PowerPoint में एक वीडियो कैसे डालें

अगर आप अपनी PowerPoint प्रस्तुति को पुनर्जीवित करने का एक तरीका तलाश रहे हैं, तो वीडियो सामग्री डालने के लिए एक महान समाधान हो सकता है। यदि आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर आपके पास एक वीडियो फ़ाइल है, तो आप इसे प्रस्तुति में जल्दी और आसानी से एम्बेड कर सकते हैं। आप वेब पर पोस्ट की गई वीडियो का उपयोग भी कर सकते हैं, उदाहरण के लिए यूट्यूब पर। यदि आप PowerPoint के पुराने संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आप उस फिल्म से लिंक करना चुन सकते हैं जो आपको सीधे एम्बेड करने के बजाय रूचियां पसंद करते हैं

कदम

विधि 1

वीडियो फ़ाइल डालें
PowerPoint चरण 1 में वीडियो एम्बेड करें शीर्षक
1
सुनिश्चित करें कि आपने Microsoft Office सॉफ़्टवेयर पैकेज के लिए सभी नवीनतम अपडेट स्थापित किए हैं। इस तरह आप सबसे अच्छा संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए सुनिश्चित हो जाएगा Office अद्यतन डाउनलोड और विंडोज अद्यतन सेवा के माध्यम से स्थापित किया जा सकता है। परामर्श करना इस अनुच्छेद इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए
  • इस खंड में वर्णित प्रक्रिया PowerPoint 2016, 2013 और 2010 के साथ संगत है।
  • PowerPoint चरण 2 में वीडियो एम्बेड करें शीर्षक
    2
    प्रस्तुति में स्लाइड तक पहुंचें, जहां आप वीडियो फ़ाइल सम्मिलित करना चाहते हैं। आप जिस प्रस्तुति पर काम कर रहे हैं, उसकी किसी स्लाइड पर एक मल्टीमीडिया फिल्म एम्बेड कर सकते हैं।
  • PowerPoint चरण 3 में वीडियो एम्बेड करें शीर्षक
    3
    कार्ड तक पहुंचें "दर्ज" मेनू का इस खंड के भीतर कई प्रविष्टि विकल्प हैं
  • PowerPoint में वीडियो एम्बेड करें शीर्षक चरण 4
    4
    बटन दबाएं "वीडियो" अनुभाग में जगह "मल्टीमीडिया तत्व"। एक छोटा ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देगा।
  • PowerPoint में वीडियो एम्बेड करें शीर्षक चरण 5
    5
    आइटम को चुनें "व्यक्तिगत पीसी वीडियो". एक सिस्टम संवाद आपको आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव की सामग्री ब्राउज़ करने की अनुमति देगा।
  • यदि आप मैक का उपयोग कर रहे हैं तो आइटम का चयन करें "फ़ाइल से दायर"।
  • PowerPoint में वीडियो एम्बेड करें शीर्षक चरण 6
    6
    जिस वीडियो को आप अपनी प्रस्तुति में एम्बेड करना चाहते हैं उसे ढूंढें दिखाई देने वाले संवाद का उपयोग करें उपयोग करने के लिए उपयुक्त फ़ाइल की तलाश करते समय, यह मत भूलो कि:
  • PowerPoint के विभिन्न संस्करण विभिन्न वीडियो प्रारूपों के उपयोग का समर्थन करते हैं। PowerPoint 2016 आधुनिक एमपी 4 और एमकेवी सहित अधिकांश वीडियो प्रारूपों के साथ संगत है। इसके विपरीत, PowerPoint 2010 केवल निम्नलिखित वीडियो प्रारूपों का समर्थन करता है: एमपीजी, डब्ल्यूएमवी, एएसएफ और एवीआई
  • एवीआई प्रारूप में वीडियो फ़ाइलों से बचने के लिए बेहतर हो सकता है ऐसा इसलिए है क्योंकि अक्सर, इस वीडियो प्रारूप को पुन: पेश करने के लिए, अतिरिक्त कोडेक्स की आवश्यकता होती है, एक दायित्व जो प्रस्तुति के दौरान सामग्री के प्रजनन को मुश्किल कर सकती है। एवीआई फ़ाइल को और अधिक बहुमुखी वीडियो प्रारूप में कनवर्ट करने के लिए, जैसे एमपी 4, आप ऑनलाइन उपलब्ध कई मुफ्त कार्यक्रमों में से एक का उपयोग कर सकते हैं। परामर्श करना इस अनुच्छेद इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए
  • PowerPoint में वीडियो एम्बेड शीर्षक 7 छवि
    7
    प्रस्तुति में डाले जाने के लिए चयनित वीडियो की प्रतीक्षा करें। इस चरण को पूरा करने के लिए आवश्यक समय चुना फ़ाइल के आकार पर निर्भर करता है। ऑपरेशन की प्रगति स्क्रीन के नीचे इंगित की गई है।
  • PowerPoint चरण 8 में वीडियो एम्बेड करें शीर्षक
    8
    कार्ड तक पहुंचें "प्लेबैक"। यह अनुभाग आपको आपके द्वारा जोड़ी गई सामग्री के प्लेबैक से संबंधित सेटिंग्स को बदलने के लिए अनुमति देता है अगर कार्ड "प्लेबैक" दिखाई नहीं दे रहा है, सुनिश्चित करें कि वीडियो का चयन किया गया है।
  • PowerPoint चरण 9 में एम्बेड वीडियो शीर्षक वाली छवि
    9
    ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें "शुरू करें:" चुनने के लिए जब फिल्म खेलना शुरू कर दे। डिफ़ॉल्ट रूप से, वीडियो प्लेबैक जैसे ही यह माउस के साथ चुना जाता है, शुरू हो जाएगा। यदि आप विकल्प चुनते हैं "स्वचालित", स्लाइड प्रदर्शित होने पर प्लेबैक शुरू हो जाएगा।
  • संबंधित चेक बटन का चयन करके, आप देखने के अंत में लगातार प्लेबैक या स्वत: रिवाइंड को सक्षम कर सकते हैं।
  • PowerPoint में वीडियो एम्बेड शीर्षक 10 छवि
    10
    माउस के साथ विंडो के कोनों को खींचकर वीडियो का आकार बदलें। आप उस स्थिति को भी बदल सकते हैं जिसमें मूवी स्लाइड पर वांछित बिंदु पर माउस के साथ सापेक्ष खिड़की को ले जाकर दिखाई देती है।
  • PowerPoint में वीडियो एम्बेड शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    परिवर्तन पूर्ण हो जाने पर, अपनी प्रस्तुति को बचाएं। इस बिंदु पर चयनित वीडियो को प्रस्तुति में सम्मिलित किया गया है जो संबंधित PowerPoint फ़ाइल का अभिन्न अंग बन गया है। आपको अपनी प्रस्तुति के साथ वीडियो फ़ाइल को स्थानांतरित करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी क्योंकि इसे प्रस्तुति में सीधे एकीकृत किया गया है। इसका मतलब यह है कि चयनित प्रस्तुति को शामिल करने के लिए आपकी प्रस्तुति की PowerPoint फ़ाइल का अंतिम आकार बहुत बढ़ जाएगा।
  • चयनित फिल्म को एम्बेड करने के बाद प्रस्तुति को बचाने के लिए, कोई विशेष प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं है। बस कार्ड का उपयोग करें "फ़ाइल", तो आइटम का चयन करें "सहेजें" बस आप की तरह सामान्य रूप से होगा
  • विधि 2

