Microsoft Word के साथ व्यावसायिक कार्ड कैसे बनाएं

यदि आपको तत्काल व्यवसाय कार्ड बनाने की ज़रूरत है और आपके पास इस उद्देश्य के लिए कोई सॉफ़्टवेयर डिज़ाइन नहीं किया गया है, तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में आपके व्यक्तिगत व्यवसाय कार्ड बनाने और प्रिंट करने के लिए आवश्यक उपकरण हैं। अनुकूलन के अच्छे स्तर को बनाए रखते हुए, प्रक्रिया को सरल और गति देने के लिए, आप वर्ड द्वारा प्रदान किए गए तैयार किए गए टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपने व्यवसाय कार्ड को एक तालिका का उपयोग करके खरोंच से आकर्षित कर सकते हैं, एक उपकरण जो आपको सही अनुपात के साथ टिकट बनाने की अनुमति देता है।

कदम

विधि 1

मॉडल का उपयोग करें
1
मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" और आइटम का चयन करें "नई"। पहले आपको व्यवसाय कार्ड बनाने के लिए डिफ़ॉल्ट टेम्पलेट का उपयोग करके एक नया दस्तावेज़ बनाना होगा। इस तरह से आप जल्दी से व्यावसायिक व्यवसाय कार्ड की एक बड़ी संख्या बना सकते हैं।
  • 2
    व्यवसाय कार्ड के लिए डिफ़ॉल्ट शब्द टेम्पलेट ढूंढें निम्नलिखित स्ट्रिंग का उपयोग करके नई दस्तावेज़ निर्माण विंडो में रखा गया उपयुक्त टेक्स्ट फ़ील्ड का उपयोग करके खोज करें "व्यवसाय कार्ड"। इसके परिणामस्वरूप आपको व्यावसायिक कार्ड बनाने के लिए नि: शुल्क टेम्पलेट्स की एक विस्तृत सूची मिलेगी। उपलब्ध टेम्पलेट क्षैतिज या लंबवत उन्मुख व्यवसाय कार्ड बना सकते हैं।
  • 3
    इच्छित मॉडल चुनें। आप रंग, चित्र, फ़ॉन्ट और लेआउट सहित चयनित टेम्पलेट के किसी भी तत्व या उपस्थिति को संपादित कर सकते हैं। आदर्श चुनें जो आपके ग्राफिक और व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करता है। Word में चयनित टेम्पलेट को खोलने के लिए, बटन दबाएं "बनाएं" या "डाउनलोड"।
  • 4
    अनुरोधित जानकारी के साथ पहले व्यवसाय कार्ड पर फ़ील्ड भरें। Office 2010 या एक नया संस्करण (और Office 2010 या बाद के संस्करण के लिए डिज़ाइन किए गए मॉडल) का उपयोग करते हुए, आपके द्वारा दर्ज किए गए पाठ को पृष्ठ पर सभी व्यवसाय कार्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा, ताकि आपको केवल एक बार अपनी व्यक्तिगत जानकारी टाइप करनी पड़े। इस घटना में कि चुना हुआ मॉडल दिखाए गए सभी विज़िटिंग कार्डों पर दर्ज की गई जानकारी को स्वचालित रूप से प्रतिलिपि नहीं करता है, यह हर एक के लिए मैन्युअल रूप से करने के लिए आवश्यक होगा
  • 5
    प्रत्येक तत्व का प्रारूप बदलें आप व्यवसाय कार्ड में सभी टेक्स्ट फ़ील्ड का चयन कर सकते हैं और प्रारूप बदल सकते हैं। आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर फ़ॉन्ट, रंग, आकार और अधिक बदल सकते हैं।
  • एक व्यवसाय कार्ड होने के नाते, यह सुनिश्चित करें कि, एक बार मुद्रित होने पर, चुना गया वर्ण स्पष्ट रूप से स्पष्ट है।
  • 6
    डिफ़ॉल्ट लोगो को बदलें (केवल तभी आवश्यक) अगर व्यवसाय कार्ड में कोई लोगो है, तो इसे अपनी कंपनी के साथ बदलने के लिए माउस के साथ चुनें इसे आसानी से सम्मिलित करने में सक्षम होने के लिए छवि का आकार बदलें याद रखें कि आपको एक उपयुक्त संकल्प के साथ एक छवि का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, ताकि आकार बदलकर यह दानेदार न हो।
  • 7
    व्यवसाय कार्ड की समीक्षा करें इस बिंदु पर आपको निश्चित होना चाहिए कि आपके व्यवसाय कार्ड सही हैं वे टाइपिंग, वर्तनी या व्याकरण संबंधी त्रुटियों को प्रस्तुत नहीं करना चाहिए। आपका व्यवसाय कार्ड एक ऐसा उपकरण है जो लोग आपके व्यक्ति की पहली छाप पाने के लिए उपयोग करते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि गलत पैर के साथ व्यावसायिक संबंध शुरू करने से बचने के लिए यह सही है।
  • 8
    प्रिंट व्यवसाय कार्ड स्वयं या प्रिंटिंग सर्विस से संपर्क करें पहली अवधारणा को चुनना, आपको गुणवत्ता वाले कागज खरीदने की आवश्यकता होगी। वांछित फिनिश के साथ पूरी तरह से सफेद या हाथीदांत के रंग का कागज के लिए ऑप्ट अधिकांश व्यवसाय कार्ड मैट पेपर पर मुद्रित होते हैं, लेकिन कुछ एक चमकदार खत्म पसंद करते हैं। एक दूसरी अवधारणा के रूप में, आप कई व्यावसायिक मुद्रण सेवाओं में से एक का लाभ ले सकते हैं जो सीधे आपके मॉडल का उपयोग करके आपके व्यापार कार्ड को प्रिंट कर सकते हैं।
  • प्रिंट पेपर खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि आपका प्रिंटर इसका उपयोग करने में सक्षम है। अधिकांश प्रिंटर के अनुदेश मैनुअल स्पष्ट रूप से कागज़ के प्रकार को इंगित करते हैं जिससे उपकरण खींच सकता है और फिर छपाई के लिए उपयोग किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप प्रिंटर निर्माता की वेबसाइट पर तकनीकी सहायता पृष्ठ का उल्लेख कर सकते हैं।
  • 9
    व्यक्तिगत व्यवसाय कार्ड प्राप्त करने के लिए एक सटीक और तेज काटने के उपकरण का उपयोग करें। प्रिंट के अंत में आपको सभी बिजनेस कार्डों को काट देना होगा। आम तौर पर एक ही पेज पर 10 बिजनेस कार्ड मुद्रित किए जाएंगे। सरल कैंची या किसी अन्य उपकरण का उपयोग न करें जो आपको सीधे कटौती करने की अनुमति नहीं देता है, बजाय एक पारंपरिक या सटीक कटर का उपयोग करें दस्तावेज़ मुद्रण सेवाओं की पेशकश की कई दुकानों में इस तरह की अतिरिक्त सेवा प्रदान की जाती है या अपने काटने के उपकरण सीधे ग्राहकों के निपटान में डाल देते हैं।
  • सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला व्यवसाय कार्ड प्रारूप में निम्न उपाय 8.5x5.5 सेमी हैं
  • विधि 2

