैं "फुटनोट और समापन नोट"। इस विंडो तक पहुंचने के लिए, आइटम का चयन करें "नोट पाद" मेनू से "दर्ज"।
  • मेनू से उपयोग करने के लिए प्रतीक चुनने के लिए प्रतीक ... बटन दबाएं "प्रतीक"। आप किसी भी फ़ॉन्ट का कोई भी अक्षर चुन सकते हैं, हालांकि डिफ़ॉल्ट रूप से प्रदर्शित फ़ॉन्ट प्रतीक है।
  • डिफ़ॉल्ट रूप से, दस्तावेज़ की पूरी लंबाई के लिए फुटनोट क्रमांकन स्वचालित होता है। आप इस सेटिंग को बदल सकते हैं ताकि नंबरिंग प्रत्येक पृष्ठ या फिर दस्तावेज़ के अनुभाग को फिर से शुरू करे। ऐसा करने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें "नंबरिंग" अनुभाग में जगह "प्रारूप" चुनने के लिए जब नोट्स की संख्या फिर से शुरू होनी चाहिए।
  • आप वर्तमान अनुभाग में या संपूर्ण दस्तावेज़ के लिए केवल पाठ के चयनित भाग में नए बदलाव लागू कर सकते हैं।
  • विधि 3

    वर्ड 2003 (विंडोज) या वर्ड 2004/2008 (मैक)
    1
    देखने के लिए स्विच करें "प्रिंट लेआउट"। ऐसा करने के लिए, मेनू तक पहुंचें "राय" और आइटम का चयन करें "प्रिंट लेआउट"।
  • 2
    पाठ कर्सर की स्थिति जहां आप पादलेख को दिखाना चाहते हैं फुटनोट पर वापसी का संकेत उस बिंदु पर डाला जाएगा जहां कर्सर स्थित है, फिर इसे जगह दें जहां आवश्यक हो।
  • 3
    फुटनोट दर्ज करें मेनू तक पहुंचें "दर्ज", आइटम का चयन करें "संदर्भ" और विकल्प चुनें "फुटनोट ..." प्रबंधन विंडो को प्रदर्शित करने के लिए "फुटनोट और समापन नोट"। कार्ड का चयन करें "फुटनोट पेज", तो आप चाहते क्रमांकन स्वरूप का चयन करें। आप यह तय कर सकते हैं कि नोटों की स्वचालित संख्या में कस्टम संख्या या प्रतीकों का उपयोग होता है
  • Word 2004/2008 में, मेनू का उपयोग करें "दर्ज" और आइटम का चयन करें "फुटनोट ..."।
  • वैकल्पिक रूप से, Windows में एक पाद लेख बनाने के लिए, आप शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं ^ Ctrl + ⎇ Alt + F या ^ Ctrl + ⎇ Alt + D एक समापन नोट बनाने के लिए। मैक पर, एक फुटनोट बनाने के लिए आप एक समापन नोट बनाने के लिए शॉर्टकट कुंजी संयोजन ⌘ सीएमडी + ⌥ विकल्प + एफ या ⌘ सीएमडी + ⌥ विकल्प + डी का उपयोग कर सकते हैं।
  • 4
    फुटनोट पाठ दर्ज करें नोट बनाए जाने के बाद, नोट के लिए पाठ दर्ज करने के लिए आपको स्वचालित रूप से पृष्ठ के निचले भाग में अनुभाग पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। अंत में आइटम का चयन करें "वापस" मुख्य दस्तावेज़ के मसौदे पर लौटने के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com