    एक यूट्यूब वीडियो एम्बेड करें
    PowerPoint चरण 12 में वीडियो एम्बेड करें शीर्षक
    1
    नवीनतम उपलब्ध के साथ कार्यालय के अपने संस्करण को अपडेट करें। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के नवीनतम संस्करण का उपयोग करने का मतलब है कि सभी फीचर्स तक पहुंच सुनिश्चित करना, एक यूट्यूब मूवी को सरल और सहज डालने की प्रक्रिया बनाना। Office अद्यतन डाउनलोड और विंडोज अद्यतन सेवा के माध्यम से स्थापित कर रहे हैं परामर्श करना इस अनुच्छेद इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए
    • यूट्यूब वीडियो 2016, 2013 और 2010 के PowerPoint प्रस्तुतियों में शामिल किया जा सकता है। यूट्यूब कार्यक्रम द्वारा समर्थित एकमात्र स्ट्रीमिंग वीडियो सामग्री साइट है।
    • मैक के लिए PowerPoint का संस्करण आपको YouTube पर पोस्ट किए गए वीडियो एम्बेड करने की अनुमति नहीं देता है।
  • PowerPoint में वीडियो एम्बेड शीर्षक 13
    2
    प्रस्तुति में जो यूट्यूब वीडियो डालना चाहते हैं उसे एक्सेस करें। अपने पसंदीदा इंटरनेट ब्राउज़र को प्रारंभ करें और इसे अपने चुने हुए मूवी के लिए यूट्यूब पेज खोलने के लिए उपयोग करें।
  • मल्टीमीडिया कंटेंट डालने के लिए यूट्यूब एकमात्र स्ट्रीमिंग वीडियो कंटेंट साइट है जो PowerPoint द्वारा समर्थित है।
  • PowerPoint चरण 14 में एम्बेड वीडियो शीर्षक वाली छवि
    3
    बटन दबाएं "शेयर" उस वीडियो के लिए यूट्यूब पेज पर रखें जिसे आप एम्बेड करना चाहते हैं साझाकरण विकल्प वाला बॉक्स प्रदर्शित किया जाएगा।
  • PowerPoint में एम्बेड वीडियो शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    कार्ड तक पहुंचें "कोड को शामिल किया जाना है"। यह टैब केवल बटन दबाने के बाद प्रदर्शित होता है "शेयर"।
  • PowerPoint में वीडियो एम्बेड शीर्षक चरण 16
    5



