एक्सेल शीट से एक छवि कैसे बनाएं

Microsoft Excel स्प्रेडशीट से एक छवि फ़ाइल बनाना कुछ स्थितियों में उपयोगी हो सकता है, जैसे ट्यूटोरियल तैयार करना या चार्ट पेश करना ऐसे कई तरीके हैं जिनके साथ आप Excel स्प्रेडशीट, चार्ट या तालिका की एक छवि फ़ाइल बना सकते हैं। सबसे प्रभावी तरीका इस बात पर निर्भर करेगा कि छवि कैसे उपयोग की जानी चाहिए। यह आलेख एक्सेल स्प्रैडशीट से एक छवि फ़ाइल बनाने के कई तरीकों के लिए निर्देश प्रदान करता है।

कदम

विधि 1

एक्सेल शीट की छवि बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल करें
एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 1 से एक छवि बनाएं शीर्षक वाला छवि
1
किसी Excel तालिका को एक छवि में परिवर्तित करना कार्यपत्रक खोलें, तालिका के भीतर स्थित प्रत्येक कक्ष का चयन करें, फिर चयन क्षेत्र पर राइट-क्लिक करें। चयनित सेल को एक नया एमएस वर्ड दस्तावेज़ में कॉपी और पेस्ट करें नए Word दस्तावेज़ में, पेस्ट विकल्प मेनू पर क्लिक करें जो तालिका के निचले-दाएं कोने में दिखाई देता है और मेनू विकल्प से छवि का चयन करें। नव निर्मित छवि फ़ाइल पर राइट क्लिक करें और विकल्प चुनें "छवि के रूप में सहेजें" ड्रॉप-डाउन मेनू से एक्सेल तालिका की एक छवि अब कंप्यूटर पर बनाई गई और बचाई गई है।
  • एक्सेल स्प्रैडशीट स्टेप 2 से एक इमेज बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    2
    एमएस वर्ड का उपयोग कर एक छवि के रूप में एक एक्सेल चार्ट को परिवर्तित करना। चार्ट पर राइट-क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से कॉपी का चयन करें। एक नया वर्ड दस्तावेज़ खोलें और दस्तावेज़ में कहीं भी छवि पेस्ट करें। तालिका के निचले-दाएं कोने में दिखाई देने वाले पेस्ट विकल्प मेनू पर क्लिक करें और मेनू विकल्पों में से छवि चुनें। नव निर्मित छवि फ़ाइल पर राइट क्लिक करें और विकल्प चुनें "छवि के रूप में सहेजें" मेनू विकल्प से Excel चार्ट छवि अब आपके कंप्यूटर पर सहेज ली गई है
  • छवि शीर्षक से Excel स्प्रैडशीट चरण 3 से एक छवि बनाएं
    3
    वस्तुओं के एक समूह को एमएस वर्ड में एक छवि में परिवर्तित करना। किसी छवि फ़ाइल में रूपांतरित होने वाले ऑब्जेक्ट के समूह वाले कुल कक्षों का चयन करें। चयनित क्षेत्र में कहीं भी क्लिक करें। एक नया शब्द दस्तावेज़ में डेटा कॉपी और पेस्ट करें तालिका के निचले-दाएं कोने में दिखाई देने वाले पेस्ट विकल्प मेनू पर क्लिक करें और मेनू विकल्पों में से छवि चुनें। नई छवि फ़ाइल पर राइट क्लिक करें और विकल्प का चयन करें "छवि के रूप में सहेजें" मेनू विकल्प से Excel ऑब्जेक्ट समूह की एक छवि सहेज ली गई है।



  • एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 4 से एक छवि बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    पीडीएफ में एक एक्सेल फाइल को परिवर्तित करना। एक पीडीएफ फाइल में कनवर्ट करने के लिए सेल की श्रेणी का चयन करें। चुनना "के रूप में सहेजें" फ़ाइल मेनू विकल्प से चुनना "पीडीएफ" प्रकार के रूप में सहेजें मेनू में और सहेजें पर क्लिक करें शीट के लेआउट और ओरिएंटेशन के आधार पर, शीट की ओरिएंटेशन को बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है ताकि नई पीडीएफ फाइल में पूरी शीट दिखाई दे। शीट को पीडीएफ में कनवर्ट किया गया है।
  • विधि 2

    Windows प्रिंट-स्क्रीन फ़ंक्शन का उपयोग करें और एमएस पेंट का उपयोग कर छवि को परिवर्तित करें
    एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 5 से एक छवि बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    1
    एक Excel कार्यपत्रक का प्रिंट-स्क्रीन बनाएं कार्यपुस्तिका को खोलें और एप्लिकेशन विंडो को अधिकतम करें कार्यपत्रक से ज़ूम आउट करें, यदि आवश्यक हो, ताकि डेटा को प्रतिलिपि करने के लिए आवेदन विंडो में दिखाई दे। प्रेस और बटन पकड़ो "alt" और फिर कंप्यूटर कीबोर्ड पर प्रिंट-स्क्रीन बटन दबाएं।
  • छवि शीर्षक से एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 6 से एक छवि बनाएं
    2
    माइक्रोसॉफ्ट पेंट में छवि फ़ाइल को परिवर्तित करें खोलें एमएस पेंट सहायक उपकरण फ़ोल्डर में प्रोग्राम मेनू में स्थित है। संपादन मेनू से पेस्ट करें चुनें। Excel ऑब्जेक्ट एप्लिकेशन विंडो में दिखाई देगा। फ़ाइल टैब पर क्लिक करें और चुनें "के रूप में सहेजें" ड्रॉप-डाउन मेनू से प्रकार फ़ील्ड में जेपीईजी विकल्प को हाइलाइट करें और ठीक पर क्लिक करें। कार्यपत्रक, चार्ट या तालिका की जेपीईजी छवि फ़ाइल अब आपके कंप्यूटर पर सहेज ली गई है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com