माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एक लाइन ब्रेक कैसे डालें

एक पंक्ति विराम आपको वर्तमान टेक्स्ट की रेखा को समाप्त करने की अनुमति देता है, और अगली पंक्ति पर लिखना जारी रखता है रिक्त पाठ की एक पंक्ति सम्मिलित किए बिना दस्तावेज़ में अनुच्छेदों को अलग करने के लिए यह सुविधा बहुत उपयोगी है। एक लाइन ब्रेक मैन्युअल रूप से सम्मिलित करना पता सूचियों या कविताओं के मामले में बहुत ही व्यावहारिक है, क्योंकि यह आपको निरंतर पाठ करने की अनुमति देता है, जिसमें लाइनों के बीच कोई अतिरिक्त स्थान नहीं है। यह ट्यूटोरियल दिखाता है कि मैन्युअल रूप से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में लाइन ब्रेक कैसे डालें।

सामग्री

कदम

एमएस वर्ड चरण 1 में एक लाइन ब्रेक में डालें शीर्षक वाली छवि
1
उपयोग करने के लिए Word दस्तावेज़ को ढूंढें `Windows Explorer` या `Windows Explorer` प्रोग्राम का उपयोग करें, और फिर एक्सटेंशन `.doc` या `.docx` के साथ फ़ाइलों की खोज करें।
  • एमएस वर्ड चरण 2 में एक लाइन ब्रेक में डालें शीर्षक छवि
    2
    प्रश्न में दस्तावेज़ खोलें माउस के डबल क्लिक के साथ अपनी रुचि की फाइल का चयन करें। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड प्रोग्राम शुरू होगा और स्वतः चयनित दस्तावेज़।



  • एमएस वर्ड चरण 3 में एक लाइन ब्रेक में डालें शीर्षक वाली छवि
    3
    पता लगाएँ और उस क्षेत्र का चयन करें जहां आप एक लाइन ब्रेक सम्मिलित करना चाहते हैं। यह पता लगाने के लिए कि हस्तक्षेप कहाँ डाली जाए, दस्तावेज़ के माध्यम से स्क्रॉल करें। यह बिल्कुल सम्मिलन बिंदु पर कर्सर की स्थिति रखेगा।
  • एमएस वर्ड चरण 4 में एक लाइन ब्रेक में डालें शीर्षक वाली छवि
    4
    लाइन ब्रेक दर्ज करें `Shift + Enter` शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग करें। अब आप ब्रेक के बाद लाइन पर नया टेक्स्ट जोड़ सकते हैं
  • नोट: आप इस तत्व की उपस्थिति के कारण, लाइन ब्रेक के बाद खाली स्थान में पाठ कर्सर की स्थिति में सक्षम नहीं होंगे।
  • टिप्स

    • वर्ड दस्तावेज़ खोलने का एक वैकल्पिक तरीका: प्रोग्राम शुरू करें और खिड़की के ऊपरी बाएं कोने में स्थित `फ़ाइल` मेनू तक पहुंचें, फिर `ओपन` आइटम का चयन करें दिखाई देने वाले संवाद बॉक्स का उपयोग करने के लिए दस्तावेज़ के लिए अपने कंप्यूटर की सामग्री को ब्राउज़ करें। जिस आइटम को आप रुचि रखते हैं, उसके बाद आपने संवाद बॉक्स के नीचे दाईं ओर स्थित `ओपन` बटन दबाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com