    हाइलाइट किए गए कोड की प्रतिलिपि दिखाई दी एम्बेड करने के लिए कोड हाइलाइट किया गया है और स्वचालित रूप से चयनित है। हॉटकी संयोजन दबाएं + या सही माउस बटन के साथ टेक्स्ट का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "प्रतिलिपि" मेनू से दिखाई दिया
  • PowerPoint में वीडियो एम्बेड शीर्षक 17 छवि
    6
    उस प्रस्तुति में स्लाइड खोलें जहां आप YouTube वीडियो एम्बेड करना चाहते हैं। आप प्रस्तुति में किसी स्लाइड के साथ ऐसा कर सकते हैं।
  • PowerPoint चरण 18 में वीडियो एम्बेड करें शीर्षक
    7
    कार्ड तक पहुंचें "दर्ज" PowerPoint मेनू का विभिन्न प्रकार की वस्तुओं को डालने के लिए विकल्प प्रदर्शित किए जाएंगे।
  • PowerPoint में वीडियो एम्बेड करें शीर्षक चरण 1 9
    8
    बटन दबाएं "वीडियो", तो विकल्प का चयन करें "ऑनलाइन वीडियो". यदि आप PowerPoint 2010 का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको विकल्प चुनना होगा "वेबसाइट से वीडियो"।
  • PowerPoint चरण 20 में वीडियो एम्बेड करें शीर्षक
    9
    टेक्स्ट बॉक्स चुनें "वीडियो के एम्बेड कोड से", फिर पिछले चरण में कॉपी किए गए कोड पेस्ट करें आप दोनों हॉटकी संयोजन + और विकल्प का उपयोग कर सकते हैं "चिपकाएं" इनपुट फ़ील्ड के संदर्भ में संदर्भ मेनू का
  • PowerPoint 2010 में, उपयोग करने के लिए टेक्स्ट बॉक्स शब्दिंग द्वारा विशेषता है "वेबसाइट से वीडियो डालें"।
  • PowerPoint में वीडियो एम्बेड शीर्षक 21 छवि
    10
    वीडियो को एम्बेड करें कुछ पलों के बाद, चुना हुआ वीडियो स्लाइड पर दिखाई देगा: यह एक पूरी तरह से ब्लैक बॉक्स की तरह दिखना चाहिए। चिंता न करें, यह एक पूरी तरह से सामान्य व्यवहार है।
  • PowerPoint में वीडियो एम्बेड शीर्षक 22 छवि
    11
    कार्ड तक पहुंचें "प्लेबैक"। यह अनुभाग आपको आपके द्वारा जोड़ी गई सामग्री के प्लेबैक से संबंधित सेटिंग्स को बदलने के लिए अनुमति देता है अगर कार्ड "प्लेबैक" दिखाई नहीं दे रहा है, सुनिश्चित करें कि वीडियो का चयन किया गया है।
  • PowerPoint चरण 23 में वीडियो एम्बेड करें शीर्षक
    12
    ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें "शुरू करें:" चुनने के लिए जब फिल्म खेलना शुरू कर दे। यदि आप इस मेनू के माध्यम से उपलब्ध विकल्पों में से कोई भी चयन नहीं करते हैं, तो फिल्म प्रस्तुति के दौरान नहीं खेलेंगे।
  • मीडिया प्लेबैक से संबंधित अन्य कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स हैं, लेकिन आवाज "शुरू करें:" वीडियो के उपयोग की अनुमति देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है
  • PowerPoint में वीडियो एम्बेड करें शीर्षक 24
    13
    सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर प्रस्तुति के दौरान इंटरनेट से कनेक्ट है यदि आप कंप्यूटर से जुड़े हुए हैं तो आप केवल उस यूट्यूब वीडियो को चला सकते हैं, जो आपने दर्ज किया है। एक स्ट्रीमिंग वीडियो को एम्बेड करना सामग्री के ऑफ़लाइन प्लेबैक की अनुमति नहीं देता है।
  • विधि 3

