कैसे एक बाहरी हार्ड डिस्क को साफ करने के लिए

बाहरी हार्ड ड्राइव एक टिकाऊ हवाई जहाज़ के पहिये के अंदर एक हार्ड ड्राइव से बना है, और आम तौर पर अपने यूएसबी या फायरवायर बंदरगाहों के माध्यम से कंप्यूटर से कनेक्ट होते हैं। वे अपने पीसी के डेटा की एक बैकअप प्रतिलिपि बनाए रखने के लिए, एक पीसी से दूसरे में फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए, या आपके डेटा के लिए थोड़ी अधिक अतिरिक्त स्थान रखने के लिए भी महान हैं।

हार्ड ड्राइव पर सभी डेटा हटाना क्यों चाहते हैं, इसके कई कारण हैं: खाली डिस्क से शुरू करें, या यह सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति को आप अपनी हार्ड डिस्क को बेचना चाहते हैं वह आपका व्यवसाय नहीं है।

स्वरूपण आपको फाइल सिस्टम को बदलने की भी अनुमति देगा, जो कि डेटा हार्ड डिस्क के अंदर कैसे व्यवस्थित किया जाता है। बाहरी हार्ड ड्राइव को साफ करने के तरीके से सीखकर, आप इन सभी कार्यों को आसानी से पूरा करने में सक्षम होंगे।

कदम

एक बाहरी हार्ड ड्राइव साफ करें साफ करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
हार्ड डिस्क पर किसी भी महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लें यदि आपके पास डेटा रखने की आवश्यकता है, तो बाहरी हार्ड ड्राइव को फ़ॉर्मेट करने से पहले कहीं और इसे सुरक्षित रखें (उदाहरण के लिए, आपके कंप्यूटर की आंतरिक हार्ड ड्राइव)।
  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव को साफ़ करें साफ करें शीर्षक चरण 2
    2
    बाह्य हार्ड डिस्क को प्रारूपित करें हार्ड डिस्क को फॉर्मेट करने के लिए एक निश्चित फाइल सिस्टम और ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उपयोग के लिए हार्ड डिस्क तैयार करने के लिए डिज़ाइन किए गए सभी प्रक्रियाओं को समाप्त कर देता है। यह करना आसान है
  • यदि आप Windows का उपयोग करते हैं, तो हार्ड डिस्क आइकन पर राइट क्लिक करें और चुनें "स्वरूप" संदर्भ मेनू से आप चाहते हैं कि विकल्प सेट, पर क्लिक करें "प्रारंभ होगा" और फिर "ठीक"। फ़ॉर्मेटिंग समाप्त होने पर, पर क्लिक करें "ठीक"।
  • अगर आपके पास मैक है, तो एप्लिकेशन फ़ोल्डर में उसके आइकन पर क्लिक करके डिस्क उपयोगिता एप्लिकेशन खोलें। बाएं पैनल में अपने बाह्य हार्ड ड्राइव का चयन करें और क्लिक करें "स्पष्ट" सही पैनल में (टैब के नीचे "स्पष्ट")। पुरस्कार "ठीक" हार्ड डिस्क को प्रारूपित करने के लिए
  • पता है कि बाहरी हार्ड डिस्क को फिर से प्रारूपित करने के लिए पर्याप्त नहीं है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी भी व्यक्तिगत दस्तावेज़ की अभी तक पहुंच नहीं है, सही कंप्यूटर कौशल वाला कोई भी स्वरूपण के बाद भी आपके डेटा को पुनर्प्राप्त कर सकता है। अगर यह महत्वपूर्ण है कि उन फ़ाइलों को पूरी तरह से गायब हो जाए, तो अगले चरण का पालन करें।



  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव साफ साफ करें शीर्षक से छवि चरण 3
    3
    अपने बाहरी हार्ड ड्राइव पर एक डिस्क सफाई कार्यक्रम चलाएं। ये प्रोग्राम हार्ड डिस्क पर अर्थहीन डेटा लिखकर सभी उपलब्ध स्थान को अधिलेखित करते हुए काम करते हैं। दो सामान्य डिस्क सफाई कार्यक्रमों में एक्रोनिस ड्राइव क्लैन्सर और डार्क के बूट और न्यूके हैं।
  • इन अनुप्रयोगों के साथ अपनी हार्ड डिस्क को साफ करने के लिए, उन्हें स्थापित करें और उन्हें चलाएं। अपनी हार्ड डिस्क का चयन करें और सामग्री को हटा दें (नोट करें कि यह प्रक्रिया बहुत ज्यादा रहती है) महत्वपूर्ण: सुनिश्चित करें कि आप अपने कंप्यूटर की हार्ड डिस्क (डेटा) पर डेटा नहीं हटाते हैं
  • शीर्षक वाला छवि बाहरी हार्ड ड्राइव को साफ करें चरण 4
    4
    शारीरिक रूप से हार्ड ड्राइव को नष्ट करें यदि आप कुल सुरक्षा रखते हैं और आप अब हार्ड डिस्क का उपयोग करने का इरादा नहीं करते हैं, तो आप इसे खोल सकते हैं और इसके अंदर के घटकों को तोड़ सकते हैं। सबसे बाहरी हार्ड ड्राइव में एक फ्रेम होता है जिसे एक पेचकश के साथ खोला जा सकता है। आंतरिक घटक नाजुक होते हैं और उन्हें कपड़े से कवर करके और हथौड़ा से मारकर उन्हें आसानी से तोड़ा जा सकता है अपनी हार्ड डिस्क को नष्ट करने से पहले, अपने आप से पूछें कि क्या यह दान करने के लिए बेहतर नहीं होगा, या कम से कम उन सेवाओं को छोड़ दें जो ठीक से इसे निपटाने के लिए, क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में विषाक्त पदार्थ होते हैं जिन्हें अलग से निपटाना होगा।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बाहरी हार्ड ड्राइव
    • एक हार्ड डिस्क सफाई कार्यक्रम
    • एक कपड़ा (वैकल्पिक)
    • एक हथौड़ा (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com