माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में एक शब्द के लिए कैसे खोजें

एक्सेल वर्कशीट में किसी विशिष्ट शब्द की खोज करने के बाद एक लंबी और जटिल कार्य हो सकता है। सौभाग्य से, माइक्रोसॉफ्ट ने एक कुशल खोज फ़ंक्शन प्रदान किया है जिसका उपयोग आप इस उद्देश्य के लिए कर सकते हैं। चलिए एक साथ देखें कि कैसे आगे बढ़ें।

सामग्री

कदम

भाग 1

एक एक्सेल वर्कशीट खोलें
एक्सेल में शब्दों के लिए खोज स्टेप 1
1
Microsoft Excel प्रारंभ करें ऐसा करने के लिए, माउस के दोहरे क्लिक के साथ डेस्कटॉप पर आइकन चुनें। पृष्ठभूमि के रूप में कार्यपत्रकों के साथ, यह एक हरा `एक्स` आइकन है
  • अगर आपके डेस्कटॉप पर कोई एक्सेल शॉर्टकट आइकन नहीं है, तो इसे `स्टार्ट` मेनू में देखें
  • एक्सेल में शब्दों के लिए खोज स्टेप 2 में शीर्षक वाली छवि
    2
    आप खोलना चाहते हैं Excel फ़ाइल का पता लगाएँ खिड़की के ऊपरी बाएं कोने में स्थित `फ़ाइल` मेनू तक पहुंचें, फिर `ओपन` आइटम का चयन करें एक संवाद प्रदर्शित किया जाएगा। अपने कंप्यूटर की सामग्री ब्राउज़ करने और खोलने के लिए फ़ाइल का उपयोग करने के लिए इसका उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक के लिए Excel में शब्द खोजें शीर्षक चरण 3
    3
    प्रश्न में फ़ाइल खोलें एक्सेल फाइल को पहचानने और चुनने के बाद, जिसे आप खोलना चाहते हैं, संवाद के निचले दाएं कोने में `ओपन` बटन दबाएं।
  • भाग 2

    एक शब्द के लिए खोजें


    Excel में शब्द के लिए खोज शीर्षक छवि 4 चरण 4
    1
    कार्यपत्रक कक्ष का चयन करें इस तरह, नए खुले स्प्रेडशीट पर फोकस सक्रिय हो जाएगा।
  • एक्सेल में शब्दों के लिए खोज शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    2
    `ढूंढें और बदलें` संवाद खोलें ऐसा करने के लिए, शॉर्टकट `Ctrl + F` का उपयोग करें `रीप्लेस` नामक एक नई विंडो दिखाई देगी, जिसमें पाठ फ़ील्ड `ढूंढें` और `बदलें के साथ` दिखाई देगी।
  • Excel में शब्द के लिए खोज शीर्षक छवि 6 चरण 6
    3
    खोज करें `ढूँढ़ें` फ़ील्ड के अंदर, सटीक शब्द या वाक्यांश टाइप करें जिसे आप दस्तावेज़ में खोजना चाहते हैं। समाप्त होने पर, विंडो के निचले दाएं कोने में स्थित `अगला खोजें` बटन दबाएं।
  • Excel `खोज` फ़ील्ड में दर्ज मानदंड का उपयोग करके खोज शुरू करेगा। खोज से मेल खाने वाले सभी शब्द वर्कशीट में हाइलाइट किए जाएंगे ताकि इसे ढूंढना आसान हो सके
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com