किसी PowerPoint प्रस्तुति के लिए Excel दस्तावेज़ को कैसे लिंक करें

किसी PowerPoint प्रस्तुति में Excel फ़ाइल को लिंक करने से आपको जटिल डेटा को बहुत सरल और अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल फ़ॉर्म में प्रस्तुत और प्रदर्शित करने की अनुमति मिलती है। इस समारोह शैक्षिक प्रस्तुतियों या काम के मामले में बहुत उपयोगी है, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि यह भी आप आसानी से प्रस्तुति पर टेबल बना, और प्रस्तुति को परिवर्तित किए बिना उचित रूप से तालिका डेटा को संशोधित करने देता है।

कदम

भाग 1

कनेक्ट करने के लिए फ़ाइलें खोलें
1
Excel फ़ाइल खोलें जिसे आप PowerPoint प्रस्तुति से लिंक करना चाहते हैं। इसे खोलने के लिए, चयन करें "माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल" मेनू से "प्रारंभ"। एक बार Excel प्रारंभ करने पर, आप एक मौजूदा Excel फ़ाइल खोलने या एक नया दस्तावेज़ बना सकते हैं।
  • यदि आप एक नया दस्तावेज़ बनाने के लिए चुनते हैं जिसमें PowerPoint प्रस्तुति के लिए कोई लिंक सम्मिलित करना है, तो आपको सबसे पहले उसे किसी भी प्रकार का कनेक्शन बनाने से पहले इसे Excel फ़ाइल के रूप में सहेजने की आवश्यकता होगी।
  • 2
    उस PowerPoint फ़ाइल को खोलें जिसके लिए आप Excel फ़ाइल को लिंक करना चाहते हैं। प्रारंभ मेनू से इसे चुनकर Microsoft PowerPoint प्रारंभ करें एक बार शुरू करने के बाद, आप एक मौजूदा PowerPoint प्रस्तुति खोल सकते हैं या बटन पर क्लिक करके एक नया बना सकते हैं "फ़ाइल", मेनू पट्टी के ऊपरी बाएं कोने में
  • भाग 2

    फ़ाइलें लिंक करें
    1
    उस बिंदु को चुनें जहां आप Excel फ़ाइल को सम्मिलित करना चाहते हैं। PowerPoint प्रस्तुति पर, पाठ फ़ील्ड पर क्लिक करें जहां आप Excel फ़ाइल सम्मिलित करना चाहते हैं, फिर टैब पर क्लिक करें "दर्ज", टूलबार को प्रदर्शित करने के लिए, विंडो के ऊपरी बाएं अनुभाग में
  • 2
    बटन पर क्लिक करें "विषय"। एक छोटी सी खिड़की दिखाई देगी "ऑब्जेक्ट सम्मिलित करें"।
  • 3



    विकल्प पर क्लिक करें "फ़ाइल से बनाएं"। यह विकल्प आपको मौजूदा फ़ाइल को PowerPoint प्रस्तुति से लिंक करने की अनुमति देगा, इस स्थिति में, एक्सेल दस्तावेज़।
  • 4
    सम्मिलित करने के लिए फ़ाइल का चयन करें। हमेशा खिड़की में "ऑब्जेक्ट सम्मिलित करें", बटन पर क्लिक करें "ब्राउज" और उस एक्सेल फ़ाइल के स्थान पर जाएं जो आप लिंक करना चाहते हैं। एक बार फाइल मिल जाने के बाद, इसे चुनें और क्लिक करें "ठीक है"।
  • 5
    विकल्प का चयन करें "लिंक"। खिड़की पर लौटें "ऑब्जेक्ट सम्मिलित करें" और विकल्प का चयन करना सुनिश्चित करें "लिंक" बटन के बगल में "ब्राउज"। इस तरह, Excel फ़ाइल में किए गए परिवर्तन स्वतः ही PowerPoint प्रस्तुति में दिखाई देंगे।
  • पर क्लिक करें "ठीक है" ऑपरेशन की पुष्टि करने के लिए
  • Excel फ़ाइल में डेटा तालिका अब प्रस्तुति स्लाइड पर प्रदर्शित की जानी चाहिए। आप इसे स्लाइड प्रस्तुति में कहीं भी स्थानांतरित कर सकते हैं और स्लाइड पृष्ठ पर कोने के बिंदुओं को क्लिक करके खींचकर इसकी ऊंचाई और चौड़ाई समायोजित कर सकते हैं।
  • 6
    सुनिश्चित करें कि कनेक्शन काम कर रहा है। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल पर वापस लौटें और डेटा को किसी एक कोशिका में संपादित करें। एक बार जब आप कक्षों में से एक को बदलते हैं, तो PowerPoint पर वापस जाएं। प्रस्तुति में एक्सेल ऑब्जेक्ट में डेटा Excel फ़ाइल में किए गए एक ही परिवर्तन को प्रदर्शित करना चाहिए।
  • टिप्स

    • प्रस्तुति में किए गए परिवर्तनों को देखने से पहले Excel फ़ाइल को सहेजने के लिए आवश्यक नहीं है। सम्मिलित ऑब्जेक्ट संपादन ऑपरेशन के दौरान किए गए परिवर्तनों को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
    • Excel दस्तावेज़ों को Microsoft Office के किसी पुराने संस्करण का उपयोग करके एक PowerPoint प्रस्तुति में लिंक करने के लिए, आपको एक्सेल फ़ाइल को उस प्रारूप में सहेजना होगा जो PowerPoint के पुराने संस्करण को पढ़ सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com