कंप्यूटर हार्ड डिस्क को कैसे बदलें

इस गाइड में आप अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर पर आंतरिक हार्ड ड्राइव को बदलने के लिए चरण-दर-चरण निर्देश प्राप्त करेंगे।

कदम

इमेज का शीर्षक कंप्यूटर से बदलें हार्ड ड्राइव डिस्क चरण 1
1
यदि आपका हार्ड ड्राइव अभी भी काम करता है, तो रिकवरी या बैकअप सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके एक रिकवरी डिस्क या डिस्क छवि बनाना सुनिश्चित करें यदि आपकी हार्ड ड्राइव काम नहीं करती है, तो उम्मीद है कि आपने अपने महत्वपूर्ण डेटा का कम से कम एक बैकअप रखा है।
  • छवि को बदलकर कंप्यूटर हार्ड ड्राइव डिस्क चरण 2 में बदलें
    2
    एक नई हार्ड ड्राइव प्राप्त करें सुनिश्चित करें कि आपको अपने कंप्यूटर के साथ एक हार्ड ड्राइव संगत है सिद्धांत रूप में, आपको मूल प्रकार की हार्ड ड्राइव को एक ही प्रकार, या समान के साथ बदलना चाहिए, ताकि स्थापना प्रक्रिया को आसान बना सके। यद्यपि नई हार्ड ड्राइव की क्षमता अधिक हो सकती है, बिजली / डेटा केबल समान होने चाहिए, साथ ही भौतिक रूप भी। हालांकि, ऐसे मामले हैं जहां एक ही प्रकार की हार्ड ड्राइव का पुन: उपयोग नहीं करना बेहतर होगा। तो, अनुसंधान करें और पता करें कि आपके लिए कौन सी हार्ड ड्राइव सही है, ताकि आप भविष्य में समस्याओं से बच सकें।
  • छवि को बदलकर कंप्यूटर हार्ड ड्राइव डिस्क चरण 3 में बदलें
    3
    हार्ड ड्राइव एसएटीए (सीरियल एटीए) या आईडीई डाटा / पावर केबल्स के साथ आती हैं। SATA केबल्स 3 अलग-अलग संस्करणों (एसएटीए, सैटा II और एसएटीए III) में मौजूद हैं। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आप जिस प्रकार का कठिन गोता लगाने का फैसला किया है वह मदरबोर्ड के साथ संगत है। हार्ड ड्राइव सभी आकारों और आकारों में मौजूद हैं I वर्तमान में, सामान्यतः, हार्ड ड्राइव में 2.5 या 3.5 इंच के एक फार्म का फैक्टर होता है। 2.5 इंच की हार्ड ड्राइव का मुख्य रूप से लैपटॉप पर प्रयोग किया गया, जबकि 3.5-इंच हार्ड ड्राइव लैंडलाइन पर इस्तेमाल किया गया था। हालांकि, 2.5 इंच एसएसडी (सॉलिड स्टेट ड्राइव) हार्ड ड्राइव से हासिल की गई लोकप्रियता ने उन्हें निश्चित रूप से एक निश्चित विकल्प भी बना दिया है। कुछ निर्माता घरों कंप्यूटर के लिए, इसमें उनके सबसे आधुनिक डिजाइनों में 2.5 इंच की हार्ड डिस्क स्लॉट्स शामिल हैं। यदि आप 2.5 इंच के एक 3.5 इंच की डिस्क को बदलने की सोच रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि घरों आपके कंप्यूटर में उचित आवास है, या आपको एक एडाप्टर खरीदने के लिए मजबूर किया जा सकता है।
  • छवि को बदलकर कंप्यूटर हार्ड ड्राइव डिस्क चरण 4 में बदलें
    4
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को छूते समय सावधानी बरतें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को लापरवाही से संभालने से कंप्यूटर के विभिन्न हिस्सों और घटकों को नुकसान हो सकता है। इससे बचने के लिए, कंप्यूटर के अंदर चलने से पहले जमीन पर अपनी स्थैतिक बिजली का निर्वहन करना सुनिश्चित करें। एक समाधान कंप्यूटर के अंदर काम के दौरान पहनने के लिए एक एंटीटाइटिक wristband का उपयोग करने के लिए होगा। कंप्यूटर को अलग करने से पहले इसे बिजली के आउटलेट से अनप्लग करें, और यदि आपके पास एंटीटाइटिक wristband नहीं है, तो एक धातु का भाग स्पर्श करें घरों कंप्यूटर का इस तरह, बिजली को डिस्चार्ज किया जाएगा घरों, और घटकों पर नहीं।
  • छवि को बदलकर कंप्यूटर हार्ड ड्राइव डिस्क चरण 5 में बदलें
    5
    खोलें घरों कंप्यूटर का दोनों पक्षों को खोलें घरों पैनल से शिकंजा निकालकर उन्हें फिसलने के लिए। कुछ घरों वे शिकंजा का उपयोग नहीं करते हैं यदि आपकी स्क्रू से लैस नहीं है, तो आपको बटन या कुंडी जो पैनल को ट्रिगर करना चाहिए