    फ़ाइल पर एक मूवी के लिए एक लिंक बनाएं (PowerPoint 2007)
    PowerPoint में वीडियो एम्बेड शीर्षक 25 छवि
    1
    मूवी फ़ाइल की एक ही फ़ोल्डर में कॉपी करें जहां PowerPoint प्रस्तुति फ़ाइल स्थित है यदि आप PowerPoint 2007 या पिछले संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो वीडियो फ़ाइलों को प्रस्तुति में शारीरिक रूप से एकीकृत नहीं किया जाएगा, एक सरल बनाया जाएगा "लिंक"। इसका अर्थ है कि प्रस्तुति से संबंधित वीडियो को PowerPoint फ़ाइल में समझाया नहीं जाएगा। इस मामले में, वीडियो फ़ाइल प्रस्तुति से एक अलग इकाई है, फाइल सहेजें। उत्तरार्द्ध निर्दिष्ट स्रोत से मल्टीमीडिया सामग्री का उपयोग करेगा। स्लाइड के अंदर आप एक असली हाइपरलिंक नहीं देखेंगे, हालांकि, PowerPoint को सटीक स्थान के बारे में पता होना चाहिए जिसमें वीडियो फ़ाइल कंप्यूटर की हार्ड डिस्क के अंदर स्थित है ताकि उसे सही ढंग से पुन: उत्पन्न कर सकें
    • वीडियो फ़ाइलों को शारीरिक रूप से केवल PowerPoint के 2010 संस्करण से प्रस्तुतियों में शामिल किया गया है।
  • PowerPoint में एम्बेड वीडियो शीर्षक शीर्षक छवि 26
    2
    उस स्लाइड को खोलें जहां आप फिल्म को सम्मिलित करना चाहते हैं। आप इसे PowerPoint प्रस्तुति में मौजूद किसी भी स्लाइड के साथ कर सकते हैं।
  • PowerPoint में वीडियो एम्बेड करें शीर्षक चरण 27
    3
    कार्ड तक पहुंचें "दर्ज"। आप कई विकल्प देखेंगे जो आपको स्लाइड्स के भीतर विभिन्न ऑब्जेक्ट्स को सम्मिलित करने की अनुमति देगा।
  • PowerPoint चरण 28 में वीडियो एम्बेड करें शीर्षक
    4
    बटन दबाएं "फुटेज", तो आइटम का चयन करें "फ़ाइल से दायर". एक संवाद आपको आपके कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए वीडियो के हार्ड ड्राइव को ब्राउज़ करने की अनुमति देगा।
  • PowerPoint में एम्बेड वीडियो शीर्षक शीर्षक छवि 29
    5
    इच्छित वीडियो फ़ाइल की स्थिति जानें और चुनें। PowerPoint 2007 केवल निम्नलिखित वीडियो प्रारूपों का समर्थन करता है: AVI, MPG, और WMV। यदि आप AVI प्रारूप में एक फ़ाइल का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसे मुफ़्त-प्लेबैक सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त कोडेक स्थापित करने से बचने के लिए इसे एमपीजी या WMV प्रारूप में कनवर्ट करना अधिक सुविधाजनक हो सकता है।
  • PowerPoint चरण 30 में वीडियो एम्बेड करें शीर्षक
    6
    चुनें कि वीडियो कब शुरू करना चाहिए। उपयोग करने के लिए मूवी चुनने के बाद, आपको यह चुनना होगा कि सामग्री कब शुरू करना है। आइटम को चुनना "स्वचालित रूप से" जैसे ही स्क्रीन पर स्लाइड प्रदर्शित की जाती है, फिल्म जल्द ही खेलेंगे। विकल्प चुनना "मैन्युअल" आपको इसे खेलना शुरू करने के लिए वीडियो पर क्लिक करना होगा।
  • PowerPoint में वीडियो एम्बेड करें शीर्षक पृष्ठ 31
    7
    यदि आप किसी को प्रस्तुति भेजना चाहते हैं, तो फ़ंक्शन का लाभ उठाएं "सीडी पैकेज"। चूंकि PowerPoint मूवी प्लेबैक उस स्थान से स्थान लेता है, जहां यह स्टोर किया जाता है, आपकी प्रस्तुति के प्राप्तकर्ता इसकी सामग्री को तब तक नहीं देख पाएंगे जब तक कि वीडियो फ़ाइल भी उसे भेजी नहीं जाती है। ऐसा करने के लिए, आप फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं "सीडी पैकेज" जो आपको एक फ़ाइल में प्रस्तुति और उसके साथ जुड़ी सभी मल्टीमीडिया सामग्री को साझा करने की अनुमति देता है।
  • Office लोगो के साथ बटन दबाएं, फिर प्रविष्टि चुनें "सार्वजनिक" मेनू से दिखाई दिया
  • विकल्प का चयन करें "सीडी पैकेज", तो आप जिस प्रस्तुति पर काम कर रहे हैं उसका चयन करें।
  • चेक बटन सुनिश्चित करें "लिंक्ड फाइलें", मेनू में रखा "विकल्प", चयनित है
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com