कैसे अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर रिक्त स्थान को पुनर्प्राप्त करें

क्या आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर भंडारण स्थान लगभग पूरी तरह से इस्तेमाल होता है? यह कारक स्पष्ट रूप से कुछ अप्रिय कारणों के कारण हो सकता है जिससे आप अपनी व्यक्तिगत फ़ाइलों को सहेज सकते हैं या आपके इच्छित प्रोग्राम इंस्टॉल कर सकते हैं। यह ट्यूटोरियल आपको दिखाता है कि आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को उन सभी तत्वों से कैसे साफ़ करें जिन्हें आपको अब आवश्यकता नहीं है।

सामग्री

कदम

अपने कंप्यूटर पर मेमोरी को साफ करें शीर्षक वाला चित्र`s Hard Drive Step 1
1
पुराने अप्रयुक्त फ़ाइलों को हटाएं, फिर सिस्टम ट्रे खाली करें। यह ऑपरेशन बहुत महत्वपूर्ण है चूंकि रीसायकल बिन का कार्य आपको गलती से हटाई गई फ़ाइल को पुनर्स्थापित करने की संभावना दे रहा है, इसलिए कंप्यूटर के इस भाग के सभी तत्व हार्ड डिस्क पर मूल्यवान स्थान पर कब्जा करना जारी रखते हैं।
  • अपने कंप्यूटर पर मेमोरी को साफ करें शीर्षक वाला चित्र`s Hard Drive Step 2
    2
    ऐसे आइटमों को हटा दें जिनकी अब आवश्यकता नहीं है, जब तक कि वे कंप्यूटर के उचित कार्यप्रणाली के लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं



  • अपने कंप्यूटर पर मेमोरी को साफ करें शीर्षक वाला चित्र`s Hard Drive Step 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आप उन चीजों को हटा दें जिनकी अब आपको आवश्यकता नहीं है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप उन फ़ाइलों या फ़ोल्डरों को नहीं हटाते जो आपके काम या कंप्यूटर ऑपरेशन के लिए महत्वपूर्ण हैं
  • अपने कंप्यूटर पर मेमोरी को साफ करें शीर्षक वाला चित्र`s Hard Drive Step 4
    4
    `सफाई` पूर्ण होने पर, कंप्यूटर को पुनरारंभ करें हार्ड डिस्क तदनुसार उसकी सामग्री को फिर से व्यवस्थित करने में सक्षम हो जाएगा।
  • चेतावनी

    • उन फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को कभी नहीं हटाएं जिन्हें आपने खुद नहीं बनाया था या जिनकी प्रकृति और कार्य आपको नहीं पता है. यह ऑपरेटिंग सिस्टम के उचित कामकाज के लिए एक प्रमुख तत्व हो सकता है और कंप्यूटर के कुल रुकावट का कारण बन सकता है।
    • पिछली चेतावनी का सम्मान किया जाना चाहिए और उसके बुनियादी महत्व को रेखांकित किया जाना चाहिए। अन्यथा आपको गलती से हटाए गए फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को पुनर्स्थापित करने का प्रयास करने के लिए किसी Microsoft या Apple तकनीशियन से संपर्क करने के लिए मजबूर किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com