    एक टेबल बनाएं
    1
    एक नया खाली दस्तावेज़ बनाएं यदि आप स्क्रैच से एक व्यवसाय कार्ड बनाना चाहते हैं, तो उपकरण का उपयोग करें "तालिका" पूरी प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए
  • 2
    मेनू टैब पर पहुंचें "पेज लेआउट", तब बटन दबाएं "मार्जिन"। मॉडल को चुनें "कंजूस" पूर्वनिर्धारित लोगों की तुलना में बहुत कम हाशिए रखने के लिए इस तरह आपको एक ही पेज में अधिक बिजनेस कार्ड सम्मिलित करने की संभावना होगी।
  • 3
    मेनू टैब पर पहुंचें "दर्ज", तब बटन दबाएं "तालिका"। एक ग्रिड युक्त एक ड्रॉप-डाउन मेनू खुल जाएगा।
  • 4
    2 कॉलम और 5 पंक्तियों (2x5) से मिलकर एक तालिका बनाएं उस ग्रिड का उपयोग करें, जिसमें दो कॉलम और 5 पंक्तियों वाली तालिका बनाने के लिए दिखाई दिया।



  • 5
    तालिका गुणों तक पहुंचें ऐसा करने के लिए, तालिका के ऊपरी बाएं कोने में माउस पॉइंटर को स्थिति में रखें ताकि यह छोटा हो जाए "+", फिर दाएं माउस बटन दबाएं और आइटम चुनें "तालिका गुण" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया बनाई गई तालिका के गुणों के लिए विंडो प्रदर्शित की जाएगी।
  • 6
    विकल्प का उपयोग करके तालिका के संरेखण को बदलें "केंद्रित"। इस तरह, आपके व्यवसाय कार्ड बनाना आसान होगा।
  • 7
    कार्ड तक पहुंचें "रीगा" और चेक बटन का चयन करें "ऊंचाई निर्दिष्ट करें"। प्रासंगिक पाठ क्षेत्र में, 5.5 सेमी मूल्य दर्ज करें, फिर विकल्प चुनें "ठीक" ड्रॉप-डाउन मेनू से "पंक्ति ऊँचाई"।
  • 8
    कार्ड तक पहुंचें "स्तंभ" और चेक बटन का चयन करें "चौड़ाई निर्दिष्ट करें"। स्तंभ के आकार के पाठ क्षेत्र में, 8.5 सेमी मूल्य दर्ज करें, फिर विकल्प चुनें "ठीक" ड्रॉप-डाउन मेनू से "कॉलम चौड़ाई"।
  • 9
    अपनी तालिका देखें दस्तावेज़ के भीतर 10 समान कोशिकाओं से बना एक तालिका सम्मिलित होनी चाहिए, जिनमें से प्रत्येक व्यावसायिक कार्ड का प्रतिनिधित्व करता है। यदि तालिका में एक पृष्ठ पर कब्जा नहीं होता है, तो आपको संभवतः कुछ मिलीमीटर से नीचे के मार्जिन को कम करना होगा
  • 10
    तालिका गुणों को फिर से बदलें ऐसा करने के लिए, तालिका के ऊपरी बाएं कोने में माउस पॉइंटर को स्थिति में रखें ताकि यह छोटा हो जाए "+", फिर दाएं माउस बटन दबाएं और आइटम चुनें "उपयुक्त"। विकल्प चुनें "कॉलम की स्थिर चौड़ाई"इस तरह आपकी तालिका स्वतः उस टेक्स्ट के आकार के लिए अनुकूल होगी जो आप व्यक्तिगत कोशिकाओं में डालने जा रहे हैं।
  • 11
    पहले सेल के अंदर अपनी जानकारी जोड़ें जब आप किसी तालिका सेल में पाठ दर्ज करते हैं, तो आप वर्ड द्वारा प्रदान किए गए सभी स्वरूपण उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। आप पाठ और छवियां सम्मिलित कर सकते हैं, फ़ॉन्ट, रंग बदल सकते हैं या आप चाहते हैं कि किसी अन्य स्वरूपण को लागू कर सकते हैं।
