एक PowerPoint प्रस्तुति को कैसे संकुचित करें

यदि आप काम कर रहे PowerPoint प्रस्तुति में बहुत अधिक डिस्क स्थान पर रह रहे हैं, तो आप इसे संकुचित कर सकते हैं ताकि परिणामस्वरूप फाइल आसानी से ईमेल के जरिए भेजी जा सके या बिना किसी भी मीडिया को संग्रहीत किया जा सके। एक PowerPoint प्रस्तुति के अत्यधिक आकार का सबसे आम कारण इसमें उच्च-रिज़ॉल्यूशन छवियों से संबंधित है PowerPoint प्रस्तुति से संबंधित फ़ाइल को सम्मिलित करने में सक्षम होने के अलावा, आप उपयोग किए गए चित्रों के आकार को कम करने के लिए अतिरिक्त कदमों के उपयोग का मूल्यांकन कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

Windows 7, XP या Vista में एक PowerPoint फ़ाइल को सम्मिलित करें
1
उस फ़ोल्डर तक पहुंचें जहां PowerPoint फ़ाइल संग्रहीत है, फिर उसे सही माउस बटन के साथ चुनें। आइटम पर माउस पॉइंटर को ले जाएं "भेजें" प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, विकल्प चुनें "संकुचित फ़ोल्डर"।
  • 2
    एक नई विंडो दिखाई देगी जिसमें आपको बटन दबाया जाएगा "हां" संपीड़न प्रक्रिया को जारी रखने के लिए यह प्रक्रिया आपके PowerPoint प्रस्तुति से संबंधित फ़ाइल का संकुचित संस्करण (.zip एक्सटेंशन के साथ) बनायेगी।
  • यदि आप नई बनाई गई फ़ाइल का नाम बदलना चाहते हैं, तो उसे सही माउस बटन के साथ चुनें और विकल्प चुनें "नाम बदलें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया इस बिंदु पर आपको बस संपीड़ित फ़ाइल को असाइन करने के लिए नया नाम टाइप करना होगा।
  • विधि 2

    PowerPoint 2002 और अगला संस्करणों में छवियों को संपीड़ित करें
    1
    अपना PowerPoint प्रस्तुति खोलें।
  • 2
    जिस स्लाइड को छवि संपीड़ित किया जा रहा है, उसे एक्सेस करें।
  • 3
    प्रश्न में छवि पर माउस पॉइंटर की स्थिति बनाएं, फिर दाएं बटन दबाएं। वर्डपोइंट 2002 के बाद के संस्करणों में, आपको बस छवि का चयन करना होगा।
  • 4



    विकल्प चुनें "छवि प्रारूप"।
  • 5
    कार्ड सीधे चुनें "चित्र" संवाद का "प्रारूप" दिखाई दिया, तो विकल्प का चयन करें "गिरावट"। PowerPoint 2002 के बाद के संस्करणों में, बस बटन दबाएं "छवियों को संकुचित करें"।
  • 6
    प्रस्तुति में सभी छवियों के लिए प्रश्न में प्रक्रिया को लागू करने के लिए, चेक बटन को अचयनित करें "केवल चयनित छवियों पर लागू करें"।
  • 7
    अनुभाग में एक विकल्प चुनें "संकल्प बदलें" या "लक्ष्य आउटपुट" (संस्करणों में PowerPoint 2002 की तुलना में बाद में): प्रारूप का चयन करें "स्क्रीन" अगर आप स्क्रीन पर अपनी प्रस्तुति दिखाने की योजना बनाई है। प्रारूप चुनें "छाप" अगर इसके बजाय आपने सभी इच्छुक पार्टियों को वितरित करने के लिए प्रस्तुति का एक पेपर संस्करण प्रिंट करने का निर्णय लिया है। प्रारूप चुनें "मेलबॉक्स" यदि आप ई-मेल द्वारा प्रस्तुति साझा करना चाहते हैं यह भी सुनिश्चित करें कि चेक बटन का चयन किया गया है "छवियों के काटा हुआ क्षेत्र हटाएं"।
  • 8
    चयन पूरा होने पर, बटन दबाएं "ठीक" नए कॉन्फ़िगरेशन को बचाने के लिए
  • टिप्स

    • चूंकि कंप्यूटर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया वीडियो संकल्प 1024x768 पिक्सेल है, आपको उन प्रत्येक आयामों के अतिरिक्त PowerPoint प्रस्तुति में डाली जाने वाली प्रत्येक छवि को सम्मिलित करना पड़ सकता है इस तरह से प्रस्तुति फ़ाइल द्वारा कब्जा कर लिया स्थान छोटा होगा। अपने कंप्यूटर द्वारा अपनाए गए वीडियो संकल्प को जानने के लिए, डेस्कटॉप पर कहीं भी सही माउस बटन से चुनें। फिर विकल्प चुनें "संपत्ति" प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, और, अगली विंडो में, टैब का चयन करें "सेटिंग"। सिस्टम द्वारा वर्तमान में उपयोग किया गया संकल्प क्षेत्र में दर्शाया गया है "स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com