  • छवि को बदलकर कंप्यूटर हार्ड ड्राइव डिस्क चरण 6 में बदलें
    6
    हार्ड ड्राइव का पता लगाएं अधिकांश कंप्यूटरों में, हार्ड ड्राइव को एक आवास के अंदर स्थित स्क्रू से रोक दिया जाता है घरों. शक्ति और डेटा केबलों की पहचान करें और उन्हें डिस्कनेक्ट करें।
  • छवि को बदलकर कंप्यूटर हार्ड ड्राइव डिस्क चरण 7 में बदलें
    7
    स्क्रू को निकालें जो कि हार्ड ड्राइव को सुरक्षित करता है घरों या आवास के लिए सबसे अधिक संभावना है, ड्राइव दोनों जगहों पर शिकंजा द्वारा आयोजित किया जाता है- उन्हें निकाल दें इसे खोलने के दौरान हार्ड ड्राइव को समर्थन देने के लिए एक तरफ का उपयोग करें, अगर यह समर्थित नहीं है घरों. एक बार शिकंजा हटा दिए गए हैं, तो आप आवास या हार्ड ड्राइव से बाहर स्लाइड कर सकते हैं घरों.
  • छवि को बदलकर कंप्यूटर हार्ड ड्राइव डिस्क चरण 8 में बदलें
    8
    यह चरण केवल एक IDE हार्ड ड्राइव के साथ करें मूल के विन्यास के बाद जम्पर को नई हार्ड ड्राइव पर ले जाएं। संभव विकल्प मास्टर, दास या केबल चयन कर रहे हैं सटा हार्ड ड्राइव में कूदने वाला नहीं है एक बार जब आप मूल हार्ड ड्राइव को निकाल देते हैं, तो उस पर जम्पर स्थान पर एक नज़र डालें। यदि आप इसे नहीं देख पा रहे हैं, तो हार्ड ड्राइव लेबल पर एक आरेख देखें जो जम्पर के स्थान को इंगित करता है। जम्पर कॉन्फ़िगरेशन मास्टर, स्लेव या केबल चयन होगा। नई हार्ड डिस्क का जम्पर बिल्कुल पुराने हार्ड डिस्क पर जंपर की तरह कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए।
  • एक कंप्यूटर हार्ड ड्राइव डिस्क चरण 9 को बदलें शीर्षक वाला छवि
    9
    एक ही स्थिति में, पुराने एक के रूप में एक ही आवास में स्लाइडिंग द्वारा नई हार्ड ड्राइव स्थापित करें। ड्राइव को सावधानी से पेंच और शक्ति और डेटा केबलों को फिर से कनेक्ट करें।
  • छवि को बदलकर कंप्यूटर हार्ड ड्राइव डिस्क चरण 10 में बदलें
    10
    यदि आप अपनी प्राथमिक हार्ड ड्राइव की जगह ले रहे हैं, तो आपको सॉफ़्टवेयर को पुन: इंस्टॉल करना होगा या रिकवरी डिस्क का उपयोग करना होगा। यदि आपके पास कोई छवि या पुनर्प्राप्ति डिस्क नहीं है, तो आपको ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि विंडोज, मैक ओएस या लिनक्स को फिर से स्थापित करना पड़ सकता है। यदि आप एक द्वितीयक ड्राइव की जगह ले रहे हैं, तो आपको उस सॉफ़्टवेयर को पुनर्स्थापित करना पड़ सकता है जो पुराने हार्ड ड्राइव पर स्थापित किया गया था, या फ़ाइलों को बैकअप से नई हार्ड ड्राइव पर प्रतिलिपि कर सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेचकश
    • हार्ड ड्राइव
    • Antistatic कंगन (वैकल्पिक लेकिन अनुशंसित)
    • सॉफ्टवेयर और / या रिकवरी डिस्क और ऑपरेटिंग सिस्टम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com