  • 12
    अपने व्यवसाय कार्ड की समीक्षा करें अन्य 9 में तालिका के पहले सेल में जानकारी की प्रतिलिपि बनाने से पहले, सुनिश्चित करें कि वे सही हैं। जाँच करें कि कोई टाइपो, वर्तनी या व्याकरण संबंधी त्रुटियां नहीं हैं यदि अब किया है, तो यह जांच आपको एक स्थगित सेल की जांच करने की अनुमति देगा और अंततः आपको 10 की जांच करने की इजाजत देगी।
  • 13
    समीक्षा के अंत में, पहले सेल की संपूर्ण सामग्री चुनें आप माउस कर्सर को सेल के निचले बाएं कोने में ले जाकर इसे जल्दी और आसानी से कर सकते हैं, ताकि यह एक छोटा विकर्ण तीर बन जाए। इस बिंदु पर बाईं माउस बटन दबाएं, सेल की सभी सामग्री का चयन किया जाएगा। सिस्टम नोट्स के भीतर की जानकारी कॉपी करें
  • 14
    अगले सेल के अंदर पाठ कर्सर रखें, फिर प्रतिलिपि की गई जानकारी पेस्ट करें। ऐसा करने के लिए, बटन दबाएं "चिपकाएं" मेनू टैब में रखा "घर"। वैकल्पिक रूप से, आप शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं ^ Ctrl + V. कॉपी की गई जानकारी चयनित सेल के भीतर दिखाई देगी। पृष्ठ पर प्रत्येक कक्ष के लिए चरण दोहराएं।
  • 15
    तालिका गुणों तक पहुंचें ऐसा करने के लिए, तालिका के ऊपरी बाएं कोने में माउस पॉइंटर को स्थिति में रखें ताकि यह छोटा हो जाए "+", फिर दाएं माउस बटन दबाएं और आइटम चुनें "बॉर्डर्स और पृष्ठभूमि" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया विकल्प चुनें "कोई नहीं" कार्ड पर रखा "किनारों" खिड़की के दिखाई दिया इस तरीके से आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि टेबल के किनारों को मुद्रित और कट आउट बिजनेस कार्ड पर नहीं दिखाई देगा।
  • 16
    अपने व्यवसाय कार्ड के लिए सर्वोत्तम कार्ड खरीदें। अपने व्यवसाय कार्ड को मुद्रित करने के लिए एक अच्छा कार्ड का उपयोग करना एक महत्वपूर्ण कदम है। प्रिंट पेपर खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि आपका प्रिंटर इसका उपयोग करने में सक्षम है। यदि आप खुद को एक पेशेवर मुद्रण सेवा का लाभ लेना चाहते हैं, तो आप सीधे अपने समाप्त दस्तावेज़ में भेज सकते हैं।
  • 17
    व्यक्तिगत व्यवसाय कार्ड प्राप्त करने के लिए एक सटीक और तेज काटने के उपकरण का उपयोग करें। सरल कैंची या किसी अन्य टूल का उपयोग न करें जो सीधे कटौती की अनुमति नहीं देता। इसके बजाय, एक सटीक कटर का उपयोग करें जो आपको सही कटौती और सही आकार बनाने की अनुमति देता है। सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला व्यावसायिक कार्ड प्रारूप में निम्न उपाय 8.5x5.5 सेमी हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com