मैक पर एक वीडियो को PowerPoint में कैसे जोड़ें

किसी कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर सहेजा या इंटरनेट पर साझा किए गए वीडियो को आसानी से किसी Microsoft PowerPoint प्रस्तुति में मैक का उपयोग करके आयात किया जा सकता है। आप यह तय भी कर सकते हैं कि उन्हें कैसे प्रारूपित, संपादित और चलाया जाए यह आलेख मैक पर एक PowerPoint प्रस्तुति के लिए एक वीडियो कैसे जोड़ सकता है पर आपको चरण-दर-चरण निर्देश देगा।

कदम

विधि 1

किसी फ़ाइल से किसी वीडियो को PowerPoint में आयात करें
1
एक वीडियो एकीकृत करें जो आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर है होम टैब का चयन करें और सम्मिलित करें मेनू पर मीडिया बटन पर क्लिक करें। फ़ाइल से आइटम मूवी को चुनें, डिस्क पर वीडियो ढूंढें और सम्मिलित करें पर क्लिक करें। चयनित स्लाइड में वीडियो डाला जाएगा।

विधि 2

मूवी फ़ोल्डर, आईमोविए या आईट्यून्स से एक वीडियो आयात करें
1
मूवीज़ फ़ोल्डर, आईमोवि या आईट्यून्स में एक वीडियो या फिल्म को एकीकृत करें होम टैब का चयन करें और सम्मिलित करें मेनू में मीडिया आइटम पर क्लिक करें। मूवी संग्रह आइटम का चयन करें और विशिष्ट स्थान में वीडियो ढूंढें। वीडियो डाला जाएगा।

विधि 3

वेब पर एक स्ट्रीम में हाइपरलिंक को एकीकृत करें
1
इंटरनेट पर एक स्ट्रीमिंग वीडियो के लिए एक लिंक बनाएं होम टैब का चयन करें और सम्मिलित करें मेनू में मीडिया आइटम पर क्लिक करें। फ़ाइल से मूवी प्रविष्टि का चयन करें, फ़ाइल बॉक्स के लिंक को चेक करें और सम्मिलित करें पर क्लिक करें। प्रस्तुति में वीडियो स्ट्रीम का एक लिंक डाला जाएगा।

विधि 4

मैक पर वीडियो फ़ाइल की प्लेबैक सेटिंग्स को बदलें
1
वीडियो फ़ाइल को स्वचालित रूप से प्रारंभ करें सुनिश्चित करें कि स्लाइड पर वीडियो आइकन चुना गया है और मेनू बार में वीडियो प्रारूप टैब पर क्लिक करें। प्रारंभ विंडो खुल जाएगी आप देख रहे विकल्पों से स्वचालित आइटम पर क्लिक करें। स्लाइड की शुरुआत में वीडियो स्वचालित रूप से खेला जाएगा
  • 2



    जब आप क्लिक करेंगे तो वीडियो को शुरू करें स्लाइड पर वीडियो आइकन को चुनने के बाद, मेनू पट्टी में वीडियो प्रारूप टैब पर क्लिक करें। प्रारंभ मेनू खुलेगा आइटम पर क्लिक करें मेनू विकल्पों में से क्लिक करें। जब आप स्लाइड पर वीडियो आइकन पर क्लिक करेंगे तो वीडियो चलाया जाएगा।
  • 3
    वीडियो को पूर्ण स्क्रीन में चलाएं स्लाइड पर वीडियो आइकन को चुनने के बाद, मेनू पट्टी में वीडियो प्रारूप टैब पर क्लिक करें। प्रारंभ मेनू खुलेगा मेनू में प्ले विकल्प पर क्लिक करें और ड्रॉप डाउन मेनू से पूर्ण स्क्रीन में प्ले करें चुनें। वीडियो को पूर्ण स्क्रीन में खेला जाएगा।
  • 4
    वीडियो फ़ाइल को लूप में भेजें, ताकि इसे पूरे प्रस्तुति में दोहराया जा सके। स्लाइड पर वीडियो आइकन को चुनने के बाद, मेनू पट्टी में वीडियो प्रारूप टैब पर क्लिक करें। प्रारंभ मेनू खुलेगा ड्रॉप डाउन मेनू से रोकने के लिए प्ले विकल्प पर क्लिक करें और लूप का चयन करें वीडियो को प्रस्तुति के दौरान खेलना जारी रहेगा जब तक कि आप इसे मैन्युअल रूप से कुंजीपटल शॉर्टकट या रोकें बटन दबाकर रोक नहीं सकें।
  • 5
    जब वीडियो नहीं खेला जाता है तब उसे छुपाएं। स्लाइड पर वीडियो आइकन को चुनने के बाद, मेनू पट्टी में वीडियो प्रारूप टैब पर क्लिक करें। प्रारंभ मेनू खुलेगा चलाएं विकल्प पर क्लिक करें और ड्रॉप डाउन मेनू से नहीं चलते समय छुपाएं चुनें। जब तक वीडियो खेला न जाए, तब तक स्लाइड शो में वीडियो दिखाई नहीं देगा।
  • टिप्स

    • PowerPoint केवल .mov, .avi, या .wmv एक्सटेंशन के साथ फाइल का समर्थन करता है। आपको इन में से किसी एक को एक PowerPoint प्रस्तुति में सम्मिलित करने में सक्षम होने के लिए वीडियो को अन्य प्रारूपों में रूपांतरित